Delete Photo Ko Wapas Kaise Laye 3 बेस्ट एवं आसान तरीके 2022

दोस्तों अगर आप फोटो स्टोर करने के शौकीन हैं तब आपके मन में कभी न कभी यह सवाल जरूर उठा होगा कि Delete Photo Ko Wapas Kaise Laye कभी-कभी जाने या अनजाने में हमसे कुछ फोटोस डिलीट हो जाते हैं और फिर हम उसे दोबारा प्राप्त करना चाहते हैं परंतु हमें फोटो को दोबारा प्राप्त करने के तरीके के बारे में पता ही नहीं होता जिसके लिए हम इंटरनेट पर इसके बारे में जानकारी सर्च करते हैं या फिर हम दूसरों से इसके बारे में पूछते रहते हैं। 

अनुक्रम दिखाएँ

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को डिलीट फोटो को वापस कैसे लाएं? के बारे में विस्तृत जानकारी बताने वाले हैं ताकि आप अपने किसी भी फेवरेट यादों के फोटो को डिलीट होने के बाद भी आसानी से रिकवर कर सकूं तो अगर आपको इस जानकारी के बारे में जानना है तब ऐसे में आपको हमारा यह आज का लेख शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए। 

डिलीट फोटो को वापस लाने के लिए रिक्वायरमेंट 

दोस्तों डिलीट फोटो को वापस लाने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट की जरूरत होगी और उन रिक्वायरमेंट की सहायता से आप बड़ी ही आसानी से अपने किसी भी प्रकार के फोटो को आसानी से रिकवर कर सकते हो तो चलिए जानते हैं कि आपको फोटो वापस पाने के लिए कौन-कौन सी रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है। 

  • आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • डिलीट हुए फोटो को रिकवर करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर होना चाहिए।
  • आपको फोटो रिकवर करने वाले एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट के बारे में पता होना चाहिए।
  • फोटो रिकवर करने के लिए आपको इसका तरीका पता होना चाहिए तभी आप फोटो को रिकवर कर पाओगे।

डिलीट फोटो को वापस कैसे लाएं 

दोस्तों कभी-कभी क्या होता है कि हम अपने फोन में खींचे गए फोटो को अपने फोन में ही सेव रखते हैं परंतु कभी-कभी अचानक से हमारा फोन फॉर्मेट हो जाता है या फिर हमसे गलती से ही फोटो डिलीट हो जाता है और हम फिर उसे दोबारा से रिकवर करना चाहते हैं और ऐसी कंडीशन में हमें पता ही नहीं होता कि आखिर हम अपने फोटो को रिकवर कैसे करें?। 

हमने इस समस्या को समझते हुए इस पर एक डेडीकेटेड लेख प्रस्तुत करने का विचार बनाया जो कि आपके समक्ष प्रस्तुत भी हो गया है और यहां पर नीचे हम आप को विस्तार पूर्वक से डिलीट फोटो को वापस लाने के बेस्ट तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जो कि आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है तो नीचे बताए गए जानकारी को पूरा जरूर पढ़े ताकि आप अपने किसी भी प्रकार के डिलीट हुए फोटो को सिर्फ सेकंड में ही रिकवर कर पाए।

इसे भी पड़े – How to Recover Instagram Delete Data , Instagram ke delete photo,chat waps kaise nikaale Hindi

डायरेक्ट डिलीट हुए फोटो को वापस कैसे लाएं

अगर आप बिना किसी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर के जरिए अपने फोन में डिलीट हुए फोटो को सीधे रिकवर करना चाहते हो तो नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझिये तभी आपको सीधे फोटो रिकवर करने के तरीके के बारे में पता चल सकेगा। 

Step 1. गैलरी या एल्बम नाम के मोबाइल में ऐप्स को ओपन करें

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में गैलरी नाम से या फिर एल्बम नाम से जो भी एप्लीकेशन मौजूद है उसे ओपन कर लेना है और उसके होम इंटरफ़ेस पर चले जाना है।

Step 2. एल्बम वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप अपने फोन में गैलरी या फिर ‘एल्बम’ नाम से जो भी एप्लीकेशन है उसे ओपन करोगे और उसके होम इंटरफ़ेस पर जाओगे तब आपको वहां पर एल्बम नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 3. रीसेंट डिलीटेड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप ऊपर बताए गए प्रोसेस को पूरा कर लोगे तब आपको उसके बाद एक मैन्युबार दिखाई देगा और आपको इस मैन्युबार के अंदर कई सारे ऑप्शंस दिखाई देंगे और आपको उन सभी ऑप्शंस में से ‘रीसेंट डिलीटेड’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 4. रीस्टोर वाले ऑप्शन पर क्लिक करें 

ऊपर बताए गए सभी प्रोसेस को कंप्लीट कर लेने के पश्चात अब आपको आगे फोटो को दोबारा से वापस लाने के लिए यहां पर ‘रिस्टोर’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर आपके सामने एक नया इंटरफेस खोल कर आएगा। 

Step 5. रीस्टोर फोटो वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लोगे उसके बाद आपको आगे एक अंतिम प्रोसेस कंप्लीट करना होगा और वहां पर आपको एक नए इंटरफेस के अंदर ‘रीस्टोर फोटो’ का एक ऑप्शन मिलेगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो आपकी डिलीट हुई फोटो वापस से गैलरी में आ जाती है और आप उसे देख सकोगे।

गूगल फोटो से डिलीट फोटो को वापस कैसे लाएं

दोस्तों अगर आप गूगल फोटो के बारे में नहीं जानते हो तो हम आपको बता दें कि सभी एंड्राइड फोन में गूगल फोटो का एक एप्लीकेशन होता है और इस एप्लीकेशन में अगर आप अपने फोटो की रिकवरी करना चाहते हो तो आपको अपने जीमेल आईडी से लॉगिन करना होता है। 

और फिर उसके बाद गूगल फोटो आपके प्रत्येक फोटो का बैकअप अपने आप लेने लगता है। अब चलिए हम आपको आगे गूगल फोटो के जरिए डिलीट फोटो को वापस कैसे लाएं? के माध्यम से जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताते हैं ताकि आप इस प्रोसेस को भी फॉलो करके आसानी से अपने फोटो को रिकवर कर सको।

Step 1. गूगल फोटो एप ओपन करें 

जिस प्रकार से आपके स्मार्टफोन में गैलरी या फिर एल्बम नाम से एप्लीकेशन मौजूद होती है ठीक उसी प्रकार से प्रत्येक एंड्रॉयड स्मार्टफोन के अंदर गूगल फोटो एप्लीकेशन भी उपलब्ध होता है और यह पूरी तरीके से निशुल्क होता है। डिलीट हुए फोटो को वापस लाने के लिए सबसे पहले आप गूगल फोटो एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में ओपन कर लीजिए। 

Step 2. बीन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप गूगल फोटो एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में ओपन करोगे तब आपको यहां पर कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको उन सभी ऑप्शन में से ‘बीन’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

Step 3. डिलीट हुए फोटो को सेलेक्ट करें

जब आप बीन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दोगे तब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खोल कर आएगा और यहां पर आपको केवल वही फोटोस दिखाई देंगे जो डिलीट हो चुके होंगे और आपको दिखाई दे रहे हो फोटो में से जिस भी फोटो को रिकवर करना है उन्हें ‘सेलेक्ट’ कर लेना है।

Step 4. फोटो रिकवर वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

जैसे ही आप अपने डिलीट हुए फोटो को रिकवर करने के लिए उसे सेलेक्ट करोगे फिर आपको वहां पर अपने आप ‘फोटो रिकवर’ का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप फोटो रिकवर वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपकी डिलीट हुई फोटो अपने आप आपके गैलरी में रिकवर हो जाती है और फिर आप उसका उपयोग कर सकोगे।

एप्स के जरिए कैसे डिलीट हुए फोटो को वापस लाएं

अगर आप एप्स के सहारे अपने डिलीट हुए फोटो को रिकवर करना चाहते हो तो आज के समय में एप्लीकेशन के जरिए भी फोटो को रिकवर किया जा सकता है बस आपको सही एप्लीकेशन का उपयोग करना होगा जो वास्तव में आप के डिलीट हुए फोटो को रिकवर कर सके। दोस्तों कई सारे प्ले स्टोर में पेड़ और फ्री दोनों ही एप्लीकेशन उपलब्ध है। 

परंतु हम यहां पर आपको फ्री एप्लीकेशन के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम DiskDigger photo recovery है। इस एप्लीकेशन को आप प्ले स्टोर से बिल्कुल फ्री में इंस्टॉल करके उपयोग कर सकते हो। चलिए अब हम आपको आगे इसी एप्लीकेशन के सहारे फोटो को कैसे रिकवर कर सकते हैं इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान करते हैं ताकि आप अपने डिलीट हुए फोटो को वापस आसानी से ला सको।

Step 1. गूगल प्ले स्टोर से DiskDigger photo recovery एप्स को इंस्टॉल करें

सबसे पहले आपको गूगल के प्ले स्टोर में जाना है और उसके बाद बताया गया प्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लेना है और फिर उसके बाद आगे की प्रोसेस इसी के सहारे कंप्लीट करना है।

Step 2. एप्लीकेशन को ओपन करें

जब आपके स्मार्टफोन में यह एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाए तब आपको इसे ओपन करना है और जैसे ही आप इसे ओपन करते हो वैसे ही आपके सामने एक बेहतरीन सा आसान इंटरफ़ेस दिखाई देता है और इतना ही नहीं आपको यहां पर कई सारे ऑप्शन भी दिखाई देते हैं।

Step 3. स्टार्ट बेसिक फोटो स्कैन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

आप जैसे ही इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में ओपन करते हो वैसा ही आपके सामने कई सारे बेहतरीन आसान इंटरफ़ेस के साथ ऑप्शन आते हैं और यहां पर आपको ‘स्टार्ट बेसिक फोटो स्कैन’ नामक दिखाई दे रहे ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल फोन में डिलीट हुई फोटो को स्कैन करना शुरू कर देती है।

Step 4. डिलीटेड फोटो को सेलेक्ट करें

इस फोटो को आप रिकवर करना चाहते हो उसे रिकवर करने के लिए आपको सबसे पहले उस फोटो को ‘सेलेक्ट’ करना होगा जिसको आप रिकवर करना चाहते हो। इसीलिए सबसे पहले आप डिलीटेड फोटो को सेलेक्ट करें जिसकी आप रिकवरी चाहते हैं।

Step 5. रिकवरी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

आप जैसे ही उस फोटो को सेलेक्ट कर लेते हो जिसे आप रिकवर करना चाहते हो वैसे ही आपके सामने नीचे की ओर ‘रिकवरी’ का एक ऑप्शन दिखाई देने लगेगा और आपको इसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आप जैसे ही इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेते हो वैसे ही आपकी डिलीट हुई फोटो आपके फोन के गैलरी में सेव हो जाती है और फिर आप इसका जैसे चाहो वैसे उपयोग कर सकते हो।

डिलीट फोटो को वापस लाने वाला एप्स

यहां पर हमने आपके सुविधा के लिए डिलीट हुए फोटो को वापस लाने के लिए बेहतरीन एप्स के बारे में जानकारी प्रदान की है। हमने आपको डिलीट फोटो को वापस लाने वाला एप्स के बारे में पूरी एक लिस्ट प्रोवाइड की है जो कि आपके लिए काफी यूज़फुल हो सकती है। इस लिस्ट में जितने भी एप्स का नाम हमने लिखा है वह सभी बिल्कुल फ्री है और आप उनका उपयोग अपने आवश्यकतानुसार कभी भी गूगल के प्ले स्टोर से जाकर इंस्टॉल करके कर सकते हो। चलिए अब हम जान लेते हैं कि डिलीट फोटो को वापस लाने वाला एप्स कौन कौन सा है जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है।

  • Disk drill 
  • Stellar Data Recovery
  • R-Studio data recovery
  • Recoverit free data recovery
  • Puran File recovery 
  • Minitool Mobile recovery
  • Iskysoft

ध्यान दें – यहां पर हम ने जितने भी एप्लीकेशन के बारे में बताया है उन सभी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने से पहले उनके टर्म एंड कंडीशन के बारे में जरूर जानकारी पढ़े और तभी किसी एप्लीकेशन का यूज करें अन्यथा आपके साथ प्राइवेसी संबंधित फ्रॉड भी हो सकता है और यह आपकी स्वयं की जिम्मेदारी है।

डिलीट फोटो को वापस कैसे लाएं? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने डिलीट फोटो को वापस कैसे लाएं? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों के उत्तर दिए हैं।

Q. क्या डिलीट फोटो को वापस लाने के लिए हमें कोई पेड़ एप्लीकेशन का यूज करना होगा?

जी बिल्कुल भी नहीं मार्केट में बहुत सारे ऐसे एप्स मौजूद है जो बिल्कुल फ्री में यह सुविधा प्रदान करते हैं।

Q. डिलीट फोटो को वापस लाने का बेस्ट तरीका क्या है?

डिलीट फोटो को वापस लाने के लिए आप सबसे पहले गूगल के बेहतरीन एप्स गूगल फोटो का उपयोग कर सकते हो। यह बिल्कुल निशुल्क है।

Q. फोटो रिकवरी करने वाला बेस्ट एंड्राइड ऐप कौन सा है?

गूगल के प्ले स्टोर में बहुत सारे बेहतरीन फोटो रिकवरी करने वाले एप्लीकेशन मौजूद है परंतु हम आपको सबसे पहले गूगल फोटो और आपके फोन में पहले से मौजूद एल्बम या फिर गैलरी के जरिए फोटो रिकवरी करने की सलाह देंगे।

Q. कंप्यूटर में डिलीट फोटो की रिकवरी कैसे करें?

जिस प्रकार से आप अपने मोबाइल फोन के जरिए डिलीटेड फोटो को वापस ला सकते हो ठीक उसी प्रकार से आप अपने कंप्यूटर का भी इस्तेमाल करके डिलीटेड फोटो को वापस प्राप्त कर सकते हो। दोनों ही तरीकों को सेम टू सेम तरीके से आप को फॉलो करना है।

Q. विंडोज़ के लिए बेस्ट फोटो रिकवरी एप?

विंडो के लिए बेस्ट फोटो रिकवरी ऐप Easeus Data recovery wizard मौजूद है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Delete Photo Ko Wapas Kaise Laye के संबंधित विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारी आज की यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल रही होगी और आपको यह जानकारी जानकर काफी ज्यादा अच्छा लगा होगा।

अगर आपको डिलीट फोटो को वापस कैसे लाएं?  से संबंधित हमारा आज का यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें कहीं और इस विषय पर जानकारी हासिल करने के लिए बिल्कुल भी भटकने की आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का दबाव शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका समय शुभ हो। 

Leave a Comment