Delete Photo Ko Wapas Kaise Laye – जानिए हिंदी में

आज के समय में हम अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके अपनी हर एक छोटी बड़ी मूवमेंट या फिर अपनी मेमोरी को जब चाहे तब कैद कर सकते हैं और जब चाहे उसे देखकर अपनी मेमोरी याद कर सकते हैं परंतु कभी-कभी हमारे द्वारा फोटो के रूप में कैद की गई मेमोरी किन्ही कारणों से डिलीट हो जाती है और तब हमें समझ में नहीं आता कि आखिर Delete Photo Ko Wapas Kaise Laye या फिर डिलीट फोटो की रिकवरी कैसे की जाए? यदि आपके मन में भी कुछ इसी प्रकार के प्रश्न का जवाब जानने की जिज्ञासा है। 

और आप जानना चाहते हो कि आखिर आखिर कौन से तारीख को का उपयोग करके अपने फोटो को रिकवर किया जा सकता है तो आज आप बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हैं। हम अपने इस लेख में आपको फोटो रिकवर करने के सही और फ्री तरीकों के बारे में जानकारी देंगे। हम आपसे वादा करते हैं कि आप अगर इस लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ लोगे तो आपको फोटो रिकवर करने का तरीका मालूम चल जाएगा और आपको इस जानकारी को दोबारा हासिल करने के लिए अपना समय व्यर्थ नहीं करना होगा।

डिलीट फोटो कौन से होते हैं 

दोस्तों जब हमारे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज गैजेट में से कोई भी फोटो डिलीट हो जाता है और हम उसे दोबारा एक्सेस नहीं कर पाते या फिर यूं कहें कि उसे दोबारा देख नहीं पाते तो इसी को हम डिलीट फोटो कहते हैं। यदि आपको अभी भी समझ नहीं आया तो हम आपको नीचे थोड़ा एक्सप्लेन करेंगे।

मान लीजिए आप ने अपने लैपटॉप में या फिर अपने स्मार्टफोन में फोटो क्लिक करके रखा है और किन्ही कारणों की वजह से आपके लैपटॉप में से या फिर आपके स्मार्टफोन के अंदर से फोटो डिलीट हो जाती है और आप उसी फोटो को दोबारा नहीं देख पाते या फिर उसे एक्सेस नहीं कर पाते हो तो इसी को हम डिलीटेड फोटो कहते हैं साधारण शब्दों में ऐसी फोटो इसे दोबारा एक्सेस करना या देखना संभव नहीं उसी को डिलीटेड फोटो कहते हैं।

डिलीट फोटो को वापस लाने के लिए रिक्वायरमेंट 

अगर आप अपने डिलीटेड फोटो को वापस लाना चाहते हो तो आपको कुछ चीजों के रिक्वायरमेंट होगी और आप भी ना उन रिक्वायरमेंट को पूरा किया अपने डिलीटेड फोटो को वापस नहीं ला सकते तो चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे डिलीटेड फोटो को वापस लाने की कुछ आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी देते हैं और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको अपने डिलीटेड फोटो को वापस प्राप्त करने के लिए या फिर यूं कहें कि रीस्टोर करने के लिए आपके पास कम से कम 1 स्मार्टफोन या फिर एक लैपटॉप होना जरूरी है।
  • इसके बाद आपको डिलीटेड फोटो को रिस्टोर करने के लिए कुछ एप्लीकेशन या फिर सॉफ्टवेयर की भी जरूरत पड़ सकती है या फिर इसके अलावा आपको इसे डिलीट टू रिकवर करने के तरीके के बारे में भी पता होना चाहिए।
  • इन चीजों के अलावा आपके पास इंटरनेट कनेक्शन का होना भी जरूरी है क्योंकि डिलीट फोटो को वापस लाने के लिए कई कई बार हमें इंटरनेट का भी उपयोग करना पड़ता है और ऐसे में आपको एक हाई स्पीड का इंटरनेट चाहिए होगा। 

इसे भी पढ़े –

डिलीट फोटो को वापस कैसे लाएं

Delete Photo Ko Wapas Kaise Laye

अगर आपने अपने फोन को गूगल फोटो से कनेक्ट कर रखा है तो आप आसानी से अपने डिलीट फोटो को वहां से रिकवर कर सकते हो इसके अलावा भी कई सारे अन्य तरीके हैं इनका उपयोग करके डिलीट फोटो को रिकवर किया जा सकता है।

इसके अलावा भी कई सारे अन्य तरीकों का उपयोग करके आप आसानी से डिलीट फोटो को रिकवर कर सकते हो फिलहाल चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे डिलीट फोटो को रिकवर करने के कुछ तरीकों के बारे में बताते हैं और इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए गए प्रोसेस को नीचे ध्यान से पढ़ें और उसे फॉलो भी करें फिर आप आसानी से आप अपने डिलीट फोटो को रिकवर कर पाओगे।

1. गैलरी ऐप को ओपन करें

अगर आप बिना किसी सॉफ्टवेयर या फिर एप्लीकेशन के जरिए डिलीट फोटो को वापस लाना चाहते हो तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में मौजूद गैलरी ऐप को ओपन कर लेना है। गैलरी ऐप को ओपन कर लेने के पश्चात आपको इसके होम इंटरफ़ेस पर अनेकों ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे।

2. एल्बम के ऑप्शन पर क्लिक करें

ऊपर बताए गए प्रोसेस को कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको यहां पर इसके होम इंटरफेस पर अनेकों ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको यहां पर सिर्फ और सिर्फ दिखाई दे रहे एल्बम नामक ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दे दिए इसके बाद एक बार फिर से आपके सामने नया इंटरफेस ओपन होकर आ जाएगा।

3. रीसेंट डिलीट के ऑप्शन पर क्लिक करें

इतना करने के बाद आपके सामने अनेकों ऑप्शन दिखाई देंगे और आप को सबसे नीचे रीसेंट डिलीट कर एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा। जब तक आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक नहीं करोगे तब तक आप अपने फोटो को आगे रिकवर नहीं कर पाओगे इसलिए सबसे पहले आपको यहां पर दिखाई दे रहे रीसेंट डिलीट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और उसके बाद आपके सामने एक बार फिर से नया इंटरफ़ेस ओपन होकर आ जाएगा।

4. डिलीट फोटो को सेलेक्ट करें

अब यहां पर आपको नए इंटरफ़ेस पर जो जो फोटो डिलीट हुई होगी उसकी पूरी लिस्ट दिखाई देगी मतलब आप तक आपके मोबाइल में से जितनी भी फोटो डिलीट हुई होगी आपको उन सभी डिलीट फोटो की एक कंपलीट लिस्ट दिखाई देगी और आपको इस लिस्ट में से जो भी फोटो को रिस्टोर यानी कि वापस लाना है आपको उसे सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। अब यहां पर आप एक-एक करके उन सभी फोटो को सेलेक्ट कर लीजिए जो जो फोटो आप डिलीट होने के बाद वापस प्राप्त करना चाहते हो।

5. रिस्टोर के ऑप्शन पर क्लिक करें

अब यहां पर अपने सभी डिलीट हुई फोटो को वापस प्राप्त करने के लिए आपने जो भी फोटो को सेलेक्ट किया है उसे सेलेक्ट करने के बाद आगे की प्रोसेस में अनेकों ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको वहां पर दिखाई दे रहे रीस्टोर फोटो का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

6. फोटो गैलरी चेक करें

आप इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आकर आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आपने यहां तक जो भी प्रोसेस को कंप्लीट किया है आप उन सभी प्रोसेस को पूरी तरीके से सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में बंद कर दीजिए। अब एक बार फिर से अपने मोबाइल फोन में फोटो गैलरी के ऑफिशल एप्लीकेशन को ओपन कर लीजिए।

आप यहां पर आपको फोटो वाले सेक्टर में वे सभी फोटो दिखाई देने लगेंगे जो फोटो आपके मोबाइल फोन से डिलीट हो गई थी और यहां पर डिलीट फोटो वापस दिखाई देगी और आप इसका यूज कर सकेंगे। इस प्रकार से बड़ी ही आसानी से अपने डिलीट हुए फोटो को आप दोबारा रिकवर कर सकते हो या फिर यूं कहें कि प्राप्त कर सकते हो।

डिलीट फोटो को वापस लाने के लाभ 

चलिए आप हम आप सभी लोगों को आगे डिलीट फोटो को वापस लाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में जानकारी देते हैं और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सबके पास कैमरा फोन होने की वजह से हम अपने हर एक छोटी बड़ी मोहम्मद को जब चाहे तब फोटो के जरिए क्लिक कर सकते हैं और उसे मेमोरी के रूप में सुरक्षित रख सकते हैं और अगर आपकी फोटो डिलीट हो जाती है तो आप उसे दोबारा प्राप्त करके अपनी मेमोरी सुरक्षित रख सकते हो।
  • कभी-कभी हम अपने डॉक्यूमेंट का भी फोटो अपने मोबाइल फोन पर रखते हैं और अगर वे डिलीट हो जाते हैं तो हमें दिक्कत होती है और ऐसे में हमने रिकवर करके आसानी से अपने काम को कर सकते हैं।
  • डिलीट फोटो को दोबारा वापस प्राप्त करके हम अपनी यादों को ताजा कर सकते हैं।
  • डिलीट फोटो को वापस लाने की आपने और भी बहुत सारे फायदे हैं।

इसे भी जाने –

ध्यान दें – यहां पर हम ने जितने भी एप्लीकेशन के बारे में बताया है उन सभी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने से पहले उनके टर्म एंड कंडीशन के बारे में जरूर जानकारी पढ़े और तभी किसी एप्लीकेशन का यूज करें अन्यथा आपके साथ प्राइवेसी संबंधित फ्रॉड भी हो सकता है और यह आपकी स्वयं की जिम्मेदारी है।

डिलीट फोटो वापस लाने से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने डिलीट फोटो वापस लाने से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q. फोटो वापस लाने वाला ऐप कौन सा है?

फोटो वापस लाने वाला ऐप DiskDigger photo recovery एक बेस्ट फोटो रिकवरी सॉफ्टवेयर या फिर यूं कहें कि ऐप है।

Q. गूगल ड्राइव से डिलीट फोटो कैसे निकाले?

गूगल ड्राइव या फिर यूं कहें कि गूगल फोटो दोनों एक ही है और अगर आपको गूगल फोटो से डिलीट फोटो को रिकवर करने का तरीका मालूम है तो उसी प्रोसेस को फॉलो करके आप गूगल ड्राइव पर भी फोटो को रिकवर कर सकते हो।

Q. क्या गूगल ड्राइव से डिलीट फोटो या फिर फाइल को रिकवर किया जा सकता है?

जी हां बिल्कुल आप गूगल ड्राइव से डिलीट फोटो या फिर फाइल को रिकवर कर सकते हो और इसके लिए आप गूगल ड्राइव ओपन करें और वहां पर दिए गए ट्रैश के ऑप्शन पर क्लिक करें और उसके बाद आपको यहां पर फाइल रिकवरी का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा और आप इस प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से डिलीट फोटो या फिर फाइल को रिकवर कर सकते हो।

Q. क्या डिलीट फोटो को वापस लाने के लिए हमें कोई पेड़ एप्लीकेशन का यूज करना होगा?

जी बिल्कुल भी नहीं मार्केट में बहुत सारे ऐसे एप्स मौजूद है जो बिल्कुल फ्री में यह सुविधा प्रदान करते हैं।

Q. डिलीट फोटो को वापस लाने का बेस्ट तरीका क्या है?

डिलीट फोटो को वापस लाने के लिए आप सबसे पहले गूगल के बेहतरीन एप्स गूगल फोटो का उपयोग कर सकते हो। यह बिल्कुल निशुल्क है।

Q.फोटो रिकवरी करने वाला बेस्ट एंड्राइड ऐप कौन सा है?

गूगल के प्ले स्टोर में बहुत सारे बेहतरीन फोटो रिकवरी करने वाले एप्लीकेशन मौजूद है परंतु हम आपको सबसे पहले गूगल फोटो और आपके फोन में पहले से मौजूद एल्बम या फिर गैलरी के जरिए फोटो रिकवरी करने की सलाह देंगे।

Q. कंप्यूटर में डिलीट फोटो की रिकवरी कैसे करें?

जिस प्रकार से आप अपने मोबाइल फोन के जरिए डिलीटेड फोटो को वापस ला सकते हो ठीक उसी प्रकार से आप अपने कंप्यूटर का भी इस्तेमाल करके डिलीटेड फोटो को वापस प्राप्त कर सकते हो। दोनों ही तरीकों को सेम टू सेम तरीके से आप को फॉलो करना है।

Q. विंडोज़ के लिए बेस्ट फोटो रिकवरी एप?

विंडो के लिए बेस्ट फोटो रिकवरी ऐप Easeus Data recovery wizard मौजूद है।

निष्कर्ष

Delete Photo Ko Wapas Kaise Laye के बारे में आपने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में विस्तारपूर्वक से स्टेप बाय स्टेप गाइड प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि आपके लिए हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख काफी ज्यादा उपयोगी और सहायक डिलीट फोटो को रिकवर करने में सिद्ध होगा।

यदि आप लोगों को डिलीट फोटो के ऊपर प्रस्तुत किया गया ये लेख पसंद आया हो या फिर आपके लिए जरा सा भी उपयोगी साबित हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले और साथ ही साथ अगर आपके मन में लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी जानकारी जानने की जिज्ञासा है तो इसके लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.