debit card kya hota hai – डेबिट कार्ड क्या होता है?

debit card kya hota hai – भारत में निवास करने वाले लगभग सभी नागरिकों का बैंक खाता किसी ना किसी बैंक में है। क्योंकि प्रधानमंत्री जी द्वारा देश के सभी नागरिकों का अपना बैंक एकाउंट हो ये लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसको पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना को शुरू किया गया था।

जिसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति जीरो बैलेंस पर अपना एकाउंट खुलवा सकता है। इसलिए अगर आपका भी एकाउंट किसी बैंक में है, तो जाहिर सी बात है कि आपके पास डेबिट/एटीएम कार्ड भी होगा और आप उसका उपयोग करते होंगे। लेकिन अभी बहुत से बैंक उपभोक्ता है, जिनके पास डेबिट कार्ड है,

लेकिन इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी नहीं होने के कारण वे इसका उपयोग करने में कतराते है। अगर आप भी उन्हीं Debit Card Users में से है। तो ये आर्टिकल आपको अंत तक पढ़ना चाहिए। क्योंकि हम इस लेख डेबिट क्या होता है और इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा करेंगे। तो चलिये शुरू करते है –

डेबिट कार्ड क्या होता है?

डेबिट कार्ड एक चिप युक्त प्लास्टिक कार्ड होता है, जिस पर सामने एक तरफ एक 16 अंकीय यूनिक कार्ड नंबर दर्ज होता और पीछे 3 अंकीय CVV Code दर्ज होता है। Debit Card बैंक द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए प्रदान किया जाता है।

 क्योंकि डेबिट कार्ड का प्रयोग करके किसी भी एटीएम मशीन से पैसों को प्राप्त किया जा सकता है। जिससे उपभोक्ताओं के समय की बहुत बचत होती है। क्योंकि आमतौर पर बैंक से पैसे को जमा करने या निकालने के लिए उपभोक्ताओं को काफी लंबी कतार में लगना पड़ता है, जिससे उनका बहुत समय नष्ट होता है और बहुत सी समस्यों का सामना भी करना पड़ता है।

इसके अलावा अगर आपके पास Debit Card है, तो उसके माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। जिसके लिए आपको किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना होता है। तो आइये डेबिट कार्ड के बारे विस्तार से जानते है –

डेबिट कार्ड का साइज

अगर बात करें डेबिट कार्ड के साइज की तो 3.370 Inch × 2.125 Inch होता है या फिर mm में जाने तो 88.66mm×53.98mm इसका Size होता है।

डेबिट कार्ड के प्रकार

यदि बात करें Type Of Debit Cards की भारत में बहुत सी कंपनी है, जो डेबिट कार्ड जारी करती है। इसी आधार डेबिट कार्ड कई प्रकार के होते है। जिनमें से मुख्यता निम्न है – 

  • Rupay Card
  • Visa Debit Card
  • Master Card
  • Maestro Debit Card
  • Contactless Debit Card
  • Platinum Debit Card

Note – वैसे तो सभी डेबिट कार्ड अलग कंपनी द्वारा जारी किये जाते है, लेकिन सभी डेबिट कार्ड्स द्वारा लगभग समान सेवाएं उपलब्ध करायी ज्जती है और इसका पेमेंट मेथड भी लगभग समान है।

डेबिट कार्ड से लाभ

किसी बैंक उपभोक्ता के पास अगर किसी भी कंपनी का डेबिट कार्ड है, तो उसे इससे क्या – क्या लाभ हो सकते है या किस प्रकार वह इसका उपयोग कर सकता है। जिसके बारे में Points साझा किया गया है।

  • सर्वप्रथम तो आप ATM Machine पर जाकर Debit Card की मदद से कैश को प्राप्त कर सकते है। जो कि डेबिट कार्ड का सबसे अहम उपयोग है और इसी उद्देश्य के साथ Banks द्वारा इसे जारी किया जाता है।
  • Debit Card के माध्यम से आप किसी Mall, Shop, Restaurant आदि पर पेमेंट कर सकते है।
  • यदि आप Online Shopping करते है। तो भी E – Commercial वेबसाइटों पर इसके द्वारा पेमेंट कर सकते है।
  • बिजली बिल एवं अन्य प्रकार के सभी बिल का भुगतान आप इसके माध्यम से कर सकते है।
  • Debit Card Users से बैंक द्वारा इसका Use करने के लिए कोई Service Charge भी नहीं लिया जाता है। हालांकि महीने में लिमिट से अधिक उपयोग करने पर आपको कुछ सर्विस चार्ज का भुगतान करना पड़ सकता है।
  • Debit Card की सुरक्षा का लेकर भी आपको बिल्कुल भी परेशान होने कीआवश्यकता नहीं है, क्योंकि हर बार इसका उपयोग करने के दौरान Security PIN की आवश्यकता होती है और सभी ट्रांसजेक्शन का SMS Alert भी आपको प्राप्त होता है।

इसे भी पड़े – ATM card block unblock kaise karen. एटीएम कार्ड ब्लॉक और अनब्लॉक कैसे करें ?

डेबिट कार्ड हेतु कुछ जरूरी सावधानियाँ

अगर आपके आप Debit Card है, तो आपको इससे संबंधित कुछ सावधानियों के बारे में भी पता होना आवश्यक है। जो कि आपके डेबिट कार्ड सुरक्षा के लिए और भी बेहतर बनायेगी। ये कुछ निम्न प्रकार है –  

  • Debit Card से सम्बंधित अगर कोई OTP आता है, तो उसे किसी भी व्यक्ति के साथ साझा नहीं करें और उपयोग के पश्चात तुरंत डिलीट कर दें।
  • अपने Debit Card PIN को कभी भी किसी भी व्यक्ति के साझा नहीं करें और इसे समय – समय इसे चेंज करते रहे।
  • कार्ड से संबंधित डिटेल्स कोई फ़ोन कॉल के माध्यम से मांगता है। तो उसके साथ साझा नहं करें। क्योंकि बैंक द्वारा कोई भी डिटेल्स फ़ोन द्वारा नहीं मांगी जाती है। ऐसी स्थिती में आपके साथ धोखाधड़ी की संभावना हो सकती है।
  • अपने Bank Linked मोबाइल नंबर किसी को ना दें। ऐसे में आपके Mobile Number से OTP चोरी हो सकता है।
  • Online Payment हमेशा Secure और Trusted वेबसाइट पर ही करें।

debit card kya hota hai संबंधित जरूरी सवाल और उनके जबाब

Q. डेबिट कार्ड क्या होता है?

डेबिट कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड होता है, जो कि बैंक द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए जारी किया जाता है।

Q. सर्वप्रथम डेबिट कार्ड किस बैंक द्वारा प्रदान किया गया था?

सर्वप्रथम डेबिट कार्ड एक्सिस बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के प्रदान किया गया था।

Q. भारत का प्रथम डेबिट कार्ड कौन सा था?

भारत का प्रथम डेबिट कार्ड Rupay Debit Card था।

Q. डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

डेबिट कार्ड मुख्यता कई प्रकार के होते हैं। जिनके बारे में ऊपर बताया गया है।

Q. विश्व में सबसे पहले डेबिट कार्ड कब और किसके द्वारा लाया गया?

विश्व में सबसे पहले डेबिट कार्ड Barclay’s द्वारा 1987 में लाया गया था।

निष्कर्ष –

हमने आपको इस आर्टिकल में debit card kya hota hai और उससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिंन्दुओं के बारे में विस्तार से चर्चा की थी। उम्मीद करते हैं कि आर्टिकल में बतायी गयी डेबिट कार्ड सम्बंधित जानकारी को पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाव चाहते हैं या फिर इससे जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द एक्शन लिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.