Data in hindi – डाटा का मतलब क्या होता है |

Rate this post

Data in hindi आप चाहे कहीं से भी हो आपने अपने जीवन में कभी ना कभी डांटा शब्द का इस्तेमाल किया होगा। और अगर आपके मन में यह सवाल उठाया कि यह डाटा क्या होता है इसका इस्तेमाल हम कहां करते है तो इस लेख में Data in hindi विस्तारपूर्वक बताने जा रहे है। 

अपनी बात को सरलता से समझाने के लिए हम डाटा शब्द का इस्तेमाल करते है। जब भी आप अपनी बात को समझाने के लिए किसी आंकड़ों का फैक्ट का या प्रेजेंटेशन का इस्तेमाल करते है तो हम इसे डाटा कहते है, किसी भी जगह डाटा बहुत काम आता है इसके बारे में अधिक विस्तार पूर्वक जानकारी नहीं चाहिए इस लेख में आपको दी गई है। 

डाटा किसे कहते हैं

डाटा केवल कोई कंप्यूटर से जुड़ा शब्द नहीं है यह एक साधारण शब्द है जिसका अर्थ होता है आंकड़े मतलब किसी भी चीज की एक आंकड़े के रूप में जानकारी को हम डाटा कहते है। 

जब भी किसी जानकारी को साझा करना होता है तो हम उसे आंकड़ों में साझा करते हैं जिन्हें डाटा कहा जाता है। उदाहरण के रूप में जब हम यह कह सकते है कि एक बच्चा पास हो गया है तो वह जानकारी हुई मगर इस जानकारी को आंकड़ों के साथ साझा करने का तात्पर्य यह है कि वह कितने मार्क्स से पास हुआ या उसका कितना परसेंटेज आया। 

 ‘डाटा शब्द एक पूलर शब्द है जिसका सिंगुलर शब्द ‘डेटम’ होता है।

डाटा को हम ऐसा कह सकते है कि यह एक जानकारी होती है जिसे Facts और figures के जरिए रिप्रेजेंट किया जाता है किसी मशीन या व्यक्ति के द्वारा। 

इसे भी पड़े

Types of computer in Hindi | आधुनिक कंप्यूटर के प्रकार।

डाटा के प्रकार 

आपको बता दें कि डाटा विभिन्न प्रकार के होते है जब हम किसी जानकारी को अच्छे से साझा करने के लिए fact, figure का इस्तेमाल करते है तो अलग-अलग तरह के आंकड़ों का इस्तेमाल किया जाता है इन सभी आंकड़ों को विस्तार पूर्वक समझने के लिए इन्हें अलग-अलग श्रेणी में बांटा गया है इसी के साथ डाटा को 2 विभाग में बांटा गया है। 

Analogue data

Digital data

  • Analogue data

यह एक खास किस्म का डाटा है जिसे ज्यादातर हम लिखकर व्यक्त करते है या प्रकृति से मिलने वाली कोई भी आंकड़ा एक एनालॉग डाटा होता है। इस तरह के आंकड़े या डाटा को आप दो तरीके से समझ सकते है पहला साधारण रूप से आप जो भी कर रहे है, जिसमें आपकी शारीरिक मेहनत लग रही है

उस तरह की चीजों को सभी के सामने व्यक्त करने के लिए आप जिन आंकड़ों का इस्तेमाल करेंगे उन्हें एनालॉग डाटा कहते हैं। दूसरा तरीका प्रकृति में मिलने वाली आंकड़ों को हम एनालॉग डाटा कहते है। आसान भाषा में प्रकृति में आपने तारों को देखा है तारों की संख्या अनगिनत होती है यह एक एनालॉग डाटा है या आसमान अनगिनत दूरी तक फैला हुआ है यह एक analogue डाटा है। 

  • Digital data

जब किसी डाटा को बिजली से चलने वाले उपकरण में इस्तेमाल किया जाता है तो उसे हम डिजिटल डाटा कहते हैं। 

कंप्यूटर में आप जो भी आज कर पा रहे है वह सब बायनरी संख्या द्वारा कंप्यूटर के अंदर स्टोर किया जाता है वह बायनरी संख्या का इस्तेमाल एक डिजिटल डाटा है आसान भाषा में आप कंप्यूटर में जो भी देख रहे है सब एक डिजिटल डाटा है इसका मुख्य कारण यह है कि वह पूरी तरह अनगिनत नहीं हो सकता। एक कंप्यूटर का स्टोरेज अनगिनत नहीं हो सकता इसलिए वह एक डिजिटल डाटा है। 

इसे भी जाने

Internet in Hindi – इंटरनेट क्या है

डाटा का इस्तेमाल क्यों करते हैं 

अगर आप यह सोच रहे है कि डाटा का इस्तेमाल किसी बात को अच्छे से समझाने के लिए करते है तो यह तो है ही मगर यही डाटा का इस्तेमाल खत्म नहीं होता। आपको बता दें कि डाटा का मुख्य तौर पर इस्तेमाल डाटा बेस बनाने के लिए होता है। 

जब हम पर तीन प्रकार के बहुत सारे डेटा को एक जगह पर स्टोर करते हैं तो इसे हम डेटाबेस कहते है। इस प्रकार के डेटाबेस की मदद से किसी व्यापार को आगे बढ़ाया जाता है या आजकल हो रहे ऑटोमेटिक कामों में इस तरह के बहुत सारे डेटाबेस का इस्तेमाल किया जाता है। जिस वेबसाइट पर आप ही पढ़ रहे है इस वेबसाइट की सारी जानकारी को एक जगह पर इकट्ठा रखने के लिए भी डेटाबेस बनाया गया होगा। 

डाटा का मुख्य तौर पर इस्तेमाल डाटा बेस बनाने के लिए किया जाता है जब हम एक ऑर्गेनाइज तरीके से खूब सारा डाटा एक जगह पर स्टोर करते है तो इसे हम डेटाबेस कहते है और इसका इस्तेमाल हम अपने काम को आसान बनाने के लिए करते हैं। 

FAQ About Data in Hindi

Q. डेटा किसे कहते हैं?

जब किसी जानकारी को किसी आंकड़े, फैक्ट या फिगर के जरिए व्यक्त किया जाता है तो उसे डाटा कहा जाता है।

Q. डाटा कितने प्रकार के होते हैं?

 डाटा दो प्रकार के होते हैं एनालॉग डाटा और डिजिटल डाटा।

Q. कंप्यूटर में किस प्रकार का डाटा इस्तेमाल किया जाता है?

 कंप्यूटर में डिजिटल डाटा का इस्तेमाल किया जाता है जिसे बायनरी संख्या द्वारा बनाया गया होता है।

Q. डेटाबेस किसे कहते हैं?

ऑर्गेनाइज तरीके से जब हम बहुत सारे डेटा को एक स्थान पर रखते हैं ताकि उसका हम इस्तेमाल कर सके तो उसे डेटाबेस कहा जाता है।

निष्कर्ष

उम्मीद करते है इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप डाटा के बारे में बहुत कुछ समझे होंगे किस प्रकार आंकड़ों की आवश्यकता हमें पड़ती है और अपने काम को और आसान बनाने के लिए हम विभिन्न प्रकार के आंकड़ों को एक जगह पर सही तरीके से स्टोर करते है यह सब जानकारी विस्तार पूर्वक इस लेख में बताई गई है। अगर इस लेख के माध्यम से आप data in hindi को समझ पाए है तो अपने विचार हमें कमेंट करके बताएं और इस लिस्ट को अपने मित्रों के साथ साझा करें।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment