Cug Number Kya Hota Hai

किसी जमाने में CUG एक कॉलिंग फीचर हुआ करता था जिसकी मांग बहुत अधिक होती थी। cug number kya hota hai इसे समझने के लिए आपको जिओ के आने से पहले के समय में जाना होगा हम उस समय से प्रेरणा लेते हुए आपको खास नंबर की सटिक जानकारी देने का प्रयास करेंगे। 

आपने भी अपने घर में पहले किसी को यह कहते सुना होगा कि इस मोबाइल नंबर से बात करने पर पैसा नहीं कटेगा यह एक खास सुविधा होती थी जो किसी कंपनी की तरफ से अपने इंप्लाइज को दिया जाता था। उससे है कॉल करने के लिए जिस नंबर का इस्तेमाल किया जाता था उसे CUG कहते थे। मगर cug number kya hota hai इसकी परिभाषा क्या है यह सब अच्छे से समझने के लिए आपको हमारे लेखक के साथ अंत तक बने रहने की आवश्यकता है। 

Cug Number Kya Hota Hai

जैसा कि हमने आपको बताया यह एक मोबाइल की ऐसी फीचर होती थी जिसे आज से कई साल पहले इस्तेमाल किया जाता था। अगर जिओ के आने से पहले आप बहुत अधिक होने पर किसी से बात करते थे तो आप इस मोबाइल कंपनी के तरफ से दी जाने वाली इस टीचर को जरूर समझते होंगे जिसे CUG के नाम से जाना चाहता था। 

आज जिओ के आ जाने के बाद जितनी भी सिम कंपनियां है वह किसी से भी बात करने के लिए मुफ्त प्लान देती है मगर जिओ के आने से पहले अर्थात 2016 से पहले जितनी भी कंपनियां थी वह किसी से कॉल करने या फोन पर बात करने के लिए मिनट के आधार पर पैसा काट दी थी। 

ऐसी परिस्थिति में जो लोग कंपनी चलाते थे या बहुत बड़ी टीम को संभालने का काम करते थे जिसमें सरकारी और गैर-सरकारी दोनों संस्थाओं के नाम शामिल है। तो उस संस्था में काम करने वाले लोग अगर काम करने के लिए एक दूसरे से बात करेंगे तो काफी अधिक पैसा देना पड़ जाएगा इस वजह से वह कंपनी सिम कंपनी से बात करके अपने एम्पलाई के लिए मुफ्त कॉलिंग सुविधा प्रदान करती थी। 

अर्थात 2016 से पहले अगर आप किसी सरकारी या गैर सरकारी संस्था के साथ जोड़कर काम करते हैं तो उस संस्था की तरफ से आपको एक सिम का नंबर दिया जाता था जिसका इस्तेमाल करके आप कंपनी में काम कर रहे लोग जिन्हें आप अपना ग्रुप कह सकते हैं उस ग्रुप में कॉल करने के लिए किसी भी प्रकार का पैसा नहीं देना पड़ेगा और इस सुविधा को cug number कहा जाता है। 

इसे भी जाने – कॉल बैरिंग क्या है – What is call barring

Cug number का फुल फॉर्म 

cug number का फुल फॉर्म Closed User Group होता है। 

जो नंबर किसी संस्था में काम कर रहे लोगों को अपने ग्रुप के लोगों से बात करने के लिए दिया जाता था उसे CUG कहते थे इस वजह से इसके फुल फॉर्म में भी आप समूह और व्यक्ति जैसे शब्द को पाएंगे जिसका तात्पर्य होता है की संस्था में काम कर रहे लोगों का एक बंद या खास ग्रुप। 

सरल शब्दों में कहें तो यह एक सुविधा होती थी जिसे सिम कंपनी की तरफ से दिया जाता था जिस सुविधा में एक ग्रुप के सभी व्यक्ति मुफ्त में फोन पर बात कर सकते थे और उस ग्रुप के किसी भी व्यक्ति का कॉल मुफ्त में उठा सकते थे। 

cug कॉल के क्या नियम थे

जैसा कि हमने आपको बताया आज इस तरह की सुविधा मौजूद नहीं है क्योंकि 2016 में जिओ के आने के बाद फोन पर बात करने को पूरी तरह से मुक्त कर दिया गया मगर इससे पहले CUG कॉल के फीचर का इस्तेमाल किया जाता था और उसके लिए कुछ खास किस्म के नियम का पालन किया जाता था जिसके बारे में विस्तारपूर्वक नीचे जानकारी दी गई है। 

  • CUG कॉल नाम के इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना एक ग्रुप तैयार करना होता था और उस ग्रुप में 10 से ज्यादा लोग नहीं रह सकते थे। 
  • जिन 10 लोगों का ग्रुप अपने CUG कॉल के लिए बनाया था उनका कॉल मुफ्त में आ सकता था और आप उन 10 लोगों को मुफ्त में कॉल कर सकते थे मगर इसके अलावा अगर किसी का कॉल है आता था तो उसके लिए पैसा नहीं लगता था लेकिन अगर आप किसी को कॉल करते थे तो कुछ पैसा लगता था। 

सीयूजी नंबर से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने सीयूजी नंबर क्या होता है? से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं। यह प्रश्न आप लोगों द्वारा ही किए जाते हैं इसीलिए एक बार इन प्रश्नोत्तर को एक बार जरुर पढ़ें।

Q. CUG का फुल फॉर्म क्या है?

cug number का फुल फॉर्म Closed User Group होता है।

Q. CUG नंबर क्या होता है?

जिओ के आने से पहले जितने भी भारत में सिम कंपनियां थी उनके तरफ से इस नाम से एक प्लान चलाया जाता था जिस प्लान के अंतर्गत आप अपना कुछ लोगों का समूह बना सकते थे जो आपके साथ हो कोई व्यवसाय या संस्था में काम करते हो और आप उनके साथ मुफ्त में बात कर सकते थे।

Q. CUG का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

आपको बता दें कि वर्तमान समय में आप सीयूजी नंबर का इस्तेमाल नहीं कर सकती क्योंकि यह बहुत ही पुरानी सुविधा है जिसे सिम कंपनियों द्वारा चलाई जाती थी 2016 के बाद आप मुफ्त में किसी से भी बात कर सकते हैं इस वजह से अब इस प्लान की कोई जरूरत नहीं है।

निष्कर्ष 

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Cug Number Kya Hota Hai से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज कि यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए काफी जला यूज़फुल और हेल्पफुल साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई आज की महत्वपूर्ण जानकारी पसंद आई हो या फिर आप के लिए जरा सा भी उपयोगी साबित हुई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी आप के जरिए इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार बिल्कुल भी भटकने की आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.