Cryptocurrency Kya Hai? क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का तरीका।

Cryptocurrency Kya Hai? क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का तरीका।: आप लोगों ने तो क्रिप्टो करेंसी का तो नाम अवश्य सुना होगा और लगभग हर एक व्यक्ति आज के समय में क्रिप्टो करेंसी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी तो जानता ही है।

वर्तमान समय में क्रिप्टो करेंसी ने दुनिया भर के देशों में अपनी महत्वपूर्ण पकड़ बना रखी है। अलग अलग देशों की अपनी अलग अलग भौतिक करेंसी होती है, जिसमें भारत का रुपया, अमेरिका का डॉलर, यूरोप का यूरो आदि।

क्रिप्टो करेंसी को केवल आप डिजिटल रूप में सुरक्षित रख सकते हैं और इसीलिए आप क्रिप्टो करेंसी को डिजिटल करेंसी भी कह सकते हो।

बीते हुए पिछले कुछ सालों में क्रिप्टो करेंसी में अपनी लोकप्रियता काफी ज्यादा बढ़ा ली है। लगभग हर एक उद्योगपति या फिर निवेशक इस से भलीभांति परिचित है।

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को क्रिप्टो करेंसी क्या है? क्रिप्टो करेंसी के कितने प्रकार होते हैं? एवं क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें? इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं, तो आप सभी लोग आज के इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

क्रिप्टो करेंसी किसे कहते हैं ?

Cryptocurrency Kya Hai: क्रिप्टो करेंसी अन्य मुद्राओं की तरह ही एक मुद्रा है, परंतु यह कंप्यूटर एल्गोरिदम के आधार पर बनाई गई है। किसी भी क्रिप्टोकरंसी पर किसी भी राज्य, देश या फिर सरकार का कोई भी स्वामित्व अधिकार नहीं होता है।

क्रिप्टोकरेंसी पूरी तरीके से स्वतंत्र मुद्रा कहलाती है। क्रिप्टोकरेंसी का केवल डिजिटल रूप अस्तित्व है और इसीलिए आप इसे एक डिजिटल करेंसी भी कह सकते हैं।

डिजिटल करेंसी का निर्माण क्रिप्टोग्राफी के उपयोग के जरिए किया जाता है और आपके तो करेंसी का इस्तेमाल किसी भी सर्विस या कुछ प्रोडक्ट को खरीदने एवं बेचने के लिए कर सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत वर्ष 2009 में बिटकॉइन के रूप में सर्वप्रथम हुई थी। बिटकॉइन को जापान के संतोषी नाकमोतो एक इंजीनियर ने डिजाइन किया था।

जब क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन का निर्माण किया गया था तब इसकी बाजार में कीमत बहुत ही कम थी और जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे बिटकॉइन की कीमत आसमान छूने लगी।

वर्तमान में 1 बिटकॉइन की कीमत $58000 से भी अधिक हो चुकी है और आप इस बात का अंदाजा इसकी लोकप्रियता के आधार पर लगा सकते हैं।

वर्ष 2009 से अब तक 4000+ प्रकार की क्रिप्टो करेंसी का निर्माण किया जा चुका है और यह सभी क्रिप्टोकरंसी पियर टू पियर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के आधार पर कार्य करती है।

यह भी पढ़ें: Top 5 smartwatch under 5000 with oximeter features in Hindi

क्रिप्टो करेंसी का भविष्य कैसा है?

दोस्तों अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर क्रिप्टो करेंसी का भविष्य कैसा हो सकता है? तो दोस्तों आपका यह सवाल बिल्कुल सही है और इसका जवाब भी आपको इसी लेख में मिलेगा।

दोस्तों क्रिप्टो करेंसी आज बाजार में 4000+ प्रकार की उपलब्ध है और सभी क्रिप्टो करेंसी के दाम $1000 से भी अधिक हो चुके हैं अर्थात किसी भी क्रिप्टो करेंसी का भविष्य बहुत ही उज्जवल है।

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना एक फायदे का सौदा हो सकता है। दुनिया भर में बिटकॉइन के माध्यम से एक करोड़ डॉलर से भी अधिक की कनेक्शन की जा रही है।

हर हफ्ते हर, महीने और हर साल इसकी कीमत में इजाफा हो रहा है। कुल मिलाकर क्रिप्टो करेंसी का भविष्य पूरी तरीके से उज्जवल है और आप चाहे तो बिटकॉइन में निवेश भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Top 5 online music player applications 2021

क्रिप्टो करेंसी के कितने प्रकार हैं?

क्रिप्टो करेंसी के कितने प्रकार हैं?

Cryptocurrency Kya Hai: वैसे तो देखा जाए क्रिप्टो करेंसी के बहुत सारे प्रकार है और बाजार में 4000+ से भी अधिक क्रिप्टोकरंसी के प्रकार उपलब्ध है, परंतु बिटकॉइन के अलावा कुछ ही ऐसे क्रिप्टो करेंसी मौजूद है, जो मार्केट में अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं और उनकी कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

चलिए आगे इस लेख में जानते हैं, वर्तमान में कितने प्रकार की तरह की क्रिप्टो करेंसी मौजूद है और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे नहीं बताई गई है।

Bitcoin (BTC):

Cryptocurrency Kya Hai - Bitcoin
Bitcoin

अगर क्रिप्टोकरंसी की बात कही पर की जा रही है, तो सबसे पहले बिटकॉइन का नाम ऊपर आना चाहिए, क्योंकि इसी के बदौलत आज क्रिप्टो करेंसी के बाजार में विकास संभव हो सका है। दुनिया की सबसे पहली क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन ही है और इसे जापान के एक इंजीनियर सतोशी नाकामोतो ने वर्ष 2009 में डिजाइन किया था।

यह पूरी तरीके से डिजिटल करेंसी है और इसका इस्तेमाल केवल ऑनलाइन रूप में गुड और सर्विस को खरीदने या बेचने के लिए किया जा सकता है।

यह करेंसी पूरी तरीके से डिसेंट्रलाइज करेंसी है और इस पर किसी भी राज्य देश या फिर देश की सरकार का कोई भी कानून लागू नहीं होता और ना ही इसका कोई एक स्वामित्व वाला व्यक्ति हो सकता है।

अब ज्यादातर निवेशक भी बिटकॉइन में निवेश करते हुए नजर आ रहे हैं और पिछले कुछ बीते हुए वर्षों में बिटकॉइन ने क्रिप्टो करेंसी के क्षेत्र में बहुत नाम कमाया है।

यह भी पढ़ें: Make Girlfriend App । Online dosti kaise kare। Online Video call app

Ethereum (ETH):

Ethereum - Cryptocurrency Kya Hai
Ethereum

आज क्रिप्टोकरंसी की दुनिया में बिटकॉइन के बाद दूसरा सबसे लोकप्रिय करेंसी एथेरियम ही कहलाता है। यह एक प्रकार से बिल्कुल ओपन सोर्स डिसेंट्रलाइज्ड ब्लोक्चेन बेस कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है।

इसके फाउंडर का नाम विटालिक बूटेरिन हैं। क्रिप्टो करेंसी टोकन को “एथर” भी कहते हैं।यह अपने उपभोक्ताओं को अपने प्लेटफार्म के माध्यम से देसल टोकन तैयार करने में मदद करती है और जिसकी मदद से इसे करेंसी के तौर पर भी इस्तेमाल में लिया जा सकता है।

कुछ समय पहले ही यह दो हिस्सों में विभाजित हो गया पहला Etherem ( ETH) और दूसरा Etheriem Classic (ETC) हो चुका है।

Litecoin (LTC):

Litecoin
Litecoin

यह वाली क्रिप्टो करेंसी भी डिसेंट्रलाइज पियर टू पियर के अंतर्गत कार्य करती है। इस ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर को वर्ष 2011 में अक्टूबर के महीने में रिलीज किया गया था और इसके मालिक “चार्ली ली” है, जो पहले से एक गूगल एम्पलाई रह चुके हैं।

इसके बनाने के पीछे बिटकॉइन का बहुत ही बड़ा हाथ है और इसीलिए इसके ज्यादातर फीचर्स बिटकॉइन के फीचर्स से मिलते जुलते हैं। इस क्रिप्टो करेंसी कॉइन की ब्लॉक जेनरेशन की टाइम बिटकॉइन के टाइम के मुकाबले लगभग 4 गुना कम है।

यही कारण है कि इसमें ट्रांजैक्शन बहुत ही शीघ्रता एवं सरलता से पूरा हो जाता है और इतना ही नहीं इसमें स्क्रिप्ट एल्गोरिदम का इस्तेमाल इस क्रिप्टो करेंसी कॉइन के निर्माण या फिर यूं कहें कि माइनिंग के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें: best dating app in india Likerro app 2020

Dogecoin (Doge):

dogecoin - Cryptocurrency Kya Hai
Dogecoin

इस वाले क्रिप्टो करेंसी का निर्माण केवल बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी के मजाक उड़ाने के लिए किया गया था और इसीलिए इसका नाम एक कुत्ते से मिलता जुलता रखा गया है।

इस क्रिप्टो करेंसी के मालिक का नाम बिली मार्कस है और यह वाले क्रिप्टो करेंसी भी स्क्रिप्ट एल्गोरिदम के आधार पर कार्य करती है।

वर्तमान समय में यह एक जानी-मानी क्रिप्टो करेंसी के रूप में लोकप्रिय हो चुकी है और उसकी वर्तमान में मार्केट वैल्यू लगभग 200 मिलियन डॉलर से भी अधिक हो चुकी है और इतना ही नहीं पूरे विश्व भर में 200 से भी अधिक मर्चेंट इसे स्वीकार करते हैं।

इस वाले क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग अन्य कॉइन के माइनिंग के मुकाबले काफी तेज गति से की जाती है।

Dash (DASH):

अभी एक जानी मानी क्रिप्टो करेंसी है और यह भी एक ओपन सोर्स पियर टू पियर क्रिप्टो करेंसी के एल्गोरिदम आधार पर कार्य करती है।

इस वाले कॉइन के यूजर को बिटकॉइन के मुकाबले काफी ज्यादा फीचर इस्तेमाल करने को मिल जाते हैं। इतना ही नहीं इसमें इसके यूजर को “इंस्टेंट सेंड” और “प्राइवेट सेंड” का भी एक अच्छा विकल्प मिल जाता है।

इन दोनों ही बेहतरीन विकल्प के जरिए इसके यूजर्स अपने ट्रांजैक्शन को पूरी तरीके से सुरक्षित और शीघ्रता से पूरा कर सकते हैं।

इसका अनकॉमन एल्गोरिदम काफी बेहतरीन है और इसमें X11 टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है।

इसकी खासियत है, कि यह बहुत ही पावरफुल हार्डवेयर से भी आसानी से कंफर्टेबल हो जाता है जिसके कारण इसके यूजर्स इस करेंसी को बड़ी आसानी से खुद माइन कर सकते हैं।

X11 बहुत ही एनर्जी एफिशिएंट एल्गोरिदम है और यह स्क्रिप्ट एल्गोरिदम के मुकाबले 30% तक की कम बिजली खपत करने वाला टेक्नोलॉजी है।

यह भी पढ़ें: How to change color navigation bar in Android phone in hindi

Peercoin (PPC):

यह क्रिप्टो करेंसी की कॉइन बिल्कुल बिटकॉइन प्रोटोकॉल के आधार पर कार्य करती है और इसके बहुत सारे सोर्स कोड बिटकॉइन से मिलते जुलते हैं।

इसके अंदर यूजर के ट्रांजैक्शन को वेरीफाई करने के लिए केवल ऑफ वर्क के ऊपर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि इसके अतिरिक्त प्रूफ ऑफ स्टेक सिस्टम को भी ध्यान में रखते हुए ट्रांजैक्शन की जाती है।

इस कॉइन के ट्रांजैक्शन और माइनिंग के लिए बहुत ही कम पावर की आवश्यकता पड़ती है।

Ripple (XRP):

इसे वर्ष 2012 में रिलीज किया गया था और यह एक डिस्ट्रीब्यूटर ओपन सोर्स प्रोटोकॉल के आधार पर बनाई गई है। इसके अंदर रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है।

यह करेंसी को खुद मैनेज करता है और इसी को रिपल्स भी कहा जाता है। वर्तमान समय में यह काफी ज्यादा लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी है और इसकी वर्तमान में कुल मार्केट वैल्यू लगभग 10 billion-dollar से भी अधिक हो चुकी है।

इस कॉइन में सोर्स इंस्टेंट एंड नियर बाय फ्री ग्लोबल फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की किसी भी साइज में करने की सुविधा प्रदान करता है और इतना ही नहीं इस में कोई भी चारजबैक नहीं लगता है।

Monero (XMR):

इस क्रिप्टो करेंसी का निर्माण वर्ष 2014 में किया गया था और धीरे-धीरे इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ चुकी है।

इस क्रिप्टोकरंसी को लगभग सभी प्रकार के सिस्टम के लिए डिजाइन किया गया है, इसे विंडो, मैक, लिनक्स, एंड्राइड और फ्री बीएसडी के लिए डिजाइन किया गया है।

जिस प्रकार से बिटकॉइन प्राइवेसी और डिसेंट्रलाइज पर फोकस करती है, ठीक उसी प्रकार से अभी प्राइवेसी और डिसेंट्रलाइज को फोकस करने योग्य है।

बिटकॉइन और मॉनेरो कॉइन में सबसे महत्वपूर्ण भिन्नता यह है, कि बिटकॉइन हाई एंड जीपीयू का इस्तेमाल करती है और वहीं पर मॉनेरो कॉइन कंजूमर लेवल सीपीयू का इस्तेमाल करता है।

यह भी पढ़ें: Banned whatsapp ko Unbanned kaise kare

क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कैसे करें?

अगर आप वर्तमान में क्रिप्टोकरंसी के भविष्य को समझ चुके हैं और क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं और अब आप यह जानने के लिए इच्छुक है, कि कैसे हम घर बैठे क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं? तो आज क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं।

आप उन सभी विकल्प में से अपने सुविधा और विश्वसनीयता के अनुसार चुनाव कर सकते हैं और क्रिप्टो करेंसी में आसानी से निवेश कर सकते हैं।

चलिए लेख में आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं, कि क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के कौन कौन से माध्यम आज के समय में उपलब्ध है और उसकी जानकारी इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित बताई गई है।

  1. Coinswitch:
    इस वेबसाइट को इंडिया में ही डिजाइन किया गया है और अगर आपको क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं, तो यह वेबसाइट आपके लिए काफी फायदेमंद सिद्ध हो सकती है।
    इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने पर आपको अमाउंट डिपॉजिट और विड्रोल करने पर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क चार्ज नहीं किया जाता है, परंतु क्रिप्टो करेंसी खरीदने एवं बेचने की स्थिति में आपको कुछ कमीशन इस प्लेटफार्म को देने होते हैं।
    आज के समय में क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए यह सबसे अच्छा और सुरक्षित प्लेटफार्म माना जाता है।

    Coinswitch downloading link – https://coinswitch.co/in
  2. WazirX:
    आज के समय में यह सबसे बेस्ट क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने वाला प्लेटफॉर्म बन चुका है।आप इस प्लेटफार्म का बिल्कुल सुरक्षित रूप में क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए कर सकते हैं। यह एक भारतीय वेबसाइट है और आप इस पर ट्रस्ट भी कर सकते हैं और यह हमारे देश में नंबर वन पर है, क्योंकि यह इसकी ट्रेडिंग पीस काफी कम है।इसका आसान इंटरफेस क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने वाले लोगों के लिए काफी सुविधाजनक माना जाता है।

    Wazirx downloading link – https://wazirx.com/invite/wfbptde8
  3. Zebpay:
    क्रिप्टो करेंसी के क्षेत्र में निवेश करने वाली सबसे विश्वसनीय वेबसाइट है और यह वेबसाइट भी सभी भारतीय क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने वाली सभी वेबसाइटों में से एक है।आपने अगर कभी भी किसी के मुंह से क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के पास तो नहीं होगी, तो यह वेबसाइट का इस्तेमाल लगभग हर एक क्रिप्टो करेंसी में निवेशक करता ही है और इसके बारे में आपको कभी न कभी अवश्य बताया ही होगा। इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके बिल्कुल न्यूनतम फ़ीस में आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।आप चाहे तो इसके एप्लीकेशन को भी गूगल प्ले से डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

    Zebpay downloading link – https://connect.zebpay.com/account/RegisterUser?returnUrl=%2FAccount%2FCampaign%3Futm_campaign%3Dapp_refferal_ref%2Fref%2FRFR09249436%26utm_medium%3Dapp%26utm_source%3Dzebpay_app_refferal

  4. Binance:
    आज हमारे देश में अगर कोई सबसे ज्यादा क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए किसी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करता है, तो वह सबसे नंबर वन पर बाइनेंस का इस्तेमाल करता है और यह भी एक क्रिप्टो ट्रेडिंग एप्लीकेशन एवं वेबसाइट है। इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके आप निर्धारित फीस का भुगतान करने के पश्चात आप आसानी से क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग कर सकते हैं और क्रिप्टो के क्षेत्र में मुनाफा कमा सकते हैं।

    Binance downloading link – https://accounts.binance.com/en/register?ref=M1EYII7Q

क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने के फायदे?

Cryptocurrency Kya Hai: अगर आप सोच रहे हैं, कि क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के आपको कौन-कौन से फायदे होंगे तो इसके लिए नीचे हमने कुछ फायदों के बारे में बताया है और उसे पढ़ें।

  • क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने पर फ्रॉड होने के बहुत ही कम चांस देखने को मिलते हैं।
  • क्रिप्टो करेंसी का भविष्य बहुत ही ज्यादा उज्जवल है और जैसा कि आप जानते हैं, जिन्होंने आज से 10 साल, 5 साल या 4 साल पहले ही क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना शुरू किया है, आज उनकी आर्थिक स्थिति कितनी मजबूत है अर्थात कुल मिलाकर क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना फायदे का सौदा सिद्ध हो सकता है।
  • नॉर्मल डिजिटल पेमेंट के मुकाबले क्रिप्टो करेंसी में ट्रांजैक्शन काफी ज्यादा सिक्योर होते हैं।
  • इसमें ट्रांजैक्शन की फीस बहुत ही कम लगती है और अगर हम दूसरे प्लेटफार्म के ट्रांजैक्शन की बात करें, तो क्रिप्टो करेंसी के प्लेटफार्म से कहीं ज्यादा ट्रांजैक्शन फ़ीस हमे दूसरी जगहों पर देना पड़ता है।
  • क्रिप्टो करेंसी में यूजर के अकाउंट बहुत ही सिक्योर होते हैं, क्योंकि सभी अलग-अलग क्रिप्टो करेंसी अपने क्रिप्टोग्राफी एल्गोरिदम को स्ट्रांग रखती हैं और इसीलिए इसमें यूजर का अकाउंट अन्य साधारण अकाउंट के मुकाबले काफी सिक्योर होता है।
  • क्रिप्टो करेंसी के सुनहरे भविष्य को देखते हुए इसमें निवेश करने पर हम अपने आने वाले कल को बेहतर बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: UP Free Cycle Sahayata Yojana me Registration kaise karen?

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के नुकसान ?

Cryptocurrency Kya Hai: जिस प्रकार से दोस्तों किसी भी चीज के पक्ष और विपक्ष दो पहलू होते हैं, ठीक उसी प्रकार से क्रिप्टो करेंसी के जहां कई फायदे हैं, वही इस में निवेश करने पर हमें कई सारे जोखिमों का सामना भी करना पड़ता है और आगे चलिए हम आपको क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने पर क्या-क्या नुकसान होते हैं?, इसकी जानकारी को बताते हैं।

  • अगर आप क्रिप्टो करेंसी में अपनी ट्रांजैक्शन को पूरा कर लेते हैं, तो उसे रिजर्व कर पाना असंभव है, क्योंकि इसमें आपको ऐसा कुछ विकल्प ही प्राप्त नहीं होता है।
  • अगर आपका क्रिप्टो में वायलेट है और आप अपने वाले का आईडी को खो देते हैं, तो उसे दोबारा से रिकवर करना असंभव है और वह हमेशा के लिए खो जाता है, जिससे आपको ढेरों नुकसान हो जाता है।
  • क्रिप्टो के क्षेत्र में अगर किसी भी प्रकार का धोखा या फिर आपको नुकसान हो जाता है, तो इस परिस्थिति में आप किसी को भी ब्लेम नहीं दे सकते और ना ही कानूनी रूप से कहीं पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
  • आज भी क्रिप्टो करेंसी का व्यापार कई देशों में पूरी तरीके से गैरकानूनी माना जाता है और इसीलिए किसी भी प्रकार की समस्या आने पर आप अपनी शिकायत कानूनी रूप से दर्ज नहीं करवा सकते हैं।
  • क्रिप्टो करेंसी के लिए कोई भी कानून का निर्माण नहीं किया गया है और ना ही कोई एक व्यक्ति के स्वामित्व में इसे संचालित किया जाता है अर्थात इसका मुद्रीकरण नहीं किया गया है और इसमें किसी भी प्रकार का रिस्क होने पर आपको उसका हर्जाना खुद उठाना पड़ सकता है।

संवैधानिक चेतावनी (Cryptocurrency Kya Hai):

हम आपको इस लेख के माध्यम से या फिर किसी अन्य प्लेटफॉर्म के जरिए क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने की सलाह नहीं देते हैं। अगर आपको इस क्षेत्र में निवेश करने पर किसी भी प्रकार का नुकसान होता है या फिर आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है, तो आप इसके खुद जिम्मेदार होंगे। क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है अतः आप इसमें निवेश अपने जोखिम पर करें।

FAQs About Crypto currency kya hai

दुनिया की सबसे पहली क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

दुनिया की सबसे पहली क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन है।

बिटकॉइन का आविष्कार कब किया गया था?

1 जनवरी वर्ष 2009 में हुआ था।

बिटकॉइन का मालिक कौन है?

बिटकॉइन का मालिक सतोशी नाकामोतो है।

क्या भारत में क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल अवैध है?

हमारे देश में क्रिप्टो करेंसी को अभी मान्यता प्रदान नहीं की गई है और ना ही इसके लिए कोई कानून का निर्माण किया गया है, परंतु आने वाले समय में भारतीयों के क्रिप्टो करेंसी के रुझान को देखते हुए सरकार अवश्य किसी कानून या फिर क्रिप्टो करेंसी को मान्यता देने से संबंधित आदेश अवश्य जारी करेगी।

क्या हम भारत में रहकर क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते हैं?

आज हमारे देश में कई सारे क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के माध्यम आ चुके हैं और हम उन माध्यम का इस्तेमाल करके क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते हैं।

क्या क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना सुरक्षित है?

इसकी गारंटी हम नहीं देते यह आपके इस क्षेत्र में अनुभव और निवेश करने के माध्यम पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें: Mika app kya hai । Mika app ka use kaise karen

निष्कर्ष (Cryptocurrency Kya Hai):

Cryptocurrency Kya Hai: हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को आज का यह हमारा लेख (Cryptocurrency Kya Hai?) सहायक एवं लाभकारी लगा होगा। हम चाहते हैं कि आप आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अपने मित्र जन और अन्य संबंधित क्षेत्र में साझा करें।

ताकि आप से जुड़े लोगों को इस लेख के बारे में पता चले और उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके। इसके अतिरिक्त अगर आपके कोई सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment