CPU Kya Hai in Hindi सीपीयू क्या है संपूर्ण जानकारी।

सीपीयू क्या है और इसकी संपूर्ण जानकारी। CPU Kya Hai in Hindi 

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति कंप्यूटर के बारे में अवश्य जानता होगा और आप में से कुछ लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल भी करते होंगे। तो क्या आप जानते हैं , कि कंप्यूटर में लगने वाला सीपीयू क्या होता है और यह कैसे काम करता है। ऐसे में हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं , कि सीपीयू क्या होता है , यह किस प्रकार से काम करता है , उसका स्ट्रक्चर कैसा होता है इत्यादि। यदि आप इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं , तो हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

सीपीयू क्या होता है ?  CPU Kya Hai in Hindi 

सीपीयू कंप्यूटर का महत्वपूर्ण भाग है , यह कंप्यूटर के सभी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर यंत्रों को नियंत्रित करता है। CPU को कंप्यूटर का मस्तिष्क ( Brain ) भी कहा जाता है। इनपुट यूनिट के मदद से सभी प्रकार के डाटा और निर्देशों को कंप्यूटर में इंटर कराया जाता है और यह डाटा सीपीयू में ही प्रोसेस करते हैं और इसके बाद ही यह आपको आउटपुट प्रदान कराता है। इन सभी प्रोसेस को पूरा करने के लिए यह अपने दो यूनिट का उपयोग करता है। जो निम्न प्रकार से है :-
Arithmetic logic unit , control unit

  • अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट ( arithmetic logic unit )

    यह अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट की मदद से कंप्यूटर में अंकगणितीय गणना और तार्किक गणना इत्यादि का काम करता है। जैसे जोड़ , घटाना , गुणा , भाग इत्यादि जैसे अंकगणितीय गणनाए।
  • कंट्रोल यूनिट ( control unit )

    कंट्रोल यूनिट की मदद से कंप्यूटर में होने वाले सभी कार्यों को नियंत्रित करता है और इनपुट डिवाइस , आउटपुट डिवाइस और अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट की सारी गतिविधियों के मध्य समन्वय स्थापित करता है।

सीपीयू का विस्तृत रूप ( full form of CPU )


सीपीयू का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट( central processing unit ) होता है। इसे हिंदी में केंद्रीय प्रचालन तंत्र ( केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई ) कहा जाता है।

सीपीयू कैसे कार्य करता है ? ( How to work CPU in Hindi )


हम लोग अभी तक जानते थे , कि CPU द्वारा किया गया प्रत्येक कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। परंतु अब हम जानेंगे , कि सीपीयू कार्य कैसे करता है। सीपीयू अपना सारा काम fetch , decode और execute द्वारा करता है।

  • Fetch :-

    Fetch शब्द से पता चल रहा है , कि इसमें instruction को recive किया जाता है। instruction का मतलब series of number होता है , जिसे Ram के माध्यम से cpu तक पहुंचाया जाता है।
  • Decode :-

    Fetch द्वारा किए गए कार्य को decode के माध्यम से किया जाता है , इस कार्य को instructions decoder कहते हैं। इसके बाद यह इंस्ट्रक्शन को कन्वर्ट कर देती है।
  • Execute :- 

    इसके माध्यम से decoded instructions को सीपीयू के रिलेवेंट पार्ट में भेजा जाता है और कंप्लीट होने पर फिर से result को अक्सर write किया जाता है।

सीपीयू का कंप्यूटर में उपयोग ( use of CPU in computer in Hindi )


सीपीयू में कंप्यूटर का बहुत ही अधिक महत्व होता है , जैसे कि :-

  • सीपीयू सभी प्रकार के data processing operation को कंप्लीट करता है।
  • सीपीयू को कंप्यूटर का मस्तिष्क कहा जाता है।
  • सीपीयू कंप्यूटर के सभी भागो ( input device , output device , hardware , software etc ) को नियंत्रित करता है।
  • यह data intermediate result और instructions ( programs ) को store करता है।

सीपीयू का आंतरिक भाग ( internal part of CPU in Hindi )


सीपीयू के अंदर कई छोटे-बड़े पार्ट्स होते हैं , जो एक जाल की तरह दिखाई देते हैं। हम आपको यहां पर कंप्यूटर के कुछ आंतरिक भागों का नाम बताने वाले हैं। जिसमें से यह निम्नलिखित प्रकार से हैं :-

  • मदर बोर्ड ( mother board )

    मदरबोर्ड कंप्यूटर का मुख्य सर्किट होता है एक पतले से प्लेट के आकार का होता है यह ऑप्टिकल ड्राइव के लिए सीपीयू , मेमोरी और कनेक्टर को नियंत्रित करने में सहायक होता है।
  • रैम ( Ram )

    राम को कंप्यूटर का अस्थाई मेमोरी भी कहा जाता है। इसका मुख्य कार्य होता है , कि जब हम कभी भी अपने कंप्यूटर के द्वारा गणना करते हैं , तो यह अस्थाई रूप से डेटा को तब तक संग्रहित करता है , जब तक कि इसकी आवश्यकता पूरी ना हो जाए।इसके अलावा और भी सीपीयू के आंतरिक भाग होते हैं।
  • Old generation CPU :-

    पुराने समय के सीपीयू बहुत ही कम स्टोरेज क्षमता और धीमी गति से होते थे। इतना ही नहीं यह पहले के समय में सीपीयू का आकार बहुत ही ज्यादा बड़ा होता था। इसके साथ साथ इनमें से बहुत ही ज्यादा गर्मी भी उत्पन्न होती थी।
  • New generation CPU :

    आप के समय के सीपीयू की स्टोरेज क्षमता बहुत ही अधिक होती है , और इनकी गति मैं भी तीव्रता होती है। ऐसे में यह कंप्यूटर अपना सारा कार्य बड़ी ही तीव्रता से कर लेते हैं। पुराने समय के सीपीयू के अपेक्षा इनका आकार बहुत ही छोटा होता है और इससे किसी भी प्रकार की गर्मी उत्पन्न नहीं होती।

Cpu का भविष्य ( future of CPU )


जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है , वैसे वैसे ही सीपीयू के एडवांटेज बढ़ते जा रहे हैं। प्रत्येक वर्ष सीपीयू के साइज में कमी आ रही है। ऐसे में उदाहरण के लिए Intel architecture को manufacture किया गया है। इसके छोटे हो जाने पर power consumption को भी low किया जा सकता है , जिससे कि हमारी बिजली कम खर्च हो।

ऐसे में सीपीयू में extra cores को भी ऐड किया जा सकता है। जिस प्रकार से टेक्नोलॉजी बढ़ रही है , ऐसे में साफ पता चल रहा है , कि सीपीयू इंडस्ट्री में बहुत जल्दी graphene CPU का इस्तेमाल देखने को मिल सकता है। Graphic CPU बहुत ही smaller size और extremely thin की होती हैं।

निष्कर्ष :-

उम्मीद है , कि आपने ऊपर लिखे गए सभी तथ्यों को अवश्य पड़ा होगा। इससे आपको स्पष्ट रूप से पता चल गया होगा , कि सीपीयू क्या है , इसका उपयोग कैसे करें इत्यादि।

FAQ :-

  1. प्रश्न :- LED से सीपीयू को कैसे कनेक्ट कर सकते हैं ?

    उत्तर :- LED TV को सीपीयू के साथ कनेक्ट करने के लिए आपको male to male HDMI cable का उपयोग करना होता है। सीपीयू को एलईडी टीवी से जोड़ने के लिए आपको अपने एलईडी टीवी की सेटिंग को रिमोट से बदलना होगा।
  2. प्रश्न :- सीपीयू किस प्रकार के करंट से चलता है ?

    उत्तर :- सीपीयू को चलाने के लिए हमें DC current का इस्तेमाल करना चाहिए।
  3. प्रश्न :- सबसे पहला प्रोसेसर कौन सा था ?

    उत्तर :- सबसे पहला प्रोसेसर इंटेल 4004 था , यह सन 1971 में आया था।

Hard Disk Kya hai in hindi हार्ड डिस्क क्या है |

Keyboard kya hai in hindi full details

RAM kya hai in hindi | रेम की पूरी जानकारी

Leave a Comment