Top 10 copyright free stock videos website in Hindi

कॉपीराइट फ्री वीडियो क्या होते हैं और कहां से डाउनलोड करें। Top 10 copyright free stock videos website in Hindi

दोस्तों जो लोग यूट्यूब या फिर किसी अन्य प्लेटफार्म पर वीडियोस बनाते हैं और वह अपने फेस को रिकॉर्ड नहीं करना चाहते हैं, इसके लिए वह ज्यादातर कॉपीराइट फ्री वीडियोस की तलाश करते रहते हैं। यदि आप भी वीडियो कंटेंट बनाते हैं और अपने वीडियो में प्रोफेशनलिज्म लाने के लिए कॉपीराइट फ्री वीडियोस की तलाश कर रहे हैं, तो आप बिल्कुल निश्चिंत हो जाइए आज हम इस लेख में आप सभी लोगों को कॉपीराइट फ्री वीडियोस को कहां से डाउनलोड करें, इस विषय पर संपूर्ण रूप से जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

यदि हम वीडियो बनाने के लिए किसी भी प्रकार के कॉपीराइट फ्री इमेज या फिर वीडियो का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो यह हमारे लिए काफी परेशानी का सबब बन सकता है। तो चलिए इस लेख के माध्यम से जानते हैं, कि कॉपीराइट फ्री इमेज या फिर वीडियोस को डाउनलोड करने के लिए कौन सी वेबसाइट का किया जा सकता है।

कॉपीराइट फ्री वीडियो क्या होते हैं ? (Legal information about copyrighted free video)


इंटरनेट पर मौजूद सभी प्रकार की वीडियो या फिर इमेज पर किसी ना किसी के पास उसका आधिकारिक रूप से कॉपीराइट होता है। कॉपीराइट का मतलब जिस व्यक्ति द्वारा वीडियो या फिर इमेज को बनाया गया हो और उसका कोई अन्य स्वामित्व ना हो तो ऐसे में हम उसे कॉपीराइट अधिकृत वीडियो या इमेज कहेंगे।इंटरनेट पर मौजूद सभी प्रकार के वीडियो या इमेज को कहीं पर भी कमर्शियल रूप में इस्तेमाल करने से पहले हमें उसके ओनर से वीडियो या फिर इमेज को इस्तेमाल करने के लिए अनुमति लेनी होती है।

यदि हम इंटरनेट पर मौजूद किसी भी प्रकार के वीडियो या इमेज को बिना किसी परमिशन के कहीं पर भी कमर्शियल रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो वह व्यक्ति हमारे ऊपर कानूनी कार्यवाही कर सकता है। जब हम किसी भी वीडियो या फिर इमेज कंटेन को अपने मोबाइल या फिर कैमरे के माध्यम से रिकॉर्ड करते हैं, तो उसका सारा कॉपीराइट हमारे स्वामित्व में होता है और हम उसे कहीं पर भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

परंतु यदि हम किसी भी व्यक्ति विशेष का फोटो या वीडियो उसके बिना किसी परमिशन के बनाकर कहीं पर भी कमर्शियल रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसी परिस्थिति में वह व्यक्ति भी हमारे ऊपर कानूनी कार्रवाई कर सकता है।

यदि हम अपने कैमरा या फिर मोबाइल फोन से किसी व्यक्ति विशेष का फोटो या वीडियो इस्तेमाल कमर के रूप में करना चाहते हैं, तो सबसे पहले हमें इस विषय से संबंधित उस व्यक्ति से परमिशन लेनी होगी और फिर हम इसे आसानी से कमर्शियल रूप में कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कौन सा लाइसेंस हमें कॉपीराइट फ्री वीडियो को इस्तेमाल करने की अनुमति देता है ? (Through which license we can use copyright free images)



Copyright free videos licence : सीसीओ लाइसेंस एक ऐसा लाइसेंस होता है, जो वीडियो और इमेज को इस्तेमाल करने की अनुमति प्रदान करता है। किस लाइसेंस के अंतर्गत आने वाले वीडियो या इमेज की कॉपीराइट की समय सीमा समाप्त होती है या फिर उन सामग्रियों का किसी भी प्रकार का कोई भी कॉपीराइट धारक नहीं होता है।

इस प्रकार के लाइसेंस को बनाने का काम सीसी (creative common) यानी एक अमेरिकी संस्था का होता है।इस लाइसेंस के अंतर्गत आने वाले सामग्री का इस्तेमाल हम बिना किसी प्रतिबंध या फिर बिना किसी की परमिशन के इस्तेमाल कर सकते हैं।

कॉपीराइट फ्री वीडियो एवं royalty-free वीडियो में क्या अंतर होता है ? (Tell the difference between copyright free and royalty free video in Hindi)


Best difference between copyright free video and royalty free videos in Hindi: कॉपीराइट फ्री वीडियो या इमेज का इस्तेमाल हम केवल कमर्शियल रूप में कर सकते हैं और इसे हम एडिट करके दोबारा बेच नहीं सकते। इसका वास्तविक कॉपीराइट का अधिकार फोटोग्राफर या फिर सेलर वेबसाइट के पास होता है।कॉपीराइट फ्री वीडियो को खरीदना पड़ता है।

रॉयल्टी फ्री इमेज का मतलब होता है, कि आप उस इमेज को अपने अनुसार कस्टमर्स कर सकते हैं डिजाइन कर सकते हैं और उसे जब चाहे कमर्शियल रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर उसे किसी अन्य को भी इस्तेमाल करने के लिए दे सकते हैंरॉयल्टी फ्री इमेज ज्यादातर फ्री में होते हैं और बहुत सारे वेबसाइट है, जो रॉयल्टी फ्री इमेज या वीडियो को डाउनलोड करने की अनुमति देती हैं।

कॉपीराइट फ्री वीडियो कहां से डाउनलोड करें ? (copyright free stock videos website in Hindi)


Copyright free video download website list 2020: दोस्तों यदि आपको किसी भी प्रकार के कमर्शियल यूज़ के लिए कॉपीराइट या फिर रॉयल्टी फ्री इमेज या वीडियो की आवश्यकता है तो यहां पर हमने कुछ ऐसे वेबसाइट की सूची बनाई है, जहां पर आप रॉयल्टी के या कॉपीराइट फ्री वीडियो को आसानी से डाउनलोड करके कमर्शियल रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Top royalty free downloader videos website list

  • Pexels :-

    आज के समय के सबसे ज्यादा पॉपुलर रॉयल्टी फ्री वीडियो डाउनलोड करने वाली वेबसाइट है। आज के समय में लगभग हर एक प्रकार का छोटा बड़ा यूट्यूब वीडियो क्रिएटर इसी वेबसाइट से वीडियो को डाउनलोड करके इस्तेमाल करता है। इस वेबसाइट के वीडियो को डाउनलोड करने से पहले इसके सारे टर्म एंड कंडीशन को जरूर पढ़ें।

  • Pixabay :-

    दोस्तों दूसरे नंबर पर यह वेबसाइट भी आती है। इस वेबसाइट के जरिए भी आप आसानी से creative commons licence वाले वीडियो या इमेज सामग्री को आसानी से अपने कमर्शियल यूज में ले सकते हैं। इस वेबसाइट पर करीब 1.2 मिलियन से भी अधिक वीडियो और इमेज कंटेंट मौजूद हैं और सभी को आप अलग-अलग श्रेणियों के हिसाब से डाउनलोड करके इस्तेमाल भी कर सकते हैं।इस वेबसाइट से कमर्शियल यूज़ के लिए डाउनलोड किया हुआ वीडियो या इमेज इस्तेमाल करने के दौरान हमें किसी भी प्रकार के क्रेडिट को देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

  • Videezy :-

    यदि आप 4K वीडियो को रॉयल्टी फ्री लाइसेंस के साथ डाउनलोड करके इस्तेमाल करने के लिए इच्छुक हैं, तो यह वेबसाइट आपके लिए सबसे बेस्ट हो सकती है। इस वेबसाइट पर आपको लगभग 12 से भी अधिक high-resolution वाले वीडियो या इमेज के कैटेगरी मिल जाती है, जिसे आप कमर्शियल यूज़ में इस्तेमाल करने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। आप इस वेबसाइट पर मौजूद सभी प्रकार के वीडियो या इमेज के कंटेंट को अपने इस्तेमाल में बिना किसी क्रेडिट के ले सकते हैं।

  • Storyblocks :-

    यह एक ऐसी वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर हाई प्रोफेशनल वाले व्यक्ति करते हैं, क्योंकि इस पर मौजूद सभी प्रकार के 4K वीडियो, ऑडियो कंटेंट और इमेज सभी भुगतान कृत होती हैं अर्थात आपको इनकी सामग्री का इस्तेमाल करने से पहले निर्धारित भुगतान करना होगा। यह वेबसाइट फ्री नहीं है परंतु हमने सोचा कि आपको कुछ भुगतान वाली वेबसाइटों के बारे में भी जानकारी होनी आवश्यक है, जो आगे चलकर आपको किसी ना किसी प्रकार के काम में आ सकती है। इस वेबसाइट पर आपको इस्तेमाल करने के लिए 8 लाख से भी अधिक अलग-अलग श्रेणियों वाले वीडियो मिल जाएंगे।

  • Coverr :-

    अभी आज के समय की रॉयल्टी फ्री वीडियो या इमेज को डाउनलोड करने वाली वेबसाइट है।इस वेबसाइट पर जाकर आप अपने कमर्शियल इस्तेमाल के लिए वीडियो या इमेज को डाउनलोड कर सकते हैं और आपको उसके सभी सामग्री को इस्तेमाल करने के लिए किसी भी प्रकार का क्रेडिट भी नहीं देना पड़ता है। इस वेबसाइट के सभी सामग्री को आप किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर सेल नहीं कर सकते हैं।

  • Vidlery :-

    हमने देखा है, कि यूट्यूब पर ज्यादातर कॉमेडी वीडियो को बनाने के लिए एनिमेशन वीडियो का इस्तेमाल किया जाता है। यदि हम कमर्शियल यूज़ के लिए एनिमेशन वीडियो खुद बनाने बैठे तो हमारा अत्यधिक समय और थोड़ा ज्यादा पैसा भी लग सकता है और ऐसे वीडियो को हम कहीं और से इस्तेमाल भी नहीं कर सकते हैं।

  • आज के समय के एनीमेशन वीडियो लगभग हारे क्षेत्र में काफी ज्यादा डिमांड में है और ऐसे वीडियो को लोग देखना भी पसंद करते हैं। यदि आप अपने कमर्शियल यूज़ के लिए royalty-free एनीमेशन वीडियो का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप इस वेबसाइट पर जाकर बिना किसी चिंता के रॉयल्टी फ्री एनिमेशन वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आप आसानी से जाकर रॉयल्टी फ्री एनीमेशन वीडियो को डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Vidsplay :-

    सभी कॉपीराइट फ्री वीडियो की सूची में इस वेबसाइट का भी नाम दर्ज होता है, क्योंकि इस वेबसाइट को कई सारे बड़े-बड़े वेबसाइट और कंपनियां स्पॉन्सर करते हैं। इस वेबसाइट पर आपको हर हफ्ते नई-नई शॉर्ट वीडियो क्लिप मिल जाएगी और उसे आप अपने कमर्शियल यूज़ में भी बिना किसी को क्रेडिट दिए इस्तेमाल कर सकते हैं। खासकर यूट्यूब वीडियो क्रिएटर और ब्लॉगर इस वेबसाइट से अपने सामग्री को बनाने के लिए इमेज या वीडियो को इस्तेमाल करते हैं।

  • Videvo :-

    आज के समय में ज्यादातर वीडियो क्रिएटर स्लो मोशन या फिर अलग-अलग मोशन के वीडियो को इस्तेमाल करना बेहद पसंद करते हैं और उनके विवर भी ऐसे वीडियो को देखने के लिए उत्सुक होते हैं।यदि आप भी ऐसे वीडियो को इस्तेमाल करना चाहते हैं परंतु आपको ऐसे एडिटिंग नहीं आती तो आपको चिंता करने की आवश्यकता भी तो नहीं है, ना हम आपके लिए ऐसी ही वेबसाइट के बारे में जानकारी लाए हैं।आप इस वेबसाइट पर जाकर स्लो मोशन एवं अलग-अलग मोशन के वीडियो को बिल्कुल फ्री में डाउनलोड करके अपने कमर्शियल इस्तेमाल में ले सकते हैं।

  • Shutterstock :-

    वेबसाइट दुनिया की सबसे बड़ी सामग्रियों को स्टॉक करने वाली वेबसाइट कही जाती है। इस वेबसाइट पर जाकर आप कुछ रॉयल्टी मुक्त वीडियो या इमेज का इस्तेमाल कर सकते हैं, परंतु यदि आप इसके सारे बेहतरीन आकर्षित सामग्रियों का इस्तेमाल अपने कमर्शियल यूज में लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ भुगतान करना पड़ता है।यदि आप भुगतान करके किसी भी प्रकार की वीडियो या इमेज का इस्तेमाल करते हैं, तो सबसे पहले आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल करें और यह वेबसाइट आपकी उम्मीद से भी काफी ज्यादा अच्छी है। इस वेबसाइट पर आप वीडियो, इमेज और म्यूजिक भी डाउनलोड कर सकते हैं।

  • Beachfrontbroll.com :-

    वैसे तो किसी बड़ी कंपनी की वेबसाइट नहीं है और ना ही इसे किसी बड़े प्लेटफार्म पर डिजाइन किया गया है, इसे गूगल के फ्री प्लेटफॉर्म ब्लॉगर पर डिजाइन किया गया है, इसकी लोकप्रियता काफी ज्यादा है। वेबसाइट पर आपको MP4 वीडियो फॉर्मेट में सभी प्रकार के गलती मुक्त वीडियो कमर्शियल यूज़ के लिए मिल जाएंगे और आप बिना किसी क्रेडिट दे यहां से वीडियो को डाउनलोड करके अपने इस्तेमाल में ले सकते हैं।

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को top royalty free video download website list 2020 पर लिखा गया यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा। अब आपको इस विषय से संबंधित किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी हमने इस आर्टिकल में सभी छोटे बड़े विषय कवर किए है, जो इस विषय से संबंधित है।यदि आपको यह पसंद आया हो तो इसे आप अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें ताकि वह भी इस लेख की सहायता से अपने लिए कमर्शियल यूज हेतु रॉयल्टी मुक्त के वीडियो आसानी से डाउनलोड कर सके।

top 10 mobile android games in hindi 2020

Leave a Comment