Cif number kya hota hai – सीआईएफ नंबर क्या होता है ?

Cif number kya hota hai – यदि आप एक बैंक उपभोक्ता है, तो शायद आपने CIF Number के बारे सुना होगा। लेकिन बहुत से ऐसे लोग है, जिनका किसी ना किसी बैंक में खाता तो है। लेकिन वे CIF Number के बारे में नहीं जानते है, सीआईएफ नंबर कैसे पता करें? और इसके उपयोग क्या – क्या है आदि के बारे में भी बिल्कुल जानकारी नहीं है।

इसलिए अगर आप भी उन्हीं उपभोक्ताओं में से है। जो CIF Number के बारे में जानकारी नहीं रखते है। तो आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहें। क्योंकि आज हम आपको सीआईएफ नंबर के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है।

 क्योंकि CIF Number की आवश्यकता आपको नेट बैंकिंग शुरू करने, लोन पास करवाने आदि में होती है। इसलिए आपको पता होना चाहिए। कि आपका सीआईएफ नंबर क्या है। तो चलिये शुरू करते है और उम्मीद करते है कि आर्टिकल के माध्यम से हम आपके सीआईएफ नंबर से जुड़े सभी डाउट को क्लियर कर सकेंगे।

सीआईएफ नंबर क्या होता है ?

बैंक द्वारा अपने सभीग्राहकों एक  लिए यूनिक नंबर प्रोवाइड कराया जाता है, जिसे Customer Identification Number या फिर Customer Information Life कहते है और हिंदी में “ग्राहक पहचान संख्या” भी कह सकते है।

क्योंकि एक बैंक में एक नाम एक से अधिक कस्टमर्स होते है। जिससे उनकी पहचान करने में काफी असुविधा होती है और इस असुविधा को दूर करने के लिए सीआईएफ नंबर प्रदान किया जाता है और ये बैंक पासबुक पर लिखित रूप में दर्ज होता है और कुछ बैंकों की किताब पर ये User Id या Customer Id के रूप में देखा जा सकता है। इसलिए ज्ञात करें? कि आपकी बैंक पासबुक पर ये किस नाम में दर्ज है।

इसके अलावा आपको बता दें कि ये एक मात्र ऐसा नंबर होता है,  जिसके माध्यम से बैंक अधिकारियों द्वारा मात्र एक क्लिक में कस्टमर की सभी डिटेल्स जैसे – बैंक स्टेटमेंट, लोन रिलेटेड इन्फॉर्मेशन आदि को पता लगाया जा सकता है। इसलिए इसका एक विशेष महत्व है।

सीआईएफ नंबर कितने अंकों का होता है।

CIF Number कितने अंको को होता है, तो इसके बारे में कोई सुनिश्चित जानकारी नहीं दी जा सकती है। क्योंकि लगभग सभी कंपनियों द्वारा अलग – अलग डिजिट के सीआईएफ नंबर अपने ग्राहकों को प्रदान किये जाते है। लेकिन फिर आपकी उचित जानकारी के लिए कुछ बैंक के नाम और सीआईएफ नंबर हमने नीचे साझा किये है। जो कि निम्नवत है –

  • SBI – 11 Digits
  • BOB – 14 Digits
  • Axis Bank – 15 Digits
  • HDFC – 13 or 14 Digits
  • ICICI Bank – 12 Digits
  • INDIAN Bank – 9 Digits
  • Union Bank Of India – 15 Digits
  • Uco Bank – 14 Digits

सीआईएफ नंबर के उपयोग

अगर आपका एकाउंट किसी भी बैंक में और आप Cif number kya hota hai के बारे में पढ़ रहे है, तो आपके मन में ये सवाल आवश्य आ रहा होगा कि सीआईएफ नंबर के उपयोग क्या – क्या होते है अगर हां! तो इसके लिए हमारे द्वारा नीचे कुछ साझा किए गये है। जिनमें सीआईएफ नंबर के उपयोगों के बारे में बताया गया है। जो कि निम्न है –

  • ये आपकी identity को वेरीफाई करने के लिए Bank Employees द्वारा पूछा जा सकता है। क्योंकि ये हर बैंक यूनिक होता है और आधिकारिक रूप से बैंक द्वारा आपकी पहचान इसके द्वारा ही जाती है।
  • वैसे तो पैसे लेन – देन के समय इसकी आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग को रजिस्टर करने में इसकी आवश्यकता होती है।
  • बैंक अधिकारियों द्वारा CIF Number के द्वारा बैंक खाता से जुड़ी सभी Activity को एकमात्र क्लिक में देखा जा सकता है।
  • यदि आपका Saving या Current Account है और अपने क्रेडिट कार्ड, लॉकर फैसिलिटी आदि को ले रखा हैं। तो आपको बता दें कि ये सभी भी CIF Number से जुड़ी होती है।
  • बैंक द्वारा लोन पास करवाने में भी आपको सीआईएफ नंबर की आवश्यकता होती है।

बैंक पासबुक से cif no नंबर कैसे पता करें?

बैंक एकाउंट का सीआईएफ नंबर पता करने के सबसे आसान तरीका ये है कि आप अपने बैंक एकाउंट की पासबुक को देखें। क्योंकि बैंक द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक पासबुक की पहले पेज पर CIF Number दर्ज किया जाता है। इसलिए अगर आप भी अपने बैंक एकाउंट का सीआईएफ नंबर प्राप्त करना करना चाहता है। तो बैंक एकाउंट पासबुक से प्राप्त कर सकते है।

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा सीआईएफ नंबर कैसे पता करें?

यदि आप इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते है, तो इसके द्वारा भी CIF Number को पता कर सकते है। जिसके लिए नीचे बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। जो कि निम्न है –

  • Step.1 – इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी बैंक की नेट बैंकिंग की ऑफिसियल वेबसाइट पर User id और Password को डालकर लॉगिन हो जाना है।
  • Step.2 – अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। जहां आपको My Accounts & Profile का कॉलम दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step.3 – क्लिक करने के पश्चात आपको Accouny Summary का ऑप्शन दिखायी देगा। जिस पर आपको क्लिक करना है और फिर View Nomination And PAN Details के ऑप्शन पर क्लिक करना कर देना है।
  • Step.4 – इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको CIF Nnumber देखने को मिल जाएगा।

सीआईएफ नंबर से संबंधित प्रश्न – उत्तर

 Q. सीआईएफ नंबर क्या होता है?

सीआईएफ नंबर एक यूनिक नंबर होता है, जो हर बैंक उपभोक्ता हो बैंक द्वारा उसकी पहचान के तौर पर दिया जाता है।

Q.बैंक एकाउंट का सीआईएफ नंबर पता कैसे करें?

किसी भी बैंक एकाउंट का सीआईएफ नंबर बहुत आसानी से पता किया जा सकता है। जिसके बारे में ऊपर बताया गया है।

Q. क्या बैंक में लेन – देन के समय CIF No की आवश्यकता होती है?

जी नहीं! बैंक से लेन – देन के समय CIF Number की आवश्यकता नहीं होती है।

Q. क्या बैंक द्वारा सीआईएफ नंबर सभी प्रकार के खाता धारकों के लिए प्रदान किया जाता है?

जी हां! बैंक द्वारा सभी प्रकार के खाता धारकों के लिए सीआईएफ नंबर प्रदान किया जाता है।

Q. CIF Number कितने अंको का होता है?

सीआईएफ नंबर 10 से 15 अंको का होता है।

निष्कर्ष –

हमारे द्वारा ऊपर आर्टिकल में Cif number kya hota hai अपने बैंक एकाउंट का सीआईएफ नंबर कैसे पता करें? एवं इससे जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण बिंन्दुओं पर चर्चा की गयी थीं। उम्मीद करते है कि CIF Number In Hindi से जुड़ी उपयोगी जानकारी को पड़कर काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा लेख से जुड़ी अन्य किसी विशेष जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द प्रतिउत्तर प्रदान किया जायेगा।

Leave a Comment