[form] छत्तीसगढ़ राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन|Chhattisgarh Ration Card Online Form 2020 In Hindi

Chhattisgarh Ration Card Online Form 2020 In Hindi:- अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक है और अभी तक आपका राशन कार्ड नही बना है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है इस आर्टिकल में आपको छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए शुरू की गयी एक योजना के बारे में बताया जायेगा, जिस के तहत राज्य के सभी पात्र नागरिको के राशन कार्ड बनाये जायेगे। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम Chhattisgarh Ration Card ऑनलाइन आवेदन योजना है।

अगर आपका राशन कार्ड नही बना है तो आप इस योजना में आवेदन करके अपने परिवार के लिए राशन कार्ड बन सकते है। इस Chhattisgarh Ration Card योजना के लिए आवेदन शुरू कर दिए गये है। अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। छत्तीसगढ़ राज्य ने अपने राज्य के गरीब उअर गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले नागरिको के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी है। अगर किसी नागरिक के पास उसका राशन कार्ड होता है तो खाद्द एवम् नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा राज्य के हर राशन कार्ड धारक को सरकार की तरफ से हर महीने खाने का राशन वितरित किया जायेगा।

जिससे देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर और जरुरतमन्द नागरिको को इसका लाभ मिलता है। इस Chhattisgarh Ration Card ऑनलाइन आवेदन योजना के लिए सरकार द्वारा एक नया पोर्टल बनाया गया है जिस पोर्टल पर विजिट करने के बाद आप इस राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन कर सकते है। राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जो पूरे परिवार के पहचान पत्र के रूप में काम आता है। अगर आप इस छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Chhattisgarh Ration Card क्या है-

Chhattisgarh Ration Card एक सरकारी दस्तावेज होता है जो राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले नागरिको को जारी किया जाता है। एक राशन कार्ड पूरे परिवार के लिए सरकारी पहचान पत्र के रूप में काम आता है और इसके अलावा राशन कार्ड धारको को हर महीने बहुत ही कम कीमत पर उनके परिवार की यूनिट के अनुसार खाने का राशन वितरित किया जाता है।

अगर आप इस Chhattisgarh Ration Card योजना के लिए अपना आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत में इस योजना में आवेदन करने की पूरी प्रोसेस दी जा रही है आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़कर इस योजना का लाभ ले सकते है। अगर आप इस Chhattisgarh Ration Card योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि छत्तीसगढ़ राज्य में राशन कार्ड तीन प्रकार के होते है जो सरकार द्वारा अपने नागरिको के लिए जारी किये जाते है।

  1. BPL राशन कार्ड : यह राशन कार्ड उन नागरिको के लिए जारी किया जाता है तो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है ये गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले ऐसे नागरिक होते है जिनकी वार्षिक आय दस हज़ार रुपये से भी कम होती है। ऐसे नागरिको को ये BPL राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।
  2. APL राशन कार्ड : यह राशन कार्ड उन नागरिको को जारी किया जाता है तो गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन गुजारते है। ये ऐसे नागरिक होते है जिनकी वार्षिक आय दस हज़ार रुपये से अधिक होती है। ऐसे नागरिको को ये APL राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।
  3. AAY राशन कार्ड : यह राशन कार्ड देश के ऐसे नागरिको को दिया जाता है जो BPL परिवारों से भी ज्यादा गरीब होते है और जिनकी आय का कोई भी साधन नही होता है उनको सरकार की तरफ से ये AAY राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

Chhattisgarh Ration Card योजना  में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस Chhattisgarh Ration Card ऑनलाइन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास सरकार द्वारा अनिवार्य किये गये कागजात होना जरुरी है। इसके बाद ही आप इस राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पायेगे। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात कि सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस छत्तीसगढ़ राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के आपस उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता का मूल निवास स्थाई प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है।
  • इस राशन कार्ड में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास परिवार के मुखिया का एक पासपोर्ट साइज़ फोटो होना चाहिए।
  • इस राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • आवेदक के पास उसका मोबाइल नंबर और किसी बैंक में उसका खाता होना भी जरुरी है।

Chhattisgarh Ration Card योजना के लाभ-

इस Chhattisgarh Ration Card के तहत राज्य के बहुत से नागरिको को कई लाभ दिए जायेगे।

  • इस राशन कार्ड योजना से राज्य के बहुत से सभी पात्र नागरिको का राशन कार्ड बन जायेगा और उनको इस राशन कार्ड की मदद से सरकार की तरफ से कई लाभ मिल सकेगे।
  • इस राशन कार्ड की सहायता से नागरिको को सार्वजानिक वितरण प्रणाली के तहत हर महीने कम कीमत पर राशन मिल सकेगा।
  • इसके अलवा राशन कार्ड धारक अन्य सरकारी योजनाओ का लाभ भी उठा सकेगे।

Chhattisgarh Ration Card योजना में आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस छत्तीसगढ़ राशन कार्ड योजना में अपना आवेदन करके राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1. अपना राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले छत्तीसगढ़ राज्य की खाद्द विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके छत्तीसगढ़ राज्य की खाद्द विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है

Chhattisgarh Ration Card

Step2. इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको अधिसूचनायें अवम शासन आदेश के आप्शन में “नवीन राशन कार्ड बनवाने हेतु फॉर्म” का एक लिंक दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके भी फॉर्म पर जा सकते है

Step3. इस लिंक पर क्लिक करते ही छत्तीसगढ़ राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म डाउनलोड हो जायेगा। अब आपको इस फॉर्म का प्रिंटआउट निकालना होगा और इस आवेदन फॉर्म को भरना होगा।

Step4. आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी और सभी जरुरी दस्तावेज इस फॉर्म के साथ सलग्न करने होगे।

Step5. इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने जिले के कार्यालय में जमा करना होगा। इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म की जाँच की जाएगी और फिर सभी जानकारी सही होने पर आपका राशन कार्ड बन दिया जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [form] छत्तीसगढ़ राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन|Chhattisgarh Ration Card Online Form 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [form] छत्तीसगढ़ राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन|Chhattisgarh Ration Card Online Form 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment