Chhattisgarh Muft Tiffin Yojana Online Registration 2020 In Hindi- छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना ऑनलाइन रिजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी?

Chhattisgarh Muft Tiffin Yojana Online Registration 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी है है और आप एक मजदूर है तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने बल है क्योंकि छत्तीसगढ़ की सरकार ने मजदूरों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना को तैयार किया है जिसका नाम Chhattisgarh Muft Tiffin Yojana रखा है। इस योजना के लिए छत्तीसगढ़ की सरकार ने जारी भी कर दिया है अगर आप एक मजदूर है तो आप इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते है। यदि आप इस योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी इस आर्टिकल के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें।

अगर आप छत्तीसगढ़ में निवास करते है और आप एक मजदूर है तो आप मजदूरी मनरेगा में काम करने जरूर ही जाते होंगे। यदि आप मनरेगा में काम करने जाते है तो आपके लिए इस Chhattisgarh Muft Tiffin Yojana का लाभ अवश्य ही दिया जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप मनरेगा में काम करने जाते है और आपके पास में खाना ले जाने का कोई भी शदन नही है तो आपके लिए बता दे कि छत्तीसगढ़ की सरकार इस योजना के माध्यम से मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों के लिए टिफिन प्रदान करेगी। जिस टिफिन में मजदूर खाने को ले जा सकते है।

यदि आपकी जानकारी के लिए एक बात और भी बता दे कि इस Chhattisgarh Muft Tiffin Yojana के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह द्वारा की गई है जिसका मुख्य उदेश यह है कि जो मजदूर मनरेगा में काम करते है उनके लिए खाना ले जाने में किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी नही होनी चाहिए। छत्तीसगढ़ सरकार के माध्यम से जो टिफिन मजदूरों को प्रदान किया जायेगा उस टिफिन की बात करे तो उस टिफिन में तीन डिब्बे होंगे जिससे मजदूर आसानी से अपने खाने के लिए खाना ले जा सकते है।

Chhattisgarh Muft Tiffin Yojana क्या है-

आपकी जानकारी के लिए बता दे की छत्तीसगढ़ की सरकार मजदूरों के लिए नई से नई योजनाओं को लागू करती रहती है। लेकिन उन सभी योजनाओं में से मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों के लिए इस योजना का मुख्य रोल है। इस योजना के अंतर्गत आपको एक टिफिन दिया जायेगा तथा मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों को खाना ले जाने में मदद करें। इस योजना में छत्तीसगढ़ की सरकार स्वस्थ तथा साफ सफाई से खाना ले जाने के लिए एक टिफन टिफिन प्रदान करेगी जिसमें मजदूर अपने खाने का कोई भी सामान या खाना उस टिफन में ले जा सकते हैं।

अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी है और एक ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं तो आपके लिए पता ही होगा। की मजदूरों की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर होती है और वह मनरेगा में काम करने जाते हैं तो उनके पास खाना ले जाने के लिए कोई भी साधन नहीं होता। तो वह मजदूर मजबूरी में आकर किसी पॉलिथीन या फिर किसी भी कपड़े में खाना को बांधकर ले जाते हैं। पॉलिथीन तथा कपड़े में खाने को बांधकर ले जाने में मजदूरों का जो स्वस्थ होता है उस पर काफी प्रभाव पड़ता है जिसके और मजदूरों के लिए कई प्रकार की बीमारियां होने की संभावना रहती है।

छत्तीसगढ़ की सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले मजदूरों को इस प्रकार से खाना ले जाने में परेशानी है उसके स्वास्थ पर प्रभाव पड़ने की सभी परेशानियों को देखते हुए। छत्तीसगढ़ की सरकार ने इस योजना के लिए लागू किया जिससे वह मजदूर इस योजना का लाभ लेकर आसानी से अपने टिफिन में खाने का भोजन सुरक्षित तरीके से ले जा सके सरकार ने इस योजना के लिए 28 करोड़ रुपये का बजट बनाया है। जिसमें छत्तीसगढ़ में निवास करने वाले मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों के लिए मुफ्त में टिफिन प्रदान किए जाएंगे इस योजना में लगभग 11 लाख मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों को शामिल किया जाएगा।

Chhattisgarh Muft Tiffin Yojana के लिए दस्तावेज-

अगर आप छत्तीसगढ़ में निवास करते करते हैं और आप एक मजदूर है और आप Chhattisgarh Muft Tiffin Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आप कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी। वह दस्तावेज आपके पास होना चाहिए तो हमने सरकार द्वारा निर्धारित किए गए सभी दस्तावेजों की जानकारी नीचे दे दी है। आप उन दस्तावेजों से अपने दस्तावेज का मिलान कर लें तभी इस योजना के लिए आवेदन करें।

  • छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना का लाभ लेने के लिए मजदूर को छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना चाहिए तथा उसके पास में छत्तीसगढ़ का निवास प्रमाण पत्र होना अवश्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए मजदूर के पास है खुद के खुद के आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।
  • इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के वह मजदूर उठा सकते हैं जिन मजदूरों का मनरेगा का जॉब कार्ड बना हुआ होगा। तथा जिन मजदूरों के पास में मनरेगा का मजदूर कार्ड नहीं बना हुआ है वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • अगर किसी भी मजदूर के पास उसका निवास प्रमाण पत्र नहीं है और उसके पास उसका राशन कार्ड है तो वह मजदूर इस योजना में आवेदन कर सकता है।
  • योजना में आवेदन करने के लिए मजदूरों को पासपोर्ट साइज के फोटो की आवश्यकता पड़ेगी वह पासपोर्ट साइज फोटो मजदूरों के पास होना आवश्यक जरूरी है।

Chhattisgarh Muft Tiffin Yojana ऑनलाइन आवेदन-

Chhattisgarh Muft Tiffin Yojana की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बहुत आसान है अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आप आसानी से इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। तो ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आप उन स्टेप्स को फॉलो करके Chhattisgarh Muft Tiffin Yojana में आवेदन कर सकते हैं तो आवेदन प्रक्रिया की स्टेप्स कुछ इस प्रकार से हैं।

Step1. आपके लिए बता दे कि छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना के आवेदन फॉर्म अभी शुरू नही किये गए है।

Step2. जैसे ही छत्तीसगढ़ की सरकार के माध्यम से आवेदन फॉर्म जारी किए जायगे आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करके तुरंत प्राप्त कर सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Chhattisgarh Muft Tiffin Yojana Online Registration 2020 In Hindi- छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना ऑनलाइन रिजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Chhattisgarh Muft Tiffin Yojana Online Registration 2020 In Hindi- छत्तीसगढ़ मुफ्त टिफिन योजना ऑनलाइन रिजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment