छत्तीसगढ़ मेधावी छात्र शिक्षा प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन|Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana 2020 In Hindi

Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana 2020 In Hindi:- इस आर्टिकल में हम आपको छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा चलाई जा रही एक योजना के बारे में बतायेगे जिसके तहत राज्य के मेधावी छात्रो को सरकार की तरफ से पढाई के लिए प्रोत्साहन राशि के तौर पर आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana का लाभ 10वीं कक्षा से लेकर उच्च शिक्षा पाने वाले सभी छात्रो को दिया जायेगा। इस योजना से गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर छात्र भी अपनी पढाई कर सकेगे।

अगर आप इस Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana के तहत आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते है। यह योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के छात्रों के लिए शुरू की गयी है। इस Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana के तहत प्रदेश के सभी मेधावी छात्रों इस छात्रवृत्ति के तहत आर्थिक मदद दी जाएगी। इस छत्तीसगढ़ मेधावी छात्र शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत ऐसे सभी छात्रों जो हाईस्कूल से लेकर ऊपर तक की उच्च शिक्षा की पढाई करते है

उनको सरकार की तरफ से पढने के लिए प्रोत्साहन राशि के तौर पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। छत्तीसगढ़ राज्य की इस योजना से राज्य के लाखो छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा और ऐसे छात्रो को अपनी पढाई करने का मौका मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिन्होंने पैसो की कमी के कारण अपनी पढाई छोड़ दी है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद ही आप इस योजना का का लाभ ले पायेगे। अगर आप इस Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana 2020 क्या है-

यह योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के मेधावी छात्र और छात्राओं को उनकी 10वीं के बाद की पढाई के लिए छात्रवृत्ति देने के लिए शुरू की गयी एक योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी मेधावी छात्र और छात्राओं को पढाई के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य के पात्र नागरिको को ही दिया जायेगा जैसे कि पंजीकृत श्रमिको के बच्चे, BPL राशन कार्ड धारको के बच्चे या फिर आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको के बच्चों को इस Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana का लाभ दिया जायेगा।

इस योजना के तहत राज्य के छात्र आईटीआई कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, लॉ कॉलेज, डेंटल कॉलेज आदि तरह के कॉलेज में एडमिशन ले सकेगे। इस Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana के तहत छात्रो की एडमिशन फीस, होस्टल फ़ीस और खाने पर होने वाले सभी खर्च को छत्तीसगढ़ सरकार के कर्मकार कल्याण मंडल द्वारा दिया जायेगा और साथ ही दो हज़ार रुपये छात्र को स्टेशनरी खर्च के लिए प्रदान किये जायेगे।

इस योजना के तहत ऐसे छात्रों को आगे पढने का मौका मिलेगा जो अपने परिवार की गरीबी के कारण आगे नही पढ़ पाते है और उनकी अपनी आर्थिक स्थिति के कारण अपनी पढाई छोड़नी पड़ती है लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार की इस Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana से ऐसे सभी मेधावी छात्र अपनी पढाई करने का मौका मिलेगा।

Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana 2020 के लिए पात्रता-

इस Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana की शुरुआत राज्य के सिर्फ पात्र नागरिको के लिए ही की गयी है। इस योजना का लाभ आप तभी ले सकते है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • इस Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक का छत्तीसगढ़ राज्य का मूल नागरिक होना जरुरी है।
  • इस योजना के तहत किसी श्रमिक के दो बच्चे ही इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • इस छत्तीसगढ़ मेधावी छात्र शिक्षा प्रोत्साहन योजना का लाभ उसी आवेदक को दिया जायेगा जिसने पानी पिछली कक्षा में 75 फीसदी से ज्यादा अंक प्राप्त किये हो।

Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana 2020 के लिए जरुरी कागजात-

Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरुरी कागजात की जरूरत होगी, इसके बाद ही आप इस योजना के लिए पात्र माने जायेगे। इस Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana के लिए सभी जरुरी कागजात की जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • इस छत्तीसगढ़ मेधावी छात्र शिक्षा प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है
  • अगर आप इस छत्तीसगढ़ मेधावी छात्र योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास अपना आधार कार्ड होना भी अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र होना जरुरी है
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने पिछली कक्षा की मार्कशीट और वर्तमान की शैक्षिक जानकारी देनी होगी।

Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

यदि आप इस Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana में आवेदन करना चाहते है तो आप निचे दिए गये सभी स्टेप्स कोध्यानपूर्वक फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है।

Step1. इस छत्तीसगढ़ मेधावी छात्र शिक्षा प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ राज्य की श्रम विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिये हुए लिंक https://bit.ly/3eMj1kL पर क्लिक कर इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. अब जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर छत्तीसगढ़ मेधावी छात्र शिक्षा प्रोत्साहन योजना का लिंक दिखाई देगा। अब आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।

Step3. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। जैसे ही ये नया पेज खुलेगा इसमें आपको छत्तीसगढ़ मेधावी छात्र शिक्षा प्रोत्साहन योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।

छत्तीसगढ़ मेधावी छात्र शिक्षा प्रोत्साहन योजना

Step4. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी जरुरी दस्तावेज इस आवेदन फॉर्म के साथ लगाने होगे।

Step5. इस के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेगे आपका आवेदन फॉर्म भर जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट छत्तीसगढ़ मेधावी छात्र शिक्षा प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन|Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस छत्तीसगढ़ मेधावी छात्र शिक्षा प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन|Chhattisgarh Medhaavi chhatra shiksha Protsahan Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment