Chhattisgarh Inter-caste Marriage Yojana 2020 In Hindi– छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना आवेदन फॉर्म पूरी जानकारी?

Rate this post

Chhattisgarh Inter-caste Marriage Yojana 2020 In Hindi:– छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना छत्तीसगढ़ द्वारा चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ में रहने वाले निवासियों के लिए दिया जाएगा। अगर आप भी छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि हम आपके लिए इस आर्टिकल में इस योजना की आवेदन प्रक्रिया से लेकर दस्तावेज तथा पात्रता की पूरी जानकारी बताएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ की सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य में रहने वाले निवासियों ने नवविवाहित दंपति अंतर जाति विवाह योजना के अंतर्गत शादी की है। नवविवाहित के लिए छत्तीसगढ़ की सरकार उनकी सहायता के लिए कुछ धनराशि का प्रदान करेगी जिससे वह अपना जीवन अच्छे से व्यपान कर सकें। आपने यह तो सुना होगा कि कुछ लोगों ऐसे होते हैं जो एक जाति को छोड़कर किसी दूसरी जाति में शादी करना पसंद करते हैं।

अगर आप भी चाहते हैं दूसरी जाति में शादी करना पसंद करते हैं तो आपके लिए इस योजना का लाभ लेना अवश्य है आप इस योजना का लाभ बहुत ही आसानी से उठा सकते हैं। अगर आप Chhattisgarh Inter-caste Marriage Yojana का लाभ लेना पसंद करते हैं तो आपके ले बता दे आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। और इस योजना में मांगे गए सभी दस्तावेज पात्रता का पालन करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Chhattisgarh Inter-caste Marriage Yojana क्या है-

यह योजना छत्तीसगढ़ द्वारा चलाई जा रही एक सरकारी योजना है इस योजना का लाभ वह नवविवाहित उठा सकता है जिसने Inter-caste Marriage की हो। नवविवाहित के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के अंतर्गत 50000 की धनराशि दी जाएगी। इसके अलावा इस नवविवाहित के लिए एक और लाभ प्रदान किया जाएगा जो अंबेडकर फाउंडेशन के अंतर्गत उस नवविवाहित व्यक्ति के लिए 2.50 लाख रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी। आपके लिए एक बात और भी बता दें कि इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ में रहने वाले नवविवाहित लड़का लड़कियों के लिए 300000 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि Inter-caste Marriage को बढ़ावा देना है तथा इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से जो लोग जात पात मानते हैं उनकी ऊंच-नीच को खत्म करने के लिए छत्तीसगढ़ की सरकार ने इस योजना लागू किया। तथा इसके अलावा जब नवविवाहित व्यक्ति की शादी हो जाती है इस योजना के अंतर्गत नवविवाहित जोड़ों के लिए शादी की मंजूरी के बाद में जिला कल्याण अधिकारी राशि को योग के संयुक्त खाते में जमा करनी होगी।तथा इसके साथ ही मैं उस राशि को FD के तौर पर जमा कराया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नवविवाहित एक टी के लिए मैरिज करने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा तथा कोई भी व्यक्ति सिविल के तौर पर विवाह करता है। तो उस व्यक्ति के लिए मैजिस्ट्रेट से प्रमाण पत्र बनवाना होगा इसके अलावा नवविवाहित जोड़ा तहसीलदार SDM से भी पंजीकृत का प्रमाण पत्र बनवा के प्राप्त कर सकता है। योजना की शुरुआत इसलिए ही की गई है कि छत्तीसगढ़ में रहने वाले नवविवाहित को इंटर कास्ट मैरिज कर सके तथा उनके लिए योजना बढ़ावा देती है और अधिक विवाह इंटर कास्ट मैरिज से कर सकें।

Chhattisgarh Inter-caste Marriage Yojana की योग्यता

यदि आप छत्तीसगढ़ इंटर कास्ट मैरिज योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा जो अन्य किसी धर्म जातियों के बीच में शादी करना चाहते हैं। तो आप इस योजना के अंतर्गत शादी करते हैं तो आपके लिए इस योजना के बहुत लाभ आपको प्राप्त होंगे। तो इस योजना में आवेदन करने वाले नवविवाहित व्यक्तियों के लिए छत्तीसगढ़ की सरकार ने कुछ योग्यताओं निर्धारित किया है। वह योग्यता आपके पास होनी चाहिए तो सरकार द्वारा निर्धारित की गई योगिता कुछ इस प्रकार से है।

  • छत्तीसगढ़ नवविवाहित योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास में छत्तीसगढ़ का निवास प्रमाण पत्र होना आवश्य जरूरी है।
  • अगर आप इंटर कास्ट मैरिज योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप स्वर्ण जाति के होने चाहिए अगर आप स्वर्ण जाति के हैं। तो आपके लिए किसी अनुसूचित जाति लड़के या लड़की से शादी करनी होगी तभी आप इस योजना का आप प्राप्त कर सकती है।
  • अगर आप इस योजना के अंतर्गत से शादी करते हैं तो आपके लिए 50,000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी तथा अंबेडकर फाउंडेशन की ओर से आपके लिए 2.50 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना को लाभ लेने वाले नवविवाहित पुरुष या स्त्री को कोर्ट मैरिज करनी आवश्यक है।

Chhattisgarh Inter-caste Marriage Yojana के दस्तावेज-

अगर आप भी एक नवविवाहित पुरुष या स्त्री हैं और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार द्वारा निर्धारित किए हैं दस्तावेज होने चाहिए। तभी आप इंटर कास्ट मैरिज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं तो इंटर कास्ट मैरिज के दस्तावेज प्रदेश की सरकार ने कुछ इस प्रकार से निर्धारित किए हैं।

  • नवविवाहित स्त्री या पुरुष इंटर कास्ट मैरिज योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए आपका आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • नवविवाहित दंपति के पास में उसके परिवार का राशन कार्ड होना चाहिए।
  • नवविवाहित स्त्री या पुरुष का जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है इससे यह पता चल सके की वह किस जाति के हैं।
  • नवविवाहित के पास में उसकी आय का प्रमाण पत्र होना चाहिए जिसके अंतर्गत यह पता चल सके कि नवविवाहित परिवार की आय कितनी है।
  • नवविवाहित के पास में पासपोर्ट साइज के फोटो होने चाहिए।

Chhattisgarh Inter-caste Marriage Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और नवविवाहित हैं और आप इंटर कास्ट मैरिज योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आपके लिए इस योजना में आवेदन करना होगा आवेदन करने की हमने 2 प्रक्रिया नीचे बताए हैं। आप इंटर कास्ट मैरिज के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। बहुत ही आसानी से आपके लिए उन दोनों प्रक्रियाओं में कुछ स्टेट को फॉलो करना होगा वह स्टेप्स कुछ इस प्रकार से हैं।

Step1. इंटर कास्ट मैरिज योजना में अवैध करने के लिए आपको अनुसूचित जाति एवं जनजाति अधिकारी की वेबसाइट पर जाना होगा ।अगर आप अधिकारी की वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आसानी से आप अधिकारी की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Chhattisgarh Inter-caste Marriage Yojana 2020 In Hindi

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने अधिकारी की वेबसाइट ओपन हो जाएगी आपके लिए उस वेबसाइट पर अंतरजातीय विवाह योजना की एक लिंक दिखाई देती होगी आपके लिए उस लिंक पर क्लिक कर देना है।

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिस पर आपके लिए बहुत से प्रकार की जानकारी पूछी जाएगी आपके लिए उस बहुत सी प्रकार की जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।

Step4. जैसे ही सारी जानकारी भर जाती है तो वैसे ही आपके लिए एक नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step5. सबमिट पर क्लिक करते ही आपका आवेदन हो जाएगा और आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी जांच करने के बाद में आपके लिए इस योजना की जो धनराशि तय की गई है वह सरकार आपके बैंक खाते में भेज देगी।

Chhattisgarh Inter-caste Marriage Yojana में ऑफलाइन आवेदन-

अगर आप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से इस योजना में आवेदन करना नहीं चाहते हैं। आपके लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया पसंद है तो आप ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। तो ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया की कुछ स्टेप हमने नीचे दे दी हैं आप उनको फॉलो करके आसानी से इंटर कास्ट मैरिज योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Step1. इंटर कास्ट मैरिज योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जाना होगा।

Step2. कार्यालय में जाने के बाद आपके लिए विभाग के माध्यम से इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है आप नीचे दी गई लिंक से भी इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

Step3. अगर आप इस लिंक के माध्यम से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करते हैं।तो आपके लिए किसी भी जन सेवा केंद्र की दुकान एक थी फोटोकॉपी की दुकान पर जाकर इस आवेदन फॉर्म की फोटो कॉपी निकलवा लेनी है।

Step4. अगर आप समाज कल्याण अधिकारिक की कार्यालय से फॉर्म को प्राप्त करते हैं यह हमारी वेबसाइट से डाउनलोड करके फॉर्म प्राप्त करते हैं तो आपके लिए उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को भर देना है।

Step5. जैसे ही आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है उसके बाद आपके लिए समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में उस फॉर्म को जमा कर देना है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Chhattisgarh Inter-caste Marriage Yojana In Hindi– छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना आवेदन फॉर्म पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Chhattisgarh Inter-caste Marriage Yojana In Hindi– छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना आवेदन फॉर्म पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment