[आवेदन फॉर्म] छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना| Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आज मैं आपको छत्तीसगढ़ राज्य में आयोजित होने वाली एक नई योजना के बारे में जरूरी जानकारी देने वाला हूँ। इस योजना का नाम Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में सबसे बड़ी समस्या बेरोजगरी है। जिसकी बजह से छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले लोगों को काफी कठनाइयों का सामना करना पड़ता है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी लोगो को रोजगार नही मिल पाता है।

इस समस्या को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana का आयोजन किया जाता है। जिससे राज्य के बेरोजगार व्यक्तियों को आर्थिक मदद मिल सके। आज हम आपको छत्तीसगढ़ राज्य में शुरू की जाने वाली Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana के बारे में जरूरी जानकारी बताने वाला हूँ। इस योजना के अंतर्गत लाखों शिक्षित बेरोजगार व्यक्तियों को वित्तीय सहायता दी जा रही है। इस योजना के तहत उन लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है,जो लोग अपनी शिक्षा पूरी करके नोकरी की तलाश में यहाँ वहाँ घूम रहे है।

ऐसे बेरोजगार लोगों को छत्तीसगढ़ सरकार ने 1000 से 3500 रुपए तक कि वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है। यदि आप भी इस Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। और छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से दिए जाने वाले लाभों का फायदा उठाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पड़े क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको वतायेगे की आप किस प्रकार से इस Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana में ऑनलाइन आवेदन और रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है। हम आपको इस योजना की पात्रता और कागजात से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले है। इस लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े। जिसकी मदद से आप आसानी से इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana के विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ बेरोजगार भत्ता योजना के तहत बेरोजगार लोगों को आर्थिक रूप से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी आवेदन करने वाले लोगो को 1000 से 3500 रुपये की धनराशि दी जाएगी।
  • छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने इस योजना के तहत बेरोजगार व्यक्तियों को वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है जिससे बेरोजगार व्यक्ति आत्मनिर्भर बन सके।

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana की पात्रता-

इस Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana में आवेदन करने वाले सभी आवेदक के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आपका इस योजना में पात्र होना जरूरी है। छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा निर्धारित की गई पात्रता की जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आवेदक का छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी ही इस योजना के पात्र है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के परिवार की आय 3 लाख से कम होनी अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत आवेदनकर्ता की आयु 21-25 वर्ष के बीच के व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदनकर्ता 12th पास होना जरूरी है साथ ही उसके पास ग्रैजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री का होना जरूरी है।
  • यदि आवेदन पहले से ही किसी नौकरी पर कार्य कर रहा है तो वो व्यक्ति इस योजना का पात्र नही माना जायेगा।

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana के लिए जरूरी कागजात-

इस Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana में आवेदन करने के लिए आवेदक को कुछ दस्तावेज की जरूरी होगी है। जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है।

  • Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana में ऑनलाइन राजस्ट्रेश करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदक को अपने 12th पास होने का प्रमाण पत्र और डिग्री या डिप्लोमा पास होने का भी प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन के दौरान लगाना होगा।
  • इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के मूल निवासी ही ले सकते है इसलिए आवेदनकर्ता का छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदन कर्ता के पास परिवार की आय का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास छत्तीसगढ़ राज्य का बोनाफाइड होना भी अनिवार्य है।

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana की आवेदन प्रक्रिया-

यदि आप Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करके छत्तीसगढ़ बेरोजगार भत्ता योजना में आसानी से आवेदन कर सकते है।

Step1. छत्तीसगढ़ बेरोजगारी  योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदनकर्ता को अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । यहाँ क्लिक करके आप सीधे छत्तीसगढ़ की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुँच सकते है।

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana Online Registration

Step2. छत्तीसगढ़ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने ऑनलाइन रोज़गार सेवा का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसमे आपको आवेदकों का ऑनलाइन पंजीकरण या नवीनीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. जब आप आपको आवेदकों का ऑनलाइन पंजीकरण या नवीनीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

Step4. इस होम पेज पर आपको candidate registration का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

Step5. इस नए पेज पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। पहले ऑप्शन में आपको अपना स्टेटस भरना होगा। तथा दूसरे ऑप्शन में आपको अपने जिले का नाम भरना होगा। और तीसरे ऑप्शन में आपको अपने शहर का नाम भरना होगा।

Step6. पूछी गयी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिए गए कैप्चर कोड को भर कर सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step7. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा। फिर आपको next के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।

Step8. यूजर आईडी और पासवर्ड से आपको यह पता चलेगा कि आपको किस ऑप्शन में जाना है। इसके बाद आपको अपनी पढ़ाई से समन्धित जानकारी भारी होगी। दी गयी जानकरी भरने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करके अपना फॉर्म सब्मिट कर देना है। अब आपका फॉर्म छत्तीसगढ़ बेरोजगार भत्ता योजना में भरा हुआ माना जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [आवेदन फॉर्म] छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना|Chhattisgarh Berojgari Bhatta Online Registration In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [आवेदन फॉर्म] छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना|Chhattisgarh Berojgari Bhatta Online Registration In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment