[पंजीकरण] छत्तीसगढ़ रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन|CG Rojgar Panjiyan Online 2020 In Hindi

CG Rojgar Panjiyan Online 2020 In Hindi:- इस आर्टिकल में आपको छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए चलाई जा रही एक योजना के बारे में बतायेगे। इस योजना का नाम CG Rojgar Panjiyan Yojana है जिसके अंतर्गत राज्य के बेरोगार नागरिको को रोजगार दिलाया जायेगा। अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक है और अभी तक आपकी नौकरी नही लगी है और आपके पास कोई रोजगार नही है तो आप इस CG Rojgar Panjiyan Yojana के तहत इस रोजगार मेले में आवेदन कर सकते है।

इसके बाद आपको छत्तीसगढ़ रोजगार कार्यालय के अंतर्गत निकलने वाली सभी वैकेंसी पर आप आवेदन कर सकते है और आप नौकरी भी ले सकते है। इस योजना से राज्य के लाखो बेरोजगार युवाओ को इस CG Rojgar Panjiyan Yojana का लाभ दिया जायेगा। जैसा कि आप जानते है कि हर साल देश में बेरोजगारी बढती जा रही है लोगो को नौकरियां नही मिल रही है, पढ़े लिखे युवा बेरोजगार हो रहे है इसलिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने अपने राज्य के सभी नागिरको को रोजगार देने के लिए इस CG Rojgar Panjiyan Yojana की शुरुआत की है।

अगर आप इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाते है तो आपको इस योजना के कई लाभ मिलेगे। इस पंजीकरण को करने के लिए आपको किसी भी कार्यालय में जाने की कोई जरूरत नही है इसके लिए आप अपने घर पर ही अपने किसी कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन की मदद से आप इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते है। अगर आप इस CG Rojgar Panjiyan Yojana के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

CG Rojgar Panjiyan Yojana क्या है-

यह योजना छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शिक्षित बेरोजगार नागरिकों के लिए चलाई जा रही एक योजना है जिसके अन्तर्गत राज्य के सभी बेरोजगार नागरिकों को रोजगार दिलाया जायेगा। इस योजना के तहत राज्य के नागरिको को रोजगार दिलाने के लिए जिला रोजगार कार्यालय भी स्थापित किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के सभी बेरोजगार नागरिको को अपना पंजीकरण करना होगा इसके बाद सभी आवेदको को रोजगार कार्यालय के अंतर्गत निकलने वाली सभी वैकंसी में अपना आवेदन कर सकते है।

आपको बता दूँ  कि इस जिला रोजगार कार्यालय के अन्तर्गत सभी सरकारी कंपनियां, प्राइवेट कंपनियां एवं अर्धसरकारी कंपनियां जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से इसमें पंजीकृत सभी नागरिकों से संपर्क करके उनको रोजगार उपलब्ध कराती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस CG Rojgar Panjiyan Yojana के लिए आवेदन करके अपने आप को जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकृत करना होगा।

CG Rojgar Panjiyan Yojana में पंजीकरण करने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास इस योजना में आवेदन करने के लिए सभी जरुरी कागजात होना भी जरुरी है इन कागजात के बिना आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म निरस्त कर दिया जायेगा। इस CG Rojgar Panjiyan Yojana में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस CG Rojgar Panjiyan Yojana में आवेदन करने वाले आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिको को ही दिया जायेगा, इसलिए आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसका मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी बहुत जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसके 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी बहुत जरुरी है।
  • इस  में राज्य के सभी बेरोजगार नागरिको को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा, इसके लिए आवेदक के पास उसकी शैक्षिक योग्यता के सभी कागजात होना बहुत जरुरी है।

CG Rojgar Panjiyan Yojana में पंजीकरण करने के लिए जरुरी पात्रता-

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि इस योजना के लिए सिर्फ पात्र नागरिक ही आवेदन कर सकते है। अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते है तो हो आप इस CG Rojgar Panjiyan Yojana में पंजीकरण करा सकते है। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना में आवेदन करने वाला नागरिक छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना बहुत जरुरी है।
  • इस CG Rojgar Panjiyan Yojana का लाभ सिर्फ बेरोजगार नागरिको को दिया जायेगा इस योजना में आवेदन करने वाला नागरिक किसी तरह की कोई नौकरी नही कर रहा हो।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाला नागरिक कम से कम ग्रेजुएशन पास होना चाहिए।

CG Rojgar Panjiyan Yojana में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे-

अगर आप इस  CG Rojgar Panjiyan Yojana में ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते है तो आप नीचे दिए हुए सभी स्टेप्स को फोल्लो करे इसके बाद आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पायेगे।

Step1. इस CG Rojgar Panjiyan Yojana में पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://chhattisgarh.nic.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “New Job Seeker” का आप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करके इस पेज को ओपन करना होगा।

CG Rojgar Panjiyan Online 2020

Step3. जैसे ही आप इस पेज को खोलेगे आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म आ जायेगा जिसमें आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी। अब आपको इस सभी जानकारी को भरना होगा और नीचे दिये गये कैप्चा कोड को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

CG Rojgar Panjiyan Online 2020 In Hindi

Step4. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको CG Rojgar Panjiyan Yojana का पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा।

CG Rojgar Panjiyan Online 2020 In Hindi

Step5. अब आपको इस इस आवेदन फॉर्म को पूछी गयी सभी जानकारी के साथ भरना होगा। इस फॉर्म में आपको अपना नाम, अपने पिता का नाम, अपना पता, भरना होगा और नीचे दिए गये NEXT बटन पर क्लिक करना होगा।

Step6. अब जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेगे आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म सफलतापूर्वक सेव हो जायेगा और नये खुले हुए पेज पर आपको आपका अपना यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जायेगा। अब आप इस यूजर आईडी और पासवर्ड से अपने अकाउंट में लॉग इन कर सकते है।

Step7. अब आपको इस यूजर आईडी और पासवर्ड से अपने अकाउंट में लॉग इन करना है और बाकी की सभी जानकारी जैसे शैक्षिक जानकारी, एडिशनल इनफार्मेशन आदि को भरना होगा।

Step8. इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दे। आपका फॉर्म सेव हो जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [पंजीकरण] छत्तीसगढ़ रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन|CG Rojgar Panjiyan Online 2020 In Hindi  की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [पंजीकरण] छत्तीसगढ़ रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन|CG Rojgar Panjiyan Online 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment