bike insurance online kaise kare | टू व्हीलर इंश्योरेंस कैसे देखें

Rate this post

bike insurance Online kaise Kare : जैसा कि दोस्तों हम सभी लोग जानते हैं, आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति के पास आपको टू व्हीलर बहुत ही आसानी से देखने को मिल जाएगी। पहले के मुकाबले वर्तमान समय में टू व्हीलर की संख्या में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो चुकी है और लगभग सड़कों पर टू व्हीलर बड़ी संख्या में चलते हुए दिखाई देते हैं।

दोस्तों बाइक एजेंसी से टू व्हीलर निकलवाने के बाद हमें सबसे पहले अपने टू व्हीलर का इंश्योरेंस करना अनिवार्य होता है और ट्रैफिक रूल में से बाइक इंश्योरेंस करवाना भी एक यातायात नियम है। टू व्हीलर इंश्योरेंस करवाने के बहुत सारे फायदे हैं और लगभग हर एक टू व्हीलर रखने वाले व्यक्ति को अपने बाइक का इंश्योरेंस अवश्य करवाना चाहिए।

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को टू व्हीलर इंश्योरेंस क्या है (two wheeler bike insurance kya hai) ? और टू व्हीलर इंश्योरेंस कैसे ऑनलाइन करें (online bike ka insurance kaise kare) ? एवं टू व्हीलर इंश्योरेंस की एक्सपायरी डेट कैसे देखें (how to check bike insurance expiry date online ine Hindi 2021) ?, इस विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं, तो आप सभी आज भी हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

बाइक इंश्योरेंस क्या है ? (What is bike insurance in Hindi 2021)

बाइक इंश्योरेंस बाइक के पालिसी इंश्योरर और बाइक के मालिक के बीच एक संविदा होता है, जिसमें आपके द्वारा चुनी गई इंश्योरेंस कंपनी वाहन के एक्सीडेंट, प्राकृतिक आपदा या किसी भी प्रकार के नुकसान या क्षति के विरुद्ध आपकी बाइक को फाइनेंशियल कवरेज प्रदान करती है।

मोटर वाहन अधिनियम 1988 के नियमानुसार हमारे देश में थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस बेहद अनिवार्य है। बाइक इंश्योरेंस सड़कों पर चलने के दौरान होने वाले दुर्घटना से आपके वाहन को नुकसान से कवर प्रदान करता है। अगर आपकी बाइक का इंश्योरेंस नहीं होगा, तो आपसे यातायात पुलिस ₹2000 का जुर्माना भी ले सकते हैं और आवश्यक कार्यवाही भी कर सकती है।

अगर आपने अपने बाइक का इंश्योरेंस नहीं करवाया, तो तुरंत करवाइए या फिर अगर आपके बाइक का इंश्योरेंस खत्म हो चुका है, तो उसे तुरंत रिन्यू करें ताकि आपको इसका फायदा प्राप्त हो सके। बाइक इंश्योरेंस कवर आपको मोटरसाइकिल, मोपेड, स्कूटर, स्कूटी और भी तरह-तरह के टू व्हीलर वाहनों के लिए प्रदान करते हैं।

ऑनलाइन टू व्हीलर ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदने के क्या क्या कारण हो सकते हैं ? ( bike insurance online kaise kare)

  • किसी भी ऑनलाइन टू व्हीलर सेटिस्फाई इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान करने वाली कंपनी अपने उपभोक्ताओं को पॉलिसी खरीदने के तुरंत बाद उसे ऑनलाइन इंश्योरेंस पॉलिसी जारी कर देती है।

  • एग्जैक्ट पॉलिसी प्रीमियम के अलावा आपको किसी भी प्रकार का हाइडेंट शुल्क नहीं देना होता है।
  • पॉलिसी रिनुअल के दौरान बाइक के पिछले पॉलिसी का कोई भी प्रीमियम या विवरण से संबंधित जानकारी की आवश्यकता नहीं होती।
  • आपके बाइक के इंश्योरेंस पॉलिसी का 90 दिनों के बाद भी रिन्यूअल करने पर आपको किसी भी प्रकार का पुराना विवरण दिखाना नहीं पड़ता है।
  • आप ऑनलाइन बिना किसी निरीक्षण या फिर डॉक्यूमेंटेशन के अपनी पॉलिसी को बहुत ही आसानी से रिन्यू करवा सकते हैं।
  • आप ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने बाइक के इंश्योरेंस पॉलिसी को बस चंद सेकंड में ही रिन्यू करवा सकते हैं।
  • आपको लगभग हर एक प्रकार की ऑनलाइन पॉलिसी बेचने वाली कंपनी वाहन के क्लेम को भरने के लिए आप की पूरी सहायता करती है।
  • कहीं पर भी किसी भी परिस्थिति में ऑनलाइन पॉलिसी बेचने वाली कंपनी अपने उपभोक्ताओं को हर संभव सहायता प्रदान करने का प्रयत्न करती है। ऐसे वेबसाइट में आपको ऑनलाइन और कॉलिंग सपोर्ट का हर वक्त सहायता प्राप्त हो सकता है।

टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी लेने पर क्या-क्या कवर प्राप्त होते हैं ? (Information about two wheeler insurance policy cover 2021 in Hindi)

दोस्तों नया बाइक इंश्योरेंस लेने के लिए या फिर अपना बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन किसी भी कंपनी से रिन्यू करवाने के लिए हमें कुछ आवश्यक बातों पर ध्यान देना चाहिए। इसीलिए हमें ऑनलाइन बाइक इंश्योरेंस खरीदने के दौरान कुछ उनके द्वारा दिए जा रहे ऑफर और समावेशन की जांच करनी चाहिए और कुछ ऐसा ही ऑनलाइन इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान करने वाली कंपनियों के समावेश की जानकारी इस प्रकार से नीचे विस्तृत है।

  • लगभग सभी प्रकार के प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई आपको इंश्योरेंस कंपनी अपने तरफ से करके देगी।

  • कुछ मानवीय आपदाओं के दौरान भी कंपनी अपने उपभोक्ताओं को इंश्योरेंस का कवच प्रदान करती है जैसे कि दंगे, बाहर की एक हड़ताल, त्रुटिपूर्ण कार्य, आतंकवादी गतिविधि और सड़क गतिविधि, रेल, अंतर्देशीय जलमार्ग, लिफ्ट, एलीवेटर, हवा द्वारा ट्रांजिट होने वाले किसी भी क्षति पर आपको कवर प्राप्त हो सकता है।
  • प्राकृतिक आपदाओं, आग और विस्फोटों, मानव निर्मित आपदाओं या फिर चोरी के माध्यम से होने वाले नुकसान या क्षति की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी आपको कवर के रूप में प्रदान करेगी।
  • बाइक पर चढ़ने और उतरने के दौरान किसी भी प्रकार का अगर वाहन चालक अर्थात मालिक का पर्सनल एक्सीडेंट हो जाता है, तो उसे कवर के रूप में 15 लाख रुपए का इंश्योरेंस कंपनी कवर देती है और यह कवर वाहन मालिक के दुर्घटना में मृत्यु हो जाने से लेकर अब पूर्ण अपंगता तक कंपनी के द्वारा प्रदान किया जाता है।
  • टू व्हीलर इंश्योरेंस प्रदान करने वाली कंपनियां थर्ड पार्टी एक्सीडेंटल का नुकसान होने पर वह अपने उपभोक्ताओं को कानूनी रूप से कवर प्रदान करती है और इस प्रकार के थर्ड पार्टी एक्सीडेंटल की घटना में उपभोक्ता अर्थात वाहन के मालिक की मृत्यु होने पर उसे कंपनी द्वारा पूरा कवर निर्धारित किया जाएगा और दिया जाएगा।
  • वाहन का चोरी होने पर भी इंश्योरेंस कंपनी अपने उपभोक्ताओं को हुई क्षति की आपूर्ति करता है।
  • इंश्योरेंस कंपनी अनावश्यक या दुर्भाग्य से आग लगने और विस्फोट होने की परिस्थिति में अपने उपभोक्ताओं को हर्जाना प्रदान करती है।

टू व्हीलर बाइक इंश्योरेंस पर किन-किन चीजों का कवर नहीं दिया जाता है ? (What are the things that bike insurance foot cover is not provided in Hindi)


बाइक इंश्योरेंस करवाने के बाद कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन पर इंश्योरेंस कंपनी अपने उपभोक्ताओं को कवर नहीं देती है और इसकी जानकारी होनी आपको बेहद आवश्यक है, जो इस प्रकार से नीचे बताई गई है।

  • वाहन के सामान्य वाहन में सामान्य रूप से टूट फूट होने वाले क्षति का कवर आपको कंपनी नहीं देगी।

  • किसी भी प्रकार का मैकेनिकल या फिर इलेक्ट्रॉनिकल ब्रेकडाउन से होने वाले नुकसान को इसमें कवर नहीं किया जाएगा।
  • नियमित रूप से उपयोग होने वाली डिप्रेशिएशन या अन्य कोई छती बाइक इंश्योरेंस के अंतर्गत कवर नहीं किया जाएगा।
  • निरंतर रूप से वाहन के चलने से टायर एवं ट्यूब में होने वाले नुकसान का कवर नहीं किया जाता है।
  • टू व्हीलर बाइक को कवरेज कार्यक्षेत्र से परे इस्तेमाल किए जाने पर होने वाले नुकसान का कवर इसके अंतर्गत नहीं किया जाएगा।
  • जब टू व्हीलर वाहन को सड़क पर अवैध तरीके से चलाने पर किसी भी प्रकार का नुकसान होता है, तो इस परिस्थिति में इंश्योरेंस कंपनी आपको कवर नहीं प्रदान करेगी।
  • शराब या फिर अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करते हुए वाहन को चलाने के दौरान होने वाले एक्सीडेंट या फिर किसी अन्य प्रकार की क्षति होने पर इंश्योरेंस कंपनी आपको कवर प्रदान नहीं करेगी।
  • युद्ध या विद्रोह या फिर परमाणु जोखिम से होने वाले वाहन के नुकसान का कवर इंश्योरेंस कंपनी आपको प्रदान नहीं करेगी।

टू व्हीलर बाइक इंश्योरेंस के दौरान लगने वाले आवश्यक दस्तावेज ? ( Important document for applying bike insurance in Hindi)


Bike insurance karwane ke liye important document : दोस्तों ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बाइक के इंश्योरेंस को करवाने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए और बिना इन दस्तावेज के आप बाइक इंश्योरेंस के लिए अपना आवेदन पूरा नहीं कर पाएंगे।तो चलिए जानते हैं, बाइक के इंसुरेंस में लगने वाले कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज है, जो इस प्रकार से नीचे बताए गए हैं।

  • ड्राइवरी लाइसेंस
  • गाड़ी का नंबर
  • वाहन के इंजन का चेचिस नंबर
  • वाहन के मालिक का नाम
  • वाहन के मालिक का कोई भी आईडी प्रूफ
  • एक स्थाई मोबाइल नंबर
  • वाहन के मालिक का नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो

बाइक का ऑनलाइन इंश्योरेंस कैसे करें ? ( How to complete bike insurance on online in Hindi)


दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग भलीभांति से जानते हैं, आज के समय में सभी प्रकार के कार्य घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से भी आसानी से किए जा रहे हैं।हमारे देश की राज्य और केंद्र सरकार दोनों ही डिजिटल कार्य को बढ़ावा प्रदान कर रही है 

आप अगर अपने बाइक का इंश्योरेंस कर बैठे पूरा करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है, आप अपनी बाइक का नया इंश्योरेंस खरीद सकते हैं ( naya bike insurance kaise khariden) ? या फिर अपने बाइक का इंश्योरेंस रिन्यू करवा सकते हैं ( bike ka insurance kaise renew Karen) ?। बाइक का ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

Step .1 सबसे पहले डिजिटल सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इसके होम पेज को ओपन करें।

Step .2 ऊपर जाने के बाद आपको वहां पर अपना लॉग इन करना होगा और लोगिन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

Step .3 अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको इंश्योरेंस नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको ऐसे विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step .4 इतना करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस दिखाई देगा और यहां पर आपको “मोटर थर्ड पार्टी” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step .5 अब आपके सामने सबसे बेहतरीन और अच्छी इंश्योरेंस प्रदान करने वाली कंपनियों की सूची दिखाई देने लगेगी और आप उनमें से किसी एक कंपनी का चुनाव अपने अनुसार कर सकते हैं।

Step .6 अब कंपनी का चुनाव करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा और आपको वहां पर “लॉगइन विद डिजिटल सेवा” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step .7 इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और यहां पर आपको “motor third party/Tp policy” नामक विकल्प दिखाई देगा और आपको वैसे विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step .8 इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपके सामने बाइक इंश्योरेंस का आवेदन फॉर्म खोल कर आएगा और आपको इसमें पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना होगा।

Step .9 सबसे पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको अपने गाड़ी का नंबर दर्ज करना होगा।

Step .10 गाड़ी का नंबर डालने के पश्चात आपके गाड़ी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको दिखाई देंगे और साथ ही में आपके बाइक के इंश्योरेंस के लिए कई सारे ऑफर और इंश्योरेंस प्लान दिखाई देंगे।

Step .11 अपने बाइक इंश्योरेंस के लिए प्लान और ऑफर का चुनाव करने के पश्चात आपको अंतिम में “प्रोसीड फॉर पेमेंट” नामक विकल्प पर क्लिक करना है।

Step .12 अब अपना पेमेंट दर्ज करना है और फिर अंतिम में एक नया पेज ओपन होगा अब आपको यहां पर अपना सीएससी आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

Step .13 अब इतना करने के बाद आपको “वैलिडेट” नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर आपका पेमेंट भुगतान करने के लिए आपको विकल्प दिखाई देगा।

Step . 14 अब पेमेंट का भुगतान करने के बाद आपका बाइक इंश्योरेंस पूरा हो जाता है और फिर आपके स्क्रीन पर आपके बाइक का इंश्योरेंस नंबर आपको मिल जाता है और आप चाहे तो दिखाई दे रहे इस पेज का भी आप प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।


ऑनलाइन टू व्हीलर का इंश्योरेंस कैसे रिन्यूअल करें ? (How to renew two wheeler insurance in Hindi)

अगर आपने बाइक का इंश्योरेंस ले लिया है और अब आपके बाइक का इंश्योरेंस खत्म हो चुका है और आप ही से रिन्यू करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नीचे बताया जाए आसान स्टे को फॉलो कर सकते हैं और आप बाइक या फिर टू व्हीलर का ऑनलाइन इंसुरेंस (online bike ka insurance kaise renewal Kare) पूरा कर पाएंगे।

Step .1 आप किसी भी बाइक इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान करने वाली कंपनी के अधिकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step .2 आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “इंश्योरेंस” का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step .3 अब आधिकारिक वेबसाइट पर आपको न्यू इंश्योरेंस और इंश्योरेंस रिन्यूअल इंश्योरेंस नामक दो अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे और आपको रिन्यूअल इंश्योरेंस नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step .4 अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और आपको यहां पर अपने बाइक का रजिस्ट्रेशन नंबर और कुछ अन्य आवश्यक जानकारियां भरनी होगी जैसे कि पुराने इंश्योरेंस का नंबर।

Step .5 अब यहां पर आप अपने टू व्हीलर बाइक के इंश्योरेंस के रिन्यूअल के लिए नया प्लान चुने।

Step .6 प्लान को चुनने के बाद अब आपको आगे राइडर चुनना है या फिर idv भी अपडेट करने का विकल्प सेलेक्ट करना है।

Step .7 आप अपनी आवश्यकता के अनुसार idv भी अपडेट कर सकते हैं और आपकी idv भी पिछले वर्ष की पॉलिसी से 10% कम होनी चाहिए।

Step .8 अब इतना पूरा प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद आपको जिस प्रीमियम का भुगतान करना होगा, उसे आपको देखना होगा।

Step .9 प्रीमियम की राशि का भुगतान करने के लिए आप कोई भी ऑनलाइन भुगतान प्रणाली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step .10 इसके बाद आप जैसे ही अपने बाइक के इंश्योरेंस की पॉलिसी को रिन्यू करने के लिए भुगतान करेंगे, ठीक वैसे ही आपका टू व्हीलर इंश्योरेंस रिन्यू हो जाता है। अब इसकी जानकारी आपकी पंजीकृत मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी पर रशीद के रूप में भेज दे जाती है।

ऑफलाइन टू व्हीलर बाइक का इंश्योरेंस कैसे रिन्यूअल करें ? (how to offline renew bike insurance in hindi )


दोस्तों अगर आप आप अपने टू व्हीलर बाइक का इंश्योरेंस ऑफलाइन तरीके से रिन्यू करवाना चाहते हैं( offline tarike se kaise bike ka insurance renew karvayen) ?, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस जाना i आपको बेस्ट बाइक इंश्योरेंस प्लान दिखाएंगे और फिर आप उनमें से किसी एक प्लान का चुनाव अपने बाइक के इंश्योरेंस को रिन्यू करवाने के लिए कर सकते हैं।

अब आपको बाइक के इंश्योरेंस को रिन्यूअल करने के लिए एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा और आपको उस आवेदन फॉर्म में सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियों को एक-एक करके दर्ज करना होगा।आवेदन फॉर्म को तैयार करने के बाद अब आपको अपने इंश्योरेंस प्लान की धनराशि का भुगतान करना होगा।

संबंधित अधिकारी को इंश्योरेंस की धनराशि का भुगतान करने के बाद आपको अधिकारी आपके बाइक इंश्योरेंस के रिन्यूअल का एक रशीद देगा और आपको रिन्यूअल संख्या भी प्रदान की जाएगी। इस प्रकार से आपका बाइक का इंश्योरेंस ऑफलाइन तरीके से रिन्यू हो जाता है।


निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में आप सभी लोगों ने बाइक इंश्योरेंस क्या है ( two wheeler bike insurance kya hai) ? और बाइक का इंश्योरेंस ऑनलाइन तरीके से कैसे लें (online bike insurance kaise le) ? एवं बाइक इंश्योरेंस कैसे रेनू करें ( online kaise bike insurance ko renew Kare) ?, इस विषय पर विस्तार से जानकारी को प्रस्तुत किया है।

अगर आपको आज के हमारे इस लेख bike insurance online kaise kare को पढ़ने के बाद कुछ सहायता या फिर आवश्यक जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप इसे अपने अन्य दोस्तों या फिर परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन लोगों को भी आज के इस विषय से संबंधित जानकारी एक स्थान पर प्राप्त हो सके और आप एक प्रकार से उनकी एक हेल्प इस लेख के जरिए कर पाएंगे। यदि इस लेख से संबंधित आपने कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

बाइक इंश्योरेंस से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न और उनके उत्तर :-

  1. प्रश्न : बाइक इंश्योरेंस क्या है संक्षेप में ?

उत्तर :- प्राकृतिक या फ़िर मानवीय आपदा में होने वाले बाइक के नुकसान की भरपाई बाइक इंश्योरेंस के जरिए की जाती है।

  1. प्रश्न : ऑनलाइन बाइक इंश्योरेंस कैसे करें ?

    उत्तर :- इस विषय पर लेख में दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से पढ़ें।

  2. प्रश्न : क्या टू व्हीलर बाइक का इंश्योरेंस ऑनलाइन रिन्यूअल किया जा सकता है ?

    उत्तर :- जिस प्रकार से आप एक नया बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन ले सकते हैं, ठीक उसी प्रकार से आप अपने पुराने एक्सपायर हो चुके बाइक के इंश्योरेंस प्लान को रिन्यूअल भी ऑनलाइन तरीके से घर बैठे ही कर सकते हैं।

  3. प्रश्न : ऑनलाइन टू व्हीलर इंश्योरेंस प्लान की सुविधा प्रदान करने वाली कौन-कौन सी बेस्ट कंपनियां है ?

    उत्तर :- वर्तमान समय में बहुत सारी टू व्हीलर इंश्योरेंस कंपनियां मौजूद है, जिनमें से पॉलिसी बाजार, कोटक इंश्योरेंस, एचडीएफसी इंश्योरेंस, बजाज इंश्योरेंस, रिलायंस इंश्योरेंस, स्टार इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इंश्योरेंस और भी कई सारी बेस्ट टू व्हीलर बाइक इंश्योरेंस कंपनियां मौजूद है।

  4. प्रश्न : ऑनलाइन टू व्हीलर इंश्योरेंस लेने के क्या फायदे हैं ?

    उत्तर :- ऑनलाइन इंश्योरेंस लेने के बहुत सारे फायदे हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।
  • हम घर बैठे बेस्ट इंश्योरेंस अपने टू व्हीलर वाहन के लिए ले सकते हैं।

  • हम कई सारी कंपनियों के बेस्ट इंश्योरेंस प्लान को कंपेयर कर सकते हैं और अपने लिए बेस्ट प्लान का चुनाव कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन इंश्योरेंस लेने से हमें किसी भी प्रकार का हाइडेन चार्ज नहीं देना पड़ता है।
  • ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदने पर हमें कई सारे अच्छे ऑफर और कैशबैक प्राप्त होते हैं।

Driving license Test Slot Online book Kaise kare 2020

Uttar Pradesh Gun License kaise banwaye 2020

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment