Bijli Ka Bill Adhik Aane Par Kya Kare In Hindi- बिजली बिल अधिक आने पर क्या करें? और इसकी शिकायत कहां करें, पूरी जानकारी?

Bijli Ka Bill Adhik Aane Par Kya Kare In Hindi:- दोस्तो स्वागत है आपका हमारे आज के इस आर्टिकल में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिये ये बताने की कोशिश करंगे की अगर आपके घर मे यूज़ होने वाली बिजली का बिल आवश्यकता से अधिक आये तो आपको क्या करना चाहिए। यह जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

इस आर्टिकल में हम आपको step by step बतयेगें की Bijli Ka Bill Adhik Aane Par Kya क्या करना होगा। जैसा कि आप पूरे देश मे कोरोना महामारी फैली है जिसके संक्रमण को रोकने के लिए भारत सरकार ने पूरे देश मे लोकडौन की घोषणा कर दी थी जिसकी बजह से बिजली विभाग की ओर से बिजली मीटर की रीडिंग नही की जा सकी और लोगो के पास कई गुना ज्यादा बिल भेज दिए गए।

जिस कारण लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यदि आपके घर का Bijli Ka Bill Adhik आया है और आप उसकी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़े।

बिजली बिल अधिक आये तो शिकायत कहा दर्ज कराए-

दोस्तो अगर आपके घर का बिजली बिल भी इस लोकडौन मे बहुत अधिक आया है। तो हम आपको बता दें कि बिजली विभाग ने अपने उपभोक्ता की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिसपर कॉल करके बिजली उपभोक्ता बिजली बिल के संसोधन या अन्य किसी समस्या से जुड़ी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

इसके अलावा आप whatsapp के द्वारा भी बिजली बिल सुधार करने के लिए शिकायत कर सकते हैं। बिजली विभाग द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर की जानकारी हम आपके लिए नीचे प्रदान कर रहे है। जो इस प्रकार है।

  • बिजली विभाग हेल्पलाइन नंबर-94509963851

उत्तरप्रदेश के निवासी Bijli Ka Bill Adhik आने पर शिकायत कहाँ दर्ज करें-

दोस्तो अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि भरतीय बिजली विभाग ने उत्तरप्रदेश राज्य में निवास करने वाले नागरिको के लिए एक बिशेष टोल फ्री नंबर को लाँच किया है। जिसपर कॉल करके उत्तरप्रदेश राज्य का कोई भी नागरिक बिजली बिल सम्बंधित शिकायत दर्ज करा सकता है। गर आप इस टोल फ्री नंबर से बिजली विभाग को सम्पर्क करते है तो आपको किसी भी प्रकार का चार्ज नही देना होगा। आप फ्री में इन नंबर पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जो इस प्रकार है-

  • उत्तरप्रदेश बिधुत हेल्पलाइन नंबर- 1912
  • उत्तरप्रदेश बिधुत टोलफ्री नंबर- 1800-180-3002

इसके अलावा अगर आप 8652650000 पर मिसकॉल करके भी बिजली बिल अथवा अन्य समस्याओं की शिकायत आसानी से दर्ज करा सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप मैसेज करके भी बिजली बिल से जुड़ी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं तो आप 5616195 पर मैसेज करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

खुद रीडिंग भेज कर बिजली बिल कैसे ठीक करें-

दोस्तो अगर आपका बिजली बिल बहुत ज्यादा आता है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप अपने बिजली कनेक्शन नंबर की मदद से बिजली मीटर की रीडिंग का फोटो लेकर SDO के नंबर पर whatsapp कर देना है। जिसके बाद आप नया बिजली बिल प्राप्त कर सकते हैं।

इससे आप इस प्रकार समझ सकते हैं। जैसे कि अगर आपके एक महीने का बिल 28000 आता है। तो आपको अपने बिजली बिल का फोटो खींच कर उसकी कॉपी लेकर SDO के ऑफिस में जाकर अपनी समस्या को बताना होगा। इसके दो दिन बाद  आपके मोबाइल पर एक मैसेज प्राप्त होगा। जिसमें आपके द्वारा इस्तेमाल बिजली का बिल 700 से 600 के आस पास आपको प्राप्त होगा।

Arunachal Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare 2020 In Hindi- अरुणाचल प्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करने की पूरी जानकारी?

उपभोक्ता को भेजे गए RNT बिल-

जैसे कि आप सभी जानते है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए भारत सरकार ने पूरे देश में लोकडौन की घोषणा की थी जिसके बाद बिजली विभाग ने अपने बहुत से कर्मचारियों का काम बंद कर दिया था जिसकी बजह से बिजली उपभोक्ता के मीटर की रीडिंग नही हुई। इसके बाद बिजली विभाग ने बिजली उपभोक्ताओं को मार्च और अप्रैल के रीडिंग के बिल एक साथ भेज दिए गए जिसकी बजह से कई बिजली उपभोक्ताओं को अधिक रिडिंग के बिल प्राप्त हुए।

जिसकी बजह से बिजली उपभोक्ता को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जिसके बिजली उपभोक्ताओं के द्वारा बिजली विभाग को काफी शिकायते दर्ज कराई गयी है। इस समस्या को देखते हुए बिजली विभाग ने यह फैसला किया है। बिजली उपभोक्ता अपने बिजली बिल की रिडिंग की जानकारी देकर नया सही बिल प्राप्त कर सकते हैं। जिसके बाद लोगो को उनके बतायी गई रिडिंग का बिल प्राप्त हो जाएगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट`Bijli Ka Bill Adhik Aane Par Kya Kare In Hindi- बिजली बिल अधिक आने पर क्या करें? और इसकी शिकायत कहां करें, पूरी जानकारी?  जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इसBijli Ka Bill Adhik Aane Par Kya Kare In Hindi- बिजली बिल अधिक आने पर क्या करें? और इसकी शिकायत कहां करें, पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Reply

Your email address will not be published.