Bijli Connection Kaise Katwaye 2020 In Hindi- बिजली कनेक्शन कैसे कटवाये पूरी जानकारी?

Bijli Connection Kaise Katwaye 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो एक बार फिर स्वागत है आपका हमारी इस वेबसाइट पर, जैसा की आप सभी जानते ही होंगे कि बिजली कनेक्शन हमारी रोज की जरूरतों में से एक है जिसके इस्तेमाल करने के लिए हमे भुकतान करना पड़ता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम बिजली का इस्तेमाल नही करते फिर भी हमे उसका बिल देना पड़ता है। जिसकी वजह से आपको काफी खर्च और परेशानी उठानी पड़ती है।

इसलिए आपको अपने बिजली कनेक्शन को दैनिक उपयोग से पूरी तरह कटवा लेना चाहिए। अगर आप अपने बिजली कनेक्शन को औपचारिक रूप से कटवाना चाहते हैं तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढे। वैसे तो बिजली कनेक्शन कटवाने का तरीका सभी कुछ राज्यों में अलग-अलग होता है लेकिन ज्यादातर राज्यों में Bijli Connection Katwane की प्रक्रिया एक सामना होती है।

पहले हमें बिजली कनेक्शन लेने या कटवाने के लिए बिजली ऑफिस जाकर आवेदन करना होता था जिसमें बहुत समय लगता था लेकिन अब कई राज्यो में इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। मतलब अब आप घर बैठे ऑनलाइन Bijli Connection Katwa सकते हैं और उसके साथ ही ऑनलाइन बिजली कनेक्शन कटवा भी सकते हैं। आज हम आपको Bijli Connection online Kaise Katwaye के बारे में विस्तार से जानकारी बताने जा रहे हैं।

साथ ही हम आपको बतयेगें की बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए आपको क्या प्रोसेस करनी होगी। जिसके बाद आप आसानी से अपना बिजली कनेक्शन कटवा सकेंगे और आपको फालतू के बिजली बिल का भुकतान नही करना होगा।

Bijli Connection Kaise Katwaye-

देश के हर राज्य में बिजली कनेक्शन कटने के अपने खुद के नियम और फीस निर्धारित की गयी है। हमारे देश का कोई भी नागरिक अगर चाहे तो वह निर्धारित फीस को जमा करके अपनी मर्जी से कभी भी बिजली विभाग से अनुपयोगी बिजली कनेक्शन कटवा सकते हैं। Bijli Connection Katwaye का प्रत्येक बिजली उपभोक्ता का मौलिक अधिकार है।

इसलिए कोई भी बिजली उपभोक्ता जब चाहे अपना स्थाई या अस्थाई रूप से बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए आसानी से ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। यदि आप अपना  के लिए विजली विभाग में Bijli Connection Katwaye आवेदन करते है तो आपको अपना बिजली कनेक्शन कटवाते के लिए आवेदन करते समय कुछ फीस जमा करनी होती है।

यदि आप इस फीस को जमा नही करते तो आपके द्वारा Bijli Connection Katwane करने के आवेदन को रिजेक्ट कर दिया जाता है या बिजली कनेक्शन नही काट जाता है। और अगर आप आवेदन के समय फीस जमा करते हैं तो आपका बिजली कनेक्शन अनिवार्य रूप से काट दिया जाता है। लेकिन इसके बाद भी अगर आपको बीजली बिल भेजा जाता है तो इसके लिए बिजली अधिकारी खुद जिम्मेदार होगा।

Bijli Connection Kaise Katwaye के लिए नियम और आवेदन प्रक्रिया-

दोस्तो देश के विभिन्न राज्यो में बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए अलग अलग नियम निर्धारित है। जैसे कि- हमारे देश मे ऐसे कई राज्य है जिसमे बिजली कनेक्शन कटवानेके लिए आवेदनकर्ता को बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए आवेदन पत्र लेकर SDO के ऑफिस में जाकर SDO से सम्पर्क करना पड़ता है यहाँ आपको बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए आपको अपने राज्य में बिजली कनेक्शन कटवाने की निर्धारित फीस को जमा करना होगा। इसके बाद SDO के द्वारा आपको एक रसीद प्रदान करता है। अगर आप चाहे तो आप अपने आवेदन पत्र की फ़ोटो कॉपी को अपने पास सम्भाल कर रख सकते हैं। जिससे अगर भविष्य में आपके सामने कोई परेशानी आये तो आपके पास बिजली कनेक्शन कट होने का प्रमाण हो।

इसके अतिरिक्त कुछ ऐसे भी राज्य है जिसमे बिजली बिल कटवाने के लिए आपको टॉल फ्री नंबर पर कॉल करके बिजली विभाग से भी सम्पर्क करना पड़ सकता है। इसके लिए हम आपको टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर की जानकारी नीचे दे रहे है जिस पर सम्पर्क करके आप अपने राज्य के किसी भी जिले जिसमे आपको अपना बिजली कनेक्शन कटवाना है। उसकी पूरी जानकारी सरलता से प्राप्त कर सकते हैं। इस नंबर पर आप MONDAY TO SATURDAY सुबह 7am से शाम 7pm तक कॉल कर सकते हैं।

Bijli Connection Kaise Katwaye के लिए टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर- 1800 11 4000

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं तो आप अपने राज्य के हेल्पलाइन नंबर 1800 2000 002 पर सम्पर्क करके बिजली कनेक्शन कटवाने से सम्बंधित सभी जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस नंबर पर सम्पर्क करके आसानी से बिजली विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहते हैं कि बिजली बिल कटवाने की ऑनलाइन सुविधा अभी बहुत कम राज्यो में ही उपलब्ध कराई गई है। इसलिए कुछ राज्यो का बिजली कनेक्शन बिजली उपभोक्ता ऑनलाइन कटवा सकते हैं।

Bijli Ka Bill Adhik Aane Par Kya Kare In Hindi- बिजली बिल अधिक आने पर क्या करें? और इसकी शिकायत कहां करें, पूरी जानकारी?

Bijli Connection Kaise Katwaye ke liye sharte-

अगर आप अपना बिजली कनेक्शन कटवाना चाहते हैं तो आपको अपना अनुपयोगी बिजली बिल कटवाने के लिए आपको कई शर्तो को पूरा करना होगा। जिसकी जानकारी हम आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं। अगर आप इन शर्तों को पूरा करते हैं तो ही तो बिजली कनेक्शन को कटवा सकते हैं।

बिजली बिल भुकतान करें-

आपको अपना Bijli Connection Katwane करने से पहले पिछला बकाया सम्पूर्ण बिजली बिल का भुकतान करना होगा। इसके बाद ही आप बिजली उपभोक्ता बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए आवेदन कर सकता है। यदि बिजली उपभोक्ता ने अपना बकाया बिजली बिल का भुकतान समय पर नही किया तो उससे एक्स्ट्रा फाइन के साथ बिल भुकतान करना होगा। इसके बाद ही बिजली उपभोक्ता का बिजली कनेक्शन कट करने का आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

मीटर जमा करें-

कई राज्य ऐसे भी है जहाँ बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए बिजली मीटर को राज्य के जिले के बिजली ऑफिस में जमा करना होता है।

दस्तावेजों को करना जरूरी है-

इस नियम के अनुसार बिजली उपभोक्ता को बिजली कनेक्शन हटवाने के लिए आवेदन पत्र के साथ कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे-निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पहचान पत्र आदि को बिजली विभाग में जमा करना होता है।

सही जानकारी देना जरूरी है-

अगर आप अपने घर या अन्य स्थान का Bijli Connection हटवाना चाहते हैं तो आपको बिजकी विभाग में एक दम सही जानकारी देनी होगी। अगर कोई बिजली उपभोक्ता सही जानकारी उपलब्ध नही करा पता है तो उसके आवेदन को उसके द्वारा बिजली कनेक्शन कट करने के आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा। इसलिए आवेदन करते समय विभाग को सही जानकारी देनी जरूरी है।

Bijli Connection Kaise Katwaye के लिए तय शुल्क देना जरूरी है-

प्रत्येक राज्य ने बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए एक फीस निर्धारित की है जिससे बिजली कनेक्शन कट करने वाले बिजली उपभोक्ता को जमा करनी अनिवार्य है। जिसकी पुष्टि के लिए आपको विभाग की और से एक रसीद दी जाती है। जिसके द्वारा यह प्रमाण दिया जाता है कि आपके बिजली कनेक्शन कट करवाने का आवेदन स्वीकार कर लिया गया है और जल्द ही विभाग कर्मी द्वारा आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।

उचित हस्ताक्षर-

इस नियमानुसार जो बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए उस बिजली उपभोक्ता के हस्ताक्षर ही मान्य होंगे जिसके नाम पर बिजली कनेक्शन लिया गया है। बाय चांस अगर उस उपभोक्ता की मृत्यु हो गयी हो तो उसके परिवार का कोई भी अन्य सदस्य अपने हस्ताक्षर कर सकते हैं। बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए किसी भी बाहरी व्यक्ति के हस्ताक्षर पर बिजली कनेक्शन नही कटा जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Bijli Connection Kaise Katwaye 2020 In Hindi- बिजली कनेक्शन कैसे कटवाये पूरी जानकारी? की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Bijli Connection Kaise Katwaye 2020 In Hindi- बिजली कनेक्शन कैसे कटवाये पूरी जानकारी? लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment