Bijali Ka Metre Kaise Band Kare जाने 100% कारगर तरीके 2022

Bijali Ka Metre Kaise Band Kare बढ़ती महंगाई को देखकर हर कोई चाहता है कि उसके घर में बिजली का बिल कम से कम आए और हम अपनी जरूरत को देखते हुए बिजली का मीटर बंद करने की कोशिश करते है। इसलिए इस लेख में बिजली का मीटर कैसे बंद करें कि विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है। 

घर में लगा बिजली मीटर ही वह उपकरण है जो आपके द्वारा खपत की गई बिजली की खबर बिजली विभाग को देता है और आपकी बिजली खपत पर मासिक शुल्क लगाया जाता है। अगर आप बिजली मीटर को स्लो या बंद करने में सफल हुए तो आपकी मासिक शुल्क काफी कम हो जाएगी। 

बिजली मीटर क्या है

Bijali Ka Metre Kaise Band Kare जाने 100% कारगर तरीके 2022

बिजली मीटर एक खास किस्म का उपकरण है जिसे बिजली विभाग द्वारा उन उपभोक्ताओं के घर में लगाया जाता है जिनके घर में बिजली की खपत होती है। हम अपने घर में है जब बिजली का इस्तेमाल करते है तो वह बिजली, बिजली विभाग द्वारा हमारे घर तक पहुंचाई जाती है और हमारे किए गए खपत के अनुसार हमें मासिक शुल्क देना पड़ता है। 

पहले बिजली मीटर एनालॉग या मैकेनिकल किस्म के होते थे जिन पर छेड़छाड़ करना प्रायः आसान होता था मगर आजकल डिजिटल या स्मार्ट मीटर लगाए जाने लगे है जिनमें चिप लगे होते है जो आप की खपत को रिकॉर्ड करता है इस प्रकार के मीटर में छेड़छाड़ करना काफी कठिन होता है। 

बिजली मीटर कैसे काम करता है

जैसा कि हमने आपको बताया बिजली मीटर एक खास किस्म का उपकरण होता है जो हमारे द्वारा किए गए बिजली खपत की जानकारी को रिकॉर्ड करता है और उसे बिजली विभाग तक पहुंचाता है ताकि उस पर हम मासिक शुल्क दे सकें। 

पहले सभी घरों में एनालॉग यह मैकेनिकल बिजली मीटर लगते थे जिनमें एक लाल कलर का ट्रिगर गोल-गोल घूमता रहता था जब आप एक यूनिट बिजली की खपत करते थे तो वह ट्रिगर एक बार घूमता था और जितनी दफा वह घूमता था उतना नंबर नीचे लिख जाता था महीने के अंत में बिजली विभाग का कोई व्यक्ति आता था और उस लिखे हुए नंबर के अनुसार आप को आप की मासिक शुल्क बताता था। 

इस तरीके के बिजली मीटर में ऊपर की ओर उस ट्रिगर के तार को जरा से छेड़छाड़ कर देने से वर रुक जाता था उस वक्त आप जितनी चाहे उतनी बिजली का इस्तेमाल कर लेते थे और उसके बाद उस ट्रिगर को दोबारा पहले की तरह सेट कर देते थे। इसमें काफी रिस्क होता था लोगों को कई दफा करंट भी लगे इन सभी परेशानियों को समझते हुए आज डिजिटल या स्मार्ट बिजली मीटर घरों में लगाए गए। 

स्मार्ट बिजली मीटर में एक चिप लगा होता है जो आपके यूनिट की खपत को रिकॉर्ड करता है और उसे ऑटोमेटिक बिजली विभाग में भेज देता है अगर आप किसी भी तरह से उचित को रोकने का प्रयास करते है तो बिजली विभाग को इस बात की जानकारी लग जाती है और बार-बार ऐसा होने पर वह आपके घर की बिजली काट देते हैं। 

बिजली का मीटर कैसे बंद करें 

अब तक आप समझ गए होंगे कि बिजली मीटर क्या होता है और वह कैसे काम करता है आपको बता दें कि बिजली मीटर को बंद करना लगभग नामुमकिन है। ऐसा नहीं है कि बिजली मीटर को बंद करना मुश्किल है इस वजह से आपको वह नहीं करना चाहिए बल्कि आप को समझना चाहिए कि यह एक प्रकार का कानूनी अपराध है। 

बिजली मीटर को बंद करना बिजली की चोरी होती है जिस बिजली के लिए भारत में बहुत सारे गांव तरस रहे है आप उस बिजली की चोरी करें यह एक दंडनीय अपराध है। मगर फिर भी आप अपने बिजली मीटर को किस तरह से लोग कर सकते है इसकी कुछ जानकारियां नीचे बताई गई हैं –

  • अपने घर के पुराने पंखों को बदल कर नया पंखा लगा दे जरूरत से ज्यादा पुराने हो जाने पर वह पंखे काफी ज्यादा बिजली खींचते हैं। 
  • पुराने CFL लिया LED बल्ब को भी बदल दे पुराने बल्ब जहां 100 वाट की बिजली लेते है वहीं नए बल्ब 10 वाट की बिजली लेते हैं। 
  • वाशिंग मशीन का इस्तेमाल केवल कपड़ा धोने के लिए करें उसमें लगा ड्रायर का इस्तेमाल ना करें कपड़ों को प्राकृतिक रूप से सुखाय उस ड्रायर का इस्तेमाल करने से बिजली की खपत ज्यादा होती है। 
  • अगर आपके घर एसी लगा हुआ है तो उसे ज्यादा काम ना करें कम तापमान बनाए रखने के लिए इसी को ज्यादा बिजली की जरूरत पड़ती है। 
  • अगर जरूरत ना हो तो पंखा, स्विच, चारजर जैसे कुछ जरूरी स्विच को ऑफ ही रखें। 

चेतावनी – हम कभी भी कानून को तोड़ने की बिल्कुल भी सराहना नहीं करते हैं और ना ही किसी भी प्रकार के कानून तोड़ने की सलाह हम आपको अपने किसी भी लेख के माध्यम से देंगे। अगर आप कुछ ऐसा छेड़छाड़ अपने बिजली के मीटर के कनेक्शन से करते हो तो हो सकता है कि आपको भारी जुर्माना और कानूनी कार्यवाही से होकर गुजर ना पड़े हमारा मकसद केवल इस लेख के जरिए आपको जानकारी के बारे में अवगत कराने का था।

अगर आप कुछ ऐसा करते हो तो आप इसके खुद जिम्मेदार होंगे और हो सकता है कि आपको ऐसा कुछ करने के लिए कारावास भी हो जाए इसीलिए किसी भी चीज को करने से पहले उससे संबंधित आवश्यक नियमों को समझें।

बिजली का मीटर बंद करने के तरीके से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने बिजली का मीटर कैसे बंद करें? ऐसे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हैं जिन्हें अक्सर लोग पूछा करते हैं।

Q. बिजली मीटर की खोज किसने की?

बिजली मीटर की खोज माइकल फराडे ने की थी।

Q. बिजली मीटर में एक यूनिट बिजली खपत करने पर कितना रुपए लगता है?

अगर आप 0 यूनिट से 100 यूनिट के बीच खर्च करते हैं तो आपको ₹6.10 पैसे प्रति यूनिट देने पड़ते है। 150 यूनिट तक की खपत के लिए आपको ₹6.50 प्रति यूनिट देने पड़ते है और 200 यूनिट तक के लिए ₹6.95 पैसे प्रति यूनिट देने पड़ते है। अगर आप की खबर 201 यूनिट से 300 यूनिट तक की है ₹8.05 प्रति यूनिट के दर से पैसे चुकाने होंगे।

Q. एक यूनिट मतलब कितना वाट होता है?

1 यूनिट का मतलब 1000 वाट होता है।

Q. बिजली मीटर हम कैसे बंद करें?

बिजली मीटर को बंद करना कानूनी अपराध है इसके लिए आपको जुर्माना और सजा हो सकती है। तो अगर आपको वीडियो मीटर बंद करना हो तो बिजली की खपत करना बंद कर दें।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Bijali Ka Metre Kaise Band Kare से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारा आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल रहा होगा और यह लेख आप को बेहद पसंद भी आया होगा। 

बिजली का मीटर कैसे बंद करें? अगर आपको या लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी प्रकार के सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी यह जानकारी के बारे में पता चल सके और वह इस जानकारी के जरिए आवश्यक लाभ उठा सके। और इतना ही नहीं उन्हें इस विषय पर जानकारी हासिल करने के लिए कहीं और भटकने की भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण ले को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.