[form] बिहार विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi:- बिहार राज्य में निवास करने वाली मेरी प्यारी माताओं औऱ बहनों आज हम आप सब के साथ बिहार सरकार की ओर से आयोजित की जाने वाली विधवा पेंशन योजना के बारे में जानकारी साझा करने वाले है। बिहार सरकार ने राज्य में रहने वाली विधवा महिलाओ का जीवन सुधारने के लिए Bihar Vidhwa Pension Yojana का शुभारंभ किया है।

आप जानते ही है कि जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो जाती है उन महिलाओं को किसी का सहारा नही होता है और उन्हें अपने जीवन बहुत ही कठनाई के साथ व्यतीत करना पड़ता है। इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार ने विधवा महिलाओं को पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करने का फैसला किया है।

जो विधवा महिलाओं के लिए एक बहुत ही बड़ा उपहार है। जिसकी मदद से विधवा महिलाएं अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करके एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकती है। जैसा कि आप सभी जानते है कि विधवा महिलाओं के आज के समय में अच्छा व्यवहार नही किया जाता है और न ही समाज में उन्हें सम्मान दिया जाता है।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने 18 वर्ष से अधिक सभी विधवा महिलाओ को 500 रुपये की धनराशि प्रतिमहा देने का फैसला किया है। यदि आप भी इस Bihar Vidhwa Pension Yojana का लाभ लेने के इछुक है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से जुड़ी पात्रता, इस योजना के लाभ तथा जरूरी दस्तावेज की जानकारी आपको यहाँ देने जा रहे है।

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2020 क्या है-

बिहार सरकार ने अपने राज्य की विधवा महिलाओ के जीवन स्तर में सुधार करने के लिए Bihar Vidhwa Pension Yojana को लागू किया है। इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार 18 वर्ष से अधिक सभी पात्र विधवा महिला को 500 रुपये प्रतिमहा आर्थिक मदद देने का फैसला किया है। ताकि बिहार राज्य की विधवा महिलाओं का जीवन स्तर उठ सके और वे एक नए जीवन की शुरुआत कर सके।

आप सभी जानते है कि पति की मृत्यु के बाद महिलाओं को अपने जीवन में बहुत कठनाइयों का सामना करना पड़ता है और अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है और समाज मे भी उन्हें सम्मान प्रदान नही किया जाता है।

लेकिन इस योजना के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता से विधवा महिलाएं अपने दैनिक जरूरतों को बहेतर तरीके से पूरा करके आत्मनिर्भर बनेगी और उन्हें किसी दूसरे पर निर्भर नही रहना पड़ेगा। जिससे वे समाज में अपना सर उच्च करके एक अच्छा जीवन व्यतीत कर पायेगी।

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2020 के लाभ-

बिहार सरकार ने अपने राज्य की विधवा महिलाओं के हितों को ध्यान में रखते हुए इस Bihar Vidhwa Pension Yojana का आयोजन किया है जिसके तहत विधवा महिलाओ को बहुत से लाभ प्रदान किए जाएंगे। जिसकी जानकारी विस्तारपूर्वक नीचे दी गयी है।

  • इस योजना के तहत बिहार राज्य में रहने वाली बेसहारा विधवा महिलाओ को पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि से विधवा महिलाएं अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकेगी।
  • विधवा महिला को बिहार सरकार की ओर से 500 प्रति महा पेंशन के रूप में प्रदान किए जाएंगे।
  • जिससे बिहार राज्य के विधवा माताएं और बहने आत्मनिर्भर होगी।
  • विधवा पेंशन योजना की मदद से अब बिहार राज्य की विधवा महिलाओं को किसी दूसरे पर निर्भर नही रहना पड़ेगा।
  • पति की मृत्यु के बाद भी विधवा महिलाएं अब एक अच्छा जीवन व्यतीत कर पाएगी।

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2020 कि पात्रता-

Bihar Vidhwa Pension Yojana में आवेदन करने वाले आवेदनकर्ताओं के लिए बिहार सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है। जिनकी जानकारी इस प्रकार है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता का बिहार राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  • विधवा महिला के परिवार में कोई भी सदस्य कमाने वाला नही होना चाहिए।
  • बिहार बिधवा पेंशन योजना का लाभ कोई भी सरकारी कर्मचारी महिला को नही दिया जाएगा।
  • 18 साल से अधिक विधवा महिलाएं इस योजना के लिए पात्र मानी जायेगी।
  • आवेदनकर्ता के पास आय का कोई भी साधन नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ बिहार राज्य की गरीब विधवा महिलाओं को दिया जाएगा जिनके पास आय का कोई स्त्रोत नही है।

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2020 के लिए जरूरी दस्तावेज-

बिहार राज्य में शुरू की जाने वाली इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी जो बिहार सरकार की तरफ़ से निर्धारित किए गए हैं। इन दस्तावेजों की जानकारी आपके लिए नीचे प्रदान की जा रही हैं।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला के पास निवास प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी का होना अनिवार्य है।
  • बिहार बिधवा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड की फोटोकॉपी का होना जरूरी है।
  • इसके साथ ही आवेदक महिला के अपने पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इसके साथ ही विधवा महिला को अपने पहचान पत्र की फोटोकॉपी की जानकारी को भी देना होगा।
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता को आवेदक के खाते में सीधे दिया जाएगा। इसलिए आवेदक के पास बैंक पासबुक की फोटोकॉपी का होना जरूरी है।

Bihar Vidhwa Pension Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन-

यदि आप इस Bihar Vidhwa Pension Yojana में आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे हम आपके लिए कुछ स्टेप्स बताने वाले है। जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता का लाभ उठा सकते हैं।

Step1. सबसे पहले आपको बिहार राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Bihar Vidhwa Pention Yojana

Step2. यहाँ पर आपको बिहार विधवा पेंशन योजना का फॉर्म डाऊनलोड करने के लिए एक लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके ऍप्लिकेशन फॉर्म को डाऊनलोड कर लेना है।

Step3. एप्लिकेशन फॉर्म डाऊनलोड करने के बाद आपको पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।

Note- ऍप्लिकेशन फॉर्म भरने के बाद उससे ठीक से जाँच कर ले यदि आपके ऍप्लिकेशन फॉर्म में कोई भी गलती हुई तो आपका आवेदन अमान्य माना जायेगा।

Step4. इसके बाद आपको दस्तावेजों को ऍप्लिकेशन फॉर्म के साथ संग्लन करना होगा।

Step5. इतना सब करने के बाद आपको ऍप्लिकेशन फॉर्म को सब्मिट कर देना है। इस प्रकार आपका आवेदन फॉर्म बिहार विधवा पेंशन योजना के लिए fell हो जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [form] बिहार विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [form] बिहार विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

1 thought on “[form] बिहार विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi”

Leave a Comment