Bihar Scholarship Online Form 2020 In Hindi- बिहार छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी?

Bihar Scholarship Online Form 2020 In Hindi:- बिहार में निवास करने वाले सभी स्टूडेंट का हमारी वेबसाइट Kaisekarehelp में एक बार फिर से स्वागत है। हम आपके लिए बिहार से जोड़ी सभी प्रकार की जानकारी आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपको बताते रहते हैं। तो आज हम आपके लिए एक बहुत ही खास टॉपिक लेकर आए हैं हम आपको आज बताएंगे कि आप Bihar Scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं।

अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपके लिए पता ही होगा कि हर राज्य की सरकार अपने राज्य के छात्रों के लिए अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए कई प्रकार की छात्रवृत्ति प्रदान करती है। सरकार ऐसे कदम इसलिए उठती है क्योंकि अभी भी प्रदेश में रहने वाले कई परिवार ऐसे होते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर होती है। जिसके कारण से वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त नहीं करवा पाते हैं तो ऐसे परिवारों के लिए बिहार राज्य की सरकार छात्रवृत्ति प्रदान करके उन बच्चों की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए यह कदम उठती है।

हर किसी के माता-पिता को अपने बच्चे के भविष्य के बारे में बहुत ही चिंता होती है क्योंकि वह सोचते है कि हमारा बच्चा पढ़ लिख जाए और हमारे बुढ़ापे पर सहारा दे सके। लेकिन उन माता-पिता की गरीबी के कारण उनके बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं और बच्चे के माता पिता का सपना टूट जाता है उनका सपना सहकार नहीं कर पाते हैं तो ऐसी सभी परेशानियों को देखते हुए बिहार राज्य सरकार बिहार में निवास करने वाले सभी छात्रों के लिए Scholarship प्रदान करती है। जिससे कि वह छात्र पढ़ लिखकर अपने माता पिता का सपना साकार करें।

तो उन सभी छात्रों की सहायता के लिए बिहार की सरकार हर साल उनको कुछ धनराशि प्रदान करती है जिससे कि वह अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सके। लेकिन कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जिनके लिए छात्रवृत्ति के बारे में संपूर्ण प्रकार से जानकारी नहीं होती है और वह है छात्रवृत्ति को प्राप्त नहीं कर पाते हैं तो आज हम उनके लिए इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। कि वह अब इस छात्रवृत्ति के लिए किस प्रकार से प्राप्त कर सकते हैं और अपनी शिक्षा के लिए इस Scholarship का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप भी एक बिहार राज्य के छात्र और आप इस छात्रवृत्ति के बारे में पूरी तरह से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल में छात्रवृत्ति के लिए किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं और इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए किन-किन दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है। Scholarship से जुड़ी सभी जानकारी को हम नीचे विस्तारपूर्वक से बताने वाले हैं तो आप हमारे द्वारा बताई गई सभी जानकारी के लिए अंत तक ध्यान पूर्वक से पढ़ें।

[बिहार वोटर लिस्ट] बिहार मतदाता सूची 2020 नाम में अपना नाम कैसे देखे | Bihar Voter List Online 2020 In Hindi

Bihar Scholarship के दस्तावेज-

अगर आप बिहार राज्य में निवास करते हैं और आप एक छात्र या छात्रा हैं और आप बिहार राज्य में चल रही Bihar Scholarship के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके लिए छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी जो आपको आवेदन करते समय मांगे जाएंगे। तो हम आपके लिए नीचे और दस्तावेजों की जानकारी बताने वाले हैं किन-किन दस्तावेजों का उपयोग बिहार छात्रवृत्ति को प्राप्त करने में मांगे जाएंगे।

  • बिहार छात्रवृत्ति का आवेदन फॉर्म भरते समय आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी यह आधार कार्ड आवेदनकर्ता का ही होना चाहिए जो छात्रवृत्ति के लिए प्राप्त करना चाहता है।
  • आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता के पास में पासपोर्ट साइज की फोटो होना चाहिए जो आवेदन फॉर्म में अटैच किए जाएंगे।
  • आवेदनकर्ता के पास में उसके परिवार की आय प्रमाण पत्र होना अवश्य जरूरी है क्योंकि इस आय प्रमाण पत्र के माध्यम से ही पता चल सकता है कि आप की आर्थिक स्थिति किस प्रकार की है।
  • आवेदन करने वाले के पास में जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है जिससे कि उसकी जाति की पहचान की जा सके कि आवेदन कब तक जाति और किस धर्म का है।
  • आवेदन करने वाला छात्र या छात्रा बिहार राज्य का निवासी होना चाहिए तथा उसके पास पहचान के लिए बिहार राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता का एक बैंक खाता होना चाहिए जिसमें बिहार राज्य की सरकार के छात्रवृत्ति वितरण करती है बाय छात्र या छात्रा को आसानी से बैंक खाते में प्राप्त हो सके।
  • आपके लिए स्कूल,कॉलेज में फीस जमा की है उसकी एक स्लिप होनी चाहिए तथा इसके अलावा आपके पास में पिछले कक्षा उत्तीर्ण करने का रिजल्ट होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

Bihar Scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप बिहार राज्य में निवास करते हैं और आप एक छात्र या छात्रा है और आप बिहार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके लिए बता दे ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज आपके पास होने चाहिए अभी छात्रवृत्ति के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। Bihar Scholarship ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की जानकारी हमने नीचे समझा की है आपके लिए उस जानकारी में कुछ स्टेप्स मिल जायेगी आप उन स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आप उन स्टेप्स को Follow करके आसानी से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Step1. बिहार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते है।

Step2. ऑफिसियल वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करते है तो आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जायेगा जो कुछ इस प्रकार से दिखाई देता होगा।

Bihar Scholarship Online Form 2020 In Hindi

Step3. आपके लिए वेबसाइट के होम पेज पर एक New Registration का ऑप्शन मिल जायेगा आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने एक और पेज खुल कर आ जायेगा आपके लिए उस पेज पर कुछ Guideline मिल जायेगी आपको पढ़कर Continue पर क्लिक कर देना है।

Step5. जैसे ही आप Continue पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर आयेगा आपको उस पेज पर अपनी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को भरना होगा जैसे कि आवेदन करने वाले का नाम,बैंक,Account Number, आधार कार्ड नंबर आदि प्रकार की जानकारी आपको भरनी होगी।

Step6. इसके बर्फ में आपके लिए Capture Code को डालकर Capture Code दर्ज करते समय कोई भी गलतीं ना करे इसके बाद में आपके लिए Register के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step7. अब आपका Registration Success हो चुका है इसके बाद में आपके लिए एक Student Appplication प्राप्त होगा आपके उनको लिख लेना है। और Continue पर क्लिक करना है इसके बाद में Login page ओपन होगा जिसमें आपके लिए Login Id और Password में Date Of Birth के लिए लिख देनी है।

Step8. इसके बाद में आपके लिए Capture Code डालना है इसके बाद में आपके लिए Login के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step9. आपका जो मोबाइल नंबर डाला हुआ है उसपर एक OTP आ जायेगी आपके लिए उस OTP के Box में OTP डाल देनी है उसके बाद में आपके लिए Continue OTP के क्लिक कर देना है।

Step10. इसके बाद में आपके लिए OTP ConFirm के ऊपर क्लिक करना होगा इसके बाद में आपके लिए Change Password के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपना Password Change करके एक Strong Password को बना लेना है।

Step11. इतना हो जाने के बाद में आपके लिए एक Submit का ऑप्शन दिखाई देता होगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step12. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा जिस पर लिखा होगा Welcome To Your इस पेज पर आपके लिए कई ऑप्शन मिल जायगे आपके लिए Application Form के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step13. इसके बाद में आपके लिए पहले की भारी गई जानकारी दिखाई देगी और आपसे कुछ नई जानकारी को भरना होगा।

Step14. जैसे ही आपकी अन्य पूछी गई जानकारी भर जाती है इसके बाद में आपके लिए एक Submit का ऑप्शन दिखता होगा आपको उस Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step15. जैसे ही आप Submit के ऑप्शन पर क्लिक करते है बैसे ही आपके सामने आपका पूरा फॉर्म आ जायेगा आपके लिए उस फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवा लेना है और मागे गए सभी दस्तावेजों को उस फॉर्म के साथ लगा कर अपने College में फॉर्म को जमा कर देना है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Bihar Scholarship Online Form 2020 In Hindi- बिहार छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Bihar Scholarship Online Form 2020 In Hindi- बिहार छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment