[फॉर्म]बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2020 In Hindi

 Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2020 In Hindi:- इस आर्टिकल में हम आपको बिहार राज्य में की लड़कियों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना के बारे में बतायेगे। बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का नाम “Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana” है। इस योजना की शुरुआत बिहार राज्य में लड़कियों की स्थिति को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की गयी है  क्योकि बिहार राज्य में कन्या भ्रूण हत्या स लेकर कन्या वाल विवाह जैसी प्रथाओ के कारण इस राज्य में लड़कियों स्थिति सही नही है।

इस लिए बिहार सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत राज्य की सभी लड़कियों को सरकार की तरफ से लड़की के जन्म से लेकर उसकी शादी तकआर्थिक मदद दी जाएगी। अगर आप इस योजना के तहत अपनी बेटी के लिए आवेदन करना चाहते है टी इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। इस लेख में आपको Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के लिए आवेदन करने की पूरी प्रोसेस बताई जाएगी।

इस Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का मुख्य उद्देश्य लड़की को उसके माँ बाप के ऊपर बोझ  नही बनने देना है इसलिए इस योजना के तहत सरकार बेटी को उसके जन्म के समय से लेकर उसकी शादी होने तक समय समय लड़की के पिता को आर्थिक मदद देगी।

इसके अलावा इस Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में आवेदन करने वाले लड़की के पिता को लड़की के पढाई के लिए भी आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।  यह योजना बिहार राज्य में रहने वाले सभी जाति और धर्मो के नागरिको को दी जाएगी। इस योजना से बिहार राज्य के नागरिको को कई तरह के लाभ मिलेगे और नागरिको को अपनी बेटी के रहने खाने व् पढाई करने के साथ साथ उसकी शादी के लिए भी आर्थिक मदद मिल सकेगी।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2020 क्या है-

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य में लड़कियों की स्थिति को सही करने के लिए और उनके माता पिता की मदद करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी है इस योजना एक अंतर्गत राज्य में सभी जन्म लेने वाली लड़कियों को उनके जन्म के समय सरकार द्वारा दो हजार रुपये की आर्थिक मादा दी जाएगी। इसके बाद जब बेटी एक वर्ष की हो जाएगी तब उसको फिर से सरकार की तरफ से 1 हज़ार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

इसके बाद जब जब लड़की दो वर्ष की हो जाएगी तब आपको इसका आधार कार्ड बनवाना होगा और साथ ही सभी टीके लगवाने होंगे इसके बाद लड़की को सरकार की तरफ से दो हज़ार रुपये और दिए जायेगे। सरकार द्वारा ये धनराशि बैंक खाते में भेजी जाएगी। अब अगर आप अपनी बेटी को पढ़ाते है तो और जब आपकी बेटी 12th पास कर लेगी तब उसको सरकार की तरफ से 10 हज़ार रुपये प्रदान किये जायेगे।

अगर आपकी बेटी अपनी ग्रेजुएशन भी करना चाहती है तो सरकार की तरफ से आपको 25 हज़ार रुपये प्रदान किये जायेगे। याद रहे सरकार द्वारा ये सभी आर्थिक मदद तभी दी जाएगी जब आपकी बेटी अविबाहित होगी। अगर आप अपनी बेटी की शादी कर देते है तो आपको ये धनराशि नही दी जाएगी।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2020 के लिए जरुरी पात्रता-

आप इस Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको सरकार द्वारा तय किये गये कुछ मापदंडो को फॉलो करना होगा इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ सिर्फ बिहार राज्य के मूल निवासी नागरिको को ही दिया जायेगा।
  • इस योजना का पूरा लाभ सिर्फ अविवाहित लड़की को ही दिया जायेगा।
  • बिहार सरकार की इस मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का का लाभ एक परिवार की अधिकतम 2 लड़कियों को ही मिल सकता है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको के परिवार को ही दिया जायेगा, और इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार में किसी के पास सरकारी नौकरी नही होनी चाहिए।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2020 में आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज-

अगर आप इस Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास सरकार द्वारा तय किये गये कुछ जरुरी दस्तावेज होना अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे। इस योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेज की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास आपकी बेटी का आयु प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए बैंक में खाता होना भी जरुरी है क्यूंकि इस योजना के तहत मिलने वाली सभी धनराशि बैंक खाते में ही आयेगी।
  • 12वीं पास करने की और ग्रेजुएशन पास करने की मार्कशीट होना भी जरुरी है।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

इस Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1. इस मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले “बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक http://ekalyan.bih.nic.in पर क्लिक करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप इस वेबसाइट के होमेपेज पर पहुच जायेगे। अब आपको इस होमपेज पर “बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना” का एक आप्शन दिखाई देगा। आपको उस आप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में आवेदन करने के लिए स्नातक और माध्यमिक+2 की अलग अलग लिंक देखे देती होगी। आप स्नातक और माध्यमिक+2 में से जिस कैटगरी में आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए उस लिंक पर क्लिक करना होगा।

 Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan

 

Step3. इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने कई आप्शन आ जायेगे, अब आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके लिए अपको सबसे ऊपर के आप्शन पर क्लिक करना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा और सबमिट करना होगा। इसके बाद आप जिसके लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको उस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने की आप्शन आ जायेगे, अगर आप आवेदन करना चाहते है तो आपको “Click here to apply” के आप्शन पर क्लिक करना है या फिर आप अन्य किसी काम के लिए अन्य लिंक पर क्लिक कर सकते है।

Step5. जैसे ही आप उस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने नया पेज खुल जायेगा, अब सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा और बाकि सभी जानकारी को भरना होगा और सभी सम्बंधित कागजात अपलोड करने होगे और नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step6. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन| Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन| Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

1 thought on “[फॉर्म]बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2020 In Hindi”

Leave a Comment