[एप्लीकेशन फॉर्म] बिहार ग्राम परिवहन योजना ऑनलाइन आवेदन| Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana 2020 In Hindi

Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana 2020 बिहार ग्राम परिवहन योजना ऑनलाइन आवेदन:- 

आज मै आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार राज्य में शुरू होने वाली एक नई योजना के बारे में बताने वाला हूँ। जिसकी शुरुरात  बिहार के मुख्यमंत्री के द्वारा की गई है।

इस योजना का नाम Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana है। इस योजना का लाभ आप किस प्रकार उठा सकते है तथा इससे जुड़ी सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले है। इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढे आप इस आर्टिकल की मदद से आप Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और आसानी से इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री जी ने बिहार Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana का आयोजन किया है। कई बार ऐसा होता है अपने देखा ही होगा कुछ लोगो का परिवार गरीब होता है और गरीब होने के कारण से वह कोई वहन नहीं ले पाते है और उन लोगो के लिए वहन की जरूरत होती है लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वे वाहन नहीं खरीद पाते है।

इस योजना में सवारी गाड़ी खरीदने के लिए बिहार सरकार अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को 50% तक कि धनराशि या एक लाख रुपए की रकम बिहार सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में प्रदान की जायेगी।

यदि कोई भी महिलाएं वाहन चलती है उन महिलाओं को बिहार सरकार की ओर से वाहन खरीदने के लिए वाहन कर में भी छूट दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य की प्रत्येक पंचायत से 5 लोगो को इस योजना का लाभ उठने का अफसर मिलेगा। बिहार सरकार ने 42,000 लाभर्थियों को लाभ प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरूआत की है जिसमें किसी भी छोटे सवारी वाहन की खरीद पर 50% के सब्सडी देने का फैसला बिहार सरकार के द्वारा किया गया है।

Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana के कुछ महत्वपूर्ण बाते-

  • बिहार ग्राम परिवहन योजना में 42,000 वेरोजगार लोगो को नया वाहन खरीदने के लिए बिहार सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदकर्ता को बिहार सरकार की ओर से नया चार पहिया और तीन पहिया वाहन खरीदने के लिए आवेदन करना होगा।
  • आवेदनकर्ता को यह प्रमाण पत्र देना होगा कि उसके पास पहले से कोई भी बहन नही है।
  • यदि उसने किसी बैंक से लोन लिया है तो लोन का प्रमाण पत्र देना हीग इसके बाद ही आपको नया वाहन खरीदने के लिए सब्सडी दी जाएगी।
  • जिन वेरोजगार युवाओ को बिहार ग्राम परिवहन योजना के अतंर्गत अनुदान की राशि प्रदान की जाएगी उन युवाओं को 10 साल तक वाहन बेचने की अनुमति नहीं होगी।

Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana में आवेदन के लिए जरूरी पत्रता

अगर आप भी इस Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana 2020 में आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए इस योजना के लिए पात्र होना जरुरी है तो बिहार कि सरकार ने कुछ पात्रता को निर्धारित की है तो आप उस पात्रता को अवश्य पढ़े। तो सरकार के द्वारा निर्धरित की जाने वाली पात्रता इस प्रकार है।

  • बिहार ग्राम परिवहन योजना में बिहार सरकार के द्वारा आवेदक की आयु 20 वर्ष से अधिक निर्धारित की है। और आवेदक को निजी पंचायत का निवासी होना भी अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास हल्के वाहन चलाने के लिए अनुमति होनी चाहिए तथा आवेदक के पास कोई व्यावसायिक वाहन नही होना चाहिए। यदि आवेदक के पास पहले से कोई भी चार पहिया या तीन पहिया वाहन है तो आवेदक इस योजना का लाभ नही उठा सकता है।
  • आवेदन करने वाला आवेदकर्ता सरकारी पद पर कार्यस्त नही होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केबल वेरोजगार युवा ही ले सकते है जिसके पास वाहन खरीदने के लिए आय का कोई साधन नही है और जो नाय वाहन खरीदना चाहते हैं।

Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास घर के पते का प्रमाण पत्र होना जरूरी है जिसके लिए आप अपना आधार कार्ड या पहचान पत्र कोई भी कागज जमा कर सकते है।
  • यह योजना का पात्र अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति तथा पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवाओ को बनाया गया है इसलिए आवेदक के पास जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • बिहार ग्राम परिवाहन योजन का लाभ उठाने के लिए आपके पास आयु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले अवेदनकर्ता को गाड़ी चलानी आनी चाहिए इसलिए आवेदक के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है
  • आवेदक का शिक्षित होना जरूरी है इस लिए आवेदक के पास शिक्षित प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

यदि आप इस Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana का लाभ लेना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें जिसके सहायता से आप  बिहार ग्राम परिवहन योजना में आसानी से आवेदन कर सकते है। तो वह स्टेप्स इस प्रकार है।

Step1. बिहार ग्राम परिवहन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम बिहार सरकार परिवहन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ पर क्लिक करे। 

Step2. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसपर आपको ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan

Step3. जिसमे आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपके सामने बिहार ग्राम परिवहन योजना का एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा जिसमे पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपका आवेदन फॉर्म भरा हुआ मना जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [एप्लीकेशन फॉर्म] बिहार ग्राम परिवहन योजना ऑनलाइन आवेदन| Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [एप्लीकेशन फॉर्म] बिहार ग्राम परिवहन योजना ऑनलाइन आवेदन| Bihar Mukhyamantri Gramin Parivahan Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment