Bihar Land Registry 2020 In Hindi- बिहार जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे कराए पूरी जानकारी?

Bihar Land Registry 2020 In Hindi:- भारत एक सांस्कृतिक देश है भारत मे बहुत से राज्य है जिन राज्यो में भारत एक सांस्कृतिक देश है भारत मे बहुत से राज्य है जिन राज्यो में से एक अपना बिहार राज्य भी है हर कोई व्यक्ति सोचता है कि मैं अपना घर अलग बना कर रहना है कुछ लोग गांव से शहर में आते है और अपनी पारिवारिक संपत्ति से अलग होकर दूसरी जगह जमीन खरीदते हैं ।तो इसके लिये बिहार सरकार ने एक योजना बनाई है इस योजना में अगर हम दूसरे व्यक्ति की जमीन को खरीदते हैं तो उसका रजिस्ट्रीकरण भी करवाना पड़ता है रजिस्ट्री करवाने के लिए लोगों को बहुत सी समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

लोगों को कई कई दिन तक रजिस्ट्री ऑफिस के चक्कर भी लगाना पड़ता है।इस समस्या को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने रजिस्ट्रीकरण की प्रक्रिया को ऑनलाइन द्वारा कर दिया है अब कोई भी व्यक्ति किसी भी स्थान पर जमीन या प्लाट खरीदता है तो उसे रजिस्ट्री ऑफिस के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। क्योंकि इस समस्या को देखते हुए बिहार सरकार ने इस पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।अगर अपने कंही जमीन या प्लॉट खरीदा है और आप उसका रजिस्ट्रीकरण करवाना चाहते है।

और आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी नही है तो आपको हमारे साथ इस लेख मे अंत तक बने रहना होगा । हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा आपको इस प्रक्रिया की जानकारी बिस्तार से देंगें। इसके लिए बिहार सरकार ने एक योजना बनाई है इस योजना में अगर हम दूसरे व्यक्ति की जमीन को खरीदते हैं तो उसका रजिस्ट्रीकरण भी करवाना पड़ता है रजिस्ट्री करवाने के लिए लोगों को बहुत सी समस्याओं से गुजरना पड़ता है लोगों को कई कई दिन तक रजिस्ट्री ऑफिस के चक्कर भी लगाना पड़ता है।

इस समस्या को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने रजिस्ट्रीकरण की प्रक्रिया को ऑनलाइन द्वारा कर दिया है अब कोई भी व्यक्ति किसी भी स्थान पर जमीन या प्लाट खरीदता है तो उसे रजिस्ट्री ऑफिस के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा क्योंकि इस समस्या को देखते हुए बिहार सरकार ने इस पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। अगर अपने कंही जमीन या प्लॉट खरीदा है और आप उसका रजिस्ट्रीकरण करवाना चाहते है और आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी नही है तो आपको हमारे साथ इस लेख मे अंत तक बने रहना होगा । हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा आपको इस प्रक्रिया की जानकारी बिस्तार से देंगें।

बिहार ई सेवा पोर्टल क्या है-

बिहार ई सेवा पोर्टल एक ऑनलाइन रजिस्ट्रीकरण बिहार सरकार द्वारा चलाई गई ऑनलाइन सेवा है। ये सेवा राज्य के लोगो के लिए उनकी सुविधा के लिए बिहार सरकार द्वारा प्रदान की गई है। इस सेवा से लोगो को ये फायदा हुआ है कि अब लोगो को अपनी जमीन या प्लाट की रजिस्ट्री के लिए सरकारी दफ्तरों में जाना नही होगा । इससे लोगो का कीमती समय भी बर्बाद नही होगा ।इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा बिहार ई सेवा पोर्टल जारी किया गया ।

इसके द्वारा कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से बिहार भूमि रजिस्ट्रीकरण कर सकता है और साथ ही साथ अपनी संपत्ति से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हो। बिहार ई सेवा पोर्टल एक ऐसा पोर्टल है जिसको हम किसी भी फोन या कम्प्यूटर में उपयोग कर सकते हैं। और साथ ही इसको चलाना भी बहुत आसान है तो आइये हम आपको इसकी पूरी जानकारी बिस्तार से देते हैं।

बिहार E seva पोर्टल के लाभ-

अगर हम कोई भी Seva या portal का उपयोग करते हैं तो तो हमें उसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी होनी चाहिए और यह भी पता होना चाहिए कि इस सेवा से हमें क्या क्या लाभ हैं कुछ लोगों को किसी भी सेवा के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी ना होने के कारण वो इन चीजों पर महत्व नहीं देते तो हम आपको e-seva पोर्टल के लाभों के बारे में बताएंगे आप हमारे साथ बने रहे।

  • कोई भी व्यक्ति अगर इस पोर्टल का उपयोग करता है तो उसे पोर्टल से जुड़ी बहुत सी जानकारियों के बारे में पता चलेगा और सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके समय की बहुत बचत होगी।
  • इस पोर्टल से सबसे बड़ा फायदा ही होगा कि सरकारी दफ्तरों में हो रही धांधली बाजी में भी भारी गिरावट आएगी और लोगों के पैसे की बचत होगी।
  • सबसे बड़ा फायदा ही है कि सरकारी दफ्तरों में कई दलाल लोग भी बैठे होते हैं और वो लोग अपने झांसे में लेकर लोगों का फिजूल का पैसा खर्च करवाते हैं इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें।

Bihar Land Registry के लिए आवश्यक दस्तावेज- 

कोई भी व्यक्ति अपना सरकारी काम करवाना चाहता है तो उसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है तो इसी प्रकार बिहार भूमि रजिस्ट्रीकरण के लिए भी कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी इनके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे।

  • किसी भी व्यक्ति के लिए कुछ काम करने के लिए उसे अपनी पहचान बताना जरूरी होता है तो इस रजिस्ट्रीकरण के लिए भी जमीन बेचने वाले और जमीन खरीदने वाले दोनों लोगों का पहचान पत्र होना जरूरी है।
  • प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने वालों का पैन कार्ड भी होना अति आवश्यक है।
  • Form no 4 और form no 13
  • Form no 60/61 और E filling रसीद होना भी जरूरी है।

Bihar Land Registry ऑनलाइन प्रक्रिया-

कोई भी बिहार का निवासी अगर किसी भी स्थान पर कोई भी प्रॉपर्टी या प्लॉट खरीदना चाहता है और वह अपने नाम में रजिस्ट्री करवाना चाहता है तो यहरजिस्ट्रीकरण की प्रक्रिया बिहार सरकार ने ऑनलाइन के माध्यम से कर दी है इस प्रकार इस प्रक्रिया के शुरू होने से किसी भी व्यक्ति को सरकारी दफ्तरों में अपना समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। और लोगो को किसी भी तरह की परेशानी से गुजरना नही पड़ेगा। आपके फायदे के लिए आपको कुछ स्टेप्स के बारे में बताएंगे जिनको आपको ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा।

Step1. रजिस्ट्रीकरण के लिए सबसे पहले आपको http://registration.bih.nic.in/ विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुलेगा फिर आपको एक e-service नाम का option दिखाई देगा जिसके ऊपर आप को क्लिक कर देना होगा।

Bihar Land Registry 2020 In Hindi

Step3. क्लिक करने के बाद आपको प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के विकल्प को चुनना होगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने log in का पेज खुल जाएगा।

Bihar Land Registry 2020 In Hindi

Step4. फिर आपको लॉग-इन करने के बाद अपना नया रजिस्ट्रेशन कर लेना है।

Bihar Land Registry 2020 In Hindi

Step5. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको log in आईडी बनाने के लिए अपनी e mail id और मोबाइल नंबर को भरना पड़ेगा जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर और e mail id पर एक OTP जाएगा OTP को भर कर आपको वेरीफाई कर लेना है।

Step6. वेरिफिकेशन होने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें पूछी गयी जानकारियों को साबधानी से भरना होगा ।

Step7. पूरी जानकारी को भरने के बाद जितने भी कागजातों की जरूरत होती है उनको आपको upload करना होगा ।

Step8. इन कागजातों आप किसी भी अधिवक्ता द्वारा बनवा सकते हैं । इस प्रक्रिया के पूर्ण होंने के बाद आपको payment करना होगा ।

Bihar Land Registry की फीस कैसे जमा करें-

सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आपको सरकार द्वारा निर्धारित फीस का भुगतान करना होगा। इसके भुगतान का प्रकरण दो रूप से दिया गया है जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

  •  सबसे पहले हमें रजिस्ट्रेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा और उसका एक प्रिंट निकालना होगा उस प्रिंट को लेकर बैंक में जाएं इस प्रिंट के द्वारा आप अपना भुगतान कर सकते हैं।
  • दूसरी तरीके से आप इसका भुगतान इसके पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं वहां आपके लिए ATM/ DEBIT CARD या NET BANKING के द्वारा इसका भुगतान करना होगा इसकी फीस जब आपके अकाउंट से कट जाएगी तो आपको बता दिया जाएगा की आपके रजिस्ट्रीकरण पूर्ण रूप से हो गया है और आपको यह भी पता चल जाएगा की आपको रजिस्ट्री ऑफिस कब जाना है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Bihar Land Registry 2020 In Hindi- बिहार जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे कराए पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Bihar Land Registry 2020 In Hindi- बिहार जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे कराए पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment