Bihar land dastavej check online

Bihar land dastavej check online बिहार राज्य के जमीन दस्तावेज को ऑनलाइन कैसे चेक करें: दोस्तों अब वो जमाना चला गया जब आपको किसी जमीन के दस्तावेज की जानकारी पता करने के लिए लेखपाल, तहसीलदार के चक्कर लगाने होते थे। अब आप किसी भी राज्य के किसी भी जमीन की जानकारी ऑनलाइन पता कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बिहार राज्य के किसी भी जमीन के दस्तावेज की जानकारी ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें। 

1– बिहार सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट http://www.bhumijankari.gov.in/Admin/AdvSearch/AdvSearch.aspx  पर क्लिक करिये। 

Bihar land dastavej check online

2- इस तरह का पेज आपके सामने खुलेगा। 

Bihar land dastavej check online

3- आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जमीन का रजिस्ट्रेशन कब हुआ है। यदि 2016 में ऑनलाइन हुआ है तो आपको Online Registration (2016 to till date  पर क्लिक करना है। इस तरह यदि उस जमीन का रजिस्ट्रेशन पोस्ट कंप्यूटराइजेशन 2006 से 2015 तक हुआ है तो आपको उस पर क्लिक करना है। आपको Phase 1 या Phase 2 की जानकारी भी होनी चाहिए। जिस Phase में जमीन का registration हुआ है उस पर क्लिक करिए।

अब आपको Registration Office, Property Location, circle, mauja, Serial No, deed no, जैसी सारी जानकारी भरिए और सर्च पर क्लिक करिए। 

Bihar land dastavej check online

4- ऊपर फोटो में आप देख सकते हैं जिस रजिस्ट्री नंबर की जानकारी मुझे चाहिए थी वह मेरे सामने ओपन हो गया है। View details पर क्लिक करेंगे तो सारी जानकारी खुल जाएगी। वह जमीन किसने खरीदी, किसने बेची। किस तारीख को रजिस्ट्री हुई जैसी सभी जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी।

Bihar land dastavej check online

5- ऊपर की पिक में आप देख सकते हैं कि जिस जमीन की जानकारी मैं खोज रहा था वह पेज मेरे सामने खुल गया है। वहां पर हर तरह की जानकारी उपलब्ध है। Click here to view deed पर क्लिक करने पर आपको pdf में जानकारी मिल जायेगी। इसे आप Print  या डाउनलोड भी कर सकते है। 

Bihar land dastavej check online

6- ऊपर की फोटो में आप देख सकते हैं कि मैंने रजिस्ट्री की जानकारी को डाउनलोड भी कर लिया है। इस तरह दोस्तों बिहार राज्य के किसी भी जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी ऑनलाइन ले सकते हैं। 

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में हमने आपको Bihar land dastavej check online बिहार राज्य के जमीन दस्तावेज को ऑनलाइन कैसे चेक करें  के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। आशा है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। यदि आपको जमीन दस्तावेज की ऑनलाइन जानकारी निकालने में कोई दिक्कत होती है तो कमेंट करके पूछिए। आपकी तुरंत मदद की जाएगी। यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों को भी शेयर करिये। धन्यवाद।

 

1 thought on “Bihar land dastavej check online”

Leave a Comment