[आवेदन फॉर्म]बिहार कुशल युवा प्रोग्राम ऑनलाइन आवेदन|Bihar Kushal Yuva Program in Hindi 2020

Bihar Kushal Yuva Program 2020 in Hindi:- दोस्तों अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है इस आर्टिकल में हम आपको बिहार राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे जो राज्य के नगरिको के लिए चलाई जा रही है। इस योजना का नाम “Bihar Kushal Yuva Program 2020” है जिसके तहत कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रो को रोजगार प्रदान किया जायेगा। इस योजना से राज्य के बहुत से नागरिको को इस योजना का लाभ मिलेगा।

अगर आप इस Bihar Kushal Yuva Program 2020 में आवेदन करके इसका लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी इसके बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे। इस Bihar Kushal Yuva Program 2020 के अंतर्गत कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रो इस प्रोग्राम  योजना के तहत युवाओ को प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस प्रशिक्षण में छात्रों को हिंदी, अंग्रेज़ी, कम्युनिकेशन स्किल्स, ग्रामर के बारे में जानकारी दी जाएगी।

जिससे इन युवाओ के लिए रोजगार के नये रास्ते खुलेगे और इन छात्रो को रोजगार मिलेगा। अगर भी बिहार राज्य के नागरिक है और अभी कक्षा 10 या फिर कक्षा 12 के छात्र है तो आप इस योजना का लाभ लें सकते है। इसके लिए आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद आप इस बिहार कुशल युवा प्रोग्राम का लाभ ले सकते है।

Bihar Kushal Yuva Program 2020 क्या है-

इस Bihar Kushal Yuva Program 2020  के तहत बिहार राज्य के छात्रो को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए युवाओ को प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे उनको नौकरी में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े। इस Bihar Kushal Yuva Program के तहत राज्य के युवाओ को  अंग्रेज़ी, हिंदी के बारे में जानकारी दी जाएगी साथ ही उनमे कम्युनिकेशन स्किल्स की भी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही अब बिहार राज्य में सरकार द्वारा कुशल युवा प्रोग्राम का भी निर्माण किया गया है

जिससे इन युवाओ को अपनी नौकरी लेने में ज्यादा परेशानियाँ नही उठानी पड़ेगी। अगर आप बिहार राज्य के मूल निवासी है और इस Bihar Kushal Yuva Program के लिए पात्र है तब आप इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ ले सकते है। अगर आप Bihar Kushal Yuva Program में आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए पात्र होना जरुरी है साथ ही आवेदन करने के लिये आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना भी जरुरी है इसके बाद ही आप इस बिहार कुशल युवा प्रोग्राम में आवेदन कर सकते है।

Bihar Kushal Yuva Program 2020 में आवेदन करने के लिए जरुरी पात्रता-

यदि Bihar Kushal Yuva Program 2020 में आवेदन करने की सोच रहे है तो आपके बिहार सरकार द्वारा पात्रता मापदंडो को फॉलो करना होगा। अगर आप इस योजना के लिए पात्र नही होते है तो पाप इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते है। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता कि जानकरी नीचे दी जा रही है।

  • इस बिहार कुशल युवा प्रोग्राम में आवेदन करने वाला आवेदक विहार राज्य का मूल निवासी होना जरुरी है।
  • इस बिहार कुशल युवा प्रोग्राम में भाग लेने के लिए आवेदक को 1000 रुपये सिक्यूरिटी के तौर पर जमा कराने होगे और आवेदक का कोर्स पूरा होने के बाद दे दिये जायेगे।
  • इस बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के तहत छात्रों को 3 महीने का प्रशिक्षण दिया जायेगा।
  • इस बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के दौरान कोर्स पूरा होने के बाद युवाओ को परीक्षा देनी होगी जो सभी छात्रो को पास करनी होगी और कोई छात्र इस परीक्षा को पास नही कर पाता है है तो उसे जमा किये गये 1000 रुपये वापस नही किये जायेगे।

Bihar Kushal Yuva Program 2020 में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस Bihar Kushal Yuva Program 2020 में आवेदन करना चाहते है तो आपको बिहार सरकार द्वारा जारी किये कुछ जरुरी कागजात इस आवेदन फॉर्म के साथ लगाने होगे। इन कागजात के ना होने पर आपका आवेदन फॉर्म निरस्त कर दिया जायेगा। इस योजना के लिए सभी जरूरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बिहार कुशल युवा प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास बिहार राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • इस बिहार कुशल युवा प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • इस बिहार कुशल युवा प्रोग्राम में आवेदन करने वाले छात्र के पास उसके 10वीं या फिर 12वीं की मार्कशीट होना भी जरुरी है।
  • आवेदन करने वाले छात्र का किसी भी बैंक में खाता होना भी जरुरी है साथ ही आवेदक को अपने बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी भी लगानी होगी।

Bihar Kushal Yuva Program 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस Bihar Kushal Yuva Program 2020 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए तो आपके लिए नीचे गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है। तो वह स्टेप्स कुछ इस प्रकार से है।

Step1. इस बिहार कुशल युवा प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार राज्य की “शिक्षा विभाग, योजना एवम विकास एवम श्रम संसाधन विभाग” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दियी हुए लिंक https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आप को इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको “New Applicant Registration” का रक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Bihar Kushal Yuva Program 2020 

Step3. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जो एक आवेदन फॉर्म की तरह होगा। ये आवेदन फॉर्म  बिहार कुशल युवा प्रोग्राम का रजिस्ट्रेशन फॉर्म है। अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरना होगा।

Bihar Kushal Yuva Program 2020 in Hindi

Step5. इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी आपको भरनी होगी। इसके बाद आपको लॉग इन पासवर्ड मिल जायेगा। अब आपको इस लॉग इन पासवर्ड से इस वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

Step6. लॉग इन करने के बाद आपको आपको बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के लिए आवेदन फॉर्म को भरना होगा और पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

Step7. आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आप नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिये। अब बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के लिए आपका आवेदन फॉर्म भर गया है।

Step8. अब आपको अपने आवेदन फॉर्म को 60 दिनों के अन्दर सभी दस्तावेजो के साथ सत्यापन करना होगा इसके बाद आपको इसका लाभ दिया जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [आवेदन फॉर्म] बिहार कुशल युवा प्रोग्राम ऑनलाइन आवेदन|Bihar Kushal Yuva Program in Hindi 2020  की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [आवेदन फॉर्म] बिहार कुशल युवा प्रोग्राम ऑनलाइन आवेदन|Bihar Kushal Yuva Program in Hindi 2020 का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment