बिहार किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन| Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana 2020

 Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 In Hindi:- यह बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना बिहार राज्य के नागरिको के लिए चलाई जा रही एक योजना है जिसके अंतर्गत बिहार राज्य के किसानो को सरकार की तरफ से खेती करने के लिए आर्थिक सहायता और सम्मान के रूप में प्रदान की जाएगी। अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले है तो ये योजना आपके बहुत काम आ सकती है। इस बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो को खेती करने के लिए प्रेरित करना और खेती करने के दौरन किसानो की मदद करना है।

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढना चाहिए। अगर आप इस बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करते है तो आपको इस योजना के तहत कुल 6 हज़ार रुपये प्रदान किये जायेगे। ये 6 हज़ार रूपये 3 किस्तों में दिए जायेगे और हर किश्त 2 हज़ार रुपये की होगी।

अगर आप के पास 2 हक्टेयर से कम भूमि है तो आपको बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। इस योजना के बारे में सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी जा रही है कृपया ध्यान से पढ़े।

 Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 क्या है

इस योजना का लाभ किसान बिहार राज्य के सभी ऐसे किसानो को दिया जायेगा जिनके पास 2 हक्टेयर से कम भूमि है। इस योजना के तहत ऐसे सभी किसानो को सम्मान निधि के अंतर्गत 6 हज़ार रुपये प्रति वर्ष प्रदान किये जायेगे। इस योजना से ऐसे किसानो को खेती करने के लिए आर्थिक मदद मिलेगी। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और सभी जरुरी दस्तावेज लगाने होगे इसके बाद आप इस योजना का लाभ ले पायेगे।

 Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करना चाहते है और इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ को लेना चाहते है तो आपके पास इस योजना के लिए जरुरी सभी दस्तावेज होना बहुत जरुरी है और सभी दस्तावेज़ होने के बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। सभी जरुरी दस्तावेज कि सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है। इसके बिना आपका आवेदन फॉर्म नही भरा जायेगा।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास बिहार राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिले वाली धनराशि आपके बैंक खाते में आयेगी इसलिए आवेदक का किसी बैंक में खाता होना जरुरी है और ध्यान रहे आवेदक का खाता उसके आधार नंबर लिंक होना जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को पानी पूरी जमीन का विवरण देना होगा। अगर आवेदक की जमीन 2 हक्टेयर से ज्यादा निकलती है तो आवेदक को इस योजना के लिए अपात्र माना जायेगा।

 Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 में आवेदन करने के लिए जरुरी पात्रता-

अगर आप इस बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको सरकार द्वारा तय की गयी कुछ पात्रताओ को फॉलो करना होगा। अगर आप इन पत्रताओ को फॉलो नही कर पाते है तो आप इस योजना के लिए आवेदन नही कर पायेगे। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सिर्फ ऐसे किसान नागरिक ही आवेदन कर सकते है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है।
  • इस बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सिर्फ ऐसे नागरिक ही आवेदन कर सकते है जिनकी मासिक पेंशन दस हज़ार रूपये या इससे कम है। अगर किसी किसान को मिलने वाली पेंशन की राशि दस हज़ार रुपये से अधिक होती है तो यूज़ इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ डॉक्टर्स, बकील, इंजिनियर जैसे नागरिको के परिवारों को नही दिया जायेगा।
  • इस बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ऐसे नागरिको को भी नही दिया जायेगा जिन्होंने 1 फरवरी 2020 के बाद अपने खेत का बटवारा किया है और उनके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है ऐसे किसानो को इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।

Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन अवेदान कैसे करे-

अगर आप इस बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना का लाभ ले सकते है।

Step1. इस बिहार पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको “Direct benefit transfer, agriculture department government of Bihar” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://dbtagriculture.bihar.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे आप इस वेबसाइट के होमेपेज पर पहुच जायेगे। अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “पीएम किसान सम्मान निधि योजना” का आप्शन दिखाई देगा।उसके नीचे आपको एक आवेदन करें के आप्शन पर क्लिक करना होगा। आप दी गई इमेज में देख सकते है।

 Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 In Hindi

Step3. जैसे ही आप क्लिक करते है तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस दिखाई देगा आपके लिए अपना रजिस्ट्रेशन सख्या भर देनी है।

 Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana 2020

नोट- अगर आपने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नही किया है तो आप पहले रजिस्ट्रेशन करे इसके बाद इस प्रोसेस को फॉलो करे।यदि आपके पास में यह रजिस्ट्रेशनसख्या है तो आप कई योजना का लाभ उठा सकते है इस रजिस्ट्रेशन सख्या के माध्यम से।

Step4. अगर आपके पास में रजिस्ट्रेशन सख्या है तो आपके लिए रजिस्ट्रेशन  भर कर सर्च पर क्लिक करना होगा आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा अब आपको इस आवेदन फॉर्म को पूछी गयी जानकारी के साथ भरना होगा।

Step5. और सभी जरुरी दस्तावेज भी अपलोड करने होगे और इसके बाद नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही बिहार किसान सम्मान निधि योजना के लिए आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक सेव हो जायेगा।

Step6. इसके बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी। अगर आपके स्वर भरी गयी जानकारी सही होती है तो अपक ओईस योजना का लाभ मिलने लगेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [रजिस्ट्रेशन फॉर्म]बिहार किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [रजिस्ट्रेशन फॉर्म] बिहार किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment