Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana 2020 In Hindi- बिहार जल जीवन हरियाली योजना ऑनलाइन आवेदन?

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana 2020 In Hindi:- बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने अपने राज्य में हरियाली के लिए पौधा रोपण और कुओं का निर्माण करने के लिए तथा तालाब, कुओं तथा सरकारी मकानों में वर्षा के जल को किसानों की खेती की सिचाई के रूप में प्रयोग करने के लिए बिहार राज्य के मुख्यमंत्री जी ने एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम Jal Jeevan Hariyali Yojana रखा गया है।

बिहार सरकार ने इस योजना के तहत किसानों को तलाब बनने तथा खेती के लिए सिचाई की सुविधा प्रदान करने के लिए बिहार राज्य सरकार ने किसानों को 75500 रुपये की आर्थिक मदद देने का फैसला किया है। Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana योजना के तहत बिहार राज्य में बहुत सारे नए पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा पानी के नए स्त्रोत जैसे तलाब, पोखरों कुओं का निर्माण किया जाएगा और साथ ही पुराने कुएं और तालाब की मरम्मत की जाएगी।

इस योजना का लाभ लेने वाले लाभर्थियों को सरकार की ओर से आर्थिक रूप से मदद प्रदान की जयेगी जिसकी सहायता से लाभर्ति तालाब का निर्माण करवा सके। जिससे लाभर्ति को अपने खेत की सिचाई करने के लिए किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नही करना होगा। बिहार जल जीवन हरियाली योजना के तहत पूरे बिहार राज्य में अब तक 1 करोड़ से अधिक पौधे रोपण किये जा चुके है। Jal Jeevan Hariyali Yojana के तहत कोई भी पात्र नागरिक आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

और इस योजना के तहत दी जाने वाले लाभ को प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप बिहार राज्य सरकार द्वारा आयोजित इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए हमारे आज के इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा पड़ना होगा। इस आर्टिकल में हम आपके लिए इस योजना से जुड़ी पात्रता, दस्तावेज और ऑनलाइन प्रक्रिया की पूरी जानकारी step by step प्रदान करने वाले हैं इसलिए कृपया करके इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा पढ़े।

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana के उद्देश्य-

दोस्तो हमारा भारत देश एक कृषि प्रधान देश है यहाँ ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी जमीनों पर खेती करते है। लेकिन कई लोगो के पास अपने खेतो की सिचाई के लिए काफी समस्या का सामना करना पड़ता है इस समस्या को दूर करने के लिए बिहार सरकार ने Jal Jeevan Hariyali Yojana को शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत खेती करने वाले किसानों को सिंचाई के लिए वारिश का पानी को स्टोर करने के लिए तालाब, पोखरे बनाए जाएंगे। जिससे किसान अपने खेतों में सिचाई कर पाएंगे। इसके अलावा इस योजना के तहत राज्य में पेड़ भी लगाए जाएंगे।

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana के लिए आवश्यक पात्रता-

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana का लाभ लेने वाले लोगो के लिए बिहार सरकार ने कुछ पात्रताओं का निर्धारण किया है जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध कराने जा रहे हैं। जो कुछ इस प्रकार है-

  • Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana का लाभ लेने वाले आवेदक का बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ एक एकड़ जमीन की जमीन के मालिक को जमीन की सिंचाई के लिए बिहार सरकार के द्वारा सब्सिडी दी जाएगी।
  • बिहार सरकार ने Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana को दो भागों में बांटा गया है। जिसमे पहला भाग व्यक्तिगत तथा दूसरा भाग सामूहिक है
  • व्यक्तिगत भाग में उन लोगो को रखा गया है जिसके पास कृषि करने योग्य 1 एकड़ भूमि है जिसपर वह सिचाई करना चाहता है।
  • तथा सामूहिक भाग में उन लोगो को रखा गया है। जिसके पास 5 हेक्टेयर से अधिक जमीन की सिंचाई के लिए तालाब बनवाना चाहते हैं। जिसके लिए उन्हें सरकार की तरफ से सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

[फॉर्म] बिहार वृद्धजन पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Vridha Pension Yojana 2020 In Hindi

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट-

दोस्तो इस योजना में लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आपके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज को भी fill करना होगा ।जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे बताने वाले हैं यदि आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज नही है तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नही कर पाएंगे और न ही इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

  • बिहार राज्य में आयोजित इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केबल बिहार राज्य में निवास करने वाले नागरिको को दिया जाएगा। इसलिए आवेदक के पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास आपकी भूमि के डॉक्यूमेंट होने चाहिए।
  • इसके अलावा आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास बैंक एकाउंट होना चाहिए जिसमें बिहार सरकार द्वारा सब्सिडी की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • इसके साथ ही आवेदक के पास मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना चाहिए।

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana online आवेदन कैसे करें-

बिहार राज्य का कोई भी किसान भाई नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1. सबसे पहले आपको Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है जिसके लिए हम नीचे लिंक दे रहे हैं।

Step2. इस लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच जाओगे।

Step3. होम पेज पर पहुँचते ही आपके लिए एक Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana के ऑप्शन के नीचे आवेदन करें कि लिंक पर क्लिक करना है।

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana 2020

Step4. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जिसमे आपको किसान का समहू या स्वयं किसान पर टिक लगाकर आपको किसान पंजीकरण संख्या पर क्लिक करना होगा।

Step5. इसके बाद अब आपकी स्क्रीन पर Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को सही सही भरनी है।

Step6. सभी जानकारी को सही से भरने के बाद आपको अंत मे Get Otp के ऑप्शन पर क्लिक करना है। Get otp के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके द्वारा पंजीकृत किये गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

Step7. जिससे भरकर आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपका आवेदन Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana के लिए हो जाएगा।

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana आवेदन स्थिति ऑनलाइन कैसे चेक करें-

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के बाद जो भी इछुक नागरिक अपना ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस देखना या प्रिंट आउट निकाला चाहते हैं तो वह नीचे उपलब्ध स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। जो इस प्रकार है-

Step1. Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana ऑनलाइन आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको बिहार कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

Step2. ऊपर उपलब्ध लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने बिहार कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जएगा।

Step3. यहाँ आपके लिए आवेदन की स्थिति/प्रिंट का सेक्सन दिखाई देगा। इस सेक्शन के तहत  Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana के ऑप्शन पर click करना है।

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जिसमे आपको अपनी पंजीकरण संख्या भरनी होगी।

Step5. इसके बाद आपको किसान समहू अथवा स्वयं किसान के ऑप्शन को सेलक्ट करना है। इसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने आपके द्वारा आवेदन की स्थिति ओपन हो जाएगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana 2020 In Hindi- बिहार जल जीवन हरियाली योजना ऑनलाइन आवेदन? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana 2020 In Hindi- बिहार जल जीवन हरियाली योजना ऑनलाइन आवेदन? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment