बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना क्या है एवं इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Bihar CM Swayam Sahayata Bhatta Yojana kya hai 2021 Hindi mein : वर्तमान समय में बेरोजगारी ने सब की कमर तोड़ दी है और लगभग हर एक व्यक्ति रोजगार की तलाश में इधर उधर भटक रहा है। बिहार राज्य सरकार ने अपने प्रदेश में शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार तलाशने में वित्तीय सहायता प्रदान करना चाहती है।

बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना 2021 योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के जरिए बिहार राज्य सरकार बेरोजगारों को अपने लिए रोजगार की तलाश करने में वित्तीय मदद प्रदान करेगी

और आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को इस योजना में आवेदन कैसे करें एवं पात्रता, दस्तावेज आदि से संबंधित सभी मुख्य जानकारियां प्रदान करेंगे, ताकि आप इस लाभकारी योजना का आसानी से घर बैठे लाभ उठा सकें।

Table of Contents


बिहार सीएम स्वयं सहायता भत्ता योजना के लांच संबंधित जानकारी ?

योजना का परिचय

योजना का परिचय बिंदु

योजना का नाम

बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना 2021

योजना को लांच किया

बिहार राज्य सरकार ने

योजना की घोषणा तारीख

वर्ष 2020

योजना को लागू करने की तारीख

मार्च 2021

योजना का लाभार्थी राज्य

बिहार राज्य

योजना के लाभार्थी

बिहार राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवा और युवतियां

योजना का संबंधित विभाग

शिक्षा विभाग, योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संसाधन विभाग

योजना की आधिकारिक वेबसाइट

यहाँ क्लिक करे

योजना का हेल्पडेस्क

शीघ्र ही

बिहार सीएम स्वयं सहायता भत्ता योजना की विशेषताएं

  • योजना का मुख्य उद्देश्य :-

    इस लाभकारी योजना के अंतर्गत बिहार राज्य सरकार अपने प्रदेश में 12वीं पास कर चुके बेरोजगारों को रोजगार तलाशने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना चाहती हैं।

  • वित्तीय सहायता :-

    बिहार राज्य सरकार अपने राज्य में रहने वाले बेरोजगार युवक एवं युवतियों को रोजगार तलाशने में उनकी सहायता करने के लिए ₹1000 प्रति माह योजना के अंतर्गत बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेंगी और सहायता राशि से लाभार्थी नौकरी तलाश करने में लगने वाले खर्च को आसानी से निर्वहन कर सकेंगे।

  • योजना की कुल समयावधि :-

    इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को 2 वर्षों तक लगातार वित्तीय सहायता राशि बेरोजगारी भत्ते के रूप में प्रदान की जाएगी।

  • योजना में आवेदन का प्रारूप :-

    इस योजना के अंतर्गत सरकार ने पात्र और योग्य लाभार्थियों का आवेदन ऑनलाइन रूप में मांगा है और आप ऑनलाइन माध्यम के जरिए योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं।

बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के लिए पात्रता मापदंड की जानकारी



सरकार ने इस योजना का लाभ हर एक योग्य बेरोजगार युवक एवं युवतियों को प्राप्त हो सके इसके लिए कुछ पात्रता मापदंड सुनिश्चित किया है और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताई गई है।

  • बिहार का निवासी :-

    अगर आप बिहार राज्य के मूल निवासी हैं और शिक्षित बेरोजगार है, तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • न्यूनतम 12वीं पास :-

    ऐसा बेरोजगार शिक्षित युवा अपना योजना में आवेदन कर सकता है, जिसने अपनी 12वीं की पढ़ाई को मान्यता प्राप्त कॉलेज से हासिल की हो और उसके बाद वह आगे की पढ़ाई को जारी ना रखते हुए अपने लिए नौकरी की तलाश कर रहा हो।

  • योजना में आवेदन करने के लिए आयु सीमा :-

    इस योजना में केवल 20 वर्ष या फिर कम से कम 25 वर्ष का बेरोजगार युवक-युवती अपना आवेदन दे सकती है।

  • अन्य सरकारी योजना का लाभार्थी :-

    ऐसा बेरोजगार शिक्षक छात्र जिसने पहले किसी भी प्रकार का सरकारी भत्ता, स्कॉलरशिप, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड या फिर एजुकेशन लोन का लाभ प्राप्त किया, वही लोग अपना योजना में आवेदन देकर लाभार्थी बन सकते हैं।

  • सेल्फ एंप्लॉयड :-

    अगर आप अपना कोई भी छोटा मोटा रोजगार चलाते हैं या फिर किसी के यहां पर छोटी-मोटी नौकरी करते हैं, तो ऐसी परिस्थिति में आप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

  • नौकरी या फिर स्वरोजगार प्रारंभ करने की परिस्थिति में :-

    अगर आप योजना में लाभार्थी बन चुके हैं और आगे आपको नौकरी मिल जाती है या फिर आप अपना कोई स्वरोजगार प्रारंभ कर देते हैं, तब आपको ऐसी परिस्थिति में योजना का लाभ लेने से मना करना होगा अन्यथा आपके ऊपर सरकारी कार्यवाही भी हो सकती है।

बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना में लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची

दोस्तों योजना में आवेदन करने के दौरान आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और वह कौन कौन से दस्तावेज होंगे, इसकी जानकारी के लिए नीचे ध्यान दें।

  • योजना में आवेदन करने के दौरान लाभार्थी के पास कौशल युवा योजना के तहत बुनियादी कंप्यूटर के ज्ञान के समय कौशल प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है।

  • आपका योजना में निवास प्रमाण पत्र लगेगा।

  • एंप्लॉयमेंट ऑफिस से आपको अपने लिए अनइंप्लॉयड का सर्टिफिकेट बनवाना है।

  • योजना में आवेदन करने के दौरान आवेदक के पास 12वीं पास या फिर उसी कक्षा की शिक्षा प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

  • आवेदन फॉर्म में आपको अपना बैंक पासबुक का फोटो कॉपी भी लगाना होगा।

  • आपके पहचान के लिए आधार कार्ड या आप राशन कार्ड में अपने नाम को दिखा सकते हैं या फिर इसके अतिरिक्त आप चाहे, तो वोटर आईडी कार्ड को भी पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • अपने परिवार के कुल वार्षिक आय का विवरण देने के लिए आपको अपना आय प्रमाण पत्र भी आवेदन फॉर्म में संलग्न करना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना 2021 में आवेदन करने की पूर्ण प्रक्रिया क्या है ?

बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना क्या है एवं इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

अगर आप इस योजना में लाभार्थी बनना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको अपना ऑनलाइन आवेदन योजना में देना होगा और इसके लिए आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना अनिवार्य है, जिससे आप अपना योजना में सफलतापूर्वक से आवेदन पूरा कर पाएंगे।

Step . 1 सबसे पहले उम्मीदवार को बिहार राज्य की शिक्षा विभाग, रोजगार एवं विकास विभाग एवं श्रम संसाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इसके होम पेज को ओपन कर लेना होगा।

Step . 2 आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इसलिए होम पेज पर “न्यू एप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना क्या है एवं इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।


Step . 3 इतना करने के बाद आपके सामने एक बार नया पेज ओपन होगा और यहां पर आपको योजना में आवेदन करने के लिए फॉर्म दिखाई देगा।

Step . 4 आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को आप को एक-एक करके बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है और साथ ही में इसमें मांगे जा रहे हैं, दस्तावेजों को भी स्कैन करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना है।

Step . 5 इतना करने के बाद अंतिम में आपको अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करना है और फिर आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी सेंड किया जाएगा और आपको उसको ओटीपी को खाली बॉक्स में जाकर वेरीफाई करना होगा।

Step . 6
अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अंतिम मैं आपको यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना है।

Step . 7
लॉग इन करने के बाद आपको अंतिम में अपने आवेदन फॉर्म को “सबमिट” बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है और इस प्रकार से आपका योजना में आवेदन सफलतापूर्वक से पूरा हो जाता है।

बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना में अपने आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें ?


अगर आपने इस लाभकारी योजना में अपना आवेदन सफलतापूर्वक से पूरा कर लिया है और अब आप अपने आवेदन के स्टेटस को चेक करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो कीजिए

Step . 1
सबसे पहले आपको शिक्षा विभाग, योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संसाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

Step . 2 अब आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाने के बाद आपको यहां पर “एप्लीकेशन स्टेटस” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 अब इतनी प्रक्रिया को सफलतापूर्वक से पूरा करने के पश्चात आपको आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और आधार कार्ड संख्या दर्ज करना है।

Step . 4 रजिस्ट्रेशन संख्या एवं आधार कार्ड संख्या को दर्ज करने के पश्चात आपको अंतिम में कैप्चा कोड दर्ज करता है और उसके बाद आपको “सबमिट” बटन पर क्लिक कर देना है।

Step . 5 इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद बस कुछ ही देर में आपके सामने आपके आवेदन 5 की स्थिति दिखाई देने लगेगी।

बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना का लाभ



इस योजना के आज आने की वजह से बिहार राज्य के शिक्षित बेरोजगारों को नौकरी तलाश करने में आने वाली आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना होगा। इस योजना का लाभ उठाकर बेरोजगार युवक नौकरी की तलाश करने में लगने वाले सभी खर्चों को आसानी से उठा सकता है और अभी इस योजना के कई सारे लोग हैं, जो इस प्रकार से उनमें से कुछ निम्नलिखित बताए गए हैं।


  • बिहार राज्य में जितने भी शिक्षित एवं गरीब बेरोजगार युवक हैं, उन सभी को इस योजना के आ जाने की वजह से आर्थिक रूप से सहायता प्राप्त होगी और इससे वे अपनी नौकरी को तलाशने में आसानी से अपने खर्चे को निर्वहन कर सकेंगे।

  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को नौकरी की तलाश करने में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी और यह वित्तीय सहायता लगभग ₹1000 प्रति माह के रूप में प्रदान किए जाने का सरकार की तरफ से प्रावधान सुनिश्चित किया गया है।

  • इस योजना का लाभ उठाकर आप अपनी पढ़ाई को जारी रखने के साथ-साथ नौकरी की तलाश भी कर सकते हैं और इसमें आपको आर्थिक स्थिति का सामना भी नहीं करना होगा।

  • इस योजना का लाभ बेरोजगार युवक को लगातार बिना किसी रूकावट के 2 वर्षों तक प्रदान किया जाएगा और इस समय अवधि के दौरान आप अगर किसी भी प्रकार की नौकरी प्राप्त कर लेते हैं या फिर अपना स्वरोजगार प्रारंभ कर लेते हैं, तो ऐसे में आपको योजना के लाभ से वंचित किया जाएगा।

निष्कर्ष :-

इस योजना Bihar CM Swayam Sahayata Bhatta Yojana के जरिए बिहार राज्य सरकार अपने प्रदेश में बेरोजगारी दर को कम करना चाहती है और साथ ही में बेरोजगार शिक्षित युवकों को रोजगार तलाशने में उनकी वित्तीय सहायता करना चाहती है, अब तक यह योजना बेरोजगार शिक्षित योजनाओं के लिए काफी लाभकारी और बड़ी योजना सिद्ध हो रही है। आज के इस महत्वपूर्ण लेख को आप अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें, जिससे उन्हें भी इस लाभकारी योजना का लाभ कैसे उठाएं इस विषय पर विस्तार पूर्वक से एक स्थान पर जानकारी प्राप्त हो सकेगी। लेख से संबंधित अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।


बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना 2021 से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ सामान्य प्रश्न एवं उनके उत्तर


  1. प्रश्न : बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना आखिर क्या है 2021 ?

    उत्तर :- इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के शिक्षित बेरोजगारों को नौकरी तलाशने में ₹1000 की वित्तीय सहायता राशि प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।

  2. प्रश्न : बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना 2021 का शुभारंभ किसने किया ?

    उत्तर :- इस योजना को बिहार राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जीने प्रारंभ किया है।

  3. प्रश्न : बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता योजना 2021 के अंतर्गत लाभार्थियों को कितने समय तक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ?

    उत्तर :- इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थियों को बिना किसी रूकावट के 2 वर्षों तक लाभ प्रदान किया जाएगा और इस समय अवधि के दौरान अगर कोई लाभार्थी नौकरी प्राप्त कर लेता है या वह स्वयं का स्वरोजगार प्रारंभ कर लेता है, तो उसे इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

  4. प्रश्न : बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना 2021 में कौन-कौन से बेरोजगार शिक्षित युवा या युवती अपना आवेदन दे सकती है ?

    उत्तर :- इस योजना में 12वीं पास बेरोजगार युवा या युवती अपना आवेदन दे सकती है।

  5. प्रश्न : बिहार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना 2021 में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

    उत्तर :- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंत तक विस्तार पूर्वक से पढ़ें।



    Bihar RTPC Online Portal 2020 Bihar Government

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment