Bihar Bijili Bill Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi- बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें पूरी जानकारी?

Rate this post

Bihar Bijili Bill Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi:- एक समय था जब हमें अपने घर या व्यवसाय में इस्तेमाल होने वाली बिजली का बिल प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र के बिधुत उपकेंद्र के कार्यालय में जाकर लम्बी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था। जिससे हमारा काफी समय बर्बाद होता था। लेकिन आज इस आधुनिक समय मे ज्यादा से ज्यादा काम online ही किये जाते हैं।

अब आप अपने घर के बिजली का बिल भी ऑनलाइन घर बैठे आसानी से देख या चेक कर सकते हैं। आज हम आप सभी के साथ अन्य राज्यो की तरह Bihar Bijili Bill Online Kaise Check Kare से सम्बंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। यदि आप बिहार राज्य में निवास करते है तो आपको यह आर्टिकल लास्ट तक अवश्य पढ़ना चाहिए।

क्योंकि आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में Bihar Bijili Bill Online Kaise Check Kare के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने की पूरी कोशिश करेंगे। हम आपको एक एक स्टेप करके बताएंगे कि आप किस तरह से ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते हैं।

बिहार बिजली बिल क्या है ?

जिस प्रकार से मोबाइल बिल, पानी बिल और घर का बिल होता है, ठीक उसी प्रकार से जिन लोगों के घरों में बिजली का कनेक्शन होता है और वह जितना महीने भर में बिजली इस्तेमाल करते हैं, उतना बिजली का बिल चुकाना पड़ता है और यह सब कुछ बिजली के मीटर के रीडिंग के आधार पर तय किया जाता है।

पहले के समय में लोगों को बिजली का बिल पता करने के लिए और उसका भुगतान करने के लिए बिजली विभाग के दफ्तरों में जाकर लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था और तब जाकर उन्हें एक या 2 दिन में संबंधी जानकारी प्राप्त हो पाती थी और तब उसके बाद जाकर कहीं बिजली का बिल का भुगतान हो पाता था।

वर्तमान समय में सब कुछ डिजिटल हो गया है और अब बिहार राज्य सरकार ने बिजली के बिल का स्टेटस चेक करने से लेकर बिजली के बिल का भुगतान करने तक सभी चीजों को ऑनलाइन रूप दे दिया है।

बिहार राज्य का कोई भी नागरिक अपने बिजली का बिल और बिजली के बिल का स्टेटस आसानी से घर बैठे ही चेक कर सकता है। इसके लिए आपको ₹1 भी अतिरिक्त निवेश करने की आवश्यकता नहीं है।

बिजली के बिल का भुगतान करने के लिए लगने वाले दस्तावेजों की जानकारी ? 2021

अक्सर लोग सोचते हैं, बिजली का बिल चेक करना है ? और किन-किन दस्तावेजों की सहायता से वह चेक कर पाएंगे, तो इसके लिए दोस्तों नीचे हमने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताई है, उन्हें समझें।

  • आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर होना चाहिए।

  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

  • 12 अंकों वाले बिजली के कनेक्शन संख्या का होना अनिवार्य है।

  • उपभोक्ता नंबर होना अनिवार्य है।

जिसके नाम पर बिजली का कनेक्शन है, उसका नाम पता होना चाहिए।

Bihar Bijili Bill सप्लाई करने वाली कंपनियाँ-

यदि आप Bihar Bijili Bill Online Kaise Check Kare करने जा रहे है तो आपको बिहार बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियों की जानकारी जरूर होनी चाहिए की बिहार राज्य में कौन कौन सी कंपनी बिहार राज्य के लोगो तक बिजली सप्लाई करती है। बिजली बिहार बिजली बिल कैसे चेक करें से पहले हम आपको बिहार बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियों की जानकारी दे रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बिहार राज्य में मुख्य दो कंपनियाँ ही राज्य के लोगो को बिजली सप्लाई करती है।

यह कंपनियाँ बिहार राज्य के ग्रमीण इलाको में 3.5 रुपये प्रति यूनिट तथा शहरी इलाकों में 5 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली सप्लाई करती है। जिनकी जानकारी हम आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

  • North bihar power distribution compani limited (NBPDCL) आप इसके नाम से ही समझ गए होंगे कि यह बिहार राज्य के उत्तरी भाग में निवास करने वाले नागरिको के लिए बिजली सप्लाई करती है।
  • Sauth bihar power distribution compani limited (SBPDCL) जैसा कि आप इसके नाम से जान ही चके होंगे कि यह कंपनी बिहार राज्य के भाग में बिजली सप्लाई करती है।

कस्टमर केयर नंबर क्या है तथा इसे कहाँ से प्राप्त करें-

दोस्तो कस्टमर केयर नंबर 12 अंको का एक बहुत ही जरूरी नंबर होता है जिसे कस्टमर आईडी के नाम से भी जाना जाता है। जो बिजली बिल चेक करने के लिए बहुत जरूरी है। जो आपके बिजली बिल में अनिवार्य रूप से दिया होता है इसलिए आप कस्टमर केयर नंबर को अपने घर के पुराने बिजली बिल से प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपके पास घर के पुराने बिजली बिल नही है तो आप बिहार राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कस्टमर केयर नंबर प्राप्त कर सकते है। यदि आप ऑफिसियल वेबसाइट से कस्टमर नंबर प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1. इसके लिए सबसे पहले आपको बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाता होगा।

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर विजिट करते ही आपको know your customer number के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरकर कस्टमर केयर नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

नार्थ Bihar Bijili Bill कैसे चेक करें-

दोस्तो अगर आप बिहार राज्य के नॉर्थ भाग के निवासी है तो आप North bihar power distribution compani limited (NBPDCL) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर आसानी से online बिजली बिल चेक कर सकते हैं। नॉर्थ bihar electronic bill online चेक करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जो कुछ निम्न प्रकार है-

Step1. नॉर्थ बिहार बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको North bihar power distribution compani limited (NBPDCL) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप इस लिंक पर क्लिक करके आसानी से ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Bihar Bijili Bill Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi

Step2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने North bihar power distribution compani limited (NBPDCL) की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।

Step3. ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक quick billing का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको अपना कस्टमर नंबर एंटर करके सामने दिये गए सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step4. अब आपके सामने आपका बिजली बिल शो होने लगेगा जिसमे आपका नाम और बिजली की बकाया राशि दी होगी। इसके अलावा आपको ऑप्शन pay bill तथा bill view दिखाई देंगे।

Step5. आप pay bill के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने बकाया बिल का भुकतान कर सकते है तथा Bill view के ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने बिजली बिजल को डाऊनलोड करके उसका प्रिंटआउट निकल सकते हैं।

साउथ Bihar Bijili Bill कैसे चेक करें-

दोस्तो यदि आप बिहार राज्य के साउथ भाग में रहते है और आप अपना बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आप Sauth bihar power distribution compani limited (SBPDCL) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही बिजली बिल चेक कर सकते हैं। साउथ बिहार बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए हमने आप लोगो को कुछ आसान स्टेप्स की जानकारी नीचे दी है जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से साउथ bihar electronic bill online कर सकते है।

Step1. इसके लिए सबसे पहले आपको SBPDCL की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यदि आप डारेक्ट SBPDCL की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो हम आपके लिए नीचे लिंक प्रदान कर रहे हैं।

Bihar Bijili Bill Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi

Step2. इसके बाद आपको इंस्टापेमेट के ऑप्शन पर क्लिक करके व्यू पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step3. व्यू पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही अब आपके सामने quike billing का ऑप्शन आ जायेगा।

Step4. जिसमे आपको एक बॉक्स दिखाई देगा इस बॉक्स में आपको अपनी कस्टमर आईडी भरकर सब्मिट करनी होगी।

Step5. इतना करने के बाद आपके सामने आपका बिजली बिल ओपन हो जाएगा इसके अत्तिरिक्त आपको pay bill और bill view का ऑप्शन भी मिल जाएगा।

Step6. अगर आप अपने बिल को चुकाना चाहते हैं तो आप pay बिल के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना बिल चुका सकते हैं और यदि आप अपने बिजली बिल को डाऊनलोड करके प्रिंट आउट निकलना सकते हैं।

Mobile Se Bihar Bijili Bill कैसे चेक करे-

अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नही है तो भी आप अपने स्मार्टफोन के द्वारा बिजली बिल चेक कर सकते है। हम आपके लिए यह कुछ स्टेप्स की जानकारी देने वाले है जिनकी मदद से आप मोबाइल फोन द्वारा NBPDCL एंड SBPDCL दोनों कंपनियों के बिजली बिल चेक कर सकते हैं।

Step1. सबसे पहले आपको आपने स्मार्ट फ़ोन में BBBP नाम के एक एप्लिकेशन डाऊनलोड करना होगा जिनका लिंक हम आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं। इस लिंक से आप आसानी से एप्लिकेशन को डाऊनलोड और इनस्टॉल कर सकते हैं।

Bihar Bijili Bill Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi

Step2. App इनस्टॉल होने के बाद आपको aap को ओपन करना है Aap ओपन करते ही आपके सामने instant bill payment or bill details & bill payment के दो ऑप्शन आ जायेंगे।

Step3. आप Instant bill payment के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना बिजली बिल जमा कर सकते हैं तथा bill details & payment के ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने बिल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार बिजली बिल की रसीद को कैसे डाउनलोड या प्रिंट करें ?

जब आप बिजली के बिल का भुगतान कर देते हैं, तब आपको वहां पर रसीद डाउनलोड करने का विकल्प तुरंत मिल जाता है और आपका है, तो रसीद तो तुरंत अपने फोन में या कंप्यूटर में डाउनलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप चाहे तो सीएससी सेंटर यानी कि जन सेवा केंद्र से बिजली के बिल की रसीद को प्रिंट करवा सकते हैं।


Paytm के जरिए बिहार बिजली बिल का भुगतान कैसे करें ?

अगर आप पेटीएम उपभोक्ता है और पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं। पेटीएम के जरिए बिजली के बिल का भुगतान करना चाहते हैं, तो आप बड़े ही आसानी से बिहार नॉर्थ और बिहार साउथ बिजली के बिल का भुगतान आसानी से बताए आसान स्टेप को फॉलो करके कर सकते हैं।

Step . 1 सबसे पहले आपको अपने फोन में पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

Step . 2 अब इसके बाद मोबाइल एप्लीकेशन के होम पेज पर आपको “इलेक्ट्रॉनिक बिल पेमेंट” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 अब इतनी प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद आपको आपने जिस भी कंपनी से कनेक्शन प्राप्त किया है नॉर्थ या फिर साउथ इसका आपको चुनाव करना है।

Step . 4 अब इतना करने के बाद आपको अपना सीएम नंबर यानी कि उपभोक्ता संख्या दर्ज करना है और फिर “प्रोसीड” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step . 5 अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके सामने आपका बकाया बिजली का बिल आ जाएगा और आप बताएं राशि का भुगतान आसानी से कर सकते हैं।

Phonepe से बिहार बिजली के बिल का भुगतान कैसे करें ?

अगर आप फोनपे इस्तेमाल करते हैं और इसके जरिए अपने बिहार राज्य के बिजली के बिल का भुगतान करना चाहते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं और इसके लिए आपको नीचे बताई गए आसान स्टेप को फॉलो करना होगा।

Step . 1 सबसे पहले आपको अपने फोन में फोनपे के एप्लिकेशन को ओपन कर लेना है।

Step . 2 अब एप्लीकेशन के रिचार्ज एंड पे बिल नामक सेक्शन में आपको “इलेक्ट्रिकसिटी” नामक का विकल्प मिल जाएगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 अब आपके सामने सर्च बार आएगा और यह पर आपको अपने राज्य का नाम सर्च कर लेना है।

Step . 4 अब इसके बाद आपको बिजली प्रोवाइडर कंपनी का चुनाव करना है, अगर आपका नॉर्थ है, तो नॉर्थ और अगर आपका साउथ है, तो आपको साउथ कंपनी का चुनाव करना है।

Step . 5 इसके बाद आपको कनेक्शन संख्या और अपना नाम दर्ज करना है और फिर “कंफर्म के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step . 6 अब बकाया राशि को दर्ज करें और पेमेंट कंप्लीट करके अपने बिजली के बिल का भुगतान पूरा करें।

बिहार बिजली हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

बिजली से संबंधित भुगतान को किसी ने किसी प्रकार की अवधि समस्या रहती है और ऐसे में बार-बार विद्युत विभाग में चक्कर लगाना लोगों के लिए आसान नहीं है और ना ही सुरक्षित है। ऐसे में लोगों की सहायता के लिए बिहार बिजली विभाग ने 1219 टोल फ्री नंबर जारी किया है। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं और वह तुरंत आपकी प्रॉब्लम को सॉल्व करेंगे।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Bihar Bijili Bill Online Kaise Check Kare 2021 In Hindi- बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें पूरी जानकारी?जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Bihar Bijili Bill Online Kaise Check Kare 2021 In Hindi- बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

1 thought on “Bihar Bijili Bill Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi- बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें पूरी जानकारी?”

  1. बिहार में जकड़न के कारण कमाई नहीं हो रहा है कृपया बिजली बिल माफ कर दीजिए सर या फिर तो चलते मार हो रहा है

    Reply

Leave a Comment