bhulekh up kaise nikale in hindi 2020

bhulekh up kaise nikale -आज के समय में आप सभी लोगो को अपने जमीनों के विवरण का सारा दस्तावेज रखना आवश्यक होता है , क्योंकि आज के इस समय में जमीनी विवाद काफी बढ़ रहे हैं । यदि आपके पास आपके जमीनों का सारा दस्तावेज मौजूद होता है , तो आप अपने जमीनों के ऊपर किसी भी प्रकार का दावा कर सकते हैं।

पहले के समय में हम अपने जमीनों का दस्तावेज़ प्राप्त करने के लिए कचहरी और सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाया करते थे , परंतु अब उत्तर प्रदेश सरकार ने 2 मई 2016 को भूलेख संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए एक वेबसाइट तैयार किया , इस वेबसाइट का प्रयोग करके आप अपने खसरा खतौनी की सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप इस वेबसाइट के माध्यम से अपने सभी दस्तावेजों को देखना या उसे डाउनलोड करना चाहते हैं , तो हमारे इस लेख में आपको इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां मिल जाएंगी , जिसके माध्यम से आप अपने खसरा खतौनी को फ्री में डाउनलोड कर पाएंगे। यदि आप घर पर ही रह कर अपनी खसरा खतौनी को देखना चाहते हैं , तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। हम इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश भूलेख को कैसे देखें से जुड़ी सभी जानकारियों के विषय में विस्तारपूर्वक बताएंगे।

उत्तर प्रदेश भूलेख क्या है ?

जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है , किसी भी भूमि संबंधी दस्तावेजों का लेखा जोखा। यदि यदि हम भूले के अर्थ के बारे में जाने तो इसका अर्थ होता है , जमीन से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारीयो का विवरण। आप सभी को यह तो पता ही होगा की यदि जिस व्यक्ति के पास उसके जमीन का विवरण मौजूद होता है , वह उस जमीन पर अपना हक दिखा सकता है।

यदि किसी व्यक्ति के पास उसके जमीन का विवरण मौजूद नहीं होता है , तो वह उस जमीन पर अपना किसी भी प्रकार का दावा नहीं साबित कर सकता हैं। यदि किसी व्यक्ति के पास उसके जमीन का सारा विवरण मौजूद नहीं होता है , तो वह व्यक्ति किसी भी प्रकार से अपनी जमीन पर अपना हक साबित नहीं कर सकता है। इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति के पास उसके जमीन से जुड़ी हुई सभी जानकारियां एवं सभी दस्तावेज होने चाहिए।

उत्तर प्रदेश भूलेख का नक्शा किस प्रकार से देखें और उसे कैसे डाउनलोड करें ?

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं , कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए उसकी जमीन कितनी महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास आपके जमीनों का दस्तावेज उपस्थित नहीं है , तो आप अपने जमीन के ऊपर किसी भी प्रकार का दावा नहीं कर सकते हैं।

पहले समय में किसी भी व्यक्ति को अपने जमीन का दस्तावेज प्राप्त करवाने के लिए कचहरी और सरकारी दफ्तरों में बार-बार जाना पड़ता था। लेकिन अब आप घर बैठे ही अपने जमीन के खसरा खतौनी को बड़े ही आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए आप उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे बड़ी ही आसानी से देखकर डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश खसरा खतौनी को देखने के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज जरूरी है ?

  • . यदि आप लैपटॉप / स्मार्टफोन के जरिए उत्तर प्रदेश का खसरा खतौनी देखना चाहते हैं , तो आपको सबसे पहले एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ेगी।
  • . खसरा खतौनी देखने के लिए आपसे कुछ आवश्यक जानकारियां पूछी जाएंगी जैसे कि :- आपका राज्य , जिला और गांव इत्यादि के बारे में पूछा जा सकता है।
  • . आपसे वेबसाइट पर आपका पूरा नाम पूछा जाएगा जिसे आपको वहां पर बहुत ही सही एवं ध्यान पूर्वक तरीके से भरना होगा।
  • . यदि अपना खसरा खतौनी देखकर उसे प्रिंट करवाना चाहते हैं , तो आप उसे कहीं से भी जहां पर झेरॉक्स , प्रिंटआउट आदि जैसे कार्य किए जाते हो , वहां पर जाकर अपने भूलेख का प्रिंट आउट बड़ी ही आसानी से निकलवा सकते हैं।

bhulekh up kaise nikale खसरा खतौनी कैसे देखे

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और यदि आप अपने जमीन का खसरा खतौनी को चेक करना चाहते हैं तो आप घर बैठे ही अपने खसरा खतौनी को चेक कर सकते हैं। इसे चेक करने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे लिखे गए चरणों का पालन करें :–

bhulekh up kaise nikale in hindi 2020

  • . आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए भूलेख की ऑफिशियल वेबसाइट (http://upbhulekh. gov. in) पर जाना होगा , और वहां पर आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • . जब आप इस वेबसाइट को खोलेंगे तब आपके सामने कुछ और भी ऑनलाइन सुविधाओं की सूची खुलकर आपके सामने आ जाएगी।
  • . सूची खोलने के बाद आपको इस सूची में “खतौनी आधिकारिक अभिलेख की नकल” नामक विकल्प पर क्लिक करना है।
  • . आपके क्लिक करते ही एक और नया पेज खुल कर आपके सामने आ जाएगा , जिसमें आपको लिखे गए कैप्चा कोड को डालना है और उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • . जैसे ही आप सबमिट करते हैं , तो आपके सामने एक और नया पेज खुल कर आ जाएगा। जिसमें आपको कुछ आवश्यक जानकारियां भरनी होगी , जैसे कि:–जिला , तहसील , ग्राम और खसरा खतौनी नंबर आदि की जानकारी देनी होगी।
  • . इसको भरने के लिए सबसे पहले आपको अपना जनपद , उसके बाद तहसील और फिर अंत में ग्राम को चुनना है। यदि इसमें आपके गांव का नाम नहीं दिखाई देता है , तो आपको अपने ग्राम का पहला अक्षर सुनना है और उस पर क्लिक कर देना है।
  • . यदि आपके पास पूछी जाने वाली जानकारियां नहीं है , तो आप अपने जमीन का खसरा , खतौनी , खाता संख्या और खातेदार का नाम दर्ज करके आप अपना खसरा खतौनी आसानी से देख सकते हैं।
  • . इतना करने के बाद आपको टैब का चयन करना है , और आवश्यकतानुसार अपने विवरण को दर्ज करना है।
  • . इसके पश्चात आपको एक बॉक्स दिखाई देगा , आपको उस बॉक्स पर क्लिक करना है।
  • . आपसे पूछे गए सभी दस्तावेजों को दर्ज करने के पश्चात आपके सामने आपके जमीन की पूरी जानकारी खुलकर सामने आ जाएगी।
  • . यहां से आप इसे देख सकते हैं और यदि आप चाहें तो किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र आदि से इसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

जमीन से संबंधित खसरा खतौनी को अपने पास रखने के लाभ :–

  • यदि आपके पास आपके भूलेख से संबंधित सभी जानकारियां और दस्तावेज होंगे तो आप अपने जमीन पर मालिकाना हक जता सकते हैं।
  • जमीन से संबंधित किसी भी विवाद में भूलेख आपको आवश्यक सहायता प्रदान करता है।
  • यदि किसी कोर्ट कचहरी में आपके जमीन से संबंधित किसी भी प्रकार का केस चल रहा होता है , तो ऐसी परिस्थिति में आपसे आपकी जमीन से संबंधित भूलेख आदि जैसे दस्तावेजों को सबूत के तौर पर माना जाता है।
  • यदि केंद्र या राज्य सरकार किसी भी प्रकार की खेती से संबंधित योजनाएं लाती है , तो ऐसी परिस्थिति में आपको योजना का लाभ तभी मिल सकता है , जब आपके पास आपके जमीन से जुड़ी हुई सारे दस्तावेज मौजूद होंगे। उदाहरण के तौर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन्हीं लोगों को प्रदान किया जा रहा है , जिनके पास अपने जमीन से जुड़ी हुई सारी जानकारियां एवं सारे दस्तावेज मौजूद हैं।
  • अनेकों प्रकार की बैंक है , जो आपको आपके जमीन से संबंधित दस्तावेजों को देखने के बाद आप को आवश्यक ऋण भी प्रदान करती हैं। यदि आपके पास जमीन से जुड़ी हुई दस्तावेज नहीं है , तो आपको बैंकों द्वारा ऋण भी नहीं प्रदान किया जाता है।

निष्कर्ष :–

उत्तर प्रदेश सरकार ने जमीन से जुड़ी हुई सारी जानकारियों को ऑनलाइन रूप में करके सभी लोगों को कहीं से भी अपनी जमीन से जुड़ी हुई जानकारियों को प्राप्त करने के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म तैयार किया है। यदि आपको आपके जमीन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को हासिल करना है , तो आपको सरकारी दफ्तरों एवं कोर्ट कचहरी के क्षेत्रों में बार-बार जाकर अपना समय व्यर्थ नहीं करना होगा। जब से भूलेख संबंधित सारी जानकारियां ऑनलाइन रूप में मौजूद हो गई है , तब से इस क्षेत्र में भ्रष्टाचार होने की संभावनाएं भी लगभग खत्म हो चुकी है।

up ration card नई लिस्ट | ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे fcs list 2020- पूरी जानकारी

UP Ration Card Complaint Online kaise kare hindi 2020

Leave a Comment