Best App To Learn Python – 2022 में पाइथन सीखने के लिए बेस्ट ऐप

Best App To Learn Python अगर आप कंप्यूटर के क्षेत्र में कुछ बेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं तो यह आवश्यक है कि आप कंप्यूटर के भाषा को सीखे कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार की भाषाएं होती हैं उनमें से वर्तमान की सबसे प्रचलित भाषा पाइथन है जिसके बारे में जानकारी देते हुए आज के लेख में Best App To Learn Python के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास किया है जिसे पढ़ने और समझने के बाद आपको कुछ ऐसे एप्लीकेशन के बारे में पता चलेगा जो आपको मुफ्त में या काफी कम पैसे में पाइथन भाषा की अच्छी समझ प्रदान करेंगे। 

पाइथन कंप्यूटर की एक भाषा है इसके अलावा और भी कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार के भाषाएं होती हैं मगर इस भाषा को फिलहाल काफी प्रचलित भाषा के रूप में देखा जा रहा है। वर्तमान समय में कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना एक बेहतरीन करियर बनाने के लिए आपको पाइथन कंप्यूटर भाषा की अच्छी समझ होनी चाहिए इसके लिए कुछ पाइथन सीखने के लिए बेस्ट ऐप कौन कौन सी है? के बारे में अच्छे से समझाने का प्रयास किया गया है। 

पाइथन किसे कहते हैं

पाइथन एक उच्च कोटि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है कम्प्यूटर के शब्दों में कहें तो यह एक object oriented programming language and high level programing language है। इस प्रोग्रामिंग भाषा के प्रचलित होने का कारण इसका syntax का बहुत आसान होना है। इस भाषा का मुख्य तौर पर इस्तेमाल वेबसाइट बनाने के लिए ऐप बनाने के लिए या कोई गेम बनाने के लिए किया जाता है। 

पाइथन एक जनरल परपज प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे 1980 के दशक में सबसे पहले इस्तेमाल किया गया था धीरे-धीरे इसके अंदर विभिन्न प्रकार के मॉडल और पैकेज को लाया गया जिससे प्रोग्रामिंग करना और सरल हो गया और एक आसान भाषा में इसका सेंटेंस बदल गया जिससे कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से पाइथन सीख सकता है और जल्द ही इससे जुड़े अनेकों प्रकार के प्रोग्रामिंग करके कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार की खूबियों को डाल सकता है। 

पाइथन में डायनेमिक टाइपिंग और डायनामिक बिल्डिंग जैसी खूबियां दी गई है जिस वजह से rapid application development के क्षेत्र में इसका इस्तेमाल बढ़े जोर-शोर से किया जा रहा है। पाइथन एक इंटरप्रिटेड लैंग्वेज है इसका अर्थ होता है कि इस भाषा को लिखते वक्त कंप्यूटर कंपाइल नहीं करता है इस वजह से बाकी भाषा के मुकाबले यह काफी जल्दी कार्य करता है। 

अगर आप कंप्यूटर की भाषा को सीखना चाहते है और कंप्यूटर में कुछ विभिन्न प्रकार के चीजों को बनाना चाहते है तो इसके लिए आप पाइथन भाषा से शुरुआत कर सकते हैं यह भाषा कुछ अंग्रेजी की तरह है इस वजह से कोई भी नया व्यक्ति इसे बड़ी आसानी से सीख सकता है और पाइथन एक ऐसी भाषा है जिसे करके आप कंप्यूटर की लगभग सभी प्रकार की चीजों को समझ सकते है इस वजह से आपको इस भाषा को सीखना चाहिए। 

इसे भी पड़े – 2022 UP Admit Card Kaise Check Kare – यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2022 चेक कैसे करें

पाइथन क्यों सीखना चाहिए

यह काफी सरल भाषा है जिसे सीखने के बाद आप कंप्यूटर में लगभग सभी प्रकार के कार्य कर पाएंगे इस वजह से आपको पाइथन की भाषा सीखनी चाहिए कुछ मुख्य बातें जो आपको पाइथन सीखने से पता चलेगा उसके बारे में कुछ विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दी गई है। 

  • पाइथॉनिक बहुत ही आसान लैंग्वेज है जिसे आप केवल यूट्यूब के वीडियो देखकर ही सीख सकते हैं और यह लैंग्वेज पूरी तरह से मुफ्त में आपको गूगल पर मिल जाएगी जिसे आप अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • पाइथन के कमांड आम इंग्लिश वर्ड में होते है, इस वजह से यह बाकी लैंग्वेज के मुकाबले ज्यादा आसान होता है और और कोई उसका इस्तेमाल बड़ी सरलता से कर सकता है।
  • यह एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका इस्तेमाल न करके आप दूसरे किसी भाषा को भी बड़ी आसानी से सीख सकते हैं। 

Best App To Learn Python – पाइथन सीखने के लिए बेस्ट ऐप कौन सी है

किस ऐप की मदद से आप पाइथन सीख सकते हैं इस बात को समझाने के लिए हम नीचे आपको कुछ एप्लीकेशन के बारे में बता रहे है। जिन्हें एप्लीकेशन की मदद से आप मुफ्त में या तो कम पैसा देकर बड़ी आसानी से पाइथन भाषा सीख सकते है। 

Solo learn 

यह एक ऐसा प्रचलित एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करके आप पाइथन भाषा सीख सकते है इस भाषा को सीखने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा यह पूरी तरह से मुंह से एप्लीकेशन है जब आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करेंगे तो आपको किसी भी प्रकार का रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है आपको बहुत तरह की कंप्यूटर भाषा मिल जाएगी साथ ही प्रयास करने के लिए कुछ प्रश्न और एक्सरसाइज भी दिए जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप काफी कम समय में पाइथन और इसके अलावा और भी अलग-अलग तरह के भाषा को सीख सकते हैं। 

Learn varn

यह भी एक प्रचलित एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप पाइथन के साथ-साथ और भी विभिन्न प्रकार की कंप्यूटर भाषा को सीख सकते है और इसे सीखने के लिए आपको किसी भी प्रकार के रुपए देने की आवश्यकता नहीं है। इस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और डाउनलोड करने के बाद आप इस एप्लीकेशन में मौजूद विभिन्न प्रकार के वीडियो का इस्तेमाल करके इस भाषा को सीख सकते हैं इसके अलावा और भी कंप्यूटर भाषाओं को सीखने के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है सबसे अच्छी बात यह है कि इस एप्लीकेशन से सीखने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। 

W3school

यह एक दूसरा प्रचलित एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करके आप पाइथन और विभिन्न प्रकार के अलग-अलग भाषाओं को सीख सकते है। इस ऐप में आपको मुफ्त में विभिन्न प्रकार की भाषाओं को सिखाया जाता है और उन सभी भाषाओं पर महारत हासिल करने के लिए आपको कुछ एक्सरसाइज और सवाल दिए जाते हैं जिनका निर्देश अनुसार पालन करने पर आप काफी कम समय में कंप्यूटर के विभिन्न प्रकार की भाषाओं को बड़ी जल्दी सीख सकते हैं और यह पूरी तरह से मुक्त है। 

पाइथन सीखने के लिए बेस्ट ऐप? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

जहां पर हमने पाइथन सीखने के बेस्ट एप्स? के बारे में आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं इन प्रश्नों को आप द्वारा ही पूछे जाते हैं इसलिए इन प्रश्नोत्तर को अवश्य पढ़ें।

Q. पाइथन भाषा कब खोजी गई थी?

1980 के दशक में AT&T नाम के संस्था की प्रयोगशाला में सर्वप्रथम पाइथन भाषा का खोज किया गया था।

Q. पाइथन क्या है?

पाइथन कंप्यूटर की एक प्रचलित भाषा है जिसे वेबसाइट और ऐप बनाने के लिए खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता है इसकी खूबियां इतनी सारी है कि आज यह विश्व का सबसे प्रचलित भाषा बन चुका है।

Q. पाइथन सीखने के लिए सबसे अच्छा एप्लीकेशन?

मुफ्त में पाइथन सीखने के लिए सबसे अच्छा एप्लीकेशन w3school और sololearn का है जो आपको मुफ्त में पाइथन की भाषा बड़ी सरलता से सिखा सकते हैं। 

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Best App To Learn Python के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत की गई आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी और आपको पाइथन सीखने में हमने जो ऐप्स पता है वह काफी उपयोगी होंगे।

अगर आपके लिए हमारी यह महत्वपूर्ण जानकारी जरा सी भी जानकारी उपयोगी रही हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी आप के जरिए इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार बार जाकर भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.