राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन | berojgari bhatta rajasthan apply online 2021

Rate this post

berojgari bhatta rajasthan apply online 2021 In Hindi:- अगर आप राजस्थान राज्य के शिक्षित नागरिक है और अभी तक आपको कोई जॉब या नौकरी नही मिली है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे, जिस योजना के तहत राज्य सरकार अपने राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगार नागरिको को भत्ता प्रदान किया जायेगा। जिससे वो अपना जेब खर्च चला सके। दोस्तों राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना” है।

अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत राज्य के सभी पात्र बेरोजगार नागरिको को हर महीने बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा। आपको बता दूँ कि पहले ये बेरोजगारी भत्ता राशी 650 रुपये प्रति माह थी लेकिन अब इस राशी को बढ़ा कर 3500 रुपये प्रति माह करने का फैसला लिया गया है।

इस बेरोजगारी भत्ते से राकी के सभी बेरोजगार नागरिको को बहुत लाभ मिलेगा अब उनको अपना जेब खर्च अपने घर से नही लेना होगा। अगर आप भी राजस्थान राज्य के बेरोजगार नागरिक है और आपको बता दु कि इस इस योजना के लिए इस योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान के ऐसे छात्रओं को दिया जायेगा जिन्होंने कम से कम अपनी ग्रेजुएशन की पढाई को पूरा आकर लिया है और वो इस योजना के अंतर्गत बताई गयी सभी पात्रता को फॉलो करते है तो उनको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। सभी जानकारी के लिए इस आवेदन को पूरा अंत तक जरुर पढ़े।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2021 योजना का कुछ महत्वपूर्ण हाईलाइट फीचर ? ( Rajasthan berojgari Bhatta Yojana 2021 ka highlight feature)

योजना का नामराजस्थान बेरोजगारी भत्ता
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्यबेरोजगारी भत्ता प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/index.aspx

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2021 योजना क्या है ? ( Rajasthan berojgari Bhatta 2021 ki Yojana kya hai)


दोस्तों इस लाभकारी योजना को स्वयं राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने अपने प्रदेश में स्नातक और 12वीं पास बेरोजगार युवतियों और युवकों के लिए प्रारंभ किया था। पहले इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार शिक्षित युवाओं को ₹650 और लड़कियों को ₹750 की आर्थिक सहायता दी बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रदान की जाती थी।पर अब महंगाई और बेरोजगारी के स्तर को देखते हुए राजस्थान की राज्य सरकार ने इस बेरोजगारी भक्ति की धनराशि को शिक्षित युवाओं के लिए ₹3000 और शिक्षित युवतियों के लिए ₹3500 की आर्थिक बेरोजगार भत्ता राशि प्रदान करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस योजना में एक बार आवेदन करने के बाद आपको सरकार करीब 2 वर्षों तक आर्थिक सहायता राशि बेरोजगारी भत्ते के रूप में प्रदान करती रहेगी।इस योजना में स्नातक और 12वीं पास छात्र एवं छात्राएं जो बेरोजगार है, वह अवश्य अपना आवेदन करें और योजना का लाभ उठाएं।

berojgari bhatta rajasthan apply online 2021 में आवेदन करने के लिए पात्रता-

अगर आप इस berojgari bhatta rajasthan apply online आवेदन करना चाहते हो तो आपको बता दूँ कि इस योजना में सिर्फ पात्र नागरिक ही आवेदन कर सकते है। इस योजनां के लिए सभी जरुरी पात्रता नीचे दी जा रही है जो आपको इस योजना में आवेदन करने से पहले पढनी चाहिए। आप इस योजना में तभी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे।

  • इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जो राजस्थान राज्य के मूल नागरिक है।
  • इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ ऐसे बेरोजगार नागरिको को दिया जायेगा जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन तक की पढाई पूरी कर ली है और आपके पास अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री है और जिनको अभी तक कोई नौकरी नही मिली है।
  • अगर आप राज्य सरकार द्वारा या फिर केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य किसी योजना का लाभ ले रहे है तो आपको इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ ऐसे बेरोजगार नागरिको को दिया जायेगा जिनकी उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होगी।

berojgari bhatta rajasthan apply online 2021 में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास इस योजना के लिए जरुरी किये सभी दस्तावेज होना जरुरी है। इसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे और आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के परिवार का आय प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास राजस्थान राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास अपने शैक्षिक कागजात होना जरुरी है। आपके पास 12th की  और अपनी ग्रेजुएशन की मार्कशीट होना अनिवार्य है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Step1. इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान राज्य की “Department of Skill, Employment and Entrepreneurship” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए गये लिंक http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in पर पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Apply for Unemployment Allowance” का आप्शन दिखाई देगा अब आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step3. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा,। जिसमे आपको लॉग इन करना होगा। अगर आपके पास लॉग इन पासवर्ड नही तो आप “Registration” के आप्शन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है और इसके बाद आपको पाना लॉग इन पासवर्ड मिल जायेगा।

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi

Step4. अब जब आप लॉग-इन कर लेगे तब आप के सामने “राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना” का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

Step5. जब आप इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भर दे तब आप इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक कर दे। इस बटन पर क्लिक करते ही आपका राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर जायेगा।

berojgari bhatta rajasthan apply online

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 में अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति की जांच कैसे करें ? ( Rajasthan berojgari Bhatta Yojana 2021 mein application form ka status kaise check Karen)

अगर आपने राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही इस लाभकारी बेरोजगार भत्ता वाली योजना में आवेदन दिया है और आप अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति कैसे देखें ?, इसके लिए जानकारी तलाश कर रहे हैं, तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।


Step . 1 इसके लिए सर्वप्रथम आपको एंप्लॉयमेंट विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/index.aspx पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

Step . 2 अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको यहां पर जॉब सीकर्स के सेक्शन में “अनइंप्लॉयमेंट एलाउंस स्टेटस” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 इतना करने के बाद आपके स्क्रीन के सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा और आपको यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर एवं अपने जन्मतिथि आदि को जानकारी के रूप में फॉर्म में दर्ज करना होगा।

Step . 4 इन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आपको अंतिम में “सर्च” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है और फिर कुछ क्षणों में ही आपको अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति दिखाई देने लगेगी।

Step . 5 इतनी स्टेप को पूरा करने के पश्चात आपका योजना में आवेदन किए हुए स्टेटस की जानकारी आसानी से मिल जाती है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के लाभ ? ( Rajasthan berojgari Bhatta Yojana 2021 ke benefit kya hai)

इस योजना के आ जाने से राजस्थान राज्य में शिक्षित युवक और युवतियों को जो बेरोजगार हैं, उन्हें किसी भी वैकेंसी में फॉर्म भरने के लिए पैसे की आवश्यकता पड़ती है और वह इस धनराशि के सहारे अपनी नौकरी को प्राप्त करने के लिए लगने वाले शुल्क का आसानी से भुगतान कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त भी योजना के कई सारे फायदे हैं, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • इस लाभकारी योजना का लाभ राजस्थान राज्य के सभी वर्गों के शिक्षित बेरोजगार युवक और युवतियों को प्रदान किया जाएगा।

  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी बेरोजगार युवाओं को ₹3000 की धनराशि प्रतिमाह और लाभार्थी बेरोजगार युवकों को ₹3500 की धनराशि बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।

  • इस योजना के अनुसार राज्य के 12वीं एवं ग्रेजुएशन पास कर चुके बेरोजगारों को राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ प्राप्त होगा।

  • एक बार आवेदन करने पर और आवेदन स्वीकार हो जाने पर लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत करीब 2 वर्षों तक लगातार बेरोजगारी भत्ता की राशि प्रदान की जाएगी और वे जब इस अवधि में किसी भी प्रकार की नौकरी प्राप्त कर लेंगे, तब उन्हें इस योजना के लाभ को छोड़ना होगा और तब तक यह अपनी जरूरतों को योजना का लाभ उठाकर पूरा कर सकने में सक्षम रहेंगे।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [Registration]राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन|berojgari bhatta rajasthan apply online 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [Registration]राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन|Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2021 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना | Rajasthan Migrant Workers Registration best App 2020

Rajasthan Rashan Card nyi List kaise download kare with photo

mp medhavi yojna 2020 | मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना registration | पात्रता

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment