राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन | berojgari bhatta rajasthan apply online 2020

berojgari bhatta rajasthan apply online 2020 In Hindi:- अगर आप राजस्थान राज्य के शिक्षित नागरिक है और अभी तक आपको कोई जॉब या नौकरी नही मिली है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे, जिस योजना के तहत राज्य सरकार अपने राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगार नागरिको को भत्ता प्रदान किया जायेगा। जिससे वो अपना जेब खर्च चला सके। दोस्तों राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना” है।

अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत राज्य के सभी पात्र बेरोजगार नागरिको को हर महीने बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा। आपको बता दूँ कि पहले ये बेरोजगारी भत्ता राशी 650 रुपये प्रति माह थी लेकिन अब इस राशी को बढ़ा कर 3500 रुपये प्रति माह करने का फैसला लिया गया है।

इस बेरोजगारी भत्ते से राकी के सभी बेरोजगार नागरिको को बहुत लाभ मिलेगा अब उनको अपना जेब खर्च अपने घर से नही लेना होगा। अगर आप भी राजस्थान राज्य के बेरोजगार नागरिक है और आपको बता दु कि इस इस योजना के लिए इस योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान के ऐसे छात्रओं को दिया जायेगा जिन्होंने कम से कम अपनी ग्रेजुएशन की पढाई को पूरा आकर लिया है और वो इस योजना के अंतर्गत बताई गयी सभी पात्रता को फॉलो करते है तो उनको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। सभी जानकारी के लिए इस आवेदन को पूरा अंत तक जरुर पढ़े।

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 क्या है-

जैसा कि आप जानते है कि वर्तमान में हर दिन बेरोजगारी बढती ही जा रही है क्यूँकि आये दिन जनसँख्या बढ़ती ही जा रही है। इसलिए राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के सभी बेरोजगार नागिरको को बेरोजगरी भत्ता देने का फैसला लिया है। इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान राज्य के पात्र नागिरको को ही दिया जायेगा।

इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद से राज्य के बेरोजगार नागरिको की आर्थिक स्थिति में सुधार अयेगा और उनको अपने खर्चे के लिए परिवार पर नही रहना होगा। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत मिलने वाले आर्थिक भत्ते का लाभ सिर्फ ऐसे बेरोजगार युवाओ को दिया जायेगा।

जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नही है और जिनके पास आय का कोई साधन नही है। अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको इस बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए जरुरी पात्रता और इसमें आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात के बारे में पूरी जनकारी होनी चाहिए ताकि आप इस योजना में बिना किसी परेशानी के आवेदन कर सके।

berojgari bhatta rajasthan apply online 2020 में आवेदन करने के लिए पात्रता-

अगर आप इस berojgari bhatta rajasthan apply online आवेदन करना चाहते हो तो आपको बता दूँ कि इस योजना में सिर्फ पात्र नागरिक ही आवेदन कर सकते है। इस योजनां के लिए सभी जरुरी पात्रता नीचे दी जा रही है जो आपको इस योजना में आवेदन करने से पहले पढनी चाहिए। आप इस योजना में तभी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे।

  • इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जो राजस्थान राज्य के मूल नागरिक है।
  • इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ ऐसे बेरोजगार नागरिको को दिया जायेगा जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन तक की पढाई पूरी कर ली है और आपके पास अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री है और जिनको अभी तक कोई नौकरी नही मिली है।
  • अगर आप राज्य सरकार द्वारा या फिर केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य किसी योजना का लाभ ले रहे है तो आपको इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ ऐसे बेरोजगार नागरिको को दिया जायेगा जिनकी उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होगी।

berojgari bhatta rajasthan apply online 2020 में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास इस योजना के लिए जरुरी किये सभी दस्तावेज होना जरुरी है। इसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे और आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के परिवार का आय प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास राजस्थान राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास अपने शैक्षिक कागजात होना जरुरी है। आपके पास 12th की  और अपनी ग्रेजुएशन की मार्कशीट होना अनिवार्य है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Step1. इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान राज्य की “Department of Skill, Employment and Entrepreneurship” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए गये लिंक http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in पर पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Apply for Unemployment Allowance” का आप्शन दिखाई देगा अब आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step3. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा,। जिसमे आपको लॉग इन करना होगा। अगर आपके पास लॉग इन पासवर्ड नही तो आप “Registration” के आप्शन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है और इसके बाद आपको पाना लॉग इन पासवर्ड मिल जायेगा।

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi

Step4. अब जब आप लॉग-इन कर लेगे तब आप के सामने “राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना” का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

Step5. जब आप इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भर दे तब आप इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक कर दे। इस बटन पर क्लिक करते ही आपका राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर जायेगा।

berojgari bhatta rajasthan apply online

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [Registration]राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन|berojgari bhatta rajasthan apply online 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [Registration]राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन|Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना | Rajasthan Migrant Workers Registration best App 2020

Rajasthan Rashan Card nyi List kaise download kare with photo

mp medhavi yojna 2020 | मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना registration | पात्रता

Leave a Comment