bainama online kaise dekhe ? बैनामा ऑनलाइन कैसे निकाले। U.P

bainama online kaise dekhe :- इस आर्टिकल में आपको बताया गया है किस तरह से आप उत्तर प्रदेश का अपने या किसी के भी घर दुकान मकान की बैनामा की कॉपी अपने मोबाइल के माध्यम से कैसे निकाल सकते हैं उसी के साथ विक्रय पत्र, बंधक पत्र, विक्रय अनुबंध विलेज( बिना कब्जा ) , पूरक लेख पत्र बड़ी आसानी से और सरल तरीके से निकाल सकते हैं

कभी ना कभी आपने दाखिल खारिज बैनामा अथवा म्यूटेशन का नाम तो जरूर सुना होगा। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे किसी सम्पत्ति के मालिक की संपत्ति को किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर कर दिया जाता है। दरअसल दाखिल खारिज बैनामा नई संपत्ति खरीदने पर ही नहीं बल्कि जमीन मालिक की मृत्यु की स्थिति में भी उसके परिजनों के नाम पर कर दी जाती है।

उदाहरण के लिए जब भी हम किसी भी तरह की नई सम्पत्ति खरीदते हैं या फिर संपत्ति के मालिक की मृत्यु हो जाती है। संपत्ति के मालिक की मृत्यु की स्थिति में उस संपत्ति का मालिक का दावा करने वाले उम्मीदवार को संपत्ति मालिक का मृत्यु प्रमाण पत्र और खुद को उस संपत्ति का उत्तराधिकारी साबित करना होता है।

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है आप किसी भी दुकान या जमीन का बैनामा ऑनलाइन कैसे निकाले? के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

दाखिल खारिज बैनामा क्या है?

दाखिल खारिज बहना में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है इसमें नागरिक को की संपत्ति का पूरा विवरण दिया होता है जिसे आम भाषा में प्रचलित भी कहा जाता है। उत्तर प्रदेश सरकार ने नागरिकों को डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से जुड़ने के लिए भूमि रिकॉर्ड यानी वसीयत निकालने की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया है।

जिसके बाद से उत्तर प्रदेश के नागरिकों को अब अपनी जमीन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए तहसील में जाकर घंटों अपना समय बर्बाद नहीं करना होगा। जिसके लिए उत्तर प्रदेश स्वराज की ओर से एक ऑनलाइन पोर्टल जारी किया गया है जिसके माध्यम से कोई भी नागरिक दुकान या जमीन का बैनामा ऑनलाइन निकाल सकता है।

संपत्ति से संबंधित बैनामा जांच करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की आवश्यकता क्यों पड़ी?

नागरिकों को अपनी संपत्ति का विवरण एवं वसीयत दस्तावेज को प्राप्त करने के लिए अपने जिले की तहसील में कई चक्कर लगाने पड़ते हैं जिस कारण नागरिकों को कई सुविधाओं और परेशानियों से गुजरना पड़ता है। इसके अतिरिक्त बैनामा प्राप्त ना होने पर नागरिकों की जमीन पर जबरन कब्जा कर लिया जाता है जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश राज्य में जमीन की धोखाधड़ी बहुत अधिक बढ़ती जा रही है।

इसी बात को केंद्रित करते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन देखने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। ताकि नागरिक घर बैठे अपनी संपत्ति का विवरण प्राप्त कर सके तथा राज्य में भूमि की खरीद बिक्री को पारदर्शी बनाकर जमीन की होने वाली धोखाधड़ी को रोका जा सके।

यूपी किसी भी दुकान या जमीन का बैनामा ऑनलाइन देखने के लिए जरूरी दस्तावेज

जो भी नागरिक अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री वसीयत या फिर भूमि से संबंधित विवरण ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में नीचे बताया गया है-

  • प्रॉपर्टीटैक्स भुगतान की रसीद की फोटो कॉपी
  •  इन्डेम्निटीबांड
  • शपथपत्र
  • जमीन की रजिस्ट्री है उसके कागजात की कॉपी

Up Ration Card Online Kaise Banwaye 2021 Latest Update

उत्तर प्रदेश किसी भी दुकान या जमीन का बैनामा कैसे निकाले?

उत्तर प्रदेश राज्य के जो भी नागरिक जमीन या दुकान का बैनामा ऑनलाइन निकालना चाहते हैं वे नीचे बताएगा आसान चरणों का पालन करके आसानी से अपनी संपत्ति का पूरा विवरण कर बैठे प्राप्त कर सकते है-

  • यूपी बैनामा निकालने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार स्वराज के द्वारा लांच किए गए ऑनलाइन पोर्टल https://igrsup.gov.in/igrsup/defaultAction.action पर जाना होगा।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल पर आपको ऑनलाइन सेवा के सेक्शन में नीचे संपत्ति खोजें का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें
  • क्लिक करते ही आप के स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे।
  • सम्पत्ति का पता 5 दिसंबर 2017 से पूर्व पंजीकृत विलेखों के विवरण,5 दिसंबर 2017 व् उसके बाद पंजीकृत विलेखों के विवरण तथा पंजीकरण संख्या एवं वर्ष आपको उपरोक्त तीनों विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके उपरांत आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में सबसे पहले आपको अपना जनपद का बैनामा सर्च करना होगा।
  • तत्पश्चात आपको संपत्ति का पता वाले ऑप्शन में मकान दुकान खसरा इत्यादि में से कुछ एक भरना होगा। और फिर तहसील या निबंधन कार्यालय को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना मोहल्ला यह गांव का चुनाव करना होगा और अंत में कैप्चा कोड एंटर करके विवरण देखें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के उपरांत आप अपनी स्क्रीन पर एक नया पेज देख पाएंगे, जिसमे आपको आपकी सम्पत्ति का पंजी. वर्ष, पंजी. सं., पक्षकार का नाम, खसरा /मकान /गाटा संख्या, सम्पत्ति का विवरण, पंजीकरण तिथि जानकारी देखने को मिलेगी।

ऑनलाइन बैनामा कैसे निकाले

बैनामा निकालने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की स्टांप एंड रजिस्ट्रेशन विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा
स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग जाने के लिए –यहां क्लिक करें

जब आप दी गई लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे

यहां पर आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको
एक ऑप्शन दिखाई देगा नागरिक ऑनलाइन सेवाएं

और फिर आपको उसके नीचे संपत पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा और फिर उसमें आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे उसमें से आपको संपत्ति खोजें बाली लिंक पर क्लिक करें

ऑनलाइन बैनामा कैसे निकाले

जब आप संपत्ति खोजें वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे तो यहां से आपको संपत्ति खोजने के लिए एक ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा जैसे कि क्रेता का नाम, विक्रेता का नाम, संपत्ति का पता, पंजीकरण संख्या एवं पंजीकरण दिनांक इसमें से आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक पर क्लिक करें अपने डिटेल भरे
यहां पर हम आपको पहले यानी कि सम्पत्ति का पता(5 दिसंबर 2017 से पूर्व बाले ऑप्शन पर क्लिक किया है

यहां पर अपनी डिटेल डालें जैसे कि
जनपद:-
संपत्ति का पता( मकान दुकान खसरा इत्यादि):-
तहसील /निबंधन कार्यालय:-
अपना मोहल्ला का नाम/ गांव का पता:-
फिर बॉक्स में दिया गया कैप्चा कोड भरे

जानकारी डालने के बाद सबमिट कर दें

bainama online kaise nikale

यहां पर आपको संपत्ति पंजीकरण की पूरी जानकारी दिखाई देगी
पक्षकार का नाम:-

पक्षकार का पता:-

संपत्ति का विवरण:-

खसरा/ मकान/ गाटा संख्या:-

पंजीकरण तिथि:-

लेख पत्र का विवरण:-

पूर्ण विवरण देखें:-

स्कैन्ड लेखपत्र देखें :-

अपने मकान दुकान घर का बैनामा निकालने के लिए स्कैन्ड पत्र देखे वाले ऑप्शन पर अपने नाम के सामने चयन करें पर क्लिक करें यहां से बैनामा डाउनलोड कर सकते हैं

स्टाम्प एबं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर प्रदेश वेबसाइट पर जाने के लिएयहां क्लिक करें

अगर आप ये पूरी जानकारी सरलता से वीडियो के माध्यम से देखना चाहते है। जिसमे हमने आपको दिखाया है। कि कैसे आप बैनामा की जानाकारी निकाल सकते है। तो इस वीडियो को देख सकते है।

FAQ About bainama online kaise dekhe

Q. उत्तर प्रदेश किसी दुकान या जमीन का बैनामा निकालने के लिए क्या करना होगा?

इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लांच किए गए ऑनलाइन पोर्टल https://igrsup.gov.in/igrsup/defaultAction.action पर जाना होगा।

Q. यूपी जमीन बैनामा निकालने की प्रक्रिया ऑनलाइन क्यों की गई है

इस प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि लोगों को अपनी जमीन या संपत्ति से संबंधित विवरण प्राप्त करने के लिए तहसील में काफी समय बर्बाद करना पड़ता है। तथा उनके पैसे की भी बर्बादी होती है। इसीलिए बैनामा देखने और निकालने की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है।

Q. यदि किसी संपत्ति मालिक की मृत्यु हो जाए तो वह नामक खर्च करने के लिए क्या करना होगा?

यदि किसी संपत्ति मालिक की मृत्यु हो जाए तो उम्मीदवार को उस संपत्ति को अपने नाम कराने के लिए संपत्ति मालिक के मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ-साथ खुद को उस संपत्ति का उत्तराधिकारी होने का प्रमाण देना होगा।

यूपी किसी भी दुकान या जमीन का बैनामा ऑनलाइन कैसे निकाले?

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप अपनी दुकान या जमीन का बैनामा ऑनलाइन निकालना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए चरणों को फॉलो करके आसानी से अपनी जमीन से संबंध बनाना निकाल सकते हैं।

Q. दाखिल खारिज बैनामा क्या होता है?

यह एक प्रकार का सरकारी दस्तावेज होता है जिसमें किसी व्यक्ति की संपत्ति की खरीद या फिर उसकी मृत्यु की स्थिति में उसके उत्तराधिकारी यह खरीदने वाले व्यक्ति के नाम पर कर दिया जाता है। जिसका पता केवल बेनामी के माध्यम से ही किया जाता है।

दोस्तों उम्मीद करते हैं आज का आर्टिकल bainama online kaise dekheआपको पसंद आया होगा अगर आपको यहां पर किसी भी तरह की कोई समस्या आ रही है कृपया कमेंट करके बताएं इस जानकारी को अपने दोस्तों को भी बताने के लिए इसे फेसबुक व्हाट्सएप और टि्वटर पर शेयर करें धन्यवा

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.