Assam Bhulekh Khasra Khatauni Kaise Check Kare 2020 In Hindi- असम भूलेख खसरा खतौनी कैसे ऑनलाइन देखे पूरी जानकारी?

Assam Bhulekh Khasra Khatauni Kaise Check Kare 2020 In Hindi- नमस्कार दोस्तों आप सभी के लिए बता दें कि भारत लगभग 90% से ज्यादा डिजिटल बन चुका है भारत सरकार से लेकर राज्य सरकार तक जो भी सरकारी कामकाज हो रहे हैं उन सभी कामो के लिए ऑनलाइन कर दिया गया है। ताकि देश में रह रहे जो नागरिक उनके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या का सामना ना पड़े और नागरिक आसानी से किसी भी योजना या किसी भी अन्य काम का लाभ आसानी से प्राप्त कर सके।

भारत को पूरी तरह से डिजिटल बनने के लिए भारत के ज्यादा से ज्यादा राज्य अपने नागरिकों के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी कर रहे हैं। तो अभी हाल ही में असम की सरकार ने एक पोर्टल को जारी किया है जिस पोर्टल के माध्यम से असम में निवास करने वाले नागरिक आसानी से अपनी जमीन से संबंधित Bhulekh Khasra Khatauni जैसी जानकारी घर बैठे आसानी से ही प्राप्त कर सकते हैं। अगर हम कुछ समय पहले की बात करें तो किसी भी नागरिक को अपनी जमीन की जानकारी लेने के लिए या अपने जमीन के दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए पटवारी खाने या फिर सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने होते थे।

जिससे क्या होता था नागरिकों का समय काफी बर्बाद होता था और नागरिक के लिए कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता था। और इसके अलावा नागरिक को कभी समय पर किसी भी जमीन की जानकारी नहीं मिल पाती थी। तो असम की सरकार ने नागरिकों की सभी परेशानियों को समाप्त करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल को लांच किया जिसकी मदद से वह नागरिक घर बैठे ही अपनी जमीन के कागजात भूलेख खतौनी आदि जानकारी को घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं अब उन नागरिकों के लिए किसी भी पटवारी खाने या किसी सरकारी दफ्तर में जाने की जरूर नही है।

Assam Bhulekh क्या है-

आपने भूलेख का नाम तो बहुत सुना होगा पर आपके लिए यह नहीं पता होगा कि भूलेख क्या होता है तो हम आपके लिए बताने वाले हैं कि भूलेख क्या है। भूलेख दो शब्दों से मिलकर बना है भू+लेख जिसमें भू का अर्थ होता है भूमि से तथा लेख का अर्थ होता है लेखन से यानी कि भूलेख का मतलब होता है कि जो आपकी जमीन है उसका पूरा विवरण इस भूलेख में लिखित होता है। प्रदेश में आने वाली सभी जमीन का विवरण प्रदेश सरकार के पास में होता है तथा आज से कुछ समय पहले जमीन का विवरण कचहरियों और सरकारी दफ्तरों में उपस्थित होता था।

अगर प्रदेश में रहने वाले नागरिकों के लिए अपनी जमीन से छोटी से छोटी जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तर पटवारी खाने के पास में जाना पड़ता था इससे क्या होता था लोगों का समय तो बर्बाद होता ही था इस दूसरी बार पैसे की बर्बादी ज्यादा से ज्यादा होती थी। जिससे क्या होता था लोगों को समय की परेशानी और तथा पैसे की बर्बादी को देखते हुए उनके आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा कमजोर हो जाती थी। ऐसी सभी परेशानियों को देखते हुए असम की सरकार ने जमीन से जुड़ी सभी जानकारी को ऑनलाइन कर दिया गया है अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही अपनी जमीन से जुड़ा पूरा विवरण देख सकता है।

जी आपकी जानकारी के लिए बता दें आप की जमीन पर कोई जबरदस्ती हक जता रहा है और वह जमीन आपकी है। तो आपके लिए बता दें आप उस जमीन से जुड़ा भूलेख आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं और अपनी जमीन पर अपना मालिकाना हक जता सकते हैं। अगर आप अपनी जमीन से जुड़ा पूरा विवरण देखना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल के लिए शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें। आपके लिए इस आर्टिकल में जमीन से जुड़ा सभी विवरण बताया जाएगा कि आप किस प्रकार से अपनी जमीन का सभी विवरण ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं।

अगर आप अपनी जमीन का सारा विवरण देखना चाहते है तो आपके पास में एक मोबाइल फोन या लैपटॉप का होना आवश्यक जरूरी है और उसके साथ में आपके लिए बता दे इंटरनेट कनेक्शन का मुख्य रोल है। इसी के माध्यम से आप आसानी से ही अपने जमीन से जुड़ी सभी जानकारी को घर बैठे ही ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि जमीन से जुड़ी जानकारी किस प्रकार से आप प्राप्त कर सकते हैं।

Assam Bhulekh Khasra Khatauni ऑनलाइन चेक करने के लाभ-

अगर आप Assam Bhulekh Khasra Khatauni के लिए ऑनलाइन माध्यम से जानकारी प्राप्त करते हैं तो आपके लिए बता दें कि इस ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने से आपको क्या-क्या लाभ होंगे। ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के निम्न प्रकार के लाभ आपके लिए प्राप्त होंगे तो वह लाभ कुछ इस प्रकार से है।

  • अगर आप ऑनलाइन प्रक्रिया से आप अपनी जमीन की खसरा खतौनी भूलेख चेक करते हैं तो आपके समय की बहुत ही कम बर्बादी होगी और आपके पैसे की भी बचत होगी।
  • ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने से सरकारी दफ्तरों में चल रही भ्रष्टाचार तथा रिशवत खोरी मैं काफी कमी आएगी जैसे आपके लिए काफी फायदा होगा।
  • आप इस ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपनी जमीन से जुड़ी सभी जानकारी को घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आपके लिए सरकारी दफ्तर और पटवारी खाने में जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • आपकी जमीन का जो बोलेगा आप उसका इस्तेमाल करके किसी भी बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने इस भोले का उपयोग फसल बीमा कराने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन पोर्टल का प्रयोग करके आप अपनी जमीन का सारा विवरण निकालकर आप उस विवरण का प्रिंटआउट निकलवा कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं जिसका इस्तेमाल आप किसी भी समय कर सकते हैं।

Assam Bhulekh Khasra Khatauni क्या-क्या जानकारी लिखित होती है-

आप यह सब समझते होंगे कि भूलेख में क्या-क्या जानकारी लिखित होती है तो हम आपके लिए नीचे बताने वाले हैं कि आपके भूलेख खसरा खतौनी में क्या-क्या जानकारी लिखित होती है जिसको हम पूरा जमीन का विवरण बोलते हैं।

  • जमीन के भूलेख में असली मालिक का नाम लिखित होता है जिसके नाम पर वह जमीन होती है।
  • दो लेख में जमीन का सर्विस नंबर लिखित होता है तथा भूमि का कुल कितना क्षेत्रफल है यह भी लिखित होता है।
  • यदि किसी भूमि को आप ले रहे हैं और उस भूमि पर कोई भी मुकदमा चल रहा है तो उस मुकदमे का पूरा विवरण लिखित होता है।
  • खतरा खतौनी भूलेख में टैक्स संबंधित विवरण तथा भूमि कृषि सिंचाई प्रकार होता है।
  • खसरा खतौनी भूलेख में यह भी लिखा होता है कि भूमि का कौन सा प्रकार है भूमि कृषि है या आवासीय भूमि है।
  • अगर कोई भी व्यक्ति भूमि लेता है तो उस विवरण में दर्ज होता है की भूमि के मालिकों में परिवर्तन हुआ है इसका पूरा विवरण दिया होता है।
  • मौसम के चलते पिछली फसल कौन सी लगी थी इसका भी पूरा विवरण उसमें दिया होता है।
  • खसरा खतौनी भूलेख में यह भी लिखा होता है अगर आपने किसी भी बैंक से लोन लिया है तो उसका पूरा विवरण दिया हुआ होता है।

Assam Bhulekh Khasra Khatauni ऑनलाइन कैसे देखे-

अगर आप असम प्रदेश से हैं और आप अपनी जमीन का Assam Bhulekh Khasra Khatauni जमाबंदी देखना चाहते हैं तो आपके लिए बता दें हमने उसकी पूरी जानकारी नीचे देती है नीचे दी गई जानकारी में आपके लिए कुछ स्टेप्स मिल जायगी। आपके लिए उन स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करना है और आप आसानी से यही अपनी जमीन का Bhulekh Khasra Khatauni जमाबंदी देख सकते हैं, तो वह स्टेप्स इस प्रकार से हैं।

Step1. अपनी जमीन का खसरा खतौनी भूलेख देखने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

Assam Bhulekh Khasra Khatauni Kaise Check Kare 2020 In Hindi

Step2. वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट का ऑफिस खुल जाएगा आपके लिए Search Jamabandi Copy का एक ऑप्शन मिल जायेगा आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिस पेज पर आपके लिए District का नाम चुना होगा। ,Village, अगर आप Town को चयन करते है।

Assam Bhulekh Khasra Khatauni Kaise Check Kare 2020 In Hindi

Step4. इसके बाद में आपके सामने एक और पेज खुल जायेगा जहाँ पर आपके तीन ऑप्शन मिल जायगे Dag Number, Patta Number,पटटेदार नाम के आधार आप किसी भी एक ऑप्शन का चयन करके आसानी से देख सकते है।

Step5. हम आपके लिए यह पर पटटेदार के नाम से भूलेख को निकाल कर दिखाते है। पटटेदार का नाम दर्ज करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आ जायेगा आपके लिए तथा जो कोड दिया गया है आप उस कोड को दर्ज करें।

Step6. इसके बाद आपके लिए एक Search का ऑप्शन मिल जायेगा आपके लिए उस Search के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Assam Bhulekh Khasra Khatauni Kaise Check Kare 2020 In Hindi- असम भूलेख खसरा खतौनी कैसे ऑनलाइन देखे पूरी जानकारी?जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Assam Bhulekh Khasra Khatauni Kaise Check Kare 2020 In Hindi- असम भूलेख खसरा खतौनी कैसे ऑनलाइन देखे पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद

Share on:
About Govind Arya

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment