Asam Birth Certificate Download Application Form 2020 In Hindi– असम जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाये?

Asam Birth Certificate Download Application Form 2020 In Hindi:– नमस्कार दोस्तों आप सभी जानते ही हैं कि असम राज्य की सरकार है नई से नई विभिन्न प्रकार की योजनाओं को आयोजित करती रहती है। ताकि असम राज्य में रहने वाले नागरिकों के लिए किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो और वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकें। लेकिन आप सभी लोग यह तो जानते हैं कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए हमारे लिए विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।

जिसमें से एक दस्तावेज Asam Birth Certificate होता है वह कुछ परिवार वालों का बना हुआ होता है और जिनके लिए जन्म प्रमाण पत्र की जानकारी नहीं होती है। उनके पास में Asam Birth Certificate नहीं होता है जब भी किसी योजना के लिए आवेदन करने जाते हैं तो उनके लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। तो उनके समय वह महत्वपूर्ण दस्तावेज ना होने के कारण वह आवेदन नहीं कर पाते हैं और उस योजना का लाभ भी नहीं ले पाते हैं।

एक कारण यह भी है कि आपके पास तो Asam Birth Certificate होता है लेकिन आपके परिवार के मैं किसी सदस्य का प्रमाण पत्र नहीं होता है। और वह इस योजना के लिए लाभ लेना चाहता है तो उसके लिए जन्म प्रमाण पत्र बनवाना जरूरी है तभी इस योजना के लिए पात्र होगा। यदि आप असम राज्य के निवासी है और आप हमारा एक आर्टिकल के लिए पढ़ रहे हैं तो आपके लिए हम विस्तार से बताएंगे कि आम प्रमाण पत्र के लिए किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं।

Asam Birth Certificate क्या है-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जन्म प्रमाण पत्र एक सरकारी कागजात होता है जिसमें विभिन्न प्रकार की जानकारी होती है जैसे- कि माता, पिता, पुत्र एवं पुत्री ,जन्मतिथि, पता आदि जानकारी जन्म प्रमाण पत्र में पाई जाती है। आपके लिए पता ही होगा कि यह दस्तावेज एक ऐसा दस्तावेज होता है जो किसी बच्चे के जन्म होने के तुरंत बाद बनाया जाता है। यह दस्तावेज एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है

यह हर बच्चा का बना हुआ होना जरूरी है क्योंकि इस दस्तावेज के कारण कई सरकारी काम में वादा आ जाती है। जैसे कि आपके लिए बता दें जब कभी आप किसी स्कूल में एडमिशन लेने जाते हैं तो आपके लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। तथा इसके अलावा आप आधार कार्ड बनवाने के लिए जाएंगे तो आपके लिए जन्म प्रमाणपत्र की जरूरत पड़ेगी क्योंकि जन्म प्रमाण पत्र में ही जन्मतिथि होती है जो आधार कार्ड में डाली जाती है।

इसी इसी कार कारण हर किसी नागरिक का जन्म प्रमाण पत्र नहीं होता है क्योंकि उस नागरिक के लिए जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं होती है। जिसके कारण से वह अपना जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनवा जाते हैं अगर आप का जन्म प्रमाण पत्र या आपके परिवार में किसी भी तरह का जन्म प्रमाण पत्र नहीं है और आप जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए हमने नीचे आसान शब्दों में एक जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की जानकारी की है उस जानकारी के लिए ध्यानपूर्वक पढ़े।

Asam Birth Certificate के लिए महत्वपूर्ण पात्रता-

असम जन्म प्रमाण पत्र के लिए आप आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रता का पालन करना होगा। तभी आप अपने परिवार या अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। तो इस Birth Certificate के लिए सरकार ने निम्न प्रकार की पात्रता को निर्धारित किया है तो वह पात्रता कुछ इस प्रकार से हैं।

  • असम जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको असम राज्य का होना जरूरी है जन्म प्रमाण पत्र असम के नागरिकों के लिए है।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति किसी और राज्य का निवासी नहीं होना चाहिए। तथा अगर असम राज्य के किसी नागरिक के पास में किसी अन्य राज्य का जन्म प्रमाण पत्र है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।

Asam Birth Certificate के लिए दस्तावेज-

आपके लिए तो पता ही होगा कि सरकार की कोई भी योजना हो उसके लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे ही जब आप असम जन्म प्रमाण पत्र बनवाने जाते हैं तो आपके लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी वह दस्तावेज आपके पास में होना जरूरी है।

अगर आपके पास कोई एक दस्तावेज नहीं है। तो आप उस दस्तावेज के लिए पहले बनवा लें तभी इस योजना के लिए आवेदन करें अगर आपके पास पहले से ही पूरे दस्तावेज हैं। तो नीचे दे दिए गए दस्तावेजों अपने दस्तावेज का मिलान कर ले ताकि आपके लिए किसी भी परेशानी का सामना नहीं कपड़े है।

  • यदि आप अशोक असम जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपके लिए समय, जन्म स्थान, तारीख आदि चीजों का ज्ञान होना जरूरी है।
  • असम जन्म प्रमाण पत्र योजना का फॉर्म वेरीफाई कराने के लिए आपको एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी जिस नंबर पर सरकार के माध्यम से एक ओटीपी सेंड की जाएग।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास में पासपोर्ट साइज की फोटो होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास में राशन कार्ड तथा पहचान पत्र होना जरूरी है।
  • आपके पास में निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

Asam Birth Certificate ऑनलाइन आवेदन-

असम सरकार का कहना है की हर एक नागरिक का जन्म प्रमाण पत्र बना हुआ होना चाहिए। तथा आपका या आपके परिवार में किसी भी सदस्य का जन्म प्रमाण पत्र नहीं बना है तो उस सदस्य का जन्म प्रमाण पत्र के लिए अवश्य बनवाएं। क्योंकि यह एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसकी जरूरत हमारे लिए अवश्य पड़ती रहती है आपके लिए यह दस्तावेज बनवाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है इस दस्तावेज बनवाने की प्रक्रिया हमने नीचे दी है आपके लिए उस प्रक्रिया में स्टेप्स मिलेगी आप उनके लिए फॉलो करें।

Step1. अगर आप जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए असम राज्य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए अब नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा।

Asam Birth Certificate Download Application Form 2020 In Hindi

नोट – अगर आप असम राज्य का जन्म प्रमाण पत्र के लिए डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपके लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Step2. जैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते हैं तो आपके लिए इस वेबसाइट पर एक फॉर्म मिल जाएगा फॉर्म के लिए आप डाउनलोड कर लेना है तथा इस फॉर्म के लिए किसी भी जनसुविधा केंद्र पर जाकर उसका प्रिंट आउट निकलवा लेना है।

Step3. प्रिंटआउट निकलवाने के बाद में आपके लिए उस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।

नोट- फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई भी गलती ना पाई है अगर आपके फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती पाई जाती है तो आपका वह फॉर्म सरकार के माध्यम से रिजेक्ट कर दिया जाएगा और आपके लिए इस सुविधा का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Step4. जैसे ही जन्म प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है उसके बाद में आपके लिए जो जो दस्तावेज मांगे गए हैं उनकी फोटो कॉपी उस फॉर्म के साथ लगा देनी है।

Step5. इसके बाद में आपके लिए उस फॉर्म को किसी तहसील या ब्लाक में जमा कर देना है जमा करने के बाद में आपके फॉर्म की जांच की जाएगी। अगर आप के दस्तावेज की जांच में कोई भी प्रकार की गलती नहीं पाई जाती है। तो आपके लिए 15 या 20 दिन में आपको आपका जन्म प्रमाण पत्र डाक द्वारा आपके पते पर पहुंचा दिया जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Asam Birth Certificate Download Application Form 2020 In Hindi– असम जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाये? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Asam Birth Certificate Download Application Form 2020 In Hindi– असम जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाये? लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment