Andhra pradesh Cast Certificate 2020 In Hindi- आंध्र प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी?

Andhra pradesh Cast Certificate 2020 In Hindi:- जाति प्रमाण पत्र एक ऎसा सरकारी दस्ताबेज है जो यह प्रमाणित करता है कि व्यक्ति किस जाति या धर्म से संबंध रखता है। जाति प्रमाण पत्र के बारे मे अक्सर सब लोगो ने सुना होगा । आंध्र प्रदेश सरकार ने इसे जरूरी कागजातों में से एक माना है । आन्ध्र प्रदेश में रहने वाला कोई भी व्यक्ति इसे बनवा सकता है जिससे सरकार द्वारा जारी की गयी हर एक सरकारी योजना का लाभ पा सकता है।

किसी भी सरकारी योजना का लाभ पाने के लिए Andhra pradesh Cast Certificate होना अति आवयश्क है अगर आप सभी सरकारी या फिर प्राइवेट योजनाओ का लाभ पाने की इच्छा रखते है तो आपको यह बताना उचित नही होगा कि आप अपना जाति प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन कराये । अगर आप किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ पाने को इच्छा रखते है तो आपको जाति प्रमाण पत्र बनवाना जरूरी होगा जाति प्रमाणपत्र जरूरी कागजातों में से एक है सभी लोग इस बात को अच्छी तरह से जानते होंगे ।

जाति प्रमाण पत्र इतना जरूरी होंने के बाद भी कुछ लोगो को इसकी जानकारी ठीक से नही है पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ इस लेख में अंत तक बने रहने का प्रयास जारी रखे हम आपको पूरी जानकारी बिस्तार से समझायेंगे। प्रदेश में बहुत से ऐसे लोग होंगे जिनके पास Andhra pradesh Cast Certificate नही होगा और उनको सरकार द्वारा जारी की गई योजनाओं का लाभ नही मिल पा रहा होगा ।

जो भी जाति प्रमाण पत्र बनवाने की इच्छा रखता है तो वह आसानी से ऑनलाइन आवेदन के जरिये अपना आवेदन करा सकता है जाति प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार किया जाता है हम आपको बिस्तार से बतायेंगे आप हमारे साथ अंत तक बने रहने का प्रयास जारी रखें। ऑनलाइन आवेदन के लिए हमें किस किस जरूरी कागजात की जरूरत पड़ती है । पूरी जानकारी को प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पड़ने का प्रयास करें।

जाति प्रमाण पत्र एक जरुरी कागजातों में से एक है Andhra pradesh Cast Certificate यह दर्शाता है किकौनसा व्यक्ति किस धर्म या जाति का है । यह एक सरकारी कागजातों में से एक है सरकार द्वारा जारी की योजनाओं का लाभ जनता तक जाति प्रमाण पत्र के द्वारा ही पहुँचाया जाता है। जाति प्रमाण पत्र का उपयोग आरक्षण पाने के लिए मुख्य रूप से किया जाता है।

जो लोग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आते है उनको किसी भी सरकारी योजना का लाभ जाति प्रमाण पत्र के आधार पर ही मिलता है जैसे कि राशन , रोजगार , छात्रवृति और अन्य योजनाए ।

Andhra pradesh Cast Certificate के लाभ-

किसी भी व्यक्ति को कोई भी दस्ताबेज बनवाने से पहले इसके बारे में पता होना बहुत जरूरी है। और यह भी पता होना चाहिए कि यह दस्ताबेज किस योजना के लिए ज्यादा लाभदायक है अगर आप जाति प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको यह पता होना चाहिए कि इससे हमारे लिए क्या लाभ मिल सकते हैं। जाति प्रमाण पत्र से संबंधित लाभ इस प्रकार हैं।

  • जाति प्रमाण पत्र के जरिये से आपको स्कॉलरशिप मिलने के मौके अधिक रहते हैं।
  • जाति प्रमाण पत्र के जरिये आपकी स्कूल या कॉलेज की फीस माफ कराने का पूरा मौका मिलता है।
  • अगर आप किसी सरकारी स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना चाहते है तो आपको जाति प्रमाण पत्र से आरक्षण मिलने का पूरा का पूरा मौका रहता है
  • सरकार द्वारा दी गयी सरकारी नौकरी मिलने में जाति प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते है ।
  • इलेक्शन सीट में आरक्षण पाने के लिए भी जाति प्रमाणपत्र का पूर्ण रूप से उपयोग किया जा सकता है और इससे हमें छूट भी मिलती है ।
  • जाति प्रमाण पत्र के द्वारा हम सरकार द्वारा चलाई गई कई सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

Andhra pradesh Cast Certificate के लिए जरूरी पात्राताये-

अगर कोई व्यक्ति अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है तो उसके लिए कुछ पात्रताओं का होना बहुत जरूरी है जिसकी जानकारी आपको नीचे दिए गए तथ्यो के द्वारा मिलेगी ।जिसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढना होगा

  • सबसे अहम बात ये है कि आप जिस किसी व्यक्ति से अपना जाति प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन करा रहे हैं बो व्यक्ति पूर्ण रूप से आंध्र प्रदेश का निबासी है या नहीं अगर है तो वह आपका आवेदन करा सकता है।
  • आपको इस बात का भी विशेष रूप से ध्यान रखना है कि जो भी व्यक्ति आपका आवेदन कर रहा है वह अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति या फिर अन्य पिछड़े वर्ग का होना चाहिए ।

Andhra pradesh Cast Certificate के लिए जरूरी दस्तावेज-

आंध्र प्रदेश का कोई भी व्यक्ति जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तो उसे कुछ जरूरी कागजातों का होना बहुत आवश्यक है।जो नीचे दिए गए हैं।

  • आंध्र प्रदेश जाति प्रमाणपत्र के लिए आधार कार्ड होना बहुत आवश्यक है।
  • जाति प्रमाणपत्र जो बनवाने के लिए एक मोबाइल नम्बर भी होना जरूरी है जो वेरिफिकेशन के लिए जरूरी होता है
  • एक पासपोर्ट साइज फ़ोटो की जरुरत इस  लिए पड़ती है क्योंकि इस फोटो को आवेदन फॉर्म पर लगाया जाता है इसलिए आवेदन कर्ता के पास एक पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना जरूरी है।
  • आवेदन कर्ता का पता वास्तविक होना चाहिये।इसके लिए हमे राशन कार्ड ,आधार कार्ड ,बिजली का बिल इत्यादि।

Andhra pradesh Cast Certificate ऑनलाइन आवेदन-

कोई भी व्यक्ति आंध्र प्रदेश जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है तो वह ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से आवेदन कर सकता है इसके लिए आपको नीचे कुछ पॉइंट दिए गए है जिन्हें आपको ध्यान पूर्वक पढ़ना है।

Step1. आंध्र प्रदेश जाति प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन कराने के लिए सबसे पहले आपको आस पास के जनसेवा केंद्र पर जाना होगा।

Step2. जनसेवा केंद्र पर जाकर आप किसी भी जाति का SC ST , OBC के जाति प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आवेदन पत्र भी ले लेना है।

Step3. आप Meeseva portal पर जाकर भी आप अपने आवेदन पत्र के लिए डाऊनलोड करना चाहें तो कर सकते हैं। जाती प्रमाण पत्र डाउनलोड करने क लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करना है।

Andhra pradesh Cast Certificate

Andhra pradesh Cast Certificate

Step4. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद पत्र में पूछी गयी जानकारी को ध्यान पूर्वक भर लेना है।

Step5. प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी कागजातों को जमा कर देना है।

Step6. फॉर्म में सारी जानकारी को अच्छी तरह से भरकर Meeseva ऑपरेटर के पास जमा कर देना है।

Step7. जब आपका फॉर्म पूरी तरह से भर जाने के बाद आपके मोबाइल नम्बर पर एक Translocation Number भेजा जाएगा।

Step8. जब आपके मोबाइल नंबर पर Translocation Number आएगा इस नंबर को आपको कंही सुरक्षित रखना है इसके द्वारा आप कभी भी अपने आवेदन पत्र की स्थिति को जांच सकते हैं।

Step9. प्रकिया पूरी होने के बाद Meeseva ऑपरेटर आपकी पूरी जानकारी विभाग को भेज देता है।

Step10. आपके द्वारा भेजी गई जानकारी विभाग अच्छी तरह से जांच लेता है। पूरी जानकारी लेने के बाद विभाग आपका जाति प्रमाण पत्र कर देता है।

Andhra pradesh Cast Certificate आवेदन फॉर्म की स्थिति कैसे जांचे-

कोई भी आंध्र प्रदेश निवासी जिसने अपने जाति प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन करा दिया है तो वह अपने प्रमाण पत्र की जानकारी ऑनलाइन सेवा के द्वारा चेक कर सकते है जिसके लिये आपको हमारे साथ इस आर्टिकल अंत तक जुड़ा रहना होगा । नीचे कुछ इससे संबंधित स्टेप्स दिए गए हैं जिह्वे आप ध्यान पूर्वक पढ़े।

Step1. अगर आप आवेदन कर चुके है तो आप अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। अगर आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना चाहिए है तो हमने उसकी लिंक नीचे दे दी है आप उस लिंक पर क्लिक करके आसानी से उस ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

Step2.  जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करते है तो आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा आपके लिए उस पेज पर एक Know Your Application Status का कॉलम मिल जायेगा आपको उसपर क्लिक कर देना है।

Andhra pradesh Cast Certificate

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक ओर नया पेज खुल जायेगा नीचे दिए गए स्क्रीनशॉर्ट में देखे सकते है आपको इसमे Application Number/Translocation Number को डाल देना है।

Step4. इसके बाद में आपके लिए Go के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आपके सामने आपके आवेदन फॉर्म की सभी जानकारी आपके सामने खुल कर आ जायेगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Andhra pradesh Cast Certificate 2020 In Hindi- आंध्र प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Andhra pradesh Cast Certificate 2020 In Hindi- आंध्र प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद

Leave a Comment