Andhra Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi- आंध्रप्रदेश भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे पूरी जानकारी?

Rate this post

Andhra Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi:- भारत मे बहुत से राज्य हैं जिनमे से एक राज्य आंध्र प्रदेश भी है आंध्र प्रदेश राज्य अपने यंहा होने बाली कृषि के लिए अति प्रसिद्ध है आंध्र प्रदेश में नारियल की खेती बहुत अधिक होती है । जब आंध्र प्रदेश में खेती होती है तो यंहा पर भी जमीन से संबंधित बहुत सी जानकारी होंगी । तो दोस्तो हम आपको कुछ जमीन से संबंधित जानकारी देना चाहते है इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा जिससे आपको पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जो हम आपको एक जानकारी देने जा रहे है

जैसा कि सब लोग जानते है कि जब कभी भी कोई व्यक्ति अपने परिवार से अलग होता है तो उसे अपने घर की जरूरत होती है और अपने जीवन को चलाने के लिए थोड़ी जमीन भी चाइये होती है । जब कोई भी व्यक्ति अपने परिवार से अलग होते है तो उन्हें आवासीय भूमि की विशेष रूप से आवश्यकता होती है ।

हर कोई यह सोचता है कि जमीन खरीदना और जमीन बेचना बहुत आसान है लेकिन उसे रखना और भू माफियाओं से बचाना बहुत ही मुश्किल काम होता है यह बात हर कोई व्यक्ति नहीं जानता है तो उनके लिए हमारे आर्टिकल में पूरी जानकारी विस्तार से मिलेगी।

कोई भी व्यक्ति अगर यह जानना चाहता है कि उसकी जमीन में कोई भी बाधा ना आए या उस पर कोई कब्जा ना आजमाएं तो इसके लिए Andhra Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni आदि को ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा चेक करते रहना चाहिए इससे हमें हमारी जमीन की पूरी जानकारी मिलती रहती है।

Andhra Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni चेक करने की सुविधा उपलब्ध है-

आंध्र प्रदेश एक बहुत ही शिक्षित लोगो का राज्य है यंहा पर लोग शिक्षा के मामले में बहुत ही रुचि रखते है सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह कि यंहा के लोग कम्प्यूटर में विशेष रूप से जानकारी रखते हैं।

इसी वजह से आंध्र प्रदेश सरकार ने सभी आम नागरिकों के लिए सरकार से जुड़ी हुई सभी योजनाओ को ऑनलाइन कर दिया है इसमें चाहे फिर आंध्र प्रदेश का राशन कार्ड हो या फिर bhoolekh khasra khatauni के दस्ताबेज।

आंध्र प्रदेश राजस्व विभाग ने एक पोर्टल लांच किया है जिस पर आप केरल भूलेख या आंध्र प्रदेश खसरा या खतौनी को बिना किसी शुल्क के फ्री में अपनी Land record details ऑनलाइन देख सकते हैं।

Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare 2020 In Hindi- कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे पूरी जानकारी?

Andhra Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni के लाभ-

  • आंध्र प्रदेश राज्य में Land record details जैसे कि Bhulekh Khasra Khatauni आदि की सेवा हो जाने से लोगो को बहुत राहत मिली और राजस्व विभाग के चक्कर भी नही लगाने पड़ेंगे।
  • सबसे बड़ा फायदा यह है कि कोई भी व्यक्ति अपने आंध्र प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी पर असली Owner का नाम लिखा होगा । ऐसे में कोई दूसरा व्यक्ति किसी भी दूसरे की जमीन पर अपना अधिकार नही जमा सकता है।
  • सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि कोई भी व्यक्ति अपना आधिकारिक दस्ताबेज को अपने घर पर ही अपने मोबाइल फ़ोन पर देख सकते हैं।
  • लोगो को सरकारी ऑफिसरों को रिश्वत भी नही देने पड़ती है ।
  • कोई भी जमीन का मालिक अपने किसी भी रिकॉर्ड को अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर देख सकते हैं।
  • इस दस्ताबेज का सबसे ज्यादा काम तब आता है जब कोई परिवार दो हिस्सों में बटता है तो इसका बहुत उपयोग किया जाता है।
  • अगर कोई भी व्यक्ति आपकी जमीन पर जबरदस्ती कब्जा करना चाहता है तो आप सिविल कोर्ट के जरिये आप अपना दावा जताने के लिए Andhra bhoolekh khasra khatauni की सत्यापित प्रति को प्रस्तुत कर सकते है और कब्जा करने बाले व्यक्ति को अपनी जमीन से बेदखल कर सकते हैं।

Andhra Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare-

कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन से संबंधित कोई भी Andhra Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले उसको आंध्र प्रदेश राजस्व विभाग द्वारा संचालित की गई Meebhoomi पोर्टल पर जाना होगा ।

Step1. कोई भी आंध्र प्रदेश निवासी अपने जमीन से संबंधित कोई भी जानकारी ऑनलाइन तरीके से चेक करना चाहता है तो उसे सबसे पहले उसे विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://meebhoomi.ap.gov.in पर जाना होगा।

Step2. इसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।

Step3. इस प्रक्रिया के बाद आपकी स्क्रीन पर बहुत से विकल्प दिखाई देंगे। इसमे आपको एक Adangal का विकल्प दिखाई देगा । उसके ऊपर आपको क्लिक करना होगा ।

Step4. इसके बाद आपकी होम स्क्रीन पर दो ऑप्शन दिखाई देंगें your adangal और village adangal . फिर आपको your adangal के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा ।

Andhra Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi

Step5. जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

Step6. इसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कि survey No/ Account No/Aadhar No/Automation record आदि ऑप्शन में से किसी एक को चुनना होगा ।

Andhra Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi

Step7. हम यंहा पर आधार नम्बर का चयन कर रहे हैं आप अपनी इच्छानुसार कोई दूसरा ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

Step8. इसके बाद आपको अपने distt का चयन करना है और Zone Name को चुनना होगा।

Step9. फिर आपको अपने गाँव का चयन करना होगा फिर आपको अपना आधार नम्बर भरना होगा । इसके बाद आपको दिया गया code आपको भरना होगा फिर फॉर्म को submit कर देना है ।

Step10. Submit करने के बाद आपके सामने खसरा या खतौनी खुल जाएगी जिसका आप प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Andhra Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi- आंध्रप्रदेश भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Andhra Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi- आंध्रप्रदेश भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment