2022-23 में Amazon Se Paise Kaise Kamaye (7+ तरीकों से कमाए) ₹500, ₹1000 रोजाना

आज के समय में बेरोजगारी इतनी बढ़ गई है कि हर कोई पैसा कमाने के नए-नए तरीके ढूंढ रहा है। यदि आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हो तो आप अमेजॉन का इस्तेमाल करके भी घर बैठे पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। 

और अब आप सोच रहे होंगे कि Amazon Se Paise Kaise Kamaye यदि आपके मन में इस प्रश्न का जवाब जानने की जिज्ञासा उठ रही है तो आप बिल्कुल भी फिक्र ना करें आज हम आपका अपना इस महत्वपूर्ण लेख के जरिए अमेजॉन से पैसे कमाने के कारगर और उपयोगी तरीकों के बारे में स्टेप बाय स्टेप गाइड प्रदान करने वाले हैं।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप जिस प्रकार से अमेजॉन का इस्तेमाल शॉपिंग करने के लिए करते हो आप उसी प्रकार से अमेजॉन का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हो परंतु इसका तरीका थोड़ा अलग हो जाता है। 

बस हमें सही तरीके के बारे में मालूम होना चाहिए। अमेजॉन से पैसा कमाने के लिए हमें एक भी रुपया अपने तरफ से इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है बशर्ते आपको पैसे कमाने का सही तरीका मालूम होना चाहिए और इसके लिए आपको लेख में दी गई जानकारी को पूरा और अंतिम तक ध्यान पूर्वक से पढ़ना होगा।

अमेजॉन क्या है

अमेज़ॅन एक ऐसी कंपनी है जो खुद कोई वस्तु नहीं बनाती है, वह अलग-अलग कंपनी से अपने ग्राहकों के लिए उचित मूल्य पर सामान खरीदती है और बेचती है। साधारण शब्दों में अमेजॉन आज की डेट में एक बहुत बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है।

जैफ बेजॉस ने इसे केवल एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरू किया था, लेकिन बाद में वीडियो डाउनलोड / स्ट्रीमिंग, एमपी 3 डाउनलोड / स्ट्रीमिंग, ऑडियोबुक डाउनलोड / स्ट्रीमिंग, सॉफ्टवेयर, वीडियो गेम, इलेक्ट्रॉनिक्स, परिधान, फर्नीचर बेचने के लिए विस्तारित किया गया। आज अमेजॉन 1 दिन में 350 करोड़ भारतीय रुपए से भी अधिक की कमाई करती है। 

अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए

अमेजॉन से पैसे कमाने के लिए आप अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन कर सकते हो। उसके बाद आपको हर प्रोडक्ट के लिए अलग से एफिलिएट लिंक मिलेगा, आप उसे जैसे चाहो वैसे प्रमोट कर सकते हो। जब भी कोई खरीददार आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करेगा तो आपको उस प्रोडक्ट के प्राइज के हिसाब से 10% से 20% कमीशन मिलेगा।

इस प्रकार से आप अमेजॉन से एफिलिएट मार्केटिंग को करके आसानी से पैसा कमा सकते हो और अपने कमाए हुए पैसे को सीधे अपने बैंक में आसानी से विड्रोल करके प्राप्त कर सकते हो परंतु इसके अलावा भी कई अन्य ऐसे तरीके है जिनके जरिए हम अमेजॉन से रोजाना पैसे कमाना शुरू कर सकते है। चलिए अब हम आप सभी लोगों को अमेजॉन से पैसे कमाने के कुछ और कारगर तरीकों के बारे में बताते है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और समझने का प्रयास भी करें।

किंडल पब्लिशिंग से पैसा कमाए

अगर आप कोई बुक लिख सकते हो या फिर कोई नावेल लिख सकते हो तो आज आपके लिए अमेजॉन किंडल पब्लिशिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप कोई भी बुक या फिर नावेल आदि जैसे ई बुक को लिख कर के वहां पर पब्लिश कर सकते हो।

आपको वहां पर अपने बुक को पब्लिश करने के लिए सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा और जब आप अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेते हो तो आप वहां पर कोई भी यह बुक को पब्लिश कर सकते हो और जब आपके ई बुक को कोई खरीदेगा तो आपको अमेजॉन किंडल पब्लिशिंग के तरफ से पैसे प्राप्त होंगे और आप इस तरीके से अमेजॉन से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

इसे भी पढ़े –

अमेजॉन मर्ज से पैसे कमाए

साधारण शब्दों में कहे तो अगर आपको क्रिएटिविटी तरीके से आर्ट वर्क करना आता है तो आज अमेजॉन पर आपके लिए आर्ट वर्कके जरिए भी पैसे कमाने का मौका प्रदान किया जा रहा है। आप अपने द्वारा बनाए गए किसी भी चीज को जो देखने में क्रिएटिव और आर्ट वर्क से भरपूर लगती हो उसे अमेजॉन मर्ज पर जाकर लिस्ट कर सकते हो।

आप अमेजॉन इस प्लेटफार्म पर जितने चाहे उतने प्रोडक्ट लिस्टिंग आसानी से कर सकते हो बशर्ते आपके अंदर क्रिएटिविटी का होना बेहद ज्यादा जरूरी है क्योंकि तभी लोग आपके तरफ आकर्षित होंगे जब आप उन्हें कुछ क्रिएटिव करके दिखाओगे। 

और इससे आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। साधारण शब्दों में कहें तो आर्ट वर्ग का काम तो आप करते हो परंतु आप एक तरीके से अमेजॉन पर आर्टवर्क का सेलर बनकर काम करना शुरू करते हो जो आपको काफी फायदा और मुनाफा प्रदान करता है।

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग करके

अमेजॉन से फ्री में बिना लागत लगाए अगर पैसे कमाने का कोई तरीका सबसे ज्यादा आसान है तो वह सिर्फ और सिर्फ अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम को आपको ज्वाइन करना होगा और उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है।

जब कोई अमेजॉन के एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट है या फिर अमेज़न की कोई भी सर्विस लेता है तो आपको इसके बदले में अमेजॉन की तरफ से 10% से लेकर 20% के बीच में कमीशन प्राप्त करने का मौका मिलता है और यही तरीका है अमेजॉन से एफिलिएट मार्केटिंग करते हुए घर बैठे पैसे कमाने का।

अमेजॉन में जॉब करके पैसे कमाए 

अमेजॉन इतनी बड़ी कंपनी है कि यहां पर समय-समय पर जॉब पोस्ट निकाले जाते है। अगर आप पढ़े लिखे हो और आपको मार्केटिंग या फिर ई-कॉमर्स बिजनेस से संबंधित ज्ञान है तो आप अमेजॉन में किसी भी प्रकार की जॉब को आसानी से कर सकते हो।

आपको इंतजार करना होगा जब कोई अमेजॉन अपनी तरफ से वैकेंसी निकालें की तो आपको तुरंत ही उस वैकेंसी के लिए अपना का ऑनलाइन आवेदन कर देना है और अगर आप उस जॉब के लिए योग्य माने जाओगे तो तुरंत ही आपको अमेजॉन कंपनी में जॉब मिल जाएगी और आप इस प्रकार से अमेजॉन में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

अमेजॉन हब खोलकर पैसे कमाए

अमेजॉन कंपनी के इतने ज्यादा ग्राहक है कि इसकी डिलीवरी हर जगह पर समय पर करना इनके लिए काफी ज्यादा कठिन टास्क इन के लिए हो जाता है। यही कारण है कि अमेजॉन कंपनी आप हमारे देश में हर जगह पर और हर एक छोटी बड़ी सिटी में अपना हब सेंटर खोल रही है।

अगर आप अमेजॉन का हब सेंटर खोलना चाहते हो तो आप इसके लिए उनसे संपर्क कर सकते हो और आप    अमेजॉन के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के आप उनके कांटेक्ट डिटेल का इस्तेमाल करके हब ओपन करने हेतु संपर्क कर सकते हो। इस प्रकार के सेंटर को खोलने के बाद अमेजॉन में खुद कई सारी फैसिलिटी प्रदान करता है और हम इस तरीके से भी अमेजॉन से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

अमेजॉन में पार्ट टाइम डिलीवरी करके पैसे कमाए

अगर आपके पास टू व्हीलर है तो आप आसानी से अमेजॉन में पार्ट टाइम डिलीवरी का काम भी कर सकते हो। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेजॉन लोगों के लिए पार्ट टाइम डिलीवरी का काम देने के लिए अलग से प्रोग्राम चलाता है और आप इसे चाहो तो फुल टाइम भी कर सकते हो।

अमेजॉन कंपनी में पार्ट टाइम डिलीवरी का काम करने के लिए आपको उन्हें संपर्क करना होगा और इसके लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा साथ ही साथ आपके पास अपने वाहन का सभी आवश्यक कागजात भी का होना भी जरूरी है।

इसके बाद आप इन सभी दस्तावेजों को लेकर के ऐमेज़ॉन में पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम डिलीवरी का काम करने के लिए अपना सफल आवेदन कर सकते हो और जब आप अपना आवेदन कर देते हो तो यह आपकी  आवेदन फॉर्म की जांच करते हैं।

सब कुछ वेरिफिकेशन पूरा हो जाने के बाद आपको अमेजॉन कंपनी में पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम डिलीवरी का काम करने का मौका मिल जाता है और अगर आप अमेज़न में सिर्फ 3 से 4 घंटे ही डिलीवरी का काम करना चाहते हो। 

तो आप इस काम को कर करके रोजाना के ₹200 से लेकर करीब ₹500 के बीच की इनकम कर सकते हो और इसी काम को अगर आप फुल टाइम में करते हो तो आप यहां से ₹400 से लेकर करीब ₹800 के बीच की रोजाना इनकम कर सकते हो।

अमेजॉन में सेलर बन के पैसे कमाए

अगर आप किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग खुद करते हो और आप चाहते हो कि आपका प्रोडक्ट ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी दिखना शुरू हो जाए और उसे किसी दूसरे प्लेटफार्म पर धीरे-धीरे लोकप्रियता और ब्रांडिंग का एडवांटेज मिले तो आप अमेजॉन पर सेलर के तौर पर काम करना शुरू कर सकते हो।

आपको इसके लिए अमेजॉन पर अपने आप को सेलर के तौर पर रजिस्टर करना जरूरी है और जब आप वहां पर अपने आप को रजिस्टर कर लोगे तब उसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट लिस्टिंग करने का ऑप्शन दिखाई देगा और आप एक-एक करके अपने प्रोडक्ट लिस्टिंग करना शुरू कर दीजिये।

ध्यान दें अमेजॉन अपने वेबसाइट पर केवल उन्हीं प्रोडक्ट की लिस्टिंग करता है जिसके प्रोजेक्ट में दम होता है और क्वालिटी अच्छी होती है इसीलिए आप अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी पर भी काम करना ना भूले। इस प्रकार से आप अमेजॉन पर सेलर के तौर पर एक अच्छी कमाई हर महीने करना शुरू कर सकते हो बशर्ते आप अपने क्वालिटी और अपने प्राइस रेंज में भी ध्यान दीजिए ताकि आप सबसे ज्यादा से ज्यादा अमेजॉन पर सेल हो सके।

अमेजॉन के लिए डिलीवरी पार्टनर बनके पैसे कमाए

अगर आप डिलीवरी से संबंधित सर्विस देते हो या फिर शुरू करने वाले हो तो आज आपके लिए अमेजॉन के साथ उनका डिलीवरी पार्टनर बन के बिजनेस करने का काफी सुनहरा मौका है। आप इसके लिए अमेजॉन से संपर्क करें और उसके बाद उन्हें अपने डिलीवरी फैसिलिटी और एडवांटेज के बारे में भी जानकारी दें।

ध्यान रहे डिलीवरी पार्टनर के तौर पर काम करने के लिए अमेजॉन पर रोजाना न जाने कितने लोग संपर्क करते होंगे इसीलिए आपको उनके साथ डिलीवरी पार्टनर बनने के लिए ग्राउंड लेवल पर अच्छी स्ट्रेटजी बनानी होगी और उसके बाद आप अमेजॉन को अपने डिलीवरी सर्विस के एडवांटेज के बारे में कन्वेंस करने की कोशिश करें।

अगर आप एक बार अमेजॉन पर डिलीवरी पार्टनर के तौर पर दूर जाते हो और आप उनके लिए डिलीवरी सर्विस का काम करने लगते हो तो यकीन नहीं मानोगे आप आप 1 दिन में लाखों रुपए की इनकम आसानी से कर सकते हो बस आपके डिलीवरी सर्विस बेस्ट से बेस्ट होनी चाहिए ताकि अमेजॉन को इसका एडवांटेज मिल सके और भी आपको और भी इस फिल्म में काम करने की अनुमति दें।

अमेजॉन से पैसे कमाने के फायदे

अमेजॉन से पैसे कमाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि एक ब्रांडेड कंपनी है और साथ ही साथ इंटरनेशनल लेवल पर कार्य करती है इसीलिए आप को सबसे ज्यादा अगर कोई फायदा मिलता है तो ट्रस्ट का मिलता है। चलिए अब हम आपको इसके अलावा भी इसके कुछ अपने फायदे के बारे में बताते है और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • अमेजॉन में हमें एक नहीं, दो नहीं बल्कि आने को तरीके से पैसे कमाने का मौका मिलता है तो शायद ही किसी कंपनी के जरिए मिल पाएगा।
  • आज अमेजॉन के पास एक बड़ी रेंज में ई-कॉमर्स की उपाधि प्राप्त है और इनके पास बहुत सारे प्रोडक्ट और बहुत सारे सुविधाएं है इसीलिए आप इनके एफिलिएटिड मार्केटिंग को करके भी पैसा कमा सकते हो।
  • आप अमेजॉन पर शॉपिंग करके भी पैसा कमाना शुरू कर सकते हो क्योंकि यहां पर हमें कई सारे बड़े-बड़े आकर्षक कैशबैक प्राप्त होते हैं।
  • अमेजॉन से पैसा कमाने के लिए आपको अपनी तरफ से एक भी पैसा इनवेस्ट करने की जरूरत नहीं है बस आपको सही तरीके से काम करने का तरीका मालूम होना चाहिए।

इसे भी जाने –

अमेजॉन से पैसे कमाने के नुकसान

अमेजॉन से पैसे कमाने की अपनी कोई भी नुकसान नहीं है बल्कि इसका अपना एडवांटेज नहीं है। आपको इससे पैसा कमाने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट के पैसा कमाना शुरू कर सकते हो इसीलिए आप अगर सोच रहे हो कि अमेजॉन से पैसे कमाने के कुछ नुकसान हो सकते है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं आप निश्चिंत रहें।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Amazon Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बेस्ट जानकारी प्रदान किए हुई है और हमें उम्मीद है कि आप लोगों को ऐमेज़ॉन से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी काफी अच्छा लगा होगा और आपके लिए यह लेख उपयोगी एवं सहायक भी सिद्ध हुआ होगा।

अगर आपके लिए जरा सा भी यह लेख अमेजॉन से पैसा कमाने के तरीकों के ऊपर प्रस्तुत किया गया अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले।

ताकि आप के जरिए लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें आगे ऐसे ही ऑनलाइन मनी मेकिंग, हाउ टू और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी हो सकता ना हो।

यदि आप लोगों के मन में हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.