Alhamdulillah Meaning In Hindi – अल्हम्दुलिल्लाह को हिंदी में क्या कहते हैं

जैसा कि हम सभी लोग जानते है हमारा देश अलग-अलग धर्मों और अलग-अलग जातियों के लिए जाना जाता है हमारे देश में सभी धर्म के लोग रहते हैं। जैसा धर्म वैसे ही उनकी संस्कृति और सब पता है इसीलिए हमारे देश को संस्कृति के मामले में भी सर्वोत्तम माना जाता है। अगर आप मुस्लिम लोगों के बीच में रहते हैं या फिर आपका कोई मुस्लिम दोस्त है। 

अनुक्रम दिखाएँ

तो आपने उसके मुंह से कभी ना कभी अल्हम्दुलिल्लाह शब्द को सुना होगा और आपके मन में सवाल उठा होगा कि आखिरAlhamdulillah meaning In Hindi यानी कि अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब क्या होता है? अगर आप भी इस प्रश्न का जवाब जानना चाहते हो तो आज हम आपको अपनी इस लेख में किसी प्रश्न का विस्तार पूर्वक से जवाब देने वाले हैं। 

हम आपको इस लेख में अल्हम्दुलिल्लाह से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में बताएंगे ताकि आज आपको इसके बारे में पूरी जानकारी पता होता है और अगर आप भी इसमें रूचि रखते हो तो इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें क्योंकि आप तो आज बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चलने वाला है। 

अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी मतलब – Alhamdulillah Meaning In Hindi

Alhamdulillah

अल्हम्दुलिल्लाह एक अरबी शब्द है और यह तीन अलग-अलग शब्दों से मिलकर बना है जिसका मतलब अल्हम्दुलिल्लाह में अल के बाद आने वाले शब्दहमदका प्रयोग किसी की प्रशंसा या सम्मान करने के लिए किया जाता है जो भी एक अरबी शब्द ही है। इसके बादलिल्लाहशब्द आता है जिसका अर्थ होता हैअल्लाह के लिएकिया जाता है। 

अल्हम्दुलिल्लाह सब का पूरा मतलब अल्लाह को जीवन के लिए, वस्तु के लिए और भी किसी चीज के लिए धन्यवाद करने के लिए किया जाता है। जिस प्रकार से हिंदू धर्म में भगवान को धन्यवाद किया जाता है और उनकी स्तुति की जाती है ठीक उसी प्रकार से मुस्लिम धर्म में इस शब्द का यूज करके अल्लाह की स्तुति और उसका शुक्रिया किया जाता है। 

अल्हम्दुलिया का इस्तेमाल

जैसा कि हमने आपको बताया यह एक अर्थी शब्द है जिसे मुसलमानों के पवित्र किताब कुरान के पहले आयत से लिया गया है तो इससे इतना पता चलता है कि यह एक पवित्र शब्द है जिसका इस्तेमाल हम अल्लाह के लिए करते है। मगर यह जानना आवश्यक है कि आखिर हम इस शब्द का इस्तेमाल कहां और कैसे करते हैं। 

इस शब्द का इस्तेमाल इसके अर्थ से साफ हो जाता है अर्थात जो भी हमें अल्लाह को धन्यवाद देना होता है तो हम इस शब्द का इस्तेमाल करते है। जैसा कि हम जानते है यह एक अर्थी शब्द है तो अरब में रहने वाले लोग या ज्यादातर मुसलमान लोग इस शब्द का इस्तेमाल करते है जब उनके साथ कुछ अच्छा होता है और वह अल्लाह को धन्यवाद देना चाहते हैं। 

अल्हम्दुलिया के कुछ ट्रांसलेशन

जब भी हमें कुछ ऐसे वाक्य कहने होते है जो नीचे बताए गए हैं तो उनके स्थान पर हम इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं। 

  • सभी प्रशंसाये अल्लाह के लिए हैं। 
  • सभी तारीफे अल्लाह के लिए है। 
  • सभी स्तुति केवल अल्लाह के लिए है। 
  • सभी प्रशंसा और धन्यवाद अल्लाह को समर्पित है। 

इसे भी जाने

Alhamdulillah meaning In Hindi

 अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी में मतलब ईश्वर को धन्यवाद करना होता है और उसकी स्तुति करना होता है।

Alhamdulillah meaning In Urdu

उर्दू में अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब تمام تعریف اللہ کے لئے ہے  होता है।

Alhamdulillah meaning In English

अल्हम्दुलिल्लाह का इंग्लिश में मतलब All Praise is to Allah होता है।

Alhamdulillah Meaning in Telugu  

अल्हम्दुलिल्लाह का तेलुगू में मतलब అన్ని ప్రశంసలు అల్లాహ్ కు होता है। 

Alhamdulillah Meaning in Marathi

अल्हम्दुलिल्लाह का मराठी में मतलब सर्व स्तुती अल्लाह आहे होता है। 

Alhamdulillah Meaning in Bengali

बंगाली में अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब সবকিছুর জন্য শুকরিয়া होता है।

Alhamdulillah Meaning in Gujarati

गुजराती में अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब બધા સ્તુતિ અલ્લાહ છે होता है। 

Alhamdulillah Meaning in Malayalam

अल्हम्दुलिल्लाह का मलयालम में मतलब “ദൈവത്തിന് സ്തുതി” അല്ലെങ്കിൽ “അല്ലാഹു തേരാ ഷുകർ ഹൈ” होता है। 

अल्हम्दुलिल्लाह क्यों पढ़ा जाता है

Alhamdulillah kyo pada data

ज्यादातर अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का उपयोग मुस्लिम धर्म में ही किया जाता है। अब आपके मन में यह जानने की जिज्ञासा होगी कि आखिर क्यों अल्हम्दुलिल्लाह पढ़ा जाता है? तो हम आपको बता दें कि जब मुस्लिम धर्म के लोग कोई अच्छा काम करते हैं, या उनके जीवन में कोई खुशी आती है यह भी ईश्वर की स्तुति करते हैं और इसके अलावा भी अल्लाह को याद करने के लिए या धन्यवाद करने के लिए अल्हम्दुलिल्लाह शब्द को पढ़ा जाता है।

अल्हम्दुलिल्लाह के महत्व 

चलिए अब हम लोग अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का मुस्लिम धर्म में क्या महत्व है? इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं। यहां पर हमने पॉइंट के माध्यम से इस शब्द के महत्व को समझाने का प्रयास किया है और आप नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ें एवं समझे।

  • अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का महत्व मुस्लिम धर्म में अल्लाह को शुक्रिया अदा करने के लिए किया जाता है जैसे कि आज अल्लाह ने मेरे इस काम को बड़ी ही आसानी से करवा दिया और इस जगह पर मुस्लिम धर्म के लोग अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का उपयोग करेंगे।
  • जीवन में सफलता, अच्छा कार्य होने पर, स्वास्थ्य सही होने पर और भी कई परिस्थितियों में जब  अल्लाह को धन्यवाद करना होता है या फिर उसका शुक्रिया करना होता है तब इस शब्द का उपयोग किया जाता है।
  • मुस्लिम धर्म में नमाज के दौरान जब नमाज पूरी हो जाती है तब अंतिम में अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का उपयोग किया जाता है जिसके जरिए अल्लाह को धन्यवाद किया जाता है।
  • किसी भी कठिनाई से खुद को बाहर निकालने के लिए या फिर किसी भी अच्छे कार्य की शुरुआत करने के लिए मुस्लिम धर्म में इस शब्द का उपयोग शुभ माना जाता है और इस शब्द का उपयोग किया जाता है।
  • किसी कार्य में सफलता मिले या फिर किसी से अलविदा लेने के बाद उसे दोबारा मिलने की कामना करने के लिए आप इस शब्द का उपयोग कर सकते हो।

अल्हम्दुलिल्लाह कितनी बार बोला जाता है 

अगर आप सोच रहे हो कि इस शब्द का उपयोग दिन में या फिर कभी भी कितनी बार कर सकते हैं तो हम आपको बता दें कि जिस प्रकार से हिंदू धर्म में भगवान की स्तुति करने की कोई भी सीमा नहीं है मतलब आप जब चाहो तब भगवान की स्तुति कर सकते हो ठीक उसी प्रकार से अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का भी उपयोग जब चाहो और जितनी बार चाहो एवं जिस परिस्थिति में चाहो

उस परिस्थिति में कर सकते हो इसकी कोई भी सीमा नहीं है और ना ही कोई ऐसा समय है जिसमें सिर्फ इस शब्द का उपयोग करना चाहिए। अल्लाह को याद करने का कोई भी समय नहीं है आप अगर दिल से चाहो तो घर बैठे ही इस शब्द का उपयोग करके अल्लाह को अभी याद कर सकते हो।

इसे भी पढ़े

अल्हम्दुलिल्लाह के फायदे

Alhamdulillah sabd ke fayde

चलिए दोस्तों अब हम लोग अल्हम्दुलिल्लाह शब्द के क्या-क्या फायदे हैं? के बारे में भी जान लेते हैं जिसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई है।

  • इस शब्द का उपयोग करके आप भाईचारे को बढ़ा सकते हो। 
  • अगर आपको अल्लाह को किसी चीज के लिए धन्यवाद करना है तो इसके लिए आप इस शब्द का उपयोग कर सकते हो।
  • जीवन में आई हुई खुशियों को या फिर सफलता प्राप्त होने पर आप अल्लाह को अल्हम्दुलिल्लाह शब्द  के जरिए धन्यवाद कर सकते हो।
  • किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत करने के लिए आप इस शब्द का उपयोग कर सकते हो।
  • अल्लाह की स्तुति करने के लिए इस शब्द का उपयोग किया जा सकता है।
  • प्रेम व्यवहार बढ़ाने के लिए इस शब्द का उपयोग किया जा सकता है।
  • जब आप कठिन समय से होकर गुजर रहे हो तब आप सब्र रखने के लिए और परिस्थिति से बाहर निकालने के लिए अल्हम्दुलिल्लाह शब्द का उपयोग करके अल्लाह को याद कर सकते हो।
  • किसी भी चीज के लिए आप अल्लाह से ताल्लुक रखने के लिए और अल्लाह से जुड़ने के लिए आप इस शब्द का उपयोग कर सकते हो।

अल्हम्दुलिल्लाह के नुकसान 

अगर आप सोच रहे हो कि इस शब्द को बोलने से आपको कोई हानि होगी तो आपका सोचना बिल्कुल गलत है। कभी भी इस शब्द का उपयोग करने पर किसी भी प्रकार की हानि नहीं होती है। बल्कि आपको अल्लाह बरकत देता है और आपके सिर के ऊपर अपना कर्म कर्म बनाए रखता है। आपको इस शब्द का उपयोग करना ही करना चाहिए ताकि आप अल्लाह से जुड़े रहें और अल्लाह आपको अपनी बख्शीश आशीर्वाद के रूप में आपको देता रहे। 

अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी मतलब? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी मतलब क्या होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले यहां पर चार महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं। 

Q. अल्हम्दुलिया का क्या अर्थ होता है?

सभी प्रशंसाये अल्लाह के लिए है या जब भी हमें अल्लाह को शुक्रियाअदा व्यक्त करना होता है तो इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

Q. अल्हम्दुलिया कौन सा शब्द है?

यह एक अरबी शब्द है जिसे अरब भाषा के तीन विभिन्न शब्दों को मिलाकर बनाया गया है। इस शब्द को मुस्लिम लोगों की पवित्र किताब कुरान के पहले आयोग से लिया गया है।

Q. अल्हम्दुलिया का इस्तेमाल कहां करते हैं?

जब भी हम अल्लाह को धन्यवाद देना चाहते है तब हम इस शब्द का इस्तेमाल करते है इस शब्द से हम यह बताना चाहते है कि हमारी सारी खुशियां अल्लाह की वजह से है और हम अल्लाह को समर्पित हैं।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Alhamdulillah Meaning In Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपको यह विषय भी आसानी से समझ में आ गया होगा।

अगर आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें कहीं और इस विषय पर जानकारी हासिल करने के लिए भटकने की आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.