Alhamdulillah Meaning In Hindi – अल्हम्दुलिल्लाह को हिंदी में क्या कहते हैं

Alhamdulillah Meaning In Hindi हम कई बार ऐसे शब्द को सुनते है जिनका अर्थ हमें पता नहीं होता। मगर इस तरह के शब्द की जानकारी होना काफी आवश्यक है यह हमें समाज में एक अच्छी प्रतिभा बनाने में मदद करती है। अगर आपने भी अल्हम्दुलिया नाम का शब्द सुना है और इसके अर्थ को जानने की जिज्ञासा आपके अंदर उठी है तो आज के लेख में Alhamdulillah Meaning In Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं। 

आपने यह शब्द अक्सर मुस्लिम या अरबी बोलने वाले लोगों के मुंह से सुना होगा। इस शब्द को मुस्लिम लोगों की पवित्र किताब कुरान से लिया गया है। सरल भाषा में कहें तो यह एक अरबी शब्द है जिसे काफी पवित्र तरीके से इस्तेमाल किया जाता है alhamdulillah meaning in hindi को समझने के लिए नीचे बताए गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी मतलब – Alhamdulillah Meaning In Hindi

जैसा कि हमने आपको बताया यह एक अरबी शब्द है जिसे कुरान की पहली आयत से लिया गया है। अल्हम्दुलिया तीन अरबी शब्दों से मिलकर बना है और तीनों शब्द का अलग अर्थ होता है।

अल+हमद+लिल्लाह

अरबी भाषा में “अल” शब्द का प्रयोग किसी वस्तु को विशेष रुप से दर्शाने के लिए किया जाता है। जैसे अंग्रेजी शब्द में “The” का इस्तेमाल और हिंदी शब्द में “यह” का इस्तेमाल किया जाता है ठीक उसी तरह किसी वस्तु को विशेष रुप से दर्शाने के लिए अरबी भाषा में “अल” का प्रयोग किया जाता है। 

“हमद” यह दूसरा शब्द है जिसका इस्तमाल तारीफ के रूप में करते है। अरबी भाषा में जब हमें किसी की तारीफ के रूप में उसे अच्छा कहना होता है तो हम इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं। 

“लिल्लाह” यह रवि भाषा का तीसरा शब्द है जिसका इस्तेमाल करके हम अल्लाह को दर्शाते है। अपनी किसी बात में अल्लाह को संबोधित करने के लिए हम इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं। 

जब हम इन तीनों शब्द को मिलाकर अल्हम्दुलिया का मतलब पता करते है तो इसका अर्थ होता है – किसी भी वस्तु यह चीज के लिए अल्लाह को धन्यवाद देना। 

इसे भी पड़े – Delhi free tirth Yatra Yojana kya hai . तीर्थ यात्रा योजना में आवेदन कैसे करें

अल्हम्दुलिया का इस्तेमाल

जैसा कि हमने आपको बताया यह एक अर्थी शब्द है जिसे मुसलमानों के पवित्र किताब कुरान के पहले आयत से लिया गया है तो इससे इतना पता चलता है कि यह एक पवित्र शब्द है जिसका इस्तेमाल हम अल्लाह के लिए करते है। मगर यह जानना आवश्यक है कि आखिर हम इस शब्द का इस्तेमाल कहां और कैसे करते हैं। 

इस शब्द का इस्तेमाल इसके अर्थ से साफ हो जाता है अर्थात जो भी हमें अल्लाह को धन्यवाद देना होता है तो हम इस शब्द का इस्तेमाल करते है। जैसा कि हम जानते है यह एक अर्थी शब्द है तो अरब में रहने वाले लोग या ज्यादातर मुसलमान लोग इस शब्द का इस्तेमाल करते है जब उनके साथ कुछ अच्छा होता है और वह अल्लाह को धन्यवाद देना चाहते हैं। 

अल्हम्दुलिया के कुछ ट्रांसलेशन

जब भी हमें कुछ ऐसे वाक्य कहने होते है जो नीचे बताए गए हैं तो उनके स्थान पर हम इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं। 

  • सभी प्रशंसाये अल्लाह के लिए हैं। 
  • सभी तारीफे अल्लाह के लिए है। 
  • सभी स्तुति केवल अल्लाह के लिए है। 
  • सभी प्रशंसा और धन्यवाद अल्लाह को समर्पित है। 

अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी मतलब? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी मतलब क्या होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले यहां पर चार महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं। 

Q. अल्हम्दुलिया का क्या अर्थ होता है?

सभी प्रशंसाये अल्लाह के लिए है या जब भी हमें अल्लाह को शुक्रियाअदा व्यक्त करना होता है तो इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

Q. अल्हम्दुलिया कौन सा शब्द है?

यह एक अरबी शब्द है जिसे अरब भाषा के तीन विभिन्न शब्दों को मिलाकर बनाया गया है। इस शब्द को मुस्लिम लोगों की पवित्र किताब कुरान के पहले आयोग से लिया गया है।

Q. अल्हम्दुलिया का इस्तेमाल कहां करते हैं?

जब भी हम अल्लाह को धन्यवाद देना चाहते है तब हम इस शब्द का इस्तेमाल करते है इस शब्द से हम यह बताना चाहते है कि हमारी सारी खुशियां अल्लाह की वजह से है और हम अल्लाह को समर्पित हैं।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Alhamdulillah Meaning In Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपको यह विषय भी आसानी से समझ में आ गया होगा।

अगर आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें कहीं और इस विषय पर जानकारी हासिल करने के लिए भटकने की आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment