Airtel का मालिक कौन है –  Airtel किस देश की कंपनी है जानिए हिंदी में

दोस्तों हर कोई एयरटेल कंपनी के बारे में जानता है और इसके सर्विस से भी सब अच्छे से परिचित है। अगर आज के समय में कोई टेलीकॉम कंपनियों के बराबरी पर है तो वह केवल एयरटेल ही कंपनी बची हुई है अब सवाल उठता है कि लोग जानना चाहते है कि आखिर airtel ka malik kaun hai जो अभी भी इस टेलीकॉम कंपनी के कंपटीशन के समय में कंपनी को वैल्यू दे रहा है और अपनी सर्विस से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है।

यदि आप एयरटेल के कंपनी के मालिक के बारे में जानना चाहते हो और एयरटेल कंपनी के बारे में कुछ अन्य महत्वपूर्ण भी जानना चाहते हो तो आज आप बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हो क्योंकि आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के जरिए एयरटेल के कंपनी का मालिक कौन है? 

के बारे में तो बताएंगे ही साथ ही साथ आपको एयरटेल कंपनी के बारे में कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चलने वाला है और हम इसीलिए चाहते है कि आप हमारे द्वारा दिए गए आज के इस लेख में दी गई जानकारी को आप सभी लोग ध्यान पूर्वक से पढ़े और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें।

एयरटेल क्या है

भारती एयरटेल, एक भारतीय दूरसंचार कंपनी है। यह फिक्स्ड लाइन सेवा तथा ब्रॉडबैंड सेवाएँ भी प्रदान करती है। यह भारत सहित अफ्रीका के 18 देशों में अपनी सेवा प्रदान करती है। यह अपनी दूरसंचार सेवाएँ एयरटेल के नाम से प्रदान करती है और इसका नेतृत्व सुनील मित्तल करते हैं।

आज के डेट में एयरटेल कंपनी केवल दूरसंचार सेवा ही नहीं बल्कि अपने अन्य ब्रॉडबैंड और आकर्षक सुविधाएं दे रही है। एयरटेल के नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर काफी सारे यूज़र मौजूद है। 27 वर्षों से भी अधिक समय से एयरटेल कंपनी बाजार में अपनी जगह बनाई रखी है और जिओ के आने के बाद भी कंपनी ने अपने सर्विस में पहले के मुकाबले काफी ज्यादा सुधार किया है और अभी भी एयरटेल यूजर्स संख्या में वृद्धि होती जा रही है।

एयरटेल के प्रकार

आज के समय में एयरटेल केयर टेलीकॉम कंपनी के बिजनेस में ही अपना योगदान नहीं दे रही है बल्कि एयरटेल अलग-अलग बिजनेस को भी कर रही है और अपने अलग-अलग सर्विस हमारे देश समेत कई अन्य देशों में भी प्रदान कर गई है चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे एयरटेल कंपनी के सर्विस कौन-कौन सी दे रहा है? के बारे में भी बता देते है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपको एयरटेल कंपनी के सर्विस लिस्ट के बारे में पता हो सके।

टेलीकॉम सर्विसेज

एयरटेल कंपनी ने अपने बिजनेस की शुरुआत टेलीकॉम कंपनी के तौर पर ही की थी और आज के डेट में टेलीकॉम कंपनियों के लिस्ट में एयरटेल कंपनी का नाम दूसरे स्थान पर आता है क्योंकि जिओ ने इसके पहले स्थान को प्राप्त कर लिया है और अभी भी एयरटेल कंपनी प्रीपेड और पोस्टपेड की सेवाएं दे रहा है और इतना ही नहीं आने वाले समय में एयरटेल कंपनी 5जी सर्विस को भी लांच करने जा रहा है।

ओटीटी सर्विसेज

जिस प्रकार से अमेजॉन प्राइम, नेटफ्लिक्स और अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म मौजूद है ठीक उसी प्रकार से अब एयरटेल कंपनी नहीं थी अपना कदम ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी रखना शुरू कर दिया है अभी फिलहाल एयरटेल एक्सट्रीम के जरिए वे अपनी कुछ सर्विस ओटीपी वाले हम तक पहुंचा रहे हैं।

डिजिटल टीवी सर्विसेज

जिस प्रकार से टाटा स्काई, वीडियोकॉन और अन्य डिजिटल टीवी सर्विस चलाने वाले कंपनी मौजूद है ठीक उसी प्रकार से एयरटेल कंपनी भी अपनी डिजिटल टीवी सर्विस प्रदान करती है और इसे आप एयरटेल डीटीएच के नाम से जानते हो। डिजिटल टीवी सर्विस के बिजनेस में भी एयरटेल कंपनी काफी अच्छा कार्य कर रही है और जितने भी एयरटेल डिजिटल टीवी सर्विसेज के कस्टमर है उन्हें इसकी सर्विस बेस्ट लगती है।

एयरटेल फाइबर सर्विसेज

आज के समय में इंटरनेट से लगभग हर एक व्यक्ति जुड़ा हुआ है और बेहतर और हाई स्पीड इंटरनेट के लिए लोग आप फाइबर सर्विस लेना पसंद करते है। ऐसे में एयरटेल कंपनी एयरटेल फाइबर सर्विस प्रदान कर रहा है। हालांकि अभी भी एयरटेल की फाइबर सर्विस हर जगह पर उपलब्ध नहीं है परंतु शीघ्र ही कंपनी का कहना है कि एयरटेल की फाइबर सर्विस हर जगह पर प्रदान की जाएंगी

इसे भी पढ़े –

एयरटेल का मालिक कौन है

एयरटेल कंपनी का मालिक सुनील भारती मित्तल है और इन्होंने एयरटेल कंपनी की शुरुआत 7 जुलाई वर्ष  1995 में की थी और आज के डेट में एयरटेल कंपनी एक टॉप लेवल की टेलीकॉम कंपनी के लिस्ट में शामिल है और भारत देश समेत 18 अन्य देशों में अपनी सर्विस प्रदान कर रही है।

सुनील भारती मित्तल याने की एयरटेल कंपनी के मालिक ने कंपनी की शुरुआत सबसे पहले दिल्ली से की थी और कुछ ही समय के अंदर अंदर भारती एयरटेल कंपनी ने अपने सर्विस के लॉन्चिंग के बाद 20 लाख यूजर की संख्या पार कर ली थी। सुनील भारती मित्तल को आज की डेट में दूरसंचार की दुनिया का जाना माना एक जनक माना जाता है और इतना ही इन्हीं की वजह से आज हमारे देश में टेलीकॉम कंपनियों की सर्विस उसमें इस हद तक सुधार हो पाया है।

एयरटेल कंपनी के मालिक का परिवार पहले से ही मजबूत रहा है और ऐसे विचार एक राजनेता भी रह चुके है। सुनील भारती मित्तल के पिता सतपाल मित्तल राज्यसभा में जाने-माने संसद भी रह चुके है। सुनील भारती मित्तल राजनीति के क्षेत्र में अपना करियर ना बनाकर उद्योग जगत में बनाने का निर्णय किया था। बहुत ही कम उम्र में मित्तल ने अपने पिता से 20 हजार रुपये कर्ज लेकर खुद का काम शुरू किया और देखते ही देखते एक बड़े कॉरपोरेट के रूप में मशहूर हो गए।

सुनील मित्तल ने अनेकों बिजनेस में अपना करियर आजमाया था और वहां जाकर भी अनेकों बिजनेस किए थे परंतु ने दूरसंचार के बिजनेस में सबसे ज्यादा लोकप्रियता और कामयाबी हासिल हुई। आज के समय में सुनील मित्तल को जाना माना दूरसंचार के बिजनेस में एक बिलेनियर माना जाता है। आज एयरटेल कंपनी जहां पर भी है और जिस भी बिजनेस की स्टेज पर खड़ी है उन सभी का श्रेय सिर्फ एयरटेल कंपनी के मालिक सुनील भारती मित्तल को ही जाता है।

एयरटेल का सीईओ कौन है

1 मार्च वर्ष 2013 को गोपाल विट्टल को एयरटेल कंपनी में एमडी और सीईओ ( CEO ) की उपाधि मिली। तब से लेकर आज तक एयरटेल कंपनी के एमडी और सीईओ का कार्यभार गोपाल विट्ठल ही देख रहे हैं।

गोपाल विट्टल एक भारतीय व्यापारी और उद्यमी कार्यकारी है, जिनका जन्म 1967 में हुआ था। यह भारती एयरटेल और दक्षिण एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानि सीईओ के पद पर काम कर रहे है। भारत समर्थ भारत के अन्य देशों में एयरटेल की सर्विस का सारा कार्यभार का देखभाल गोपाल ही देखते हैं। 

भारती एयरटेल कंपनी के बोर्ड ने गोपाल विट्टल को 31 जनवरी, 2028 को समाप्त होने वाली पांच साल की अवधि के लिए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया है। पुनर्नियुक्ति उस दिन हुई जब टेल्को ने मार्च तिमाही में 2,007.8 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ पोस्ट किया, जो क्रमिक रूप से 141% और वर्ष में 164% था। 

विश्लेषकों को लगभग 1,970 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। पहले लगातार छह हार के बाद यह एयरटेल की लगातार छठी तिमाही थी। अब आप खुद सोच कर अंदाजा लगा सकते हो कि एयरटेल कंपनी के सीईओ कितने ऊंचे दर्जे के और योग्य व्यक्ति है जिनके बिजनेस की काबिलियत को एयरटेल कंपनी बखूबी समझ रही है।

एयरटेल किस देश की कंपनी है

आप में से अधिकतर लोगो को पता होगा कि airtel कहां की कंपनी है और जिन लोगो को नहीं पता तो उन्हें बता दे एयरटेल भारत की कंपनी है और अब बिजनेस के मामले में एयरटेल कंपनी 18 अन्य देशों में भी काम कर रही है इसीलिए आप एयरटेल कंपनी को नेशनल और इंटरनेशनल लेबल की कंपनी भी बोल सकते हो।

एयरटेल कंपनी ज्यादातर अपनी सर्विस हमारे भारत देश में ही प्रदान करती है परंतु इसकी कई अन्य सेवाएं बाहरी देशों में भी खूब पसंद की जाती है। साधारण शब्दों में कहें तो एयरटेल स्वदेशी कंपनी है जो हमारे देश में रहकर इंटरनेशनल लेवल पर भी बिजनेस कर रही है और हमारे देश के साथ-साथ बाहरी देशों को भी अपनी सर्विस से लोगों का दिल जीत रही है।

एयरटेल का मालिक कौन है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

यहां पर हमने आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले एयरटेल के मालिक से संबंधित कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q. एयरटेल का मुख्यालय कहां है?

भारतीय एयरटेल कंपनी का मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थापित है और ज्यादातर एयरटेल कंपनी अपना काम इसी जगह से करती है।

Q. एयरटेल की स्थापना कब हुई थी?

भारती एयरटेल कंपनी की स्थापना 7 जुलाई वर्ष 1995 में हो गई थी।

Q. एयरटेल के कितने ग्राहक हैं?

वोडाफोन आइडिया की बात करें तो कंपनी ने दिसंबर 2021 में 16.14 लाख मोबाइल ग्राहक खो दिए. इस तरह, वोडाफोन आइडिया के पास 26.55 करोड़ ग्राहक बचे है। इसके विपरीत, एयरटेल के पास 4.75 लाख ग्राहक बढ़ गए, जिससे उसके वायरलेस यूजर्स की संख्या बढ़कर 35.57 करोड़ हो गई है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को airtle ka malik kaun hai के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि एयरटेल के मालिक के बारे में आपको आज के इस लेख में जो भी जानकारी मिली वह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल साबित हुई होगी।

यदि आप लोगों को एयरटेल के मालिक के ऊपर प्रस्तुत की गई यह विस्तृत जानकारी पसंद आई हो या फिर आप के लिए जरा सा भी उपयोगी साबित हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल  मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आपके जरिया ने लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें आगे ऐसे ही यूज़फुल लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी हो सकता ना हो।

यदि आप लोगों के मन में हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब  शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.