Admit card kaise nikale – यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड कैसे निकाले

अगर आप स्टूडेंट हो तो आपको एडमिट कार्ड निकलवाने की जरूरत पड़ती ही होगी परंतु शायद आपको एडमिट कार्ड निकालने का तरीका मालूम ना हो। शायरी इसीलिए इंटरनेट पर Admit Card Kaise Nikale के बारे में विद्यार्थी लोग जानकारी दर्ज कर गए हैं। आकर आपको भी एडमिट कार्ड निकालने की जानकारी के बारे में जानना है तो ऐसे में आपको यह लेख काफी हेल्पफुल साबित होने वाला है।

अनुक्रम दिखाएँ

अगर आपको एडमिट कार्ड निकालने से संबंधित हमारी आज की है जानकारी जानना है तो आपको नीचे दिए गए लेख में इस विषय पर जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा और एक भी जानकारी मिस नहीं करना होगा। अगर आपने एक भी जानकारी मिस कर दी तो हमारी यह जानकारी आपको समझ में नहीं आएगी इसीलिए एक भी स्टेप को बिल्कुल भी मिस ना करें।

एडमिट कार्ड क्या होता है

कई लोगों के मन में सवाल होता है कि एडमिट कार्ड किसे कहते हैं? तो हम आपको बता दें कि एडमिट कार्ड को हिंदी में प्रवेश पत्र के नाम से जाना जाता है। एडमिट कार्ड के अंदर परीक्षार्थी के सभी प्रकार के आवश्यक जानकारी दर्ज की गई होती है। मतलब इसमें परीक्षार्थी का नाम, परीक्षार्थी का फोटो, परीक्षार्थी की कक्षा, परीक्षा तरीके केंद्र का नाम, परीक्षा तरीका रोल नंबर और भी आवश्यक जानकारियां आपको इस प्रवेश पत्र में देखने को मिल जाएगी। 

बिना प्रवेश पत्र आपको किसी भी माध्यमिक बोर्ड में परीक्षा देने की अनुमति नहीं होती है। अगर आपको बोर्ड की परीक्षा देनी है तो आपको सबसे पहले अपने सेंटर पर अपना प्रवेश पत्र दिखाना होता है और फिर आपको परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है। इसीलिए सभी परीक्षार्थियों के लिए प्रवेश पत्र अन्य आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ-साथ यह भी बेहद अनिवार्य है।

 एडमिट कार्ड के लिए रिक्वायरमेंट 

अगर आपको एडमिट कार्ड निकालना है तो आप को कम से कम इसके निकालने से पहले किन किन चीजों की रिक्वायरमेंट होगी इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है। नीचे हमने एडमिट कार्ड डाउनलोड या निकालने के लिए क्या रिक्वायरमेंट होगी? के बारे में पॉइंट के जरिए समझाई हुई है।

  • आपके पास आपका रोल नंबर होना चाहिए। 
  • आपको आपका नाम पता होना चाहिए।
  • आपके माता-पिता का भी नाम लगेगा। 
  • आपको आपके स्कूल का कोड मालूम होना चाहिए।

इसे भी जाने

एडमिट कार्ड कैसे निकाले

अगर आपको अपना एडमिट कार्ड कैसे निकाले? के बारे में पता नहीं है तो कोई बात नहीं बस आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करते जाना है। आप हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके अपना किसी भी प्रकार का एडमिट कार्ड आसानी से निकाल सकते हो।

1. कॉलेज की ऑफिशल वेबसाइट पर जाए

अगर आपने किसी एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई किया है या फिर आपका कोई एग्जाम है और आप उसका एडमिट कार्ड चाहते हो तो इस परिस्थिति में आपको सबसे पहले अपने कॉलेज या फिर अपने एंट्रेंस एग्जाम कराने वाले एजेंसी के ऑफिशियल वेबसाइट पर आप जाएं और वहां पर आप उसके होम पेज को ओपन कर ले।

2. वेबसाइट पर लॉगिन करे

website par ogin kare

अब आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद अपना सफलतापूर्वक लॉगिन कर लीजिए। लॉग इन करने के लिए आपको यूजर पासवर्ड मिला होगा अगर नहीं मिला है तो आप ऑफिशल वेबसाइट पर अपना यूजर नेम और पासवर्ड ही क्रिएट कर सकते हैं।

3. लॉगइन डीटेल्स इंटर करे

अब आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड इंटर करना होगा और इसके बाद आपको कैप्चा इंटर करना होगा और आपको लॉगइन बटन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप इतना करते हो वैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन हो जाते हो। 

4. एडमिट कार्ड चेक करे

download admit card

अगर आपको ऑफिशियल वेबसाइट के अंदर लाबिंग कर लेने के पश्चात आपके एग्जाम से संबंधित एडमिट कार्ड दिखाई दे रहा है तो आपको वहां पर डाउनलोड करने का या फिर एडमिट कार्ड निकालने का असर देखने को मिल जाएगा अगर आपको वहां पर आपका एडमिट कार्ड दिखाई नहीं देता है तो आपको कोई भी आप्शन वहां पर देखने को नहीं मिलने वाला।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें 2022

अगर आप 10वीं या फिर 12वीं में पढ़ते हो और अब आप अपने फाइनल परीक्षा को देना चाहते हो तो ऐसे में आपको प्रवेश पत्र की जरूरत तो पड़ेगी ही तो चलिए हम आपको आगे अपने इस महत्वपूर्ण लेख में यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2022 को कैसे डाउनलोड करें? के बारे में पूरी स्टेप बाय स्टेप जानकारी को समझाते हैं ताकि आप अपना एडमिट कार्ड बिना किसी समस्या के डाउनलोड कर सके और अपनी परीक्षा को बेफिक्र हो कर दे सको।

  • यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • जैसे ही आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारी वेबसाइट पर जाओगे वैसे ही आपको इसका होम इंटरफेस दिखाई देगा।
  • अब आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम इंटरफेस पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और कई सारी आवश्यक सूचनाएं भी यहां पर आपको दिखाई देंगे जो सीधे माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा जारी की गई होती है।
  • अब यहां पर अगर आपका एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया होगा तो आपको होम पेज पर ही इसे डाउनलोड करने की लिंक दिखाई देगी। 
  • अगर आपको आपका एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर नहीं दिखाई देता है तो कोई बात नहीं आपको आगे की प्रोसेस को कंप्लीट करना है फिर आप आसानी से अपने एडमिट कार्ड को प्राप्त कर पाओगे।
  • आगे आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम इंटरफेस पर एक ‘लॉगिन’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा आप इस पर क्लिक कर दीजिए। 
  • आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपको फिर कई सारे अन्य सब ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको इनमें से ‘छात्र लॉगिन’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इस पर क्लिक करें।
  • अब आगे आपको एक नया इंटरफेस दिखाई देगा और यहां पर आपको आपका पूरा नाम, अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आप इस जानकारी को वहां पर ध्यान से दर्ज करें।
  • इतना कर लेने के पश्चात अब आप को सबसे नीचे एक ‘लॉगिन’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आधिकारिक वेबसाइट में अपना लॉगिन पूरा कर लेना है।
  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आप ऑफिशियल वेबसाइट में अपना छात्र लॉगिन कंप्लीट कर लेते हो और आगे आपको एक नया इंटरफेस दिखाई देता है।
  • अब यहां पर आपको 10वीं एवं 12वीं का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए एक स्पेशल लिंक दिखाई देगा और आपको इस लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इस वाले लिंक पर क्लिक करोगे वैसा ही आपके सामने एक बार फिर से नया इंटरफ़ेस खुलेगा और यहां पर आपको आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए कुछ जानकारी को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • अब यहां पर आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर, आपका पूरा नाम,  आप की जन्म तिथि और आपके पिता या माता का नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आप इन आवश्यक जानकारी को वहां पर ध्यान से दर्ज कर दें।
  • इतना कर लेने के पश्चात आपके सामने कैप्चा कोड भी आएगा और आपको कैप्चा कोड दर्ज करके अगले पेज पर चले जाना है।
  • आप जैसे ही अगले पेज पर जाओगे यहां पर आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए ‘डाउनलोड’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इन सभी प्रोसेस को पूरा कर लेते हो और डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देते हो वैसे ही आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड होने लगता है और यह पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड होता है।
  • अब आप अपने इस एडमिट कार्ड का इस्तेमाल इसका प्रिंट आउट निकलवा कर कर सकते हो।

इसे भी जाने

एडमिट कार्ड कैसे निकाले? से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

यहां पर हमने यूपी एडमिट कार्ड 2022 कैसे चेक करे? से संबंधित आप लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं एक बार इन प्रश्नोत्तर को पूरा जरूर पढ़ें।

Q. क्या बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जा सकती है?

जी बिल्कुल भी नहीं आपको बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की बिल्कुल भी अनुमति नहीं दी जा सकती है।

Q. क्या एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए हमें कोई शुल्क देना होता है?

जी बिल्कुल भी नहीं एडमिट कार्ड को प्राप्त करने के लिए आपको कोई भी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

Q. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए क्या-क्या चाहिए होगा?

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि और आपका पूरा नाम एवं आपके पिता या माता का नाम आपको पता होना चाहिए।

Q. यूपी बोर्ड 2022 के 10वीं एवं 12वीं के एडमिट कार्ड को कब जारी किया जाएगा?

मार्च 2022 में यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड को कभी भी जारी किया जा सकता है और इसके बारे में जानकारी जानने हेतु आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर निरंतर रूप से विजिट करते रहें।

Q. परीक्षा में एडमिट कार्ड ओरिजिनल ले जाना होता है या फिर इसका डुप्लीकेट कॉपी?

बोर्ड की परीक्षा में ओरिजिनल एडमिट कार्ड की मांग की जाती है और आप अपनी सुरक्षा के लिए इसका डुप्लीकेट कॉपी भी पास में रखें ताकि आपके पास इसका बैकअप मौजूद हो और किसी भी कठिन समय में यह आपके काम में आ सके।

Q. एडमिट कार्ड में कौन-कौन सी जानकारी होती है?

एडमिट कार्ड के अंदर छात्र का पूरा नाम, उसके माता पिता का नाम, स्कूल का कोड एग्जाम सेंटर का नाम एवं कोड, छात्र का फोटो, छात्र का सिग्नेचर और भी आवश्यक जानकारी छात्र से संबंधित दी गई होती है।

Q. क्या एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए कोई चार्ज देना होता है?

जी बिल्कुल भी नहीं एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए कोई भी जाने देने की आवश्यकता नहीं है।

Q. क्या करते एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं?

अगर आपके पास स्मार्टफोन, टैबलेट या फिर कंप्यूटर है तो आप घर बैठे ही अपना एडमिट कार्ड आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Admit Card Kaise Check Kare के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत की गई आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए काफी काम की होगी और आप इस लेख को पढ़कर अपना एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर पाओगे।

अगर आपको यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2022 कैसे चेक करें या कैसे डाउनलोड करें? अगर हमारा यह लेख आपको पसंद आया हुआ और आपकी जरा सा भी काम का हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अपने सभी प्रकार के सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर से जरूर साझा करें क्योंकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है खासकर विद्यार्थियों को इस बारे पर जानकारी पता होनी चाहिए ताकि वह परीक्षा में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना कर सके।

अगर आपके मन में उत्तर प्रदेश परीक्षा प्रवेश पत्र 2022 से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का बिल्कुल शीघ्र से शीघ्र जवाब देना पसंद करेंगे और हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.