Aaj Kaun Si tithi Hai

हर किसी के लिए तिथि महत्वपूर्ण होती है अगर आपको तिथि मालूम होती है तभी आपको किसी भी त्यौहार या फिर किसी भी स्पेशल दिन के बारे में पता होता है। जिन लोगों को तिथि याद नहीं रहती है वह इंटरनेट पर Aaj Kaun Si Tithi Hai लिखकर सर्च करते है और उन्हें उनका जवाब इंटरनेट पर मिल जाता है।

यदि आप जानना चाहते हो की तिथि कैसे पता की जा सकती है? तो आज आपको हमारे इस लेख में आपके इसी प्रश्न का जवाब मिलने वाला है। हम आपको अपने इस लेख में आज की तिथि कैसे देखें? के बारे में बताएंगे और साथ ही साथ आपको तिथि के महत्व के बारे में भी हमारे इस लेख में जानकारी मिलने वाली है। 

कुल मिला जुला कर आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख आज की कौन सी तिथि है? के ऊपर आधारित है और आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़े ताकि आपको तिथि देखने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े और आप आसानी से जब चाहो तब आज की या फिर कल की तिथि पता कर सके।

तिथि किसे कहते हैं

सूर्य उदय से लेकर अगले दिन के सूर्य उदय होने तक के 24 घंटे के समय को ही तिथि कहा जाता है। हम कभी भी घंटों में तिथि को नहीं देख सकते इसीलिए 24 घंटों में 1 दिन होता है और जब 24 घंटा पूरा होता है तब इसी एक दिन को ही तिथि कहा जाता है।

अलग-अलग धर्म और अलग-अलग पंचांग के हिसाब से तिथि का मतलब अलग भी हो सकता है। मगर साधारण बोलचाल की भाषा में अगर तिथि को समझा जाए तो 24 घंटे के पूरे समय काल को ही तिथि कहा जाता है। हर दिन एक नई तिथि होती है और हर 30 दिनों बाद एक महीना होता है ठीक इसी प्रकार से 12 महीने का पूरा 1 साल होता है। इसी प्रकार से सृष्टि चलती रहती है और समय एवं तारीख भी बदलती रहती है। 

आज कौन सी तिथि है

दोस्तों अगर आप पता करना चाहते हो कि आज कौन सी तिथि है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज 28-08-2022 तिथि है। आप यहां पर हर दिन ऑटोमेटिक बदलती हुई तिथि को चेक कर सकते हो क्योंकि यहां पर हर दिन अपने आप तिथि बदल जाएगी और आपको पता चल जाएगा आज कौन सी तिथि है।

12:00 बजे रात से लेकर अगले 12:00 बजे रात को अपने आप तिथि बदल जाती है और नई तिथि शुरू होती है। 24 घंटे खो जाने के बाद एक नई तिथि आ जाती है और इसी को हम बदलती हुई तारीख भी कहते हैं।

आज की तिथि कैसे पता करें

अगर आपको रोज रोज जानना होता है कि आज की तारीख क्या है? तो हम आपको बता दें कि यहां पर हमने आज की तिथि पता करने के कुछ महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में जानकारी दी है और आप इन तरीकों के बारे में जान करके आसानी से पता कर सकते हो कि आज कितनी तारीख है। आज की तिथि के बारे में जानने के लिए आप नीचे दिए गए जानकारी को ध्यान से पढ़ें और उन्हें फॉलो करें ताकि आपको जब भी तारीख जाननी हो तो आपको ज्यादा परेशानियों का सामना ना करना पड़े और छठ से आप आज की तिथि पता कर पाए। 

इसे भी जाने –

स्मार्ट वॉच से पता करें 

आज के समय में हर किसी के पास महंगी या फिर थोड़ी सस्ती स्मार्ट वॉच लेती ही रहती है क्योंकि स्मार्ट वॉच से लोगों के बीच में काफी अच्छा इंप्रेशन पड़ता है। अगर आप जानना चाहते हो कि आज की तिथि क्या है तो आप अपने स्मार्ट वॉच में दिए गए फीचर्स का इस्तेमाल करके आज की तिथि, आज का दिन और समय आदि की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हो बशर्ते आपके स्मार्ट वॉच में समय बताने के साथ-साथ तिथि एवं दिन की जानकारी बताने वाला फीचर्स होना चाहिए।

गूगल असिस्टेंट से पता करें आज की तिथि

दोस्तो आप स्मार्ट फोन का इस्तेमाल तो करते ही होंगे हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपके स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट का फीचर्स दिया गया होता है और आप इस फीचर का इस्तेमाल करके आज की तिथि और आज के मौसम के साथ-साथ आने वाले त्योहारों के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हो बस आपको अपना गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट करना है और उससे पूछना है कि आज कौन सी तिथि है? या फिर आप इसी प्रकार से अपने आवश्यकता अनुसार किसी भी प्रश्न को गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हो और उसका सटीक जवाब आपको गूगल असिस्टेंट दे देगा। 

स्मार्टफोन से आज की तिथि पता करें

दोस्तों इस स्मार्टफोन में भी कैलेंडर दिया गया होता है और आप अपने मोबाइल फोन में दिए गए कैलेंडर को ओपन करके आज की तिथि को देख सकते हो। आज जो भी तिथि होगी आपको मोबाइल फोन के कैलेंडर में उस तिथि पर हाइलाइटेड दिखाई देगा और आपको पता चल जाएगा कि आज कौन सी तिथि है। मोबाइल फोन में कैलेंडर इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट की भी जरूरत नहीं है आप ऑफलाइन ही अपने मोबाइल फोन में एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आसानी से आज की तिथि जान जाओगे।

वॉल कैलेंडर के जरिए 

आपके घर में वॉल कैलेंडर तो होगा ही आप बड़ी ही आसानी से अपने घर में लगे हुए वॉल कैलेंडर में भी आज की तिथि को देख सकते हो। आपको अपने वॉल कैलेंडर में आज की तिथि देखने के लिए सबसे पहले आप जिस महीने में तिथि देखना चाहते हो उस महीने का पेज ओपन करना होगा और उसके बाद आसानी से कैलेंडर में आज की तिथि या फिर कल की या फिर आने वाले कल की तिथि को देख पाओगे।

वेदर रिपोर्ट ऐप में

दोस्तों मौसम का हाल-चाल बताने वाले एप्लीकेशन के अंदर भी आपको आज की तिथि की जानकारी देखने को मिल जाएगी। अगर आपके मोबाइल फोन में कोई भी मौसम का हाल बताने वाला ऐप इंस्टॉल है या फिर नहीं है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर पर से जाकर आसानी से कोई भी अच्छे रेटिंग वाला मौसम का हाल बताने वाला एप्स इंस्टॉल कर सकते हो। आपको एप्लीकेशन के अंदर बड़े ही आसानी से पता चल जाएगा कि आज कौन सी तिथि है और आज कितना तापमान है इतना ही नहीं आपको वेदर रिपोर्ट बताने वाले एप्लीकेशन में अगले 7 दिनों की मौसम की जानकारी और तारीख भी पता चल जाएगी। 

गूगल पर जाकर पता करें

आप चाहो तो गूगल पर जाकर भी आसानी से आज की तिथि के बारे में जान सकते हो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन मिला फिर लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र ओपन कर लेना है और ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको गूगल पर चले जाना है। गूगल पर जाने के पश्चात आपको आगे गूगल के सर्च पर क्लिक करना है और यहां पर आज कौन सी तिथि है? लिखना है और सर्च बटन पर क्लिक कर देना है। इतना करते ही आपके सामने तिथि आ जाएगी और आपको पता चल जाएगा कि आज कौन सी तिथि है।

तिथि का महत्व

चलिए हम आगे जानते है कि तिथि का क्या क्या महत्व होता है और इसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ना है ताकि आपको तिथियों का महत्व पता चल सके।

  • अगर आपको अपनी मैरिज एनिवर्सरी सेलिब्रेट करना है तो आपको अपने मैरिज एनिवर्सरी की तिथि को याद रखना जरूरी है और आप इसके लिए कैलेंडर या फिर मोबाइल फोन में स्पेशल अलार्म सेट कर सकते हो।
  • तिथियों के जरिए ही पता चलता है कि कब छुट्टी है और कब छुट्टी नहीं है।
  • तिथियों के जरिए ही पता चलता है कि 1 साल में कितना दिन बीत चुका है और कितना दिन अभी शेष रह चुका है।
  • तिथि के वजह से ही हमारे लिए कोई स्पेशल डेज काफी महत्वपूर्ण होता है और वह एक मेमोरी की तरह हमारे दिमाग से कभी भी दूर नहीं जाता।
  • किसी भी महत्वपूर्ण दिवस को हम तिथि के जरिए ही याद कर पाते है और उसे सेलिब्रेट करते हैं।
  • तिथि के जरिए ही हमें हिंदू धर्म के त्योहारों या फिर किसी भी धर्म के त्योहारों के बारे में पता चलता है कि कब कौन सा त्यौहार किस तिथि को है। 
  • तिथि और मुहूर्त को ध्यान में रखकर ही हिंदू धर्म में विवाह की तारीख फिक्स की जाती है।

इसे भी पढ़े –

आज कौन सी तिथि है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले आज कौन सी तिथि है? से संबंधित कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q. आज की तिथि क्या है इन हिंदी 2022?

28 अगस्त, 2022 रविवार – भाद्रपद शुक्ल पक्ष प्रतिपदा ( 2:45 pm तक), उसके बाद द्वितीया| अभी, तिथि हे द्वितीया।

Q. हिंदी पंचांग के अनुसार आज कौन सा दिन है?

हिंदी पंचांग के अनुसार आज रविवार 28 अगस्त 2022 है।

Q. आज की तिथि कैसे देखते हैं?

आज की तिथि को आप अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट के उपयोग के जरिए देख सकते हो और इतना ही नहीं गूगल असिस्टेंट के जरिए भी आज की तिथि पता कर सकते हो।

निष्कर्ष 

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Aaj Kaun Si tithi Hai के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी उपयोगी और सहायक साबित हुई होगी।

यदि आप लोगों को आज की तिथि के ऊपर प्रस्तुत किया गया यह लेख पसंद आया हो या फिर आपके लिए जरा सा भी उपयोगी साबित हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के जरिए अन्य लोगों को भी इस प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें आगे ऐसे ही टेक्नॉलॉजी, ऑनलाइन मनी मेकिंग एवं अन्य महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

यदि आपके मन में हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.