aadhar card link with mobile number – मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कैसे करें?

आधार कार्ड की इम्पोर्टेन्स को हर व्यक्ति बहुत अच्छे से जानता है, क्योंकि आजकल सभी सरकारी और प्राइवेट क्षेत्रों में आधार कार्ड को प्रूफ के तौर पर  प्रथम प्राथमिकता दी जाती है और यही कारण की देश में निवास करने वाले लगभग सभी नागरिकों के पास आधार कार्ड उपलब्ध है। लेकिन बहुत सी बार हमें आधार लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।

लेकिन बहुत से आधार कार्ड धारक ऐसे है, जिनके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है। जिस कारण उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है, यहां तक सामान्य तौर पर हम अगर इंटरनेट के माध्यम से आधार कार्ड को डाउनलोड करते है, हमारे हमारे आधार लिंक लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है,

जिसे बॉक्स में दर्ज करके ही आधार कार्ड को डाउनलोड कर पाते है, यही कारण है कि बहुत व्यक्ति चाहते हुए भी आधार कार्ड को डाउनलोड करने में असमर्थ है। इसलिए अगर आप भी उन्हीं व्यक्तियों में से है जो आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक ना होने के कारण समस्यों का सामना कर रहे है, तो आर्टिकल को आखिर तक पढ़े। क्योंकि हम आपको आज इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप किस प्रकार आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है –

आधार कार्ड क्या होता है?

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज है, जो कि देश में निवास करने वाला कोई भी नागरिक बनवा सकता है और इसका प्रयोग भारत के नागरिक होने के पहचान के प्रूफ के तौर पर सकता है।

इसके अलावा अगर आप सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते है, या बैंक एकाउंट खुलवाना चाहते है, PAN Card बनवाना चाहते है, तो इन सभी में आपको आधार कार्ड की मुख्य रूप से आवश्यकता होती है।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना क्यों जरूरी –

अगर आप मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को लिंक करने के बारे में पढ़ रहे है, तो आपको ये पता होना भी आवश्यक है कि Aadhar Card से Mobile Number का लिंक होना क्यों जरूरी है या फिर आपको इससे क्या – क्या लाभ हो सकता है। जो कि कुछ निम्न प्रकार है – 

  • आधार कार्ड से अगर मोबाइल नंबर लिंक होता है, तो आपको किसी भी E – KYC की प्राक्रिया को पूरा करने में आसानी होगी।
  • यदि आप आयकर रिटर्न को ऑफलाइन माध्यम से भरते है, तो आपको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता होगा। लेकिन अगर ऑनलाइन ई फाइलिंग रिटर्न को भरना चाहते है, जो कि पूर्णतया कागज रहित होता है, तो आप आधार लिंक मोबाइल नंबर प्राप्त OTP के माध्यम से बहुत आसानी से ई फाइलिंग कर सकते है।
  • पीएफ निकासी, ईपीएफओ एवं अन्य पीएफ संबंधी सेवाओं का आसान तरीके से लाभ लेने के लिए भी आधार कार्ड से मोबाइल नंबर का लिंक होना आवश्यक है।
  • इन सभी के अलावा अगर आप ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते है, तो इसके लिए भी सामान्य तौर पर आधार कार्ड से मोबाइल नंबर का लिंक होना आवश्यक है।

मोबाइल नंबर को आधार का से लिंक करने के तरीके

यदि आप अपने आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को जोड़ना चाहते है और इसके माध्यम से प्राप्त होने वाली सेवाओं का लाभ लेना चाहते है, तो आपको बता दें कि सामान्य तौर मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के दो तरीके है। जो कि निम्न प्रकार है –

रिटेलर द्वारा मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के लिंक करवाएं?

अगर आप मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाना चाहते है, तो आपको बता दें कि किसी भी कंपनी के रिटेलर स्टोर पर जाकर भी मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते है। जो कि लिए नीचे स्टेप्स को फॉलो कर सकते है –

 Step.1 – इसके लिए आपको नज़दीकी उस कंपनी के रिटेलर स्टोरपर जाना है। जिस कंपनी का सिम आप Use करते है।

Step.2 – इसके अलावा आधार कार्ड और वो मोबाइल नंबर साथ ले जायें। जोआप लिंक करवाना चाहते हैं। इसके साथ ही अगर वह नंबर किसी अन्य व्यक्ति के नाम से है, तो उसे भी साथ लें जाएं।

Step.3 – इसके बाद रिटेलर को उस मोबाइल नंबर और आधार नंबर को देना है। जिसे आप लिंक करवाना चाहते है।

Step.4 – अब रिटेलर द्वारा ऑनलाइन इन्फॉर्मेशन फिल करेगा और फिर आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक OTP आयेगा।

Step.5 – जिस OTP को रिटेलर को बताना है और उसे रिटेलर द्वारा fill करके Submit कर दिया जाएगा। इस प्रकार आप Mobile Number Aadhar Card से Linked हो जायेगा और आपके मोबाइल नंबर Successful का SMS भी आ जायेगा।

कॉलिंग द्वारा मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें?

आप चाहे तो By Calling भी मोबाइल नंबर से आधार को लिंक कर सकते है। जिसके लिए आप नीचे बताये गये तरीके को फॉलो करके आसानी से लिंक कर सकते है।

 Step.1 – इसके लिए आपको सबसे पहले 14546 पर उसी नंबर से कॉल करनी है। जिसे आप लिंक करवाना चाहते है।

Step.2 – फिर अगर आप भारत में निवास करते हैं, तो आपको 1 दबाना है।

Step.3 – 1 दबाने के पश्चात आप से कहेगा। कि आप आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए सहमत हैं तो 1 Enter करें! तो आपको 1 एंटर कर देना है।

Step.4 – फिर आपसे मोबाइल 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज करने को बोला जायेगा। जिसे आपको दर्ज कर देना है।

Step.5 – आधार नंबर दर्ज करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP (One Time Password) आयेगा। जिसे आपको Enter करना है और इस प्रकार आपका Mobile Number आधार कार्ड से लिंक हो जायेगा।

मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कैसे करें? संबंधित  जरूरी सवाल और उनके जवाब

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को लिंक करना क्यों आवश्यक है?

अगर आप मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होगा। तो आप बहुत सी सेवाओं का लाभ लें सकते है। जिनके बारे में ऊपर बताया गया है।

क्या सभी आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करवा सकते है?

जी हां! सभी आधार कार्ड धारक मोबाइल नंबर से अपने लिंक करवा सकते है।

क्या मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को जुड़वाने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! अगर आप कंपनी स्टोर या फिर कालिंग द्वारा मोबाइल से आधार कार्ड को लिंक करते है तो आपको कोई भी भुगतान नहीं करना होगा। लेकिन अगर रिटेलर स्टोर पर जाकर Linked करवाते है तो रिटेलर आपसे कुछ Service Charge मांग सकता है।

सबसे अधिक आधार कार्ड से मोबाइल नंबर के लिंक होने की आवश्यकता कब पड़ती है?

सबसे अधिक आवश्यकता Mobile Number से Aadhar Card के लिंक होने की आवश्यकता E – KYC समय होती है।

कॉलिंग द्वारा मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को लिंक करने के लिए किस नंबर पर कॉल करनी होती है?

कॉलिंग द्वारा मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को लिंक करने के लिए 14645 पर कॉल करनी होती है।

निष्कर्ष –

हमने आपको इस आर्टिकल में बताया कि किस – aadhar card link with mobile number। उम्मीद करते है कि इस जानकारी के बारे में पढ़कर सभी आधार कार्ड धारकों को काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप इस लेख में कोई सुधार या बदलाव चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द पर प्रतिउत्तर दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.