Email Id Delete Kaise Kare – 17 आसान तरीके से डिलीट करे ईमेल आईडी

दोस्तों आज के समय में लगभग हर व्यक्ति के पास ईमेल आईडी होती ही है परंतु किन्ही कारणों की वजह से हमें अपनी ईमेल आईडी अपना अकाउंट डिलीट करना पड़ सकता है और उस समय हमें समझ में नहीं आता कि आखिर email id delete kaise kare यदि आपको भी ईमेल आईडी डिलीट करने की प्रोसेस के बारे में जानना है और आप स्टेप बाय स्टेप गाइड चाहते हो तो आज आप बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हैं।

हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से ईमेल आईडी डिलीट करने से संबंधित स्टेप बाई स्टेप जानकारी प्रदान करेंगे और आप हमारे आज के इस लेख को अंतिम तक अगर पढ़ लेंगे तो आपको ईमेल आईडी डिलीट करने की प्रोसेस मालूम चल जाएगी और इतना ही नहीं आप अपने लैपटॉप या फिर मोबाइल फोन से भी ईमेल आईडी को डिलीट करने की प्रोसेस को जान जाओगे।

अनुक्रम दिखाएँ

ईमेल आईडी क्या होता है

जीमेल का पूरा नाम, गुगल मेल (Google mail) है। गूगल की तरफ से फ्री ईमेल आईडी की सर्विस प्रदान की जाती है और इसे 1 अप्रैल 2004 में लांच किया गया था। गूगल ईमेल आईडी से अपने सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट, फाइल और फोटो आदि को आसानी से फ्री में ईमेल आईडी धारक को सेंड कर सकते हैं।

इसके अलावा जब हमने किसी प्रकार के आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरना होता है तब उस दौरान भी हमें ईमेल आईडी से जरूरत पड़ती है और इस प्रकार से आप गूगल मेल का इस्तेमाल करके अपनी फ्री में ईमेल आईडी बना सकते हैं।

ईमेल आईडी डिलीट करने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आप अपनी ईमेल आईडी को डिलीट करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि बिना इन रिक्वायरमेंट के जाने आप अपनी ईमेल आईडी को आसानी से डिलीट नहीं कर पाओगे और आपको कई समस्याएं भी हो सकती है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से जरूर पढ़ें।

  • सबसे पहले आपके पास ईमेल आईडी में अकाउंट होना चाहिए।
  • आप जिस ईमेल आईडी को डिलीट करना चाहते हो आपका यूजर नेम और उसका पासवर्ड मालूम होना चाहिए।
  • आपके पास लैपटॉप या फिर मोबाइल फोन होना चाहिए।
  • आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

इसे भी जाने –

ईमेल आईडी डिलीट कैसे करे

अगर आपकी मेल आईडी को डिलीट करना चाहते हो तो आप सबसे पहले ईमेल आईडी की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएं और लॉगिन करें फिर आपको वहां पर अकाउंट नामक ऑप्शन दिखेगा और और आप इस वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके आसानी से ईमेल आईडी डिलीट कर सकते हैं।

अगर आपको अभी भी समझ नहीं आया कि आप अपनी ईमेल आईडी को कैसे डिलीट कर सकते हो तो कोई बात नहीं चली अब हम इसी तरीके को और भी विस्तार पूर्वक से इसी तरीके को स्टेप बाई स्टेप तरीके से विस्तार पूर्वक से समझने का प्रयास करते है और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़े और उसे फालो भी करें।

1. ईमेल आईडी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

आपको अपने ईमेल आईडी को डिलीट करने के लिए सबसे पहले अपने लैपटॉप या फिर लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र ओपन कर लेना है और उसके बाद आपको ईमेल आईडी की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है और आप इसके होम इंटरफ़ेस पर पहुंच जाओगे।

2. साइन इन ऑप्शन पर क्लिक करे

अब यहां पर आपको साइन इन का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आएगा और यहां पर आपसे कुछ जानकारी दी जाएगी।

3. यूजर नेम और पासवर्ड इंटर करे

अब आपको इस नए वाले पेज पर अपनी ईमेल आईडी का यूजर नेम और पासवर्ड इंटर करने के लिए कहा जाएगा। अगर आपको अपनी ईमेल आईडी का यूजर नेम और पासवर्ड याद है तो तुरंत आप यहां पर इन जानकारी को इंटर कर दीजिए। अगर आपको अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड या फिर यूजरनेम याद नहीं है तो बिल्कुल फिक्र ना करें यहां पर दिए गए फ़ॉरगोट पासवर्ड नामक ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी ईमेल आईडी का यूजर नेम और पासवर्ड आसानी से रिकवर कर सकते हो।

4. ईमेल आईडी में लॉगिन करे

अब आपको अपने यूजरनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके यहां पर अपने ऑफिशियल ईमेल आईडी में साइन इन नामक ऑप्शन का इस्तेमाल करके लॉगिन कंप्लीट कर लेना है। जब तक आप अपने ईमेल आईडी में नहीं करोगे तब तक आप अपनी ईमेल आईडी को डिलीट भी नहीं कर पाओगे इसलिए सबसे पहले लॉगइन प्रोसेस को यहां पर कंप्लीट कर लीजिए।

5. ग्रिड आइकन पर क्लिक करे

आप जैसे ही अपने यूजर नेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके ईमेल आईडी में लॉगिन कर लोगे आपको यहां पर अनेकों प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे और साथ ही साथ आप ईमेल आईडी के डैशबोर्ड में इंटर कर जाओगे। अब आपको इसी जगह पर टॉप राइट कॉर्नर में एक ग्रिड का आइकन दिखाई देगा और आपको इस वाले आइकन पर क्लिक कर देना है।

6. अकाउंट के ऑप्शन को सिलेक्ट करे

अब इतना कर लेने के बाद ऐसे ही आप ग्रिड वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके सामने अनेकों प्रकार के ऑप्शन से दिखाई देने लगते है और आपको इन सारे ऑप्शन में से सिर्फ और सिर्फ दिखाई दे रहे हैं अकाउंट नामक ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

7. प्राइवेसी एंड पर्सनलाइजेशन के ऑप्शन पर क्लिक करे

आप जैसे ही अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आ जाएगा और यहां पर आपको एक बार फिर से अनेकों ऑप्शंस दिखाई देंगे और आपको दिखाई दे रहे इन ऑप्शन में से सिर्फ और सिर्फ प्राइवेसी एंड पर्सनलाइजेशन नामक ऑप्शन पर क्लिक कर देना और आप ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

8. डाटा एंड प्राइवेसी पर क्लिक करे

अब एक बार फिर से आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन होकर आ जाएगा और यहां पर आपको डाटा एंड प्राइवेसी नामक ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए फिर एक बार आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा और अगला स्टेप नीचे ध्यान से पढ़ें।

9. डिलीट गूगल सर्विस पर क्लिक करे

अब इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आएगा और यहां पर आपको अनेकों प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको ऑप्शन में से नीचे स्क्रॉल डाउन करके डिलीट गूगल सर्विस नामक ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

10. ईमेल आईडी में साइन इन करे

आप जैसे ही इतना सारा स्टेप्स पूरा कर लेते हो आपको अगले स्टेप्स में अपनी ईमेल आईडी में आपको साइन इन करने के लिए कहा जाता है और आप अपने यूजर नेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके ईमेल आईडी में साइन इन कर लीजिए।

11. डाउनलोड डाटा के ऑप्शन पर क्लिक करे

अगर आप अपने ईमेल आईडी से कुछ आवश्यक डाटा को रिकवर करना चाहते हो तो आपको यहां पर डाउनलोड डाटा नामक एक ऑप्शनल आप विकल्प मिल जाएगा और आप इस वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए। अगर आप इससे कोई भी डाटा डाउनलोड नहीं करना चाहते तो कोई बात नहीं अगले स्टेप्स को नीचे ध्यान से पढ़े और फॉलो करें।

12. ट्रेस के आइकन पर क्लिक करे

अब इतना विकल्प पूरा कर लेने के बाद आपको नीचे एक ट्रेस का आइकन दिखाई देगा और आपको इस वाले आइकन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप इस वाले आइकन पर तुरंत क्लिक कर दीजिए।

13. अल्टरनेट ईमेल आईडी इंटर करे

अब यहां पर आपको अल्टरनेटर ईमेल आईडी इंटर करने के लिए कहा जाएगा ध्यान रहे आप यहां पर वही ईमेल आईडी इंटर करिए जो आपके पास हो और उसमें आप लॉगइन भी कर सको क्योंकि अकाउंट को डिलीट करने के दौरान हमें अपने इस अल्टरनेट ईमेल आईडी की आवश्यकता अकाउंट वेरीफिकेशन के लिए होगी इसीलिए अल्टरनेट ईमेल आईडी का इस्तेमाल ध्यान पूर्वक से करें।

14. सेंड ईमेल वेरीफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करे

अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा और यहां पर आपको सेंड ईमेल वेरीफिकेशन नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप तुरंत इस वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

16. अल्टरनेट ईमेल आईडी ओपन करे

अब आपको अगले इस वाले स्टेप्स में आपने जो अपना अल्टरनेट ईमेल आईडी इंटर किया था आपको उसे ओपन कर लेना है और आपको वहां पर ईमेल में ई-मेल डेलेशन का एक लिंक मिल जाएगा और आपको इस वाले लिंक पर क्लिक कर देना है।

17. यस आई वांट टू डिलीट के ऑप्शन पर क्लिक करे

अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको जो लिंक मिलेगा जब आप उस पर क्लिक कर दोगे तब आपको जिस ईमेल आईडी को डिलीट करने के लिए यह सब प्रोसेस कंप्लीट कर रहे हो उसमें आपको लॉग इन करने के लिए कहेगा और आपको इसके लिए यहां पर यस आई वांट टू डिलीट नामक ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें किसी दूसरे ऑप्शन पर बिल्कुल भी क्लिक ना करें।

18. डिलीट जीमेल पर क्लिक करे

अब इतना कर लेने के पश्चात आपको यहां पर डिलीट ईमेल नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप तुरंत ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

19. डॅन के ऑप्शन पर क्लिक करे

अब आपको यहां पर इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात डॅन नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे आप जिस ईमेल आईडी को डिलीट करना चाहते थे वह ईमेल आईडी अब पूरी तरीके से कंपलीटली डिलीट हो चुकी है और आप उसका दोबारा इस्तेमाल नहीं कर सकते।

इसे भी पढ़े –

ईमेल आईडी को मोबाइल में डिलीट कैसे करे

अगर आप अपनी ईमेल आईडी को मोबाइल के माध्यम से डिलीट करना चाहते हो तो मोबाइल की सेटिंग को ओपन करें और अपना ईमेल आईडी अकाउंट सेलेक्ट करें उसके बाद डिलीट अकाउंट की प्रोसेस को पूरा करें फिर आपकी ईमेल आईडी मोबाइल में से आसानी से डिलीट हो जाएगी।

यदि आपको यह स्टेप समझ में नहीं आया तो कोई बात नहीं चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे मोबाइल में ईमेल आईडी के डिलीट करने की प्रोसेस कोई स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझाने का प्रयास करते है और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़े और फॉलो करें ताकि आपको मोबाइल में ईमेल आईडी डिलीट करने की प्रोसेस मालूम चल जाए।

  • मोबाइल में ईमेल आईडी को डिलीट करने के लिए सबसे पहले आपको अपना मोबाइल फोन अनलॉक कर देना है और उसके बाद आपको अपने मोबाइल फोन के सेटिंग वाले एप्स को ओपन कर लेना है।
  • आप जैसा ही अपने मोबाइल फोन के सेटिंग वाले एप्स ओपन करते हो वैसे ही आपको यहां पर ढेर सारे ऑप्शन से दिखाई देने लगते है और आपको इनमें से सिर्फ दिखाई दे रहा अकाउंट नामक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देते हो वैसे ही आपको यहां पर यूजर एंड अकाउंट नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • आप यहां पर अपने मोबाइल में से जो भी ईमेल आईडी को डिलीट करना चाहते हो उसे हम मेल आईडी को आपको यहां पर चले करने के लिए कहा जाएगा और आप उस वाले ईमेल आईडी को सेलेक्ट कर लीजिए।
  • अब आपने अपने मोबाइल फोन में जो भी पैटर्न, फिंगरप्रिंट या फिर पासवर्ड का इस्तेमाल किया है आपको उसे यहां पर इंटर करने के लिए कहा जाएगा और आप यहां पर अपने फोन में पासवर्ड की जानकारी को इंटर कर दीजिए।
  • आप जैसे ही इतना प्रोसेस पूरा कर लेते हो वैसे ही आपको यहां पर रिमूव अकाउंट नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • आप जैसे ही इतना ही स्टेप्स पूरा कर लेते हो वैसा ही बड़ी ही आसानी से आपके मोबाइल फोन में से ईमेल आईडी का अकाउंट रिमूव हो जाता है और आप इसे दोबारा से अब अपने मोबाइल फोन में इस्तेमाल नहीं कर पाओगे।

ईमेल आईडी डिलीट कैसे करें? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

हमने यहां पर ईमेल आईडी को डिलीट करने की प्रोसेस से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q. फोन से जीमेल अकाउंट कैसे डिलीट करें?

Google खाता मैनेज करें खोलें. स्क्रीन पर सबसे ऊपर, डेटा और निजता पर टैप करें. स्क्रोल करके, “उन ऐप्लिकेशन और सेवाओं का डेटा जो आप इस्तेमाल करते हैं” पर जाएं. “अपना डेटा डाउनलोड करें या मिटाएं” में जाकर, किसी Google सेवा को मिटाएं पर टैप करें.

Q. डिलीट ईमेल कहां से रिस्टोर होता है?

ईमेल को डिलीट किए जाने के बाद मैसेज 30 दिनों तक आपके Trash में स्टोर रहता है। ईमेल आईडी में लॉगिन करें और ट्रेस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद अपना डिलीट ईमेल सिलेक्ट करें फिर रिकवर के ऑप्शन पर क्लिक करें लो हो गया आपका डिलीट ईमेल रिस्टोर।

Q. क्या जीमेल अकाउंट बनाने में पैसे लगते हैं?

जी बिल्कुल भी नहीं जीमेल अकाउंट बनाने के लिए आपको बिल्कुल भी पैसा नहीं देना होता और आप फ्री में जीमेल अकाउंट बना करके इसका इस्तेमाल भी फ्री में कर सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज कुछ महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को email id delete kaise kare के बारे में स्टेप बाय स्टेप गाइड प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी और सहायक सिद्ध हुई होगी। 

यदि आप लोगों को ईमेल आईडी डिलीट करने से संबंधित प्रस्तुत किया गया हमारा यह लेख पसंद आया हो या फिर आपके लिए जरा सा भी उपयोगी साबित हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। 

ताकि आप के जरिए लोगों को इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें आगे ऐसे ही हाउ टू, ऑनलाइन मनी मेकिंग एवं ऑल इन्फो से संबंधित महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

यदि आप लोगों के मन में हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया के जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment