Baal Aadhaar Card Yojana Online Registration 2020 In Hindi- बाल आधार कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन?

Baal Aadhaar Card Yojana Online Registration 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आज हम आपके लिए इस लेख के माध्यम से भारत सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली Baal Aadhaar Card Yojana के बारे में बहुत ही आवश्यक जानकारी बताने वाले हैं। इसलिए आपको हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा पड़ना होगा। भारत सरकार ने पूरे देश मे बाल आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है।

जिसके लिए भारत सरकार ने Baal Aadhaar Card Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत 5 साल या उससे कम आयु के बच्चों के आधार कार्ड बनाने की घोषणा भारत सरकार द्वारा की है। बाल आधार कार्ड की मॉनिटरिंग करने वाली संस्था UIDAI ने 12 फरवरी को नीले रंग का बाल आधार कार्ड पेश किया है। बाल आधार कार्ड योजना के तहत देश के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड बनाए जाएंगे। इस योजना के तहत बनने वाले आधार कार्ड के जरिये बच्चों के मां-बाप के साथ ही बच्चों को भी सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ प्रदान किया जा सकेगा।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बाल आधार कार्ड बनाने के लिए सरकार के द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जा चुका है। अगर आप भी अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो हम आपके लिए बाल आधार कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया की पूरी जानकारी विस्तार से उपलब्ध करा रहे हैं। इसलिए कृपया आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा जरूर पढ़ें।

Baal Aadhaar Card क्या है-

भारत सरकार के द्वारा 5 साल तक या उससे कम के बच्चों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। जिसके लिए भारत सरकार ने Baal Aadhaar Card Yojana का आयोजन किया है। इस योजना के तहत जिन बच्चों की उम्र 5 साल से ऊपर होने पर यह कार्ड इनवेलिड हो जाएगा। जब बच्चे की उम्र 5 साल हो जाएगा।

इस कार्ड को फिर से रिएक्टिव कराने के लिए बच्चे का बायोमेट्रिक अपडेशन करना होगा। बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए जो भी इच्छुक लाभार्थी आवेदन करना चाहते हैं तो वह ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि Baal Aadhaar Card Yojana के अंतर्गत 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनाये जायेगे।

जिससे बच्चे को अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा में एडमिशन लेने के लिए किसी प्रकार की परेशानी का सामना नही करना होगा। साथियों आज हम आपको अपने इस पोस्ट के जरिए से इस योजना से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्रदान करेंगे।

Baal Aadhaar Card Yojana के उद्देश्य-

मेरे प्यारे मित्रों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आधार कार्ड भारत देश के प्रत्येक नागरिक के लिए कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। आधार कार्ड का उपयोग कई प्रकार के कामों में किया जाता है। अब यदि केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा कोई भी योजना लागू की जाती है तो उस योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

तथा बैंक का बैंक अकाउंट नंबर भी आधार कार्ड से लिंक करने का निर्देश सरकार के द्वारा दिया जा चुका है। अर्थात यदि आपके बैंक एकाउंट से आधार कार्ड लिंक नही है तो आप बैंक में बिना आधार कार्ड के कोई भी काम नहीं हो सकते हैं। इसलिए भारत सरकार ने बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड बनवाने का आदेश जारी किया है। जिसके लिए सरकार ने एक नई Baal Aadhaar Card Yojana का शुभारंभ किया है।

बाल आधार कार्ड योजना के तहत 5 साल या उससे कम उम्र के बच्चों का बाल आधार कार्ड बनाये जा रहे हैं। इस योजना के तहत बच्चों को सरकारी तथा गैर सरकारी योजनाओं एवं संस्थाओं में सेवाओं का लाभ दिया जा सके।।

Baal Aadhaar Card Yojana के मुख्य तथ्य-

  • जब बच्चे का बाल आधार कार्ड बन जाता है। आधार कार्ड बन जाने के बाद आपको इससे दो बार अपडेट कराना अनिवार्य है।
  • यह अपडेट 5 साल और 15 साल की उम्र के बाद कराया जा सकता है।
  • Baal Aadhaar Card बनवाते समय माता पिता के दस्तावेज अनिवार्य रूप से लगाए जाते हैं ताकि छोटे से बच्चे का बायोमेट्रिक विकसित नहीं हो पाते हैं।
  • इसलिए बच्चों के बायोमेट्रिक और वायरस स्कैन इसमें शामिल नहीं किया जाएगा। इसका मतलब बाल आधार कार्ड बनाने के लिए माता या पिता के दस्तावेजों की जरूरत ही पड़ेगी।
  • जिससे कि प्रशिक्षु के रजिस्ट्रेशन करने में कोई समस्या ना हो।
  • बच्चे की उम्र का पता लगाने के लिए इस कार्ड का इस्तेमाल विद्यालय में एडमिशन के समय किया जा सकता है।
  • यदि आप बाल आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर 1947 पर भी कॉल कर सकते हैं।
  • कॉल करने के पश्चात आपको बाल आधार कार्ड से जुड़ी प्रत्येक जानकारी सटीक रूप से प्रदान की जाएगी।

Baal Aadhaar Card Yojana के लिए पात्रता और कागजात-

यदि आप अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ दस्तावेज का होना बहुत जरूरी है इसके अलावा आपको इस योजना के लिए पात्र भी होना जरूरी है इसलिए हम आपके लिए सभी आवश्यक दस्तावेज और पात्रता की डिटेल नीचे उपलब्ध करा रहे हैं। जिसकी मदद से आप इस योजना के तहत बाल आधार कार्ड आसानी से। बनवा सकते हैं।

  • आवेदक बच्चे की उम्र 5 साल या उससे कम होनी चाहिए।
  • प्रशिक्षु तथा प्रशिक्षु के माता और पिता दोनों ही भारतीय होने चाहिए।
  • बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए शिशु के माता-पिता के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा बाल आधार कार्ड प्रशिक्षु की पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है।
  • इसके साथ ही आवेदक के माता पिता के पास मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण सभी दस्तावेज अनिवार्य है।

UP Ganna Parchi Calendar Online kaise check kare in Hindi- उत्तरप्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखे?

Baal Aadhaar Card Yojana ऑनलाइन आवेदन-

जो भी माता-पिता अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो वह नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें। यदि आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। जो कुछ इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

Step1. जो भी इछुक माता पिता अपने शिशु का बाल आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं। उन्हें सबसे पहले Unique Identification Authority of India की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। आप नीचे उपलब्ध लिंक पर क्लिक करके भी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step2. इसके बाद आपके सामने UIAI की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको Get Aadhar Card ऑप्शन मिल जाएगा।

Step3. आपको इसमें में से Book An Appointment का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

Baal Aadhaar Card Yojana Online Registration 2020 In Hindi

Step4. क्लिक करने के बाद आपके सामने इस प्रकार की स्क्रीन खुल जाएगी। इस पेज पर आपको अपने राज्य के जिले का चयन करके आधार केंद्र का चयन करना है।

Step5. और अपनी अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक के ऑप्शन पर क्लिक करके अपॉइंटमेंट बुक करनी है।

Step6. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर और ओटीपी वेरीफाई कर के अपॉइंटमेंट की तारीख को बुक करना है।

Step7. जब आपका अपॉइंटमेंट बुक हो जाएगा तो अपॉइंटमेंट वाले दिन अपने बच्चे को आधार कार्ड केंद्र लेकर जाना होगा वहां जाकर आपके बच्चे का बाल आधार कार्ड बन जाएगा

Note- अगर आपका बच्चा 5 साल से कम का है और आप उसका बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आधार कार्ड अपडेशन के लिए माता-पिता के बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन बच्चे की उम्र 5 साल हो जाने पर उसके दसों उंगलियों के फिंगर प्रिंट रेटीना स्कैन और फोटोग्राफ आधार कार्ड केंद्र में जा कर देना अनिवार्य है।

Baal Aadhaar Card Yojana ऑफलाइन कैसे बनवाएं-

आप चाहे तो ऑफलाइन तरीके से भी अपने बच्चे का आधार कार्ड ऑफलाइन भी बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है इसके बाद आप आसानी से ऑफलाइन तरीके से बाल आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

Step1. सर्वप्रथम आपको अपने यहां के नजदीकी आधार केंद्र पर अपने तथा अपने बच्चे के दस्तावेज लेकर जाना होगा वहां जाकर आपको पाल आधार कार्ड बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेना होगा।

Step2. आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही तरीके से भरे जैसे बच्चे का नाम माता-पिता का आधार नंबर आदि भरनी होगा आधार केंद्र में जाकर बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर भरना अनिवार्य है।

Step3. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर भी केंद्र में दर्ज करवाना होगा और बच्चे की फोटो देना होगा बच्चे का आधार कार्ड माता-पिता के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा।

Step4. आवेदन फॉर्म जमा करना होगा उसके बाद आपको एक रसीद प्राप्त होगी जब बच्चे का आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा।

Step5. आपके द्वारा दी गई जानकारी की सारी डिटेल आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्म sms से प्राप्त होगा इसके बाद 2 महीने के अंदर बच्चे का आधार कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

Baal Aadhaar Card स्थिति की जांच करें-

यदि कोई भी आगे तक अपने आधार कार्ड की स्थिति जानना चाहता है तो वह नीचे दिए गए नियमों को फॉलो करके आसानी से Baal Aadhar Card की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Step1. सर्वप्रथम आपको Unique Identification Authority of India ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step2. इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा इस पेज पर आपको Get Aadhaar का सेक्शन दिखाई देगा।

Step3. जिसमे आपको Check Aadhaar Status का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।

Baal Aadhaar Card Yojana Online Registration 2020 In Hindi

Step4. अगला पेज खुलने के उपरांत आपको अपने नामांकन आईडी और नामांकन का समय दर्ज करना होगा। और फिर कैप्चा कोड आदि को भरना होगा।

Step5. इसके बाद आपको Check Status के बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने बाल आधार कार्ड की वर्तमान स्थिति खुलकर सामने आ जाएगी और आप आधार की स्थिति वहां से Check कर सकते हैं।

Baal Aadhaar Card डाउनलोड कैसे करें-

अगर आप चाहे तो बाल आधार कार्ड जारी होने के बाद अब इससे ऑनलाइन डाऊनलोड भी कर सकते हैं। यदि आप अपने बच्चे के बाल आधार कार्ड को डाऊनलोड करना चाहते हैं निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1. बाल आधार कार्ड डाऊनलोड करने के लिए आपको Unique Identification Authority of India की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है।

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको Get Aadhaar के सेक्शन में से Download Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Baal Aadhaar Card Yojana Online Registration 2020 In Hindi

Step3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके इस स्क्रीन पर एक और नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर या इनरोलमेंट आईडी वर्चुअल आईडी आदि भरनी होगी। इसके बाद आपको कैप्चा कोड आदि भरना होगा।

Step4. कैप्चा कोड भरने के बाद आपको सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP प्राप्त होगा।

Step5. आपको इस OTP को ENTER THE OTP के बॉक्स में एंटर करना है। ओटीपी एंटर करने के बाद आपके सामने आधार की सारी DITAILS open हो जाएगी। अब आप इससे  यहां से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Baal Aadhaar Card Yojana Online Registration 2020 In Hindi- बाल आधार कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन?  जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Baal Aadhaar Card Yojana Online Registration 2020 In Hindi- बाल आधार कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।
Share on:
About Govind Arya

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment