सिर्फ 5 मिनट में 5000 का लोन कैसे लें जाने पूरा स्टेप्स हिंदी में

कभी-कभी अचानक से हमें ₹5000 या फिर ₹10000 जैसे छोटे अमाउंट की जरूरत पड़ जाती है और उस समय हमें ऐसा लगता है कि कहीं से भी कम से कम छोटा लोन ही मिल जाता। आज मैं आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से 5000 Ka Loan Kaise Le के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी देने वाला हूं। 

हमें उम्मीद है कि लेख को अंतिम तक पढ़ते पढ़ते आपको आज का विषय पूरी तरीके से समझ में आ जाएगा और आप आसानी से जरूरत पड़ने पर 10000 या 5000 का लोन लेना भी सीख जाएंगे। ध्यान रहे कोई भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें और इसे शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

5000 Ka Loan Kaise Le
5000 Ka Loan Kaise Le
अनुक्रम दिखाएँ

क्या 5000 का लोन ले सकते हैं

जी हां बिल्कुल आज के समय में आप घर बैठे ही अनेकों ऐसी फाइनेंसियल कंपनी या फिर लोन देने वाले एप्स के जरिए 5 या ₹10000 का छोटा लोन भी ले सकते हैं। आपको सबसे पहले छोटा लोन लेने के लिए अपने लेवल पर  रिसर्च करना होगा। इसके बाद आपको जब कोई प्लेटफार्म मिल जाए तब आपको वहां पर लोन लेने के लिए आवेदन देना होगा और अगर आपका आवेदन अप्रूव हो जाता है तभी आपको पांच या 10 हजार का लोन मिल सकता है।

5000 का लोन लेने पर इंटरेस्ट और प्रोसेसिंग फीस की जानकारी

अगर हम 10 या 5000 का छोटा लोन लेते हैं तो इस प्रकार के लोन पर लेने के लिए हमें ज्यादा डॉक्यूमेंटेशन की जरूरत नहीं होती और आसानी से लोन मिल जाता है परंतु हमें करीब इस पर 20% के ऊपर का इंटरेस्ट रेट देना पड़ सकता है और प्रोसेसिंग फीस 2.5% तक चुकाना पड़ सकता है। जितना ज्यादा लोन का अमाउंट छोटा होगा उतना ही ज्यादा आपको इंटरेस्ट रेट और प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना पड़ सकता है।

₹5000 का लोन कैसे लें

₹5000 का लोन लेने के लिए आपको किसी कंपनी को कांटेक्ट करना होगा या फिर लोन देने वाले एप्स पर अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद वहां पर 5000 का लोन लेने के लिए ऑप्शन का चुनाव करना है और अपने आवेदन फॉर्म भरना है। आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद अगर यह अप्रूव्ड हो जाएगा तो आपको लोन मिल जाएगा।

चलिए अब मैं आप सभी लोगों को आगे ₹5000 का लोन देने के प्रोसेस के बारे में और भी विस्तार से समझाता हूं और यहां पर मैंने लोन देने वाले ऐप के जरिए कैसे ₹5000 का लोन लेते हैं? के बारे में पूरा स्टेप बाय स्टेप जानकारी समझाया है और आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें। 

1. सही लोन देने वाले ऐप का चुनाव करे

आज के समय में अनेकों प्रकार के लोन देने वाले एप्स मौजूद है परंतु सही ऐप का चुनाव करना काफी ज्यादा कठिन काम हो जाता है। अगर आपको ₹5000 तक का लोन लेना है तो आप मार्केट में उपलब्ध सही लोन देने वाले ऐप का चुनाव करें और उसमें अपना अकाउंट बना ले। 

2. लोन देने वाले ऐप में अकाउंट बना ले

लोन देने वाले ऐप को अपने फोन में डाउनलोड कर लेने के पश्चात आपको इसमें अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के जरिए अकाउंट बनाना होगा और इसमें रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस को पूरा ध्यान से कंप्लीट करके अपना अकाउंट बनाने का काम कंप्लीट कर लीजिए।

3. लोन के प्रकार का चुनाव कर ले

जैसे ही आप लोन देने वाले ऐप में अपना अकाउंट बना लोगे और आप इसमें अकाउंट बनाकर के लॉगइन करोगे वैसे ही आपको यहां पर अनेकों ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे। अब आपको यहां पर लोन के प्रकार का चुनाव करना होगा जैसे अगर पर्सनल लोन चाहते हो तो यहां पर आपको पर्सनल लोन का चुनाव कर लेना है।

4. लोन के लिए आवेदन फॉर्म को भरे

अब ऊपर बताए गए सभी जरूरी स्टेप्स को पूरा करने के बाद अब आपको ₹5000 का लोन लेने के लिए एक आवेदन फॉर्म मिलेगा आपको इसमें सभी प्रकार की पूछी जा रही जानकारी को करना होगा। यहां पर आपसे जो भी जानकारी पूछी जा रही है आप उनसे भी जानकारी को जान से भर दीजिए।

5. लोन की अमाउंट को इंटर कर दें

लोन की आवेदन फॉर्म तो भर लेने के पश्चात आपको आगे अब लोन का अमाउंट इंटर करने के लिए कहा जाएगा। अगर आप यहां पर ₹5000 का लोन चाहते हो तो आपको ₹5000 का अमाउंट इंटर करना है और अगर आप यहां पर ₹10000 का लोन चाहते हो तो आपको यहां पर ₹10000 का अमाउंट इंटर कर देना है।

6. जरूरी डॉक्यूमेंट को ऐप में अपलोड करे

लोन का अमाउंट इंटर कर लेने के पश्चात आपको आगे आप ईकेवाईसी के वेरिफिकेशन के लिए कुछ डॉक्यूमेंट को ऐप में अपलोड करने के लिए कहे जाएंगे और यहां पर आपसे जो भी डॉक्यूमेंट की डिमांड की जा रही है आप उन सभी डॉक्यूमेंट को एक-एक करके आधिकारिक एप में अपलोड कर दें।

7. प्रोसेसिंग फीस का भुगतान कर दे

अब यहां पर आवेदन फॉर्म को सबमिट करने से पहले आपको प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा और आपको यहां पर अनेकों प्रकार के पेमेंट ऑप्शन मिलेंगे जिनके जरिए आप लोन के अमाउंट के आधार पर वहां पर दिखाई दे रहे प्रोसेसिंग फीस का भुगतान कंप्लीट कर दीजिए।

8. आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दे

प्रोसेसिंग फीस का भुगतान कर देने के पश्चात आपको आगे आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के लिए कहा जाएगा। अब यहां पर आपको आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के लिए एक ऑप्शन मिलेगा और आप इस ऑप्शन के जरिए अपने लोन के आवेदन फॉर्म को सबमिट करने का काम पूरा कर दीजिए।

9. अप्रूवल का वेट करे

जब आप अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर दोगे तब आपको यहां पर थोड़ा टाइम के लिए लोन के आवेदन फॉर्म को अप्रूव होने तक का वेट करने को कहा जाएगा। थोड़ा टाइम वेट करने के बाद अगर आपको यहां पर आपकी ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर पर अप्रूवल का कंफर्मेशन मिल जाता है तो आप सीधे अपने बैंक खाते में लोन का अमाउंट चेक कर सकते हैं वहां पर आपका अमाउंट आपके खाते में क्रेडिट दिखाई देगा।

5000 का लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

₹5000 का लोन लेने के लिए आपको कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जानना जरूरी है और इसके लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से जरूर पढ़ें।

  • आप मूल रूप से भारतीय निवासी होने चाहिए।
  • केवाईसी से संबंधित सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स आपके पास होने चाहिए।
  • लोन लेने के लिए आपके पास लोन देने वाला एप्स होना चाहिए।
  • किसी भी बैंक में आपका सेविंग अकाउंट होना चाहिए।
  • आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष से ऊपर और 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • पहले से किसी सरकारी या गैर सरकारी लोन योजना के लाभार्थी ना हो।
  • आपका सिबिल स्कोर 500 से ऊपर होना चाहिए।
  • आप किसी भी बैंक या फिर फाइनेंसियल कंपनी में डिफाल्टर नहीं होने चाहिए।

₹5000 का लोन लेने के लिए डाक्यूमेंट्स की जानकारी

₹5000 तक का जब हम लोन लेने के लिए अपना आवेदन करने जाते हैं तब उस दौरान कुछ प्रमुख डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है और इसके बारे में नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से जानकारी दी है।

  • आपके पास रेजिडेंशियल ऐड्रेस प्रूफ होना चाहिए।
  • आधार कार्ड और पैन कार्ड का होना भी जरूरी है।
  • आपके पास सेविंग अकाउंट का पासबुक होना चाहिए।
  • आपको पिछले 6 महीने का बैंक ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड दिखाना होगा।
  • आपको लोन देने के लिए आवेदन के दौरान एक सेल्फी की जरूरत होगी।

5000 का लोन देने वाले ऐप की लिस्ट

चलिए अब मैं आप सभी लोगों को आगे ₹5000 का लोन देने वाले ऐप की लिस्ट प्रोवाइड करता हूं और आप इस लिस्ट में से किसी भी एक ऐप के जरिए 5 या ₹10000 का लोन लेने हेतु अपना आवेदन दे सकते हैं।

  1. LoanTap
  2. HomeCredit
  3. CASHe
  4. KreditBee
  5. Fullerton India
  6. PaySense
  7. LazyPay
  8. Bajaj Finserv
  9. IDFC First Bank
  10. ZestMoney

ध्यान दें – यहां पर हमने जो भी आप को लोन देने वाले ऐप की लिस्ट प्रोवाइड की है वहां से लोन लेने से पहले आप लोन के अमाउंट, इंटरेस्ट रेट और प्रोसेसिंग फीस के बारे में जानकारी जरूर हासिल करें उसके बाद ही लोन लेने के लिए अपना आवेदन देने की कोशिश करें।

5000 का लोन लेने के फायदे 

चलिए आप मैं आप सभी लोगों को आगे ₹5000 का लोन लेने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में भी जानकारी दे देता हूं और आप इसके लिए नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से जरूर पढ़ें।

  • लगभग ₹5000 का लोन आसानी से मिल जाता है।
  • ₹5000 का लोन लेने के लिए जरा डॉक्यूमेंटेशन की जरूरत नहीं होती।
  • कई प्लेटफार्म पर बेहद कम ब्याज दर पर ₹5000 का लोन मिल जाता है।
  • ₹5000 का लोन हम सिर्फ आधार कार्ड के जरिए भी ले सकते हैं।
  • छोटे से लोन को लेने के लिए बैंकों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होती।
  • लोन का अमाउंट तुरंत बैंक खाते में क्रेडिट भी हो जाता है।
  • इस प्रकार का लोन अमाउंट 5 से 10 मिनट में अप्रूव्ड भी हो जाता है।
  • आसानी से इस छोटे से लोन का भुगतान भी हम कम समय में कर सकते हैं।
  • ₹5000 का लोन लेकर आप अपने इमरजेंसी काम को भी निपटा सकते हो।

5000 का लोन लेने संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

Q. मुझे ₹5000 का लोन तुरंत कहां से मिल सकता है?

आपको ₹5000 का तुरंत लोन लोन देने वाले एप्स और नजदीकी बैंकों में भी मिल सकता है यहां तक कि गोल्ड लोन देने वाले लोग भी आपको ₹5000 का लोन बहुत ही कम डॉक्यूमेंटेशन पर दे देते हैं।

Q. आधार कार्ड से ₹5000 का लोन कहां से लें?

अगर आप सिर्फ आधार कार्ड के जरिए ₹5000 का लोन चाहते हो तो आप क्रेडिटबी और मनीव्यू के जरिए लोन के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं और आपका अप्रूवल भी जल्दी हो जाएगा।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को 5000 Ka Loan Kaise Le के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है। यदि आपको जानकारी अच्छी लगी है तो आप इसे सोशल मीडिया पर और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूले।

संबंधित लेख भी जरूर पढ़ें

Leave a Comment