26 January ko english mein kya kahate hain 

26 january ko english mein kya kahate hain इस बारे में आप जरूर जानना चाहते होंगे।  नॉर्मल तो 26 जनवरी एक दिन है लेकिन भारत के लिए 26 जनवरी वह दिन है जिस दिन भारत का संविधान लागू किया गया था।

अगर आप इस बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको 26 जनवरी के बारे में लगभग सारी जानकारी देंगे। जैसे कि 26 जनवरी को क्या मनाया जाता है और हम भारतीयों की नजर में 26 जनवरी कि क्या महत्व है। इसके अलावा भी हम 26 जनवरी के बारे में और भी जानकारी प्राप्त कराने की कोशिश करेंगे। 

तो अगर आप इन सारी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया हमारे इस आर्टिकल को आप अंत तक जरूर पढ़ें। 

26 january ko english mein kya kahate hain 

हमने आपको ऊपर ही यह बात बता दिया है कि 26 जनवरी अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार एक डेट और महीना है। लेकिन भारत में 26 जनवरी को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है और इसके साथ ही 26 जनवरी को भारत के लगभग हर जगहों पर भारत का तिरंगा झंडा भी फहराया जाता है। क्योंकि 26 जनवरी को भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। 26 जनवरी 1950 को ही भारत का संविधान लागू हुआ था। 

अब अगर आप 26 january ko english mein kya kahate hain के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि 26 जनवरी को इंग्लिश में twenty sixth january कहते हैं। लेकिन अगर हम गणतंत्र दिवस का इंग्लिश जानने का प्रयास करें तो गणतंत्र दिवस को इंग्लिश में रिपब्लिक डे कहा जाता है। 

हमारे कहने का मतलब यह है कि अगर आप 26 जनवरी को इंग्लिश में कहना चाहते हैं तो twenty sixth january कह सकते हैं लेकिन वही अगर आप गणतंत्र दिवस को इंग्लिश में कहना चाहे तो रिपब्लिक डे कह सकते हैं। 

इसे भी पड़े – Education Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है ?

आपके मन में यह सवाल उत्पन्न हो रहा होगा कि आखिर 26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है क्यो किसी और दिन को नहीं मनाया जाता है। तो हम आपको बता दें कि 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू किया गया था। जिसके बाद हर साल 26 जनवरी को भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है और भारत के लगभग हर जगहों पर स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तरों आदि जगहों पर इस गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर झंडा फहराया जाता है और इस दिवस को धूमधाम से मनाया जाता है। 

हमारे कहने का मतलब यह है कि 26 जनवरी को हम गणतंत्र दिवस इसलिए मनाते हैं क्योंकि 26 जनवरी को ही हमारा संविधान लागू हुआ था। जिस संविधान का पालन आज तक हमारा देश करते आया है और उसी संविधान पर आज तक हमारा देश चलता आ रहा है। 

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने 26 january ko english mein kya kahate hain के बारे में लगभग सारी जानकारी प्राप्त कर ली है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छी लगी तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं और इसके साथ ही आप इसे अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। इस आर्टिकल से संबंधित अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.