1 GB Me Kitna MB Hota Hai  – 1GB में कितना MB होता है

1 GB Me Kitna MB Hota Hai अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो आपने MB और GB के बारे में अवश्य सुना होगा। आपको यह पता होना चाहिए कि इन शब्दों का इस्तेमाल हम कहां और कैसे करते है। अगर मोबाइल में इन शब्दों को देखते हुए आपके मन में यह जिज्ञासा उठती है कि 1 GB Me Kitna MB Hota Hai तो आज के लेख में हम आपको इस सवाल का विस्तार पूर्वक जवाब देंगे और बताएंगे कि इन शब्दों का क्या तात्पर्य होता है। 

इससे पहले कि हम आपको यह बताएं की 1GB में कितना MB होता है आप इस बात को समझ ले कि MB और GB का इस्तेमाल हम इंटरनेट के स्पीड को मापने और किसी यंत्र में जानकारी को मापने के लिए करते है। सरल शब्दों में यह इंटरनेट के माप सूचक है, अगर आपको इंटरनेट को अच्छे से समझना है तो इन शब्दों की जानकारी होना आवश्यक है। 

GB और MB क्या होता है

इससे पहले कि हम आपको आपके प्रश्न का विस्तार पूर्वक जवाब दें आपको एमबी और जीबी के बारे में कुछ जानकारी होना आवश्यक है। आपको बता दें कि इंटरनेट के माध्यम से हम डाटा इस्तेमाल करते है डाटा अर्थात जानकारी उसे मापने के लिए MB और GB शब्द का खोज किया गया है। 

आखिर हम कितना इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे है या अपने यंत्रों में कितनी जानकारी भरकर रखें है इसे मापना आवश्यक है जिस वजह से बाइट्स को खोजा गया। जैसा कि हम जानते है कंप्यूटर 0 और 1 के बायनरी अंकों पर काम करता है। इन बायनरी अंकों के समूह को बाइट्स कहते है। हम जो भी जानकारी इस्तेमाल करते हैं या इंटरनेट से डाटा का इस्तेमाल करते हैं तो उसे इस बाइट के सहारे मापा जाता है। 

जब हम 1024 किलोबाइट इकट्ठा कर लेते है तो यह Megabytes बनता है जिसे MB शब्द से संबोधित किया जाता है इसी प्रकार जब हम 1024 Megabytes इकट्ठा कर लेते है तो उसे 1 Gigabytes कहते है जिसे GB शब्द से संबोधित किया जाता है। 

1GB में कितना MB होता है1 GB Me Kitna MB Hota Hai

अगर आप इस प्रश्न को पूछ रहे है तो हम उम्मीद करते है कि आपको GB और MB की कुछ जानकारियां होंगी। इस सवाल से ही आप इतना तो समझ गए होंगे कि MB, GB से छोटा होता है और हम यह जानते हैं कि इन शब्दों का इस्तेमाल यंत्र में जानकारी को मापने के लिए या इंटरनेट की स्पीड को मापने के लिए करते हैं। 

तो हम आपको यह बता दें कि 1GB में 1024 MB होते है। अर्थात अगर आप 1024 मेगा बाइट को कहीं खट्टा कर ले तो हम उसे 1 गीगाबाइट जानकारी कहेंगे। 

इसे जाने – कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें – 3 बेस्ट तरीके कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के

MB और GB में क्या अंतर होता है

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल अपने मोबाइल में करते हैं और एमबी और जीबी के बारे में देखते और पढ़ते हैं तो आपको कई बार लगता होगा कि यह दोनों एक जैसी ही चीज है मगर आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है दोनों शब्दों में बहुत ज्यादा फर्क है। 

  • एमबी को मेगा बाइट कहते है और जीबी को गीगाबाइट कहते हैं। 
  • मात्रा में एमबी छोटी होती है और जीभी बड़ी होती है। 
  • इन दोनों शब्दों से हम बाइट की मात्रा का अंदाजा लगाते है। MB का अर्थ होता है उसमें 1024 Kilobytes जानकारी स्थित है और 1GB का अर्थ होता है 1024 Megabytes। 
  • कभी कबार इंटरनेट की स्पीड MB में नापी जा सकती है मगर रोजाना इस्तेमाल करने वाली इंटरनेट कभी भी GB में नहीं मापी जा सकती है। 
  • GB शब्द का इस्तेमाल केवल हम डाटा की मात्रा को दर्शाने के लिए करते है और MB शब्द का इस्तेमाल हम इंटरनेट की स्पीड के साथ-साथ डाटा की मात्रा को दर्शाने के लिए भी करते हैं। 

1GB में कितना एमबी होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उनके उत्तर 

1GB में कितना एमबी होता है? के संबंध में पूछे जाने वाले करीब तीन महत्वपूर्ण प्रश्नों के यहां पर उत्तर दिए गए हैं।

Q. MB और GB में कौन ज्यादा होता है?

MB और GB की तुलना में GB ज्यादा होता है।

Q. इंटरनेट की सबसे अधिक रफ्तार किस शब्द से नापी जाती है?

इंटरनेट की आम रफ्तार KB में मापी जाती है मगर जब इंटरनेट तेज चलता है तो उसे MB में भी मापा जाता है।

Q. GB का इस्तेमाल कहां करते हैं?

यंत्रों में कितनी जानकारी इकट्ठा हो सकती है या कितना डाटा हम इस्तेमाल कर सकते है इस प्रकार की चीजों को संबोधित करने के लिए हम GB शब्द का इस्तेमाल करते हैं।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को 1 GB Me Kitna MB Hota Hai से संबंधित विस्तारपूर्वक की जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि आज के इस विषय पर आधारित यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल रही होगी। अगर आपको आज की यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के तार और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले।

ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें कहीं और इस विषय पर जानकारी हासिल करने के लिए भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो। अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.