1 Foot Mein Kitne Inch Hote Hain

1 Foot Mein Kitne Inch Hote Hain जब भी हमें किसी चीज की लंबाई ना करनी होती है तो हम फुट में नापते है खास तौर पर इंसानों की लंबाई।  चाहे आप किसी स्कूल में अपनी ऊंचाई नख्वा रहे हो या किसी सरकारी नौकरी के लिए हर स्थिति में आप की ऊंचाई को फुट महीना पड़ जाएगा। मर्द के साथ लंबाई को इंच में भी दिखाया जाता है

अगर आपको यह जानना चाहते हैं कि 1 foot mein kitne inch hote hain तो आप बिल्कुल सही जगह पर है आज के लिए तुम्हें हम आपको इस संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताएंगे कि किस प्रकार आप अपनी लंबाई को फुट में नाप सकते हैं और 1 फुट में कितना इंच होता है। 

1 Foot Mein Kitne Inch Hote Hain

एक फुट में 12 इंच होते है। आप यह कह सकते है कि जब आप पर 12 इंच को एक साथ मिलआएंगे तो आपको एक फुट मिलेगा। 

हमे जब किसी लंबाई को नापने की आवश्यकता पड़ती है तो हम उसे फुट में नापते है। 12 इंच में किसी की लंबाई पूरी नहीं होती और जब तक दोबारा 12 इंच नहीं होता तब तक हम 1 फुट नहीं बढ़ा सकते इस वजह से फुट के साथ है इंच का प्रयोग किया जाता है। 

किसी की लंबाई को नापते वक्त फुट को ‘ से दर्शाते है और इंच को ” से दर्शाते है। 

इसे जाने- Crore Ke Baad Kya Aata Hai जाने रोचक जानकारी

फुट किसे कहते है

फूटा अमेरिका के द्वारा बनाया गया एक नापने का तरीका है लंबाई को नापने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। आखिर किसी चीज की लंबाई कितनी है यह हम कैसे नाप सकते है। दूरी को नापने के लिए किलोमीटर का इस्तेमाल करते हैं हम किलोमीटर शब्द से लंबाई को भी नाप सकते हैं मगर आमतौर पर रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल की जाने वाली चीजे अधिक लंबी लंबी नहीं होती 1 मीटर लंबी जीत भी हम अपने जीवन में बड़ी मुश्किल से देखते हैं। 

इस वजह से अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे ही सिस्टम का निर्माण किया जिसे पूरे विश्व में मान्यता दी जाए। फुट एक ऐसा ही शब्द है जिसका इस्तेमाल हम लंबाई नापने के लिए करते है। हम फुट एक unit बोल सकते है जिसकी मदद से हम लंबाई या ऊंचाई नाप सकते है। 

फुट को इंच में या इंच को फुट में और इसके साथ मीटर में बदलने के लिए कुछ खास नियम और सूत्र होते हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

इसे भी पड़े – 1 Pao Kitna Hota Hai – जाने इसकी पूरी जानकारी यहां पर

इंच को फुट में कैसे बदलें

अगर आपको इंच से फुट में परिवर्तन करना है तो इसके सूत्र नीचे दिए गए हैं। 

अब जैसा कि हमें पता है 1 फुट में 12 इंच होते है तो 2 फुट में कितने इंच हो गए यह पता करने के लिए आपको 2 से 12 को गुना करना होगा। 

अर्धत – Foot X 12 = Inches 

जितना भी फोटो है उसको 12 से गुणा करने पर आपको कुलिंज पता चल जाएगा। 

उदाहरण – अगर आपके पास कोई यह कहता है कि 2 फुट में कितना इंच होगा तो इसके लिए आपको जैसा कि पता है एक फुट में 12 इंच होते है। तो जब हम 12 से 2 को गुना करेंगे तो हमारे समक्ष 24 आएगा अर्थात 2 फुट में 24 इंच होते हैं। 

अब जैसा कि हमें पता है 1 फुट में 12 इंच होते हैं तो फूड के बारे में पता करने के लिए इंच से 12 को भाग कर दीजिए आपको फुट के बारे में पता चल जाएगा। 

अर्थात – Inches / 12 = Foot

जितना भी इंच आपको पता है उसे 12 से भाग दे दीजिए आपको कुल फुट पता चल जाएगा। 

उदाहरण – अगर आपके पास कोई आ करिया कहता है कि उसके पास 60 इंच लंबा एक रस्सी है तो उसे कूल फुट में अब कितना कहेंगे। 

इसके लिए आपको पता है की 1 फुट में 12 इंच होते है इस वजह से जितने भी इंच के बारे में वह कह रहा है उसे 12 से भाग दे अर्थात 60 को जब आप 12 से भाग देंगे तो आपके पास 5 बचेगा हम यह कह सकते है कि 60 इंच में 5 फुट होता है या वो 5 फुट लंबी रस्सी है। 

1 फुट में कितना इंच होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने 1 फुट में कितना इंच होता है? के संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं अर्थात आप इन प्रश्नोत्तर को पूरा जरूर पढ़े।

Q. 1 फुट में कितना इंच होता है?

1 फुट में 12 इंच होता है।

Q. 1 इंच में कितना फुट होता है?

1 इंच में 1 बाटा 12 (1/12) फुट होता है।

Q. 1 फुट में कितना सेंटीमीटर होता है?

30.4 सेंटीमीटर को 1 फुट कहा जाता है।

Q. 1 फुट में कितना मीटर होता है?

1 फुट में 0.3 मीटर होता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को 1 Foot Mein Kitne Inch Hote Hain से संबंधित विस्तारपूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल होगी।

अगर आपके लिए हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख जरा सा भी यूज़फुल रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया चैनल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें कुछ इसी प्रकार की महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और भटकने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment